Pani Me Gire Phone Ko Kaise Repair Kare? जानिए हिंदी में - Hindi Sahayta
Akansha Panwar Tutorial

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Pani Me Gire Phone Ko Kaise Repair Kare क्या आपका फ़ोन भी पानी में गिरकर खराब हो गया है और आप उसे ठीक करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Mobile Pani Me Gire To Kya Kare

Pani Me Gire Mobile Ko Kaise Thik Kare भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आजकल फ़ोन का इस्तेमाल सभी लोग करते है। लेकिन अगर Phone खराब हो जाये तो हमें बहुत दिक्कत आती है। जब हम अपने लिए फ़ोन खरीदते है तो उसे बड़ा ही संभाल कर रखते है। लेकिन थोड़े ही समय बाद मोबाइल में दिक्कत आना शुरू हो जाती है। कभी-कभी ऐसा होता है की हमारा Phone पानी में गिर जाता है या Phone में पानी चला जाता है तो इस वजह से फोन खराब हो जाता है।

Contents

फ़ोन में पानी अधिकतर बारिश के मौसम में जाता है। यदि Phone में पानी चला जाता है तो यह अपने आप ही बंद हो जाता है तथा स्विच ऑफ हो जाता है और Phone में मौजूद सारा डाटा Loss हो जाता है। Phone की सारी आवश्यक जानकारी डिलीट हो जाती है। कभी-कभी Phone इतना खराब हो जाता है की वह फिर से ठीक ही नहीं किया जा सकता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बता रहे है जिससे आप पानी में गिरे Phone को ठीक कर पाएँगे।

तो आइये जानते है Pani Me Gire Hue Phone Ko Kaise Thik Kare यदि आपका फोन भी पानी में गिर जाने की वजह से खराब हो गया है तो आप यह पोस्ट How To Fix Water Damaged Phone In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी जानकारी पूरी तरह से प्राप्त होगी और आप अपने फोन को ठीक कर पाएँगे।

Pani Me Gire Phone Ko Kaise Repair Kare

पानी में गिरने की वजह से फोन खराब होने पर आपको क्या करना चाहिए यह हम आपको आगे बता रहे है। इन तरीकों को अपनाकर आप पानी में गिरे हुए अपने फोन को ठीक कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: CSP Kya Hai? CSP Kaise Khole – जानिए SBI Grahak Seva Kendra Online Registration कैसे करे बेहद सरल भाषा में!

  • इसके लिए चावल सबसे अच्छा तरीका है। चावल नमी को बहुत ही जल्दी सोंख लेता है। इसलिए Phone पानी में गिर जाये तो उसे चावल में दबाकर रख दे।
  • फोन को 24 घंटो के लिए सिलिका जेल पैक में रख दीजिये। यह आपको मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। सिलिका जेल को मोबाइल के साथ कपड़े में रखकर धुप में सुखा दीजिये। इसमें नमी सोखने की क्षमता चावल से भी अधिक होती है।
  • नमी सुखाने के बाद आप हल्की गर्म हवा का प्रयोग भी कर सकते है। जैसे- ड्रायर, रूम हीटर, ब्वॉयलर इन सब चीजों का दूर से प्रयोग करे। यह सब चीजें सर्किट को नुकसान पंहुचा सकती है।
  • फोन में यदि पानी चला गया है तो उसे सबसे पहले स्विच ऑफ कर दीजिये और बैटरी को निकाल दीजिये। अगर आपका फोन पानी में गिरा गया है तो आप गलती से भी उसे ऑन करने की कोशिश ना करे। Phone इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है अगर आप इसे ऑन करने की कोशिश करते है तो उसमें शार्ट सर्किट हो सकता है।
  • फोन की बैटरी और फोन के पार्ट्स को अलग-अलग करके ही सुखाये। फोन की बैटरी, सिम कार्ड और मैमोरी कार्ड को निकाल कर अलग रख दे और सूखने के लिए छोड़ दे। अगर आपके फोन में भी कभी पानी चला गया है तो बैटरी को अलग निकाल कर रख दीजिये।
  • जैसे ही आपका Phone ऑन हो जाता है तो उसमें Save ज़रुरी डाटा का बैकअप ले लीजिये। कभी ऐसा भी हो सकता है की फोन के किसी पार्ट में खराबी आ गई हो और वह समय के साथ खराब हो जाये इसलिए आपके Phone में मौजूद डाटा हमेशा के लिए जा सकता है।
  • फोन को सुखाने के लिए आप इसका बैक पैनल खोलकर इसे सीधे धुप में रख सकते है। धुप में कुछ ही देर में फोन का सारा पानी सुख जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की ज्यादा देर तक फोन को धुप में ना रखे। गर्मी से इसके प्लास्टिक कॉम्पोनेन्ट पिघल भी सकते है।
  • यदि फोन ज्यादा खराब हो गया है तो आप उसे सर्विस सेंटर पर डाल दे। वहां पर अपना फोन चेक करवाएं। सर्विस सेंटर आपके फोन में हुई ख़राबी को ठीक कर सकते है। इसलिए अगर फोन में ज्यादा ख़राबी लगे तो उसे सर्विस सेंटर पर दिखा दे।

Phone Me Pani Jane Par Kya Nahi Kare

यदि फोन में पानी चला गया है तो आपको क्या नहीं करना चाहिए। यह आप आगे जानेंगे अगर आपके फोन में भी पानी चला गया है तो यह ग़लतियाँ ना करे।

जरूर पढ़े: Whatsapp Beta Kya Hai? Whatsapp Beta Kaise Download Kare? – जानिए Whatsapp Beta Tester Kaise Bane बेहद आसान भाषा में!

  • अगर आपका फोन पानी में गिर गया है तो उसके किसी भी बटन को दबाने की कोशिश ना करे। नहीं तो फोन में अंदर तक पानी जा सकता है।
  • फोन को कभी भी ड्रायर से सुखाने की कोशिश ना करे ड्रायर बहुत ज्यादा गर्म हवा फेंकता है। इसलिये इससे आपका फोन और भी ज्यादा खराब हो सकता है।
  • फोन के USB Port और Head Smartphone Jack का प्रयोग तब तक ना करे जब तक फोन पूरी तरह से सुख नहीं जाता।
  • तेज हवा में या पंखे में फोन को सुखाने की कोशिश ना करे। ऐसा करने से पानी फोन के अंदर जा सकता है।
  • फोन में पानी जाने पर उसे कभी भी स्टार्ट करने की कोशिश ना करे। इससे फोन और भी ज्यादा खराब हो सकता है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Pani Me Gire Mobile Ko Kaise Thik Kare इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Phone Me Pani Jane Par Kya Nahi Kare उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Pani Me Gire Mobile Ko Kaise Thik Kare जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Mobile Pani Me Gire To Kya Kare आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Height Kaise Badhaye? Height Badhane Ki Exercise क्या है? – जानिए Height Badhane Ke Aasan Tarike और उपाय के बारे में विस्तार से!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Pani Me Gire Phone Ko Kaise Repair Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट How To Fix Water Damaged Phone In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

Leave a comment

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

हिंदी सहायता क्या है?







हिंदी सहायता एक वेबसाइट है जिस पर अनेक प्रकार की जानकारियों को लेखों के माध्यम से पाठकों तक पहुँचाया जाता है। जिन्हें हिंदी भाषा में लिखकर सरल रूप में समझाया जाता है।

हिंदी सहायता की शुरुआत किसने की?







हिंदी सहायता 15 अगस्त 2017 को नीरज जीवनानी के द्वारा शुरू की गई थी।

हिंदी सहायता का उद्देश्य क्या है?







हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता का सबसे मुख्य उद्देश्य लोगों तक इंटरनेट और आधुनिक तकनीकों से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को प्रदान करना है। इसके साथ ही देश की मातृभाषा हिंदी के महत्व को बनाये रखना भी है। जो भारत देश की सबसे प्रिय भाषा है।

हिंदी सहायता पर किस प्रकार के लेख मौजूद है ?







हिंदी सहायता पर कई तरह के लेख है जिनके बारे में जानना आपके जीवन के लिए आवश्यक है जैसे – शिक्षा संबंधी लेख, तकनीकी संबंधी लेख, स्वास्थ्य संबंधी लेख, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए तथा और भी विभिन्न प्रकार के लेख मौजूद है। जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और आपका काम भी आसान हो जाता है।

हिंदी सहायता अन्य वेबसाइट से क्यों बेहतर है ?







इस वेबसाइट पर आपको बहुत ही सरल भाषा में जानकारी दी जाती है लेख इस प्रकार से लिखे गए होते है जो आसानी से समझ में आ सके शब्दों को बिल्कुल सामान्य रूप में अभिव्यक्त किया जाता है

क्या हिंदी सहायता पर मेरे सवालों का उत्तर दिया जाएगा ?







हाँ आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएँगे आपको किसी लेख में कोई परेशानी आती है तो आप हमसे जरुर पूछे लेखों से जुड़ी परेशानी को दूर करने में हम आपकी मदद करेंगे

अपना बहुमूल्य सुझाव दे |