LCD Kya Hai? LCD Kaise Kaam Karta Hai जानिए हिंदी में - Hindi Sahayta
Avatar Tech

हैलो दोस्तों, Hindi Sahayta में आपका स्वागत है, आज की Post में आप जानेंगे की LCD Kya Hai अगर आप LCD के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही Post पढ़ रहे है, इस Post में हम आपको LCD की पूरी जानकारी देंगे।
इस Post के माध्यम से आज आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में हम समझाएँगे, और आपको LCD Ka Full Form भी बताएँगे, आशा करते है की आपको हमारी सभी Post पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे Blog पर आने वाली सारी Post पसंद करते रहे।
आजकल सभी लोग Entertainment के बहुत से साधन का उपयोग करते है। उन्हीं में से एक है LCD, आज अधिकतर सभी लोगों के घर में LCD होता है। लेकिन इसके पहले TV ही होता था TV के बाद LCD आया और LCD ने TV की जगह ले ली।

आज जगह – जगह पर LCD लगी होती है। यह Entertainment का सबसे अच्छा साधन है, और बहुत से लोग इसका इस्तेमाल भी करते है लेकिन सभी को LCD की पूरी जानकारी नहीं होती है जैसे LCD Ka Full Form Kya Hai ऐसी और भी जानकारी लोगो को पता नहीं होती है।
तो आज हम आपके लिए यही सब जानकरी लेकर आये है, जिसमें आपको LCD की सभी बातों को बताया जाएगा, आइये जानते है अब LCD Meaning In Hindi विस्तार में बस यह Post What Is LCD In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

LCD Kya Hai

LCD भी T.V का ही एक प्रकार है। लेकिन ये T.V से बहुत ही पतले होते है और यह बहुत सी परतों से मिलकर बने होते है, यह एक Flat Panel Display Technology होती है, और यह Low Power पर काम करती है, और LCD की Screen Quality भी बहुत बेहतर होती है।
जरूर पढ़े: Router Kya Hai? Router Ke Kitne Prakar Hote Hai? – Router से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में!
यह Screen Light को रोकने या उसे गुजरने देने के लिए Liquid Crystal के Light Moduling का Use करती है। इनमें से हर Crystal Image का छोटा टुकड़ा तैयार होता है और एक-साथ मिलकर Clear Image बनाता है, Crystal को आमतौर पर Pixel कहा जाता है।
LCD में 2glass Layer होती है, जो एक-दूसरे से अलग होती है, लेकिन एक-दूसरे से चिपकी होती है, इनमें से एक पर Liquid Crystal की परत होती है और जब इनमें Electric Lights आती है तो यह Liquid Crystal Lights को रोकते है और छोड़ते है जिससे Image/Screen दिख सके, Liquid Crystal की अपनी कोई Lights नहीं होती है बल्कि वह किसी दूसरे Source से अपने उपर पड़ने वाले Lights को Modulate करता है।

LCD Full Form

LCD Ka Full Name- Liquid Crystal Display

LCD Ke Prakar

LCD दो प्रकार की होती है:

  • Dynamic Scattering Display

इसमें 2glasses का उपयोग किया जाता है। जो बहुत पतले Layer Of Lc Material के साथ लगे होते है, Glass के अंदर एक Transparent Conductive Coating पायी जाती है, जैसे ही इसमें Power को Apply किया जाता है तब Liquid Crystal Molecules अपने आप ही Reset हो जाते है, इससे एक Turbulence पैदा होती है जिससे ये Lights को फैला देती है और फिर इसमें White Appearance दिखाई देती है।

  • Super Twisted Nematic (STN)

Super Twisted Nematic Liquid Crystal , Molecule को दो टुकड़ों के बीच बहुत सी Layers में Divide करती है। हर Layer का Liquid Crystal Molecule एक Angle में घूमता है।और पहली Layer और Liquid Crystal Molecule की आख़िरी Layer Rotation Angle 90° से अधिक Degree (180° से 240°) में घूमता है।

LCD Kaise Kaam Karta Hai

LCD के प्रकार तो आपने जान लिये अब बात करते है की LCD काम कैसे करता है, आइये जानते है इसके बारे में। जब एक Electrical Current को Liquid Crystal Molecule पर Apply किया जाता है तब Molecule Add हो जाते है।
जो की Light के Angle को बनाते है जो Polarize Glass के Molecule से होकर गुजरता है और इस वजह से Top Polarizing Filter के Angle में भी बदलाव आ जाता है, इससे LCD के किसी विशेष जगह के जरिये कम Light को Polarized Glass पार करने दिया जाता है LCD Blocking Light पर कार्य करतीं है।
LCD बनाते समय एक Reflected Mirror को पीछे की Side लगाया जाता है। एक Electrode Panel जो कि Indium-tin Oxide से बना है इसको Top पर रखा जाता है,और एक Polarized Glass के साथ एक Polarized Film भी Device के नीचे जोड़ी जाती है, LCD का पूरा क्षेत्र एक सामान्य Electrode द्वारा Enclosed होता है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Internet Kya Hai? Internet Ka Aavishkar Kisne Kiya – क्या है Internet के फायदे और नुकसान जानिए हिंदी में!
उसके बाद Glass का दूसरा Piece Electrode के साथ Rectangle Form में दूसरे Polarizing Film के Top और Bottom में आता है, हमें देखना होता है की दोनों Pieces को सही Angle में रखा गया है या नही।
जब करंट नहीं रहता है तो Light LCD के सामने से निकलती है जो Mirror द्वारा Reflect होती है और वापस चली जाती है क्योंकि Electrode एक Battery से जुड़ा होता है इसलिए ये Current, Common-plane Electrode और Electrode के बीच एक Liquid Crystal बनाता है।

LCD Ke Fayde

  • LCD में Images Bright दिखाई देती है LCD की Picture Quality बहुत ही Clear होती है।
  • यह बहुत ही पतले होते है जो वजन में भी हल्के होते है।
  • यह Crt और Led की तुलना में कम Power Consume करता है।
  • LCD Excellent Contrast प्रदान करती है।
  • यह Crt और Led की तुलना में कम Heat Produce करती है।
  • LCD की स्क्रीन एक दम Flat होती है जिससे आपको एक अच्छा Viewer Experience मिलता है।

LCD Ke Nuksan

  • LCD में ज्यादा Light Source को Add करने की जरुरत होती है।
  • LCD को Ac Drive की जरुरत होती है।
  • LCD में बहुत सारे Weak Pixels भी हो सकते है जो की Permanently On या Off होते है।
  • इसकी Speed भी बहुत ही कम हो सकती है।
  • यह कम Light वाली जगह के लिए सही नहीं होती है, कम Lights में इसका Colour Saturation कम हो जाता है।

Conclusion

आज की Post में आपको LCD Kya Hai की जानकारी मिली और इस Post में हमने आपको LCD Ka Full Form भी बताया। Working Of LCD In Hindi की जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताये, इस Post के जरिये आपको यह भी पता चला की LCD Kaise Kaam Karta Hai , हम आशा करते है की हमने इसके बारे में आपको अच्छे से समझाया।
इस Post की जानकारी आप अपने Friends को भी दे और Social Media पर भी यह पोस्ट Liquid Crystal Display Meaning In Hindi ज़रुर Share करे जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Kya Hai? Google Kisne Banaya – जानिए History Of Google के बारे में संक्षिप्त मे! 
हमारी पोस्ट LCD Definition In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आप इस Post के बारे में और कोई जानकारी चाहते है तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन मंगलमय हो।

Leave a comment