1. Technology

LCD Kya Hai? – एलसीडी से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

जानिए एलसीडी क्या होता है, यह कैसे काम करता है, और एलसीडी से जुड़ी संपूर्ण जानकारियाँ बहुत ही सरल और आसान भाषा में।

जब भी मनोरंजन की बात आती है, तो हमारे पास साधनों की कमी नहीं है। मगर कुछ चीजें हमारे लिस्ट में सबसे ऊपर आती है, उनमें से एक चीज है टेलीविजन। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विकास हुआ है, टीवी अनेक आकारों की और अधिक सुविधाजनक हो गई है।

जब भी टीवी खरीदना होता है, तब हमारे दिमाग में सबसे पहले नाम आता है, तो वह है (LCD) एलसीडी। आज के समय में मानो तो एलसीडी टीवी, टीवी का पर्याय बन गया है। एलसीडी स्क्रीन का उपयोग कई इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों जैसे डीवीडी प्लेयर, वीडियो गेम डिवाइस और घड़ियों पर भी किया जाता है।

यदि आप नहीं जानते एलसीडी क्या है या एलसीडी का मतलब क्या होता है (Meaning of LCD in Hindi) तो हमारा यह लेख “What is LCD in Hindi” आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। LCD की पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए हमसे इस लेख द्वारा अंत तक जुड़े रहे।

LCD Kya Hai

एलसीडी (LCD) एक इलेक्ट्रॉनिक ऑप्टिकल डिवाइस है, जो Liquid Crystal से भरा होता है और रंग या मोनोक्रोम में Images को उत्पन्न करने के लिए एक रिफ्लेक्टर (Reflector) के सामने रखा जाता है। एलसीडी का उपयोग कंप्यूटर मॉनिटर, टेलीविज़न, सहित कई Appliances में किया जाता है। छोटे एलसीडी स्क्रीन का उपयोग डिजिटल कैमरा, घड़ी, कैलकुलेटर और मोबाइल या स्मार्ट फोन में आम हैं।lcd kya hai

अब आप या तो जान ही गए होंगे LCD Ka Matlab Kya Hota Hai, आइये हम आपको बताते है एलसीडी का पूरा नाम हिंदी में क्या है?

LCD Ka Full Form

LCD का फुल फॉर्म  – “Liquid Crystal Display” है।

अब आप यह तो जान गए एलसीडी फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है? चलिए अब हम आपको बताते है LCD Kaise Kam Karta Hai और रूबरू कराते है एलसीडी के बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों से।

LCD Ke Bare Me Jankari Hindi Me

एलसीडी के प्रकार के बारे में बात करें तो यह मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है –

  1. Dynamic Scattering Display (DSD)
  2. Field Effect Display (FED)

LCD कैसे काम करता है? एलसीडी को इलेक्ट्रॉनिक विज़ुअल डिस्प्ले (Electronic Visual Display) के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। यह अंदर से Liquid Crystal से भरे होते है। Liquid Crystal, एक ऐसा पदार्थ है जो Electric Charges के आधार पर बदलता है। एलसीडी में कुछ Polarized Filters होते हैं, जिन्हें Light के साथ Angle बनाकर लगाया जाता है।

जब इन क्रिस्टल्स पर Light आती है, तो यह Crystals उस Light को Modulate करके, Image का निर्माण करते है। LCD Screen पर यह Image बनाने के लिए आवश्यक प्रकाश प्रदान करने के लिए LCD Panel के पीछे Backlight का उपयोग किया जाता है।

LCD में Images Bright दिखाई देती है LCD की Picture Quality बहुत ही Clear होती है। यह CRT और LED की तुलना में कम Power Consume करता है। LCD Excellent Contrast प्रदान करती है।

Conclusion

इस लेख में हमने आपको एलसीडी से जुड़ी संपूर्ण प्रकार की जानकारियां हिंदी में (LCD Information in Hindi) प्रदान की है। आशा है अब आप जान गए होंगे एलसीडी क्या है? यह हमारा एक छोटा सा प्रयास था आपको एलसीडी के बारे में जानकारी (About LCD in Hindi) सबसे सरल शब्दों में प्रदान करने का।

अगर आपको या लेख उपयोगी लगा हो तो हमें कमेंट करके अपने विचार जरूर बताएं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

Monitor Kya Hai? – जानिए मॉनिटर से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Computer Kya Hai? – कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 18

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको नंदिनी शर्मा के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
Comments to: LCD Kya Hai? – एलसीडी से जुड़ी पूरी जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *