विज्ञापन
विज्ञापन
in

Paytm Kya Hai? – Paytm Kaise Karte Hain, जाने पेटीएम Use करने का तरीका।

Paytm Kya Hai यह तो आप सभी जानते होंगे, लेकिन क्या आप इसमें मिलने वाली सुविधाओं से परिचित है आपका जवाब नहीं, तो हमारी इस पोस्ट के माध्यम से जानिए कि स्मार्टफोन में Paytm Kaise Karte Hain हिंदी में।
विज्ञापन
विज्ञापन

क्या आप जानते है कि Paytm Kya Hai व इसका उपयोग कैसे करते है आपका जवाब नहीं है! तो आपको बता दें कि, पेटीएम एक भारतीय ई-कॉमर्स शॉपिंग व डिजिटल वॉलेट की सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी है। जो शुरुआत में मोबाइल और DTH रिचार्ज करने के सुविधा अपने उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध करवाती थी फिर धीरे-धीरे इसने बिजली बिल, गैस बिल भुगतान, तथा टिकट बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग व पैसे ट्रांसफर जैसी सुविधा शुरू कर दी।

विज्ञापन
विज्ञापन

वर्तमान में ऑनलाइन टिकट बुकिंग से लेकर घर के बिजली बिल यहां तक कि किसी मॉल से शॉपिंग करनी हो या किसी छोटी सी दुकान से कुछ खरीदना हो सभी जगह Digital Payment या Online Payment किया जाता है। जिसमें पेटीएम एक महत्वपूर्ण योगदान निभाता है। इसके अलावा भी डिजिटल पेमेंट के कई सारे ऐप्स है जैसे- PhonePe, Google Pay इत्यादि लेकिन इन सब में से Paytm App सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। पेटीएम से सभी प्रकार के लेन-देन ऑनलाइन किए जा सकते हैं।

Paytm धीरे-धीरे डिजिटल पेमेंट का सबसे अच्छा माध्यम बनता जा रहा है यदि आप भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तथा आपका भी बैंक में खाता है तो आप भी हमारी इस पोस्ट को पढ़कर Paytm Kya Hota Hai और Paytm Kaise Karte Hain यह सीख सकते है और अपने Paytm Mobile Wallet के द्वारा भारत की कैशलेस योजना से जुड़ सकते है।

Paytm Kya Hai

पेटीएम एक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक भुगतान कंपनी है जो मोबाइल ऐप के माध्यम से डिजिटल वॉलेट की सुविधा उपलब्ध करवाती है, यानी हम ऑनलाइन टिकट बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, बिल भुगतान जैसे कई सारे काम अपने स्मार्टफोन के माध्यम से कर सकते है। पहले पेटीएम से केवल मोबाइल रिचार्ज और DTH रिचार्ज किया जा सकता था परन्तु अब पेटीएम से सभी प्रकार के लेन-देन ऑनलाइन किए जा सकते हैं।

पेटीएम क्या है तथा Paytm Ka Matlab Kya Hota Hai यह तो आप अच्छे से समझ गए होंगे लेकिन अब आपके मन Paytm Kaise Use Kare in Hindi से संबंधित सवाल आ रहा होगा तो चलिए जानते है इसके बारे में।

Paytm Ka Full Form in Hindi

पेटीएम का फुल फॉर्म “Pay Through Mobile” है, हिंदी में Paytm Full Form या पूरा नाम “पे थ्रू मोबाइल” मतलब मोबाइल के माध्यम से भुगतान करें है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Paytm Kaise Use Karte Hai

Paytm को आप अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप/कंप्यूटर में भी Use कर सकते है। यदि आप पेटीएम का उपयोग अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में करना चाहते है तो इसके लिए इसे इंटरनेट से कनेक्ट करें और फिर अपने डिवाइस के ब्राउज़र में पेटीएम की वेबसाइट www.paytm.com को ओपन करके इसमें Login करें। अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

यदि आप Paytm का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में करना चाहते है तो इसके लिए अपने मोबाइल के App Store में जाकर Paytm को डाउनलोड और इनस्टॉल करके इसमें Login करना होगा। इसके बाद आप इसे Use कर सकते है। अगर आपका Paytm Account नहीं है तो पहले अपने मोबाइल नंबर और ईमेल से अपना पेटीएम अकाउंट बनाए।

पेटीएम अकाउंट कैसे बनाए

ऑनलाइन शॉपिंग, बिल पेमेंट, टिकट बुकिंग या फिर किसी को पैसे भेजना हो इत्यादि काम के लिए सबसे पहले आपको Paytm New Account बनाना होगा। फिर अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड के द्वारा Sign In करना है उसके बाद ही आप इसे Use कर पाएंगे। Paytm Mobile App में अकाउंट बनाने या खोलने के लिए निचे बताई गयी इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

  • यदि आप एंड्राइड यूजर है तो अपने मोबाइल में Google Play Store से Paytm App इनस्टॉल कीजिये।
  • ऐप को ओपन करें, आपको सबसे ऊपर बायीं ओर प्रोफाइल आइकॉन दिख रहा होगा उस पर क्लिक कीजिये।
  • अब आपको ‘Create an Account’ का विकल्प दिख रहा होगा उस पर क्लिक कीजिये।
  • अगले पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके ‘Proceed Securely’ पर क्लिक करें।
  • आपके द्वारा डालें गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसे डालकर ‘Proceed Securely’ पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको ‘Bank Account Link’ करने का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप अपना बैंक अकाउंट ऐड कर सकते है। अगर आप बैंक अकाउंट अभी ऐड नहीं करना चाहते है तो ‘I will link bank account later’ के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Paytm Kaise Kiya Jata Hai

पेटीएम वॉलेट का उपयोग करने और कैशलेस ट्रांसक्शन करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले अपने Mobile Number और Email ID का उपयोग करके पेटीएम अकाउंट सेट करें।
  • नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके अपने Paytm Wallet में कुछ पैसे Add करें।
  • किसी और को पैसे ट्रांसफर करने के लिए, ‘Pay or Send’ विकल्प चुनें।
  • आप QR Code स्कैन करके दूसरों को या पेटीएम अकाउंट रखने वालों के बैंक खातों में भुगतान भी कर सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्त आप किसी अन्य पेटीएम उपयोगकर्ता को उनके फोन नंबर के माध्यम से भी पैसे भेज सकते है।

Paytm In Hindi (About Paytm in Hindi)

आपको बताना चाहेंगे कि Paytm के संस्थापक या सीईओ माननीय “विजय शेखर शर्मा” है तथा पेटीएम का मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है। पेटीएम की पैरेंट कंपनी One97 communications लिमिटेड है। जिसे अगस्त 2010 में ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में लॉन्च किया गया परन्तु वर्तमान में आज यह ‘पेमेंट बैंक’ का रूप ले चुका है।

अगर आप पेटीएम वॉलेट से शॉपिंग करना चाहते है तो इसके लिए दुकानदार के पास भी पेटीएम अकाउंट होना जरूरी है। ऑनलाइन पैसे प्राप्त करने के लिए दुकानदार के पास पेटीएम नंबर या बारकोड होगा जिसे आपको अपने Mobile से स्कैन करना है और जितने पैसे दुकानदार को देने है वह अमाउंट टाइप करना है। इस प्रकार Paytm ऐप से Payment Transfers करके ऑनलाइन शॉपिंग की जा सकती है।

अक्सर कई लोगों यह सर्च करते है कि Paytm Number Kya Hota Hai? तो हम उनका बताना चाहेंगी कि, पेटीएम वॉलेट नंबर आपके पेटीएम वॉलेट की विशिष्ट पहचान है। आम तौर पर पेटीएम वॉलेट आईडी उपयोगकर्ता का पंजीकृत मोबाइल नंबर होता है। जो आपको पेटीएम ऐप के होमपेज पर सबसे ऊपर बायीं तरफ प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करने पर आपकी प्रोफाइल के पास में ही दी गयी होती है।

Conclusion

Paytm की बात करें तो यह भारत की सबसे लोकप्रिय ई-कॉमर्स शॉपिंग कंपनी है जहां पर आप अपने सभी जरूरी काम ऑनलाइन कर सकते है। हालाँकि इस तरह की और भी बहुत सारी कंपनियां है जो डिजिटल पेमेंट की सुविधा अपने उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने वाली लोकप्रिय वेबसाइट्स शुमार है जिनमें Amazon Pay, Google Pay, PhonePe आदि शामिल है।

इसी बात को ध्यान में रखते हमने आज आपको Paytm Ke Bare Mein Jankari दी जिसमें हमने आपको Paytm Kaise Chalu Karen या पेटीएम कैसे करते हैं के बारे में बताया। उम्मीद करते है कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको Paytm Use Karne Ka Tarika पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।

पेटीएम से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

Paytm Card Ke Liye Apply Kaise Kare? – जानिए Paytm Card बनवाने के बेहद आसान तरीके हिंदी मे।

Paytm KYC Center Kaise Khole? – पेटीएम केवाईसी सेंटर खोलकर कमाए अच्छे पैसे।

Paytm Agent Kya Hota Hai? Paytm Agent Kaise Bane – जानिए Paytm Payment Bank Kya Hai हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 52

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Snapchat Kya Hai? – Snapchat Par ID Kaise Banaye और इसे Use कैसे करें।

Labour Court Kya Hai? – लेबर कोर्ट ऑनलाइन कंप्लेंट दर्ज करने की पूरी जानकारी।