विज्ञापन
विज्ञापन
in

IPPB Kya Hai? जानिए IPPB Ka Full Form और IPPB Account के प्रकार हिंदी में!

IPPB Kya Hai जानिए IPPB Ka Full Form और इससे जुड़ी पूरी जानकारी बिल्कुल आसान भाषा में हमारी इस पोस्ट के माध्यम से।
विज्ञापन
विज्ञापन

आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जो कुछ कारणों की वजह से बैंक की सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते। और उनकी इन्हीं सुविधाओं को देखते हुए सरकार ने IPPB की स्कीम को Launch कर दिया है। अगर आप सोच रहे हैं कि ये IPPB स्कीम क्या है तो आज हम आपको IPPB Kya Hai, IPPB Ka Full Form क्या है, इसकी पूरी जानकारी हमारे इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं। IPPB Meaning in Hindi भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

IPPB यानि Indian Post Payment Bank एक ऐसा बैंक है जिसका मुख्य उद्देश्य भारत में शहरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक घर-घर में लोगों तक बैंक की सेवा उपलब्ध करवाना है। इसके अंतर्गत आपको मोबाइल बैंकिंग, फोन बैंकिंग QR Code बैंकिंग के जरिए आप घर बैठे ही  24×7 मनी ट्रान्सफर करना, नकद जमा करने, इंश्योरेंस, रिचार्ज एंड बिल, अकाउंट खोलने जैसी बहुत सी सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

इस स्कीम से वो लोग भी बैंक की सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठा पाएँगे जो अभी तक इसके लाभ से वंचित थे।तो दोस्तों अगर आप भी IPPB के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानना चाहते हैं, तो हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहें। IPPB Full Form in Hindi क्या होता है,इसके बारे में जानने के लिए हमारी यह पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

IPPB Kya Hai

IPPB का मुख्य काम घर-घर में लोगों तक बैंक की सेवा उपलब्ध करवाना है। इसे 1 सितम्बर 2018 से पूरे देशभर में लाँच कर दिया गया है। इसके अंतर्गत आपको 24×7 मनी ट्रान्सफर करना, नकद जमा करने, इंश्योरेंस, रिचार्ज एंड बिल, अकाउंट खोलने जैसी बहुत सी सुविधा मिलेगी।
IPPB

IPPB स्कीम में आपके आधार कार्ड का 12 डिजिट का आधार कार्ड नंबर ही आपका अकाउंट नंबर होगा, जिसका इस्तेमाल आप अपने IPPB Account में कर सकते है। अगर आपका आधार कार्ड किसी बैंक के साथ लिंक नहीं है तो भी आप इसमें पेमेन्ट भेज सकते हो और रिसीव कर सकते हैं।

यदि घर ऐसी जगह पर है, जहाँ बैंक की सुविधा उपलब्ध नहीं करवाई जा सकती तो वहां के लोगों को बहुत परेशानी उठानी पड़ती है। लेकिन अब उन्हें परेशान होने के जरुरत नहीं है। आप इस स्कीम का उपयोग करके बैंक के सारे काम घर बैठे ही पूरे कर सकते है। इसे इसलिए ही बनाया गया है की कोई भी इसका आसानी से इस्तेमाल कर सके। इस सेवा की सबसे खास बात यह है की आप घर बैठे ही बैंकिंग सर्विसेज का लाभ ले सकते हैं।

जरूर पढ़े: Paytm Kya Hai? Paytm Kaise Use Kare? Paytm Se Bank Account Me Paise Kaise Transfer Kare!

विज्ञापन
विज्ञापन

IPPB Ka Full Form

IPPB Full Form Indian Post Payment Bank होता है।

IPPB Ke Account Ke Prakar

इसमें तीन तरह के खाते खोले जा सकते है। Indian Post Payment Bank फ़िलहाल बचत खातों की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। तथा आगे इसमें चालू खाते की सुविधा देने की भी योजना है:

Regular Saving Account

यह खाता Indian Post Payment Bank का सबसे बढ़िया सेविंग अकाउंट है। इस खाते को zero Balance से भी खुलवाया जा सकता है इस अकाउंट में सबसे ज़्यादा सुविधाएँ मिलती है। साल भर तक खाते के रख-रखाव के लिए बैंक आपसे 100 रुपये वसूलता है। आप इस खाते को पोस्ट ऑफिस के बचत खाते से भी जोड़ सकते हैं  इसमें अधिकतम 1 लाख तक जमा किया जा सकता है, और 1 लाख से अधिक राशि को Post Office के बचत खाते में Transfer कर दिया जाता है।

Basic Saving Account

यह भी एक तरह से बचत खाता ही होता है। लेकिन इसके खाता धारक को सफल अकाउंट से कम सुविधाएँ मिलती है। 10 वर्ष से ऊपर का व्यस्क या अवयस्क व्यक्ति सामान्य केवाईसी दस्तावेज़ों के साथ अपना Basic Saving Account (सुगम खाता) खुलवा सकता है।

Digital Saving Account

18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति डिजिटल सेविंग अकाउंट खुलवा सकता है, इसके लिए KYC होना जरुरी है। इस अकाउंट में भी Basic Saving Account की तरह Transection करने पर कोई चार्ज नहीं लगता।

IPPB Ka Interest Rate

IPPB में जमा रकम पर अधिकतम 5.5 प्रतिशत ब्याज मिल सकता है। लेकिन आपके खाते में 50 हजार रुपये तक जमा होना चाहिए। अगर इससे कम रकम जमा होगी तो ब्याज भी कम मिलेगा। IPPB की Interest Rate क्या होती है आगे जानते है:
50 हजार से 1 लाख रुपये

यदि आपके अकाउंट में 50 हजार से 1 लाख रुपये तक जमा है तो आपको 5.5 प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाएगा।

25 हजार से 50 हजार रुपए

आपके अकाउंट में 25 हजार से 50 हजार रुपए जमा होने पर 5 प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाएगा।

25 हजार रुपये

आपके अकाउंट में 25 हजार रुपये जमा है तो आपको 4.5 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान किया जाएगा और आपको Cash Withdrawal के लिए किसी प्रकार के Charges का भुगतान नही करना होगा।

IPPB Ki Services

IPPB अपनी सर्विसेज के माध्यम से ग्राहकों को कुछ इस प्रकार की सर्विसेज उपलब्ध कराता है जानते है इसके बारे में:

  • IPPB अपने उपभोक्ताओं को इंट्रा बैंक फण्ड ट्रान्सफर की सुविधा देता है, जिसमें IPPB, NEFT और RTGS के जरिए पैसे ट्रान्सफर करने की सुविधा प्रोवाइड करता है, जिसका चार्ज 2.5-50 रुपये होता है। IPPB की NEFT(National Electronic Fund Transfer) सर्विस के जरिए किसी और बैंक खाते में पैसे Transfer करने के लिए IPPB 2.5-25 रूपये तक शुल्क लेता है। और RTGS( Real Time Gross Settlement) के जरिए अपने खाते से Money Transfer करने के लिए 25-50 शुल्क देना होता है।
  • IPPB सर्विसेज में मोबाइल बैंकिंग एसएमएस बैंकिंग, फ़ोन बैंकिंग और मिस्ड कॉल बैंकिंग और QR की सर्विस उपलब्ध करवाएगा। पेमेन्ट सर्विसेज के अंतर्गत ग्राहक अपने बिल का भुगतान और रिचार्ज कर सकेगा।
  • फण्ड ट्रान्सफर और डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर (DBT) का भी लाभ उठा सकेंगे। DBT का मुख्य उद्देश्य है की किस तरह से Consumer के बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा प्रदान किये गये सब्सिडी अमाउंट को पहुँचाया जाये।
  • Doorstep Banking एक बहुत ही बड़ा कदम है Banking Services का। यह ग्राहकों के घर तक ही Bank को पहुँचा देता है। Doorstep Banking की मदद से आप बहुत सी सर्विसेज सिर्फ कुछ भुगतान करके ही प्राप्त कर सकते है जैसे – Cash Withdrawal, Balance Inquiry, Cash Deposit आदि।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Airtel Payment Bank Kaise Use Kare? Airtel Payment Bank Se Paise Kaise Bheje – जानिए Airtel Payment Bank Me Paise Kaise Dale हिंदी में!

IPPB Ke Fayde

जानते है अब IPPB के बारे में और भी कुछ ख़ास बातें और इससे हमें क्या लाभ प्राप्त होता है यह हम आगे जानेंगे:

  • इस बैंक में आपको बचत खाता खुलवाने पर सरकारी बैंकों से ज्यादा ब्याज प्राप्त होगा। Indian Post Payment Bank बचत खाते पर 5.5 प्रतिशत तक ब्याज देगा।
  • इसमें आप तीन तरह के अकाउंट खुलवा सकते है रेगुलर सेविंग अकाउंट, बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट अकाउंट, स्माल सेविंग अकाउंट।
  • ग्राहकों को अपने अकाउंट में किसी भी प्रकार का मिनिमम बैलेंस रखने की जरुरत नहीं है। और इसके लिए किसी प्रकार का फाइन नहीं लगेगा।
  • फण्ड को Real Time में ट्रान्सफर किया जाता है Imps, Neft, Upi, Ussd की सर्विसेज के प्रयोग द्वारा।
  • आपको अन्य बैंकों की तरह ही मोबाइल बैंकिंग, एसएमएस बैंकिंग, फ़ोन बैंकिंग सहित सभी सुविधा मिलेगी। और डिजिटल सेविंग अकाउंट भी आप यहाँ खुलवा सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: RBI Kya Hai? RBI Ka Full Form Kya Hai? – जानिए RBI Ke Karya के बारे में विस्तार से!

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की IPPB Kya Hai और साथ ही हमने आपको IPPB Ka Full Form भी बताया। आशा करते है की हमारे द्वारा बतायी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
अगर आप भी जानना चाहते है की IPPB Ki Services क्या है तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। IPPB Ke Fayde In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट IPPB Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is IPPB In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 105

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CIBIL Score Kya Hai

CIBIL Score Kya Hai? – सिबिल स्कोर कैसे चेक करें, CIBIL स्कोर चेक करने का तरीका।

Google AMP Kya Hai? जानिए इसके फायदे और नुकसान क्या हैं हिंदी में!