हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको NASA Kya Hai और इस पोस्ट में हम आपको History Of NASA In Hindi के बारे में भी जानकारी देंगे मुझे आशा है की आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयेगी।

अगर आप जानना चाहते है की NASA Ki Jankari Hindi Me तो दोस्तों हम आपको हमारी इस पोस्ट में इसके बारे में पूरे अच्छे से और सरल भाषा में बताएँगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी इस पोस्ट में आपके सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे बस इसके लिए हमारी पोस्ट को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

हर किसी के मन में यह सवाल होता है की नासा क्या है और सभी लोग जानना चाहते है की इन बादलों के पीछे क्या है, क्या अंतरिक्ष में भी कोई रहता है क्या वहां पर भी हम जीवन व्यतीत कर सकते है हर कोई Space के बारे में जानने को इच्छुक है।

इसी तरह के कई सवालों के जवाब को खोजने के लिए नासा की स्थापना की गयी NASA का काम है Space से जुड़े कई सवालों के जवाब के बारे में जानना और Space में होने वाली घटनाओं के बारे में जानना है तो चलिए दोस्तों अब आगे बढ़ते है और जानते है की नासा किस देश में है तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

NASA Kya Hai

फ़रवरी 2006 से NASA का लक्ष्य भविष्य में Space अनुसंधान और वैज्ञानिक खोज Aeronautics और Aerospace को बढ़ाना है 14 सितम्बर 2011 से यह घोषणा की है की उन्होंने एक नये Space System Design का चुनाव किया है जिससे संस्था के यात्री Space में और दूर तक सफ़र करने में सक्षम हो जायेंगे।

NASA

NASA का गठन National Aeronautics और Space Aeronautics को ध्यान में रखकर 19 जुलाई 1958 को इसकी पूर्व अधिकारी संस्था National Advisor Commity For Aeronautics के स्थान पर किया गया था। NASA का काम अंतरिक्ष कार्यक्रमों और Aeronautics के बारे में Research करना होता है।

पढ़ना ना भूले: IAS क्या है or IAS Kese Bane? – IAS के लिए आयु, फुल फॉर्म, कार्य एवं IAS बनने की तैयारी से जुड़े आपके सभी प्रश्नों के उत्तर|

NASA की स्थापना के बाद America में अंतरिक्ष की ज्यादातर खोज NASA के नेतृत्व में ही हुई जिसके अंतर्गत Apollo का चाँद पर उतरना, Skylab Station और अंतरिक्ष Shuttle जैसे कार्य भी शामिल है|

अभी वर्तमान में NASA International Space Station को समर्थन दे रहा है और वे Orion Multipurpose-crew Vihicle, The Space Launch System और Commercial Crew Vihicle के निर्माण में उसके विकास में अपना सहयोग देते हुए नज़र आ रहा है Launch Programm से संबंधित ज़िम्मेदारी NASA की है।

Full Form Of NASA In Hindi

NASA का Full फॉर्म National Aeronautics And Space Administration है|

हिंदी में NASA Ka Full Form

राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन है।

यह United State Of America की स्वतंत्र शाखा है जो देश के Space प्रोग्राम और Aeronautics के लिए जिम्मेदार है इसका काम अंतरिक्ष प्रोग्राम और Aronautics के बारे में Research करना है।

NASA Ki Sthapna Kab Hui

NASA दुनिया की सबसे बड़ी और सफलतम अंतरिक्ष एजेंसी मानी जाती है NASA ने ऐसे बड़े से बड़े मुकाम को हासिल किया है जैसे वो भले चंद्रमा पर जाने की बात हो या मंगल गृह पर NASA ने अंतरिक्ष के बड़े से बड़े गृह और उपग्रह पर जाकर अपनी सफलता का लोहा मनवाया है|

जानकारों का कहना है की NASA की स्थापना का विचार United State की अंतरिक्ष के क्षेत्र में मिली बढ़त से आया NASA की स्थापना के बाद NASA ने अपना पहला उपग्रह ‘Explore 1’ का सफल परीक्षण किया।

क्या आपने ये पोस्ट देखी: English Bolna Aur Padhna Kaise Sikhe? – 5 सरल और आसान तरीको से केवल कुछ दिनों में अंग्रेजी बोलना सीखिए!

NASA की स्थापना America के राष्ट्रपति Dwight D. Eisenhover द्वारा सन 1958 में की गयी थी। इसका मुख्यालय अभी Washinton DC में है जिसमे लगभग 18000 कर्मचारी काम कर रहे है आपको शायद यह जानकारी ना हो की NASA में लगभग 36 प्रतिशत भारतीय Scientist काम करते है।

तो दोस्तों अभी आपने NASA Kaha Hai के बारे में जाना तो चलिए दोस्तों अब जानते है NASA Details In Hindi में। तो दोस्तों अभी हमने आपको What Is NASA In Hindi के बारे जाना अब हम जानते है की NASA का इतिहास क्या था तो चलिए जानते है इसके बारे में।

NASA History In Hindi

NASA की स्थापना के लिए 29 जुलाई 1958 को राष्ट्रीय Aeronautic Space एक्ट तैयार किया गया जिस पर America के राष्ट्रपति Dwight D. Eisenhover ने हस्ताक्षर कर उसे पारित किया।

NASA के स्थापना से पहले United State Of America में होने वाली सभी Space Programm को National Advisor Commity For Aeronautics (NACA) संचालित किया करती थी जब NASA की स्थापना की गयी तब Naca को बंद करके NASA में शामिल कर दिया।

Naca में काम करने वाले 8000 कर्मचारी, 100 Million American Dollar का वार्षिक बजट, लैंगरी Aeronautical Laboratry, एम्स Aeronautics प्रयोगशाला,और लुइस फ्लाइट प्रनोदय प्रयोगशाला जैसे तीन Main Research Laboratory और दो छोटे परीक्षण प्रयोगशाला भी NASA में विलय हो गयी।

Conclusion

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की Post NASA In Hindi जिसमे आपको NASA Full Form क्या होता है के बारे में जानने को मिला हमे उम्मीद है की आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आयी होगी जिसे हमने आपको सरल भाषा में इसके बारे में बताया।

अगर आपको हमारी पोस्ट NASA Meaning In Hindi पसंद आयी हो तो हमे Comment Box में Comment करके बता सकते है और आप इस पोस्ट के सम्बन्ध में कोई और जानकारी पाना चाहते है तो हमे ज़रुर बताए हम कोशिश करेंगे की हम आपकी समस्या हो हल कर सके।

ये भी पड़ें: SSC Ki Taiyari Kaise Kare – बिना कोचिंग के कैसे करे एसएससी की तैयारी

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की पोस्ट और मिले तो इसके लिए आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों और Social Media पर भी शेयर कर सकते है जिससे और भी इस पोस्ट के बारे में जाने क्योंकि हो सकता है की कोई और इसके बारे में जानकारी पाना चाहते हो।

इस प्रकार की और जानकारी पाने लिए आप हमारी Hindi Sahayta की Website के Notification को Subscribe करे जहाँ पर आपको एसी बहुत सारी पोस्ट मिलेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ एसी ही Interesting और Genral Knowledge से सम्बन्धित जानकारी के साथ तब तक के लिए इजाज़त दीजिये आपका दिन मंगलमय हो।

NASA Kya Hai? NASA Ki Sthapna Kab Hui – जानिए NASA History In Hindi!
4 (80%) 1 vote

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here