1. Technology

Paytm Kya Hai? – जानिए पेटीएम से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

यदि आप भी जानना चाहते हैं कि कैसे करें ऑनलाइन पैसों का लेनदेन तो जानिए Paytm क्या है? और रूबरू हो जाइए पेटीएम की पूरी जानकारी से।

भारत धीरे-धीरे Cashless Economy की तरफ बढ़ता जा रहा है। आज कल ऑनलाइन टिकट बुकिंग से लेकर घर के बिजली बिल तक और यहां तक कि किसी मॉल से शॉपिंग करनी हो या किसी छोटी सी दुकान से कुछ खरीदना हो सभी जगह Digital Payment या Online Payment किया जाता है। जिसमें Paytm एक महत्वपूर्ण योगदान निभाता है। इसके अलावा भी डिजिटल Payment के कई App है जैसे PhonePe, Google Pay इत्यादि लेकिन इन सब में से Paytm App सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। पेटीएम से सभी प्रकार के लेन देन ऑनलाइन किए जा सकते हैं।

लेकिन आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन पैसों के लेन देन से घबराते हैं ऐसे लोगों के लिए यह जानना जरूरी है कि What is Paytm in Hindi? पेटीएम का मतलब क्या होता है? कैसे इसके इस्तेमाल से पैसा सुरक्षित रहता है?

तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पेटीएम क्या है? Paytm Ka Matlab Kya Hota Hai? Paytm Meaning in Hindi, Paytm Kya Hota Hai? पेटीएम की पूरी जानकारी हिंदी में देंगे इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Paytm Kya Hai

Paytm एक Indian Electronic Payment Company है जो हमें Mobile App के माध्यम से Digital Wallet की सुविधा उपलब्ध करवाती है, जिससे हम Online Ticket Booking, Online Shopping, Online Money Transfer, Bill Payment जैसे कई काम अपने फोन से कर सकते हैं। पहले पेटीएम से केवल मोबाइल रिचार्ज और DTH Recharge किया जा सकता था लेकिन अब पेटीएम से सभी प्रकार के लेन देन ऑनलाइन किए जा सकते हैं।

जो लोग Paytm का इस्तेमाल करते हैं वह डिजिटल वॉलेट या Paytm Mobile Wallet के बारे में जानते होंगे लेकिन ऐसे लोग जो पेटीएम का इस्तेमाल करने की सोच रहे है उनके मन में यह सवाल जरूर होगा कि डिजिटल वॉलेट क्या है और इसमें पैसा कहां से आता है? तो आइए जानते है।

Paytm Ka Full Form in Hindi

पेटीएम का फुल फॉर्म क्या है? Paytm Full Form या Paytm का पूरा नाम “Pay Through Mobile” है।

अपने बैंक अकाउंट से पेटीएम मोबाइल वॉलेट में पैसा Add करने के बाद अगर अब आप सोच रहे हैं कि इससे शॉपिंग कैसे करें? और इसी के साथ जानना चाहते है, Paytm Details In Hindi तो इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

Paytm Ke Bare Me Jankari Hindi Main

अगर आप पेटीएम वॉलेट से शॉपिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए दुकानदार के पास भी पेटीएम अकाउंट होना जरूरी है। Money Accept करने के लिए दुकानदार के पास पेटीएम नंबर या बारकोड होगा जिसे आपको अपने Mobile से स्कैन करना है और जितने पैसे दुकानदार को देने है वह अमाउंट टाइप करना है। इस प्रकार Paytm ऐप से Payment Transfers करके ऑनलाइन शॉपिंग की जा सकती है।

पेटीएम नंबर किसे कहते हैं? या पेटीएम नंबर क्या होता है? यह वह नंबर होता है जिससे हम अपने मोबाइल में Paytm App पर अपना Paytm Account बनाते है। आइए अब जानते हैं पेटीएम किसने बनाया? Paytm किस देश का है? पेटीएम का मालिक कौन है? Paytm Kaha Ka Hai? Paytm Information in Hindi.

यह एक भारतीय E-Payment कंपनी है, Paytm संस्थापक और सीईओ माननीय “विजय शेखर शर्मा” (Vijay Shekhar Sharma) है, और इसका मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है।

पेटीएम की Parent Company (मालिक) One97 Communication Limited है। अगस्त 2010 में Online Mobile Recharge Website के रूप में लॉन्च किया गया Paytm आज ‘Paytm Bank’ का रूप ले चुका है।

Conclusion

तो दोस्तों, ये थी Paytm की पूरी जानकारी हिंदी में उम्मीद है इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि Paytm Kya Hota Hai? अगर आपको पेटीएम के बारे में जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा।

पेटीएम से जुडी और भी जानकारियां जो आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।

Paytm Card Ke Liye Apply Kaise Kare? – जानिए Paytm Card बनवाने के बेहद आसान तरीके हिंदी मे।

Paytm KYC Center Kaise Khole? – पेटीएम केवाईसी सेंटर खोलकर कमाए अच्छे पैसे।

Paytm Agent Kya Hota Hai? Paytm Agent Kaise Bane – जानिए Paytm Payment Bank Kya Hai हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4 / 5. Vote count: 22

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको पूजा जांगिड़ के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Paytm Kya Hai? – जानिए पेटीएम से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *