हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है News Reporter Kaise Bane अगर आप जानना चाहते है पत्रकारिता कैसे करे तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। TV Reporter Kaise Bane इसकी पूरी जानकारी आपको हम इस पोस्ट के द्वारा देंगे।

मीडिया रिपोर्टर कैसे बने आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज हम बात करेंगे पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में। आज का प्रत्येक युवा अपना सफल भविष्य बनाने के लिए किसी ना किसी तरह का रास्ता चुनता है। और उसके लिए मेहनत करता है। हर युवा चाहता है की वह लाइफ में कुछ अच्छा करे और सफल हो। सभी अपने पसंद का क्षेत्र चुनकर उसमें आगे बढ़ते है।

बहुत से युवा पत्रकारिता में करियर बनाना चाहते है। 12 वी के बाद ही वह इसकी तैयारी में लग जाते है। न्यूज़ रिपोर्टर – करियर ऑप्शन के बारे में बहुत कम स्टूडेंट्स सोचते है। लेकिन जिन्हें अपने आस-पास की घटना, परिस्थिति को देखने का, सोचने का शौक रहता है, उनके लिए न्यूज़ रिपोर्टर एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

चलिए अब आगे बढ़ते है और डिटेल में जानते है न्यूज़ रिपोर्टर कैसे बने। यदि आप एक सफल पत्रकार बनना चाहते है तो यह पोस्ट Patrakar Kaise Bane In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। आपको इस पोस्ट में पूरी तरह से जानकरी प्राप्त होगी।

News Reporter Kaise Bane

न्यूज़ रिपोर्टर को सरल भाषा में पत्रकार-जर्नलिस्ट ही कहा जाता है। इनका प्रमुख काम समाचार बनाना होता है। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें किसी भी समाचार, घटना या किसी जानकारी को एकत्रित करके मीडिया के द्वारा घर-घर पहुँचाना होता है।

न्यूज़ मीडिया में बहुत पॉवर होता है। इसके द्वारा समाज सेवा भी की जाती है। सामाजिक समस्या को देश के सामने लाकर उसका समाधान किया जाता है।

जरूर पढ़े: MTS Kya Hai? MTS Ka Kya Kaam Hota Hai – जानिए SSC MTS Ki Taiyari Kaise Kare पूरी जानकारी हिंदी में!

पत्रकार बनने के लिए क्या करें

अगर आप चाहते है की आप एक न्यूज़ रिपोर्टर बने तो आपके पास कुछ स्किल्स का होना ज़रुरी है। अगर आप में इस प्रकार की स्किल्स है तो आप इस क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ सकते है।

  • आपको अपनी बात दूसरों को बताने का हुनर होना चाहिए।
  • शब्दों का स्पष्ट ज्ञान होना चाहिए।
  • दूसरों को सुनने की आदत सवाल करने की कला बेहतरीन होना चाहिए।
  • किसी उलझन को सुलझाने की क्षमता होना चाहिए।
  • साहस और धैर्य होना बेहद ज़रुरी है।

रिपोर्टर बनने की योग्यता

रिपोर्टर बनने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक योग्यता का होना ज़रुरी है। उसके बाद ही आप एक अच्छे रिपोर्टर बन सकते है। आगे जानते है की पत्रकार बनने के लिए योग्यता क्या होना चाहिए।

  • बैचलर ऑफ़ आर्ट – जर्नलिज्म

यह कोर्स 12 वी के बाद किया जाता है। इस कोर्स में आपको बेसिक एवं जर्नलिज्म के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी जाती है। इस कोर्स को करने के लिए आपको 50% के साथ 12 वी पास होना ज़रुरी है। यह 3 वर्ष का कोर्स होता है।

  • बैचलर ऑफ़ साइंस – एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया

यह एक टेक्निकल डिग्री कोर्स है। यदि आप यह कोर्स करते है तो आपको न्यूज़ चैनल प्रिंट मीडिया, इन जगहों पर बड़े पदों पर नौकरी मिल सकती है।

इस कोर्स में आपको एनीमेशन, मल्टीमीडिया के साथ-साथ विसुअल एडिटिंग, ग्राफ़िक्स, वीडियो मेकिंग आदि सिखाया जाता है। यह कोर्स आप 12 वी बाद कर सकते है। और आपको 12 वी में 50 % से पास होना चाहिए।

  • बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एवं मॉस कम्युनिकेशन

यह कोर्स खासकर पत्रकारिता एवं उससे जुड़े दूसरे सब्जेक्ट से सम्बन्धित है इस कोर्स में आपको बेसिक से लेकर एडवांस जर्नलिज्म की जानकारी दी जाती है। यह कोर्स करने के बाद आप न्यूज़ चैनल, प्रिंट मीडिया, रिपोर्टर, एडिटर इन पदों पर नौकरी कर सकते है। यह कोर्स करने के लिए आपका 50% के साथ 12 वी पास होना ज़रुरी है।

यदि आप 12 वी पास है तो आप अपनी स्ट्रीम के अनुसार इनमें से किसी एक कोर्स का चुनाव कर सकते है। पत्रकारिता के लिहाज से “बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एवं मॉस कम्युनिकेशन” यह एक सही कोर्स है। पत्रकारिता के लिए आपके पास यह योग्यता होना चाहिए। आप इन कोर्स में से किसी एक कोर्स को करने के बाद पत्रकारिता के क्षेत्र में नौकरी कर सकते है।

जर्नलिज्म डिप्लोमा कोर्स की जानकारी

यदि आप न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए डिप्लोमा करना चाहते है तो आप एग्जीक्यूटिव डिप्लोमा इन जर्नलिज्म कर सकते है। जो सिर्फ एक साल का कोर्स होता है। इस कोर्स को आप ग्रेजुएशन के बाद कर सकते है।

इस डिप्लोमा कोर्स को करने के बाद आप कम समय में ही पत्रकारिता को अच्छे से समझ पाएँगे। और यदि आप ग्रेजुएशन कम्पलीट कर चुके है और मास्टर डिग्री करना चाहते है तो भी इस क्षेत्र में आपके लिए कोर्स उपलब्ध है। जो आपको नीचे बताये गए है।

  • Master Of Art (Journalism)
  • Master Of Art (Mass Communication)
  • Executive Diploma In Journalism
  • PG Diploma In Journalism And Mass Communication
  • PG Diploma In Broadcast Journalism
  • Sports Journalism
  • Photojournalism
  • Fashion Journalism
  • Investigative Journalism
  • Business And Financial Journalism

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: ITI Kya Hai? ITI Ki Fees Kitni Hai? ITI Ka Full Form Kya Hai – जानिए ITI Course Details In Hindi!

पत्रकार के कार्य

एक पत्रकार को क्या काम करने होते है यह हम आगे बता रहे है। आइये जानते है पत्रकारों के कार्यों के बारे में।

  • इनका मुख्य कार्य न्यूज़ तैयार करना होता है। यह अपनी आसपास की घटनाओं पर न्यूज़ बनाते है।
  • रिपोर्टर समाचार पत्र, टेलीविज़न एवं ई-न्यूज़ के माध्यम से लोगों तक जानकरी पहुँचाते है।
  • यह देश-दुनिया में हो रही घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी के बारे में सूचना प्रदान करते है।
  • यह केवल सूचना और शिक्षा प्रदान करने तक ही सीमित नहीं है, इसका क्षेत्र बहुत विस्तृत हो गया है। यह लोगों का मनोरंजन करने के माध्यम के रूप में उभरकर सामने आया है।
  • पत्रकारिता लोकतंत्र की सुरक्षा और बचाव का सबसे बड़ा माध्यम है। नेता इसके माध्यम से जनता तक पहुँच पाते है। पत्रकारिता के माध्यम से उनके द्वारा किये गए कार्य को जनता तक पहुँचाया जाता है।

रिपोर्टिंग के प्रकार

टेलीविज़न पर हमें सभी ख़बरें एक जैसी लगती है। लेकिन रिपोर्टर के लिए यह अलग होती है। न्यूज़ को कवर करने के लिए रिपोर्टर के विभाग बँटे होते है। और वह अपने विभाग के लिए ही कार्य करता है।

  • पत्रकारिता के विभिन्न प्रकार

पहली जनरल रिपोर्टिंग होती है, जिसमें समारोह, भाषण, और कार्यक्रम कवर किये जाते है। और दूसरी होती है ख़ास रिपोर्टिंग, इसका क्षेत्र ज़्यादा बड़ा होता है। इसमें व्यापार, राजनीतिक, खेल, अदालत, फिल्म-सांस्कृतिक गतिविधियाँ आती है।

  • राजनीतिक रिपोर्टिंग

इसके अंतर्गत संसद, विधानसभा, मंत्रालय, प्रेस-कांफ्रेंस, राजनीतिक पार्टियाँ और उसके नेता तथा दूसरे देशों की राजनीतिक गतिविधियों पर नजर रखी जाती है।

  • व्यापारिक रिपोर्टिंग

व्यापारिक और आर्थिक खबरों को लोगों तक पहुँचाना व्यापारिक पत्रकारिता कहलाती है। अर्थव्यवस्था से जुड़ी तकनीकी बातें आम जनता से जुड़ी होती है।

जिसका लोगों को सही से ज्ञान नहीं होता है। सरकार का कौन सा आर्थिक कदम जनता के लिए लाभदायक होगा और कौन सा कदम नुकसान पहुँचाने वाला इसे सरल भाषा में व्यापार और आर्थिक खबरों से जुड़े रिपोर्टर के द्वारा जनता तक पहुँचाया जाता है।

  • खेल

इसमें रिपोर्टर को खेल जैसे क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल और टेनिस जैसे लोकप्रिय खेलों की समझ होना चाहिए। रिपोर्टर को खेलों के तकनीकी शब्दों का भी ध्यान होना चाहिए। इस क्षेत्र के रिपोर्टर को एक्टिव रहने की ज्यादा जरुरत होती है।

  • अपराध

अपराध की खबर देने वाले रिपोर्टर को आईपीसी, सीआरपीसी, की जानकारी रखना ज़रुरी होती है। इसके साथ ही यह भी ज़रुरी है की पुलिस प्रशासन में भी उसकी अच्छी पहचान हो।

  • फिल्म और सांस्कृतिक

फिल्म और सांस्कृतिक ख़बरें ख़ास रिपोर्टर कवर करते है। इस पत्रकारिता में काम करने के लिए ज़रुरी है की रिपोर्टर को सिनेमा और टीवी से जुड़ी सारी बातों की जानकारी हो। इसके अलावा देश-विदेश के संगीत, नृत्य, और दूसरी सांस्कृतिक गतिविधियों की जानकारी हो।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Loco Pilot Kaise Bane? Railway Me Career Kaise Banaye – जानिए Railway Driver Ki Taiyari Kaise Kare हिंदी में!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Journalist Kaise Bane और साथ ही आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने यह भी बताया की रिपोर्टिंग के प्रकार कितने होते है। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

पत्रकार बनने के लिए क्या करें यह आज आपने हमारी पोस्ट में सिखा। उम्मीद है इस पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे की मान्यता प्राप्त पत्रकार कैसे बने। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Patrakar Kaise Bane ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट News Reporter Kaise Bane में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट के बारे में तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here