हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताने जा रहे है Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Kya Hai के बारे में अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो बने रहिये हमारी आज की पोस्ट Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Ke Liye Apply Kaise Kare के साथ पूरी जानकारी पाने के लिए।

Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Ke Liye Yogyta इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको सारी जानकारी देंगे जिसके बारे मे हम आपको बहुत ही सरल भाषा में समझायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Ki Jankari भी ज़रूर पसंद आएगी।

तो दोस्तों आपने इस वर्ष कई सारी योजनाओं के बारे में सुना होगा क्योंकि सरकार द्वारा इस वर्ष कई सारी योजनाएँ बनाई जा रही है। जिससे हमारे देश के गरीब लोगो को या किसानों को काफी लाभ मिलता है। इसी प्रकार विकलांगों के जीवन का सुधार करने के लिए मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना को बनाया गया है यही योजना आपके विकलांगपन का आगे चलकर सहारा बनती है।

विकलांगों के भविष्य में आर्थिक रूप से सुरक्षा के लिए इस योजना के कई सारे फायदे है शारीरिक रूप से कोई भी व्यक्ति अगर विकलांग होता है तो बाहर के लोग कोई भी उनके दुःख को समझने का प्रयास नहीं करते और उन्हें सिर्फ अपनी विकलांगता ही नहीं अपने दैनिक कामों की परेशानियों से भी सामना करना पड़ता है इसलिए मध्य प्रदेश सरकार विकलांगों के लिए इस योजना को इस वर्ष चला रही है ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो और वे अपना जीवन आसानी से जी सके।

तो आइये अब जानते है Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Ki Jankari अगर आप भी शारीरिक रूप से किसी प्रकार से विकलांग है और इस योजना में शामिल होकर इसका लाभ लेना चाहते है तो हमारी यह पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रूर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो पाएगी।

Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Kya Hai

राज्य सरकार ने पहले भी विकलांगों की सहायता के लिए कई सारी योजनाएँ निकाली है और उन्ही में से एक योजना मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना भी है और इस योजना में हर माह विकलांगों को पेंशन दी जाएगी मध्य प्रदेश सरकार ने विकलांगों की आर्थिक स्थिति के बारे में सोचते हुए और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह निर्णय लिया है जिसमें उन्हें 500 रुपये हर महीने पेंशन के रूप में दिए जायेंगे ताकि वे किसी पर बोझ ना बने और ख़ुशी से अपना जीवन यापन कर सके।

शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को अपना जीवन यापन करने के लिए कई सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इनके पास कमाने का कोई साधन नहीं होता है जिसके कारण उन्हें अपने डेली खर्च उठाने में ढेरों परेशानियां होती रहती है। हम सब यह तो भलीभांति जानते है की विकलांग होने का दर्द एक विकलांग व्यक्ति ही समझ सकते  है।

कई लोग जो विकलांग होते है उन्हें हमेशा दुसरो पर निर्भर रहना पड़ता है और घर वाले भी समय आने पर इनका साथ छोड़ देते है इसीलिए सरकार ने इस योजना के अंतर्गत उन्हें अपने आस-पास के किसी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर विकलांगता प्रमाण पत्र लेना होगा और 40% से अधिक विकलांगता वाले लोगो को यह पेंशन हर माह दी जाएगी तथा शारीरिक रूप से सहायता भी सरकार की और से मिलेगी।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Kya Hai? Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Ke Liye Yogyta क्या है? – जानिए How To Apply For Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana In Hindi!

Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Ke Liye Documents

मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इन दस्तावेज़ों का होना आवश्यक है।

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • विकलांगता का प्रमाण पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक फोटो कॉपी

यह सभी जरुरी Documents होना आवश्यक है।

जरूर पढ़े: Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Kya Hai? – जानिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ka Laabh Kaise Milega हिंदी में!

Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Ke Liye Aavedan Kaise Kare

मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना Online आवेदन करने के लिए निचे दी Steps को Follow करे।

Step 1: Visit Website

विकलांग पेंशन योजना में Online आवेदन  करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी Official Website पर Visit करना होगा।

http://pensions.samagra.gov.in/

Step 2: Open Home Page

लिंक पर Click करने के बाद मध्य प्रदेश स्टेट पोर्टल होम पेज खुल जायेगा।

Step 3: Click On Online Pension Option

अब आपको पेंशन Online के Option पर Click करना है।

Step 4: Fill Details

पेंशन Online के Option पर Click करने के बाद आपके सामने एक Form Open होगा और उसमे पूछी गई सारी महत्वपूर्ण जानकारी आपको ध्यान से भरना है।

Step 5: Submit Form

Form भरने के बाद Document की Scan कॉपी उस फॉर्म के साथ जोड़ दे और Form Submit करे।
Form Submit करने के बाद एक Registration Sleep मिलेगी। इस Sleep के द्वारा आवेदन Form की स्थिति पता की जा सकती है। उस Sleep को संभाल कर रखे।

मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना ऑफलाइन आवेदन

  • सबसे पहले तो आपको योजना में Offline आवेदन करने के लिए अपने आस-पास के किसी सरकारी कार्यालय जाना होगा और वहा से आवेदन Form लेना होगा उस फॉर्म को भरके अपने Documents की Scan Copy से अटैच करना होगा।
  • Form भरने के बाद उसे कार्यालय में जमा करके फिर आपके Documents और योग्यता की जाँच होगी और अगर आप इस योजना के योग्य पाए जाते है तो आपको मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ अवश्य मिलेगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Atal Pension Yojana Kya Hai? Atal Pension Yojana Ka Form Kaise Bhare – जानिए Benefits Of Atal Pension Yojana In Hindi!

Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana 2019 Ke Labh

तो चलिए अब जानते है की मध्यप्रदेश विकलांग पेंशन योजना में क्या-क्या लाभ प्राप्त कर सकते है।

  • मध्य प्रदेश विकलांग पेंशन योजना विकलांग व्यक्तियों के लिए बहुत लाभदायक साबित होगी।और उनका जीवन स्तर आगे बढ़ेगा।
  • इस योजना के आधार पर विकलांग व्यक्ति को 500 रुपये हर महीने आर्थिक सहायता के रूप में दिए जायेंगे और स्वयं पर निर्भर रहेंगे।
  • वह विकलांग व्यक्ति जो किसी प्रकार का काम या कोई नौकरी नहीं करते उन्हें इसका लाभ मिलेगा और वृध्दावस्था में उनके लिए जीवन यापन करना लाभकारी होगा।
  • विकलांग पेंशन योजना का लाभ लेने से विकलांग व्यक्तियों के आय साधन में बढ़ोतरी होगी तथा  उनकी गरीबी दूर होगी।
  • योजना से मिलने वाले लाभ के दौरान जो व्यक्ति विकलांग है वह पेंशन पाकर आत्म निर्भर बनेगा।

Conclusion:

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी आज की पोस्ट Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana 2019 यह हमें Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और इसके माध्यम से मिली सारी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Ke Liye Apply Kaise Kare यह जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की सहायता ज़रूर ले और आपको यह जानकारी अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अधिक से अधिक शेयर करे ताकि वो भी इसके बारे में जान सके और हमें कमेंट करके ज़रुर बताएं।

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्वपूर्ण की जानकारी हम हमारी पोस्ट के द्वारा मिले तो आप हमें बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको हमारी इस की पोस्ट तरह और और आवश्यक जानकारी प्राप्त हो सके इसके साथ ही हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करे।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को Subscribe करना ना भूले ताकि इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के Latest Update मिलते रहे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here