हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है।आज की पोस्ट में हम आपको Pradhan Mantri Awas Yojana Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है अगर आप भी Pradhan Mantri Awas Yojana Ki Jankari पाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट से हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


Pradhan Mantri Awas Yojana Ka Labh Kaise Le यह  भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जान पाएंगे और हम आपको बिल्कुल आसान भाषा में इसके बारे में समझाएँगे आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी इसी प्रकार आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली हर पोस्ट को पसंद करते रहे।

दोस्तों कुछ समय पहले सरकार द्वारा निकाली गई प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में आप लोगो ने काफी सुना होगा इस योजना का लक्ष्य यह है की जिन गरीब वर्ग के लोगो के पास रहने को घर नहीं है उन्हें रहने के लिए घर दिलाना और उनकी गरीबी को दूर करना है।  


सरकार द्वारा हर रोज नई-नई योजनाएँ बनाई जा रही है जिससे देश की आम जनता और किसानों को काफी हद तक फायदा मिलता है इसी तरह कुछ वर्ष पहले भारत सरकार द्वारा प्रधान मंत्री आवास योजना की शुरुवात की गई इस योजना का उद्देश्य देश के सभी गरीब वर्ग के लोगो लोन पर उनका खुद का घर दिलाना है।

तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से Pradhan Mantri Awas Yojana Ke Liye Kya Kya Document Chahiye के बारे में बताएँगे अगर आप हमारी पोस्ट Pradhan Mantri Awas Yojana Ke Liye Aavedan Kaise Kare के बारे में अधिक से अधिक जानकारी पाना चाहते तो बने रहिये हमारी इस पोस्ट के साथ शुरुवात से अंत तक।

Pradhan Mantri Awas Yojana Kya Hai

प्रधान मंत्री किसान आवास योजना सरकार द्वारा 1 जून 2015 में शुरु की गई है इस योजना में देश के हर गरीब वर्ग के व्यक्ति तथा किसान जिनके पास रहने के लिए खुद का आवास नहीं है उन गरीब लोगों को 2022 तक अपना खुद का आवास यानि घर दिलाने का ऐलान किया है और इसलिए केंद्र सरकार ने लगभग एक करोड़ घर बनाने की योजना बनाई है। 

योजना के दौरान गरीब लोगो को ब्याज पर Subsidy भी मिलती है जिसमे 20 वर्ष का समय लोन चुकाने के लिए मिलता है ताकि उन पर किसी तरह का कर्ज का बोझ ना रहे और आसानी से ब्याज सहित पूरा लोन चुका सके। शुरुवात में योजना के दौरान लोन रकम 3 लाख से 6 लाख थी जिसमें ब्याज पर सब्सिड़ी मिलती थी बाद में सरकार द्वारा 18 लाख कर दी गई।

प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत इस योजना को दो भागों में बाँटा गया ग्रामीण और शहरी। 20 नवंबर 2016 को ग्रामीण क्षेत्र में इस योजना की शुरुवात की गई तथा इसका उद्देश्य यह रहा है की ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास कोई घर नहीं है या वे कच्चे घरों में रहते है उन्हें तीन साल के अंदर 2016 से 17 और 2018 से 19 तक छत वाले पक्के घर उपलब्ध कराना है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Kya Hai? – जानिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ka Laabh Kaise Milega हिंदी में!

Pradhan Mantri Awas Yojana Ki List

अगर आप Pradhan Mantri Awas Yojana Ki Suchi देखना चाहते है तो उसके लिए हमारे द्वारा नीचे बताई गई जानकारी को Follow करके जान सकते है की योजना की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

Step 1: Click On the link   

सबसे पहले तो हमारे द्वारा नीचे दी गई Link पर Click  करे ।

Step 2: Fill Details

Link पर Click करने के बाद पूछी गई जानकारी को ध्यान से भरे।

Step 3: Click On Search Button

अब Search बटन पर क्लिक करे।

Step 4: You Can See Your Name

इस तरह आपका नाम योजना की लिस्ट में है या नहीं आप देख सकते है

Pradhan Mantri Awas Yojana Ke Liye Patrata

आइये अब हम आपको बताते है प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए क्या-क्या पात्रता होना आवश्यक है

  • योजना का लाभ लेने लिए व्यक्ति की उम्र अधिकतम 70 वर्ष होना चाहिए
  • भारत सरकार की किसी भी योजना के आवासीय योजना के दौरान किसी राज्य सहायता या केंद्र सहायता का फायदा नहीं उठाना चाहिए
  • कमजोर वर्ग समूह की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से 6,00,000 रुपये के बीच होनी चाहिये परन्तु अब इसे बढ़ाकर 12 से 18 लाख रूपये आय करने वाले लोगों को भी इसमें शामिल कर दिया है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना 17 जून 2015 से 31 मार्च 2022 तक की अवधि के लिए ही होगी।
  • संपत्ति स्थान 2011 की जनगणना और पास के क्षेत्र के अनुसार सब Statutory शहर में आना चाहिए।

Pradhan Mantri Awas Yojana Ke Liye Document

आईये अब जानते है की प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास क्या-क्या डॉक्यूमेंट होना चाहिये।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज 2 फोटो
  • पेन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • संपत्ति के क़ागज़ात
  • अन्य दस्तावेज़ जैसे- चालू ऋण से संबंधित दस्तावेज़, शेयर होल्डिंग पैटर्न सूची, साझेदारी विलेख,

Pradhan Mantri Awas Yojana Ke Liye Online Avedan

चलिए अब जानते है की Pradhan Mantri Awas Yojana Ke Liye Form Kaise Bhare के बारे में

जरूर पढ़े: Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Kya Hai? Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana Ke Liye Yogyta क्या है? – जानिए How To Apply For Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana In Hindi!

Step 1: Click On Citizen Assessment  

सबसे पहले तो आप PMAY की अधिकारी वेबसाइट को खोले और Slide पर जाकर Citizen Assessment पर Click करे।  

Step 2: Select Option

अब उसमे से प्रधान मंत्री आवास योजना के दो ऑप्शन में से एक को चुने For Slum Dwellers या फिर Benefit Under Other 3 Component पर Click करे।

Step 3: Enter Aadhar Card Number

अब अगली स्क्रीन पर जो पेज खुलेगा उसमे अपना आधार कार्ड नंबर भरे और Check पर Click करे।

Step 4: Click On Submit Button

अब अगर आपका आधार कार्ड नम्बर सही है तो आपके सामने दिए फोटो आवेदन पत्र खुलेगा उसमे आपको अपनी सारी जानकारी भरना है और फिर Submit पर Click करना है और अगर आपका आधार नंबर गलत है तो आप फिर से अपना सही आधार नंबर भरके कोशिश कर सकते है।

Step 5: Print Form  

Submit पर Click करने के बाद Screen पर आवेदन नंबर दिया जायगा जिसे आप प्रिंट कर सकते है और आवेदन नंबर अपने पास संभाल कर रख ले ताकि आप कभी भी आवेदन फॉर्म की स्तिथि जान सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना के फायदे

प्रधान मंत्री आवास योजना से मिलने वाले लाभ कुछ इस  प्रकार से है

  • प्रधान मंत्री आवास योजना के दौरान शहर में घर बनाने वाले आम नागरिकों को 9 लाख रुपये के कर्ज पर मिलने वाले ब्याज में 4% की छूट और 12 लाख तक के होम लोन पर 3% की छूट है
  • योजना के दौरान सबसे बड़ा लाभ कर्जा लेने वाले गरीब लोगो को ब्याज में कई सारी छूट दी जाएगी।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना के दौरान गांव में बनाए जाने वाले मकानों पर 33% का मुनाफ़ा दिया गया है और ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को इस योजना में शामिल किया गया है।
  • योजना के अनुसार आवेदक का या फिर उसके परिवार का कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए और भारत सरकार की किसी भी अन्य आवास योजना से जुड़ा नहीं होना चाहिए।
  • किसी प्रकार की नौकरी करने वाले विवाहित या अविवाहित व्यक्ति को परिवार से अलग माना जा सकता है बस उसके नाम पर कोई दूसरा घर ना हो तो योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

Conclusion

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी आज की पोस्ट Pm Awas Yojana In Hindi यह हमें Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये।हम आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और इसके माध्यम से मिली सारी जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

यह जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Ki Jankari की सहायता ज़रूर ले। आपको यह जानकारी अगर पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी अधिक से अधिक शेयर करे ताकि वो भी Pradhan Mantri Awas Yojana Ka Labh Kaise Le के बारे में जान सके और हमें कमेंट करके ज़रुर बताएं।  

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Kya Hai? Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana Ke Liye Aavedan Kaise Kare? – जानिए Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana 2019 Ke Labh हिंदी में!

अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी हमारी पोस्ट Pm Awas Yojana Ki Jankari के द्वारा मिले तो आप हमें बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको हमारी इस तरह की और पोस्ट के बारे में पढ़ने को मिले तो उसके साथ ही आप हमारी पोस्ट को Like और Share करते रहे।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को Subscribe करना ना भूले ताकि इससे हमारी आने वाली New पोस्ट के Latest Update मिलते रहे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय हो।

Pradhan Mantri Awas Yojana Kya Hai? Pradhan Mantri Awas Yojana Ka Labh Kaise Le? – जानिए Pradhan Mantri Awas Yojana Ke Liye Online Avedan के बारे में पूरी जानकारी!
5 (100%) 1 vote

Leave a comment