1. Technology

Monitor Kya Hai? – जानिए मॉनिटर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

कंप्यूटर मॉनिटर क्या होता है? जानिए मॉनिटर के प्रकार, विशेषताएं और कार्य हिंदी में।

आजकल हम अपना ज्यादातर समय मॉनिटर के सामने ही बिताते हैं मॉनिटर पर ही हम कोई वीडियो, मूवी, गेम खेलना, पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन आदि देख सकते है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी है जिन्होंने Computer पर बहुत कम काम किया है। वह लोग मॉनिटर को ही कंप्यूटर समझ बैठते है। जबकि मॉनिटर केवल कंप्यूटर का एक हिस्सा होता है।

तो आइए हमारे इस लेख मॉनिटर क्या है? Monitor in Hindi की मदद से मॉनिटर के बारे में विस्तार से जानते हैं। आजकल इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में यह जरूरी है कि आपको कंप्यूटर के सभी हिस्सों के बारे में विस्तार से पता हो।

Monitor Kya Hai

मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस होता है जो दिखने में हूबहू टीवी (टेलीविजन) की तरह दिखता है लेकिन इसमें चैनल बदलने का विकल्प नहीं होता है। मॉनिटर कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, बिना मॉनिटर कंप्यूटर पूरी तरह से अधूरा माना जाता है। यह CPU के अंदर चल रही सभी प्रक्रियाओं को सॉफ्ट कॉपी के रूप में अपनी स्क्रीन पर दिखाता है जिससे कंप्यूटर पर काम करना आसान हो जाता है। इसे Visual Display Unit भी कहा जाता है।

monitor 2

तो आपने यह तो जान लिया कि Monitor Kya Hota Hai? आइए अब जानते है Monitor Ki Jankari in Hindi.

Monitor Ka Full Form

वैसे देखा जाए तो मॉनिटर शब्द का अपना एक अर्थ होता है। मॉनिटर का फुल फॉर्म है (Monitor Full Form) – “Mass On Newton Is Train On Rat”.

Monitor Ki Jankari In Hindi

मॉनिटर की विशेषताएँ यह होती है कि यह काफी अच्छी क्वालिटी के Displsy Full HD आकार के होते है जिससे इसके सामने लंबे समय तक बैठ कर काम किया जा सकता है। मॉनिटर का Responce Time Milliseconds होता है। मॉनिटर की सहायता से कंप्यूटर के साथ Interact कर पाते है। इसके बिना कंप्यूटर को अधूरा ही माना जाता है। मॉनिटर की सहायता से हम किसी भी एप्लीकेशन, फाइल को ओपन कर सकते है।

मॉनिटर एक विजुअल आउटपुट डिवाइस होता है जो कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह इमेज, वीडियो, Text को रियल टाइम में दिखाता है। इसकी मदद से कंप्यूटर के साथ काम करना आसान होता है और हम अपनी इच्छा से कोई भी एप्लीकेशन या फाइल को प्रक्रिया Millisecond से भी कम समय में ओपन कर सकते हैं।

मॉनिटर के 4 प्रकार होते हैं –

  1. CRT Monitor: 1970 के दशक के समय की Black And White दुनिया का हिस्सा बना था, इसका मतलब यह है कि ये मॉनिटर सिर्फ Black and White Display के होते थे, जो आकार में बहुत बड़े होते थे । Heavy और Costly होने के कारण आजकल इनकी जगह सस्ते और हल्के मॉनिटर का इस्तेमाल किया जाता है।CRT Monitor
  2. LCD Monitor (Liquid Crystal Display): यह डिजिटल टेक्नोलॉजी है, यह डिस्प्ले कम जगह घेरता है। सबसे पहले इस Display का उपयोग लैपटॉप में होता था लेकिन अब यह स्क्रीन डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है।LCD Monitor
  3. LED Monitor (Light Emitting Diode): इसकी खासियत यह है कि ये हाइयर कंट्रास्ट वाली इमेज का उत्पादन करता है। यह महंगे जरूर है लेकिन चलते समय गर्मी पैदा नहीं करते हैं, इसमें बहुत कम पावर का इस्तेमाल होता है। ये Environment Friendly भी होते हैं।
  4. Plasma Monitor: इसकी स्क्रीन कांच की बनी होती हैं इसे Plasma Display भी कहा जाता है क्योंकि यह बहुत छोटे-छोटे सेल्स का इस्तेमाल करते हैं जिसमें ‘Electrically Charged Ionized Gas’ भरी होती है लेकिन सस्ते LED और LCD होने के कारण इसे ज्यादा पसंद नहीं किया गया।

Plasma Monitor

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस लेख में बस इतना ही। इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आप कंप्यूटर मॉनिटर की जानकारी, जैसे Computer Monitor Kya Hota Hai? मॉनिटर के कार्य एवं प्रकार इन सभी के बारे में विस्तार समझ गए होंगे।

आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इसी के साथ यदि आप हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता से संबंधित अपनी कोई राय शेयर करना चाहते हैं तो वह भी आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Computer Par Screen Resolution Kaise Change Kare? – विंडोज 7 और विंडोज 10 की स्क्रीन रिज्योलुशन चेंज करने का तरीका।

Laptop/PC Me Screenshot Kaise Lete Hai? – 2 आसान तरीके लैपटॉप/कंप्यूटर में स्क्रीन लेने के।

Bina Mouse Ke Computer Kaise Chalaye? – जानिए Keyboard Se Mouse Kaise Chalaye हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 23

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको पूजा जांगिड़ के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Monitor Kya Hai? – जानिए मॉनिटर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।
  • Avatar
    September 15, 2018

    Nice post

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *