विज्ञापन
विज्ञापन

Pradhan Mantri Awas Yojana क्या है – PMAY की आवेदन प्रक्रिया।

विज्ञापन
विज्ञापन

Pradhan Mantri Awas Yojana भारत सरकार द्वारा देश के आम नागरिकों के लिए शुरू की गई एक सरकारी योजना (Govt Scheme) है। इस योजना का लक्ष्य कमजोर गरीब वर्ग जिनके पास रहने को घर नहीं है उन्हें रहने के लिए किफायती आवास प्रदान करना है। यह योजना वर्ष 2015 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गयी थी।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य 31 मार्च 2022 तक देश के शहरी गरीब नागरिकों के लिए 2 करोड़ घरों का निर्माण करना है। अगर आप इस योजना  का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको लाभार्थी के रूप में पात्रता प्राप्त करनी होगी। यह जानकारी आपको PMAY लिस्ट पर मिलेगी, जिसे देखने एवं आवेदन की पूरी प्रोसेस आपको आगे इस लेख में दी गयी है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Pradhan Mantri Awas Yojana Kya Hai

प्रधानमंत्री आवास योजना सरकार द्वारा 1 जून 2015 में शुरु की गई एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है। इस योजना में देश के हर शहरी गरीब वर्ग के व्यक्ति जिनके पास रहने के लिए खुद का आवास नहीं है उन गरीब लोगों को 2022 तक अपना खुद का आवास यानि घर दिलाने का ऐलान किया गया है और इसमें केंद्र सरकार ने लगभग 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा है।

योजना के दौरान गरीब लोगो को ब्याज पर सब्सिडी (Subsidy) भी मिलती है जिसमे 20 वर्ष का समय लोन चुकाने के लिए मिलता है ताकि उन पर किसी तरह का कर्ज का बोझ ना रहे और वे आसानी से ब्याज सहित पूरा लोन चुका सके। शुरुआत में योजना के दौरान लोन रकम 3 लाख से 6 लाख रूपये थी, जिसमें ब्याज पर सब्सिड़ी मिलती थी। तथा जिसे बाद में सरकार द्वारा 18 लाख कर दी गई।

प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत इसे दो भागों में बाँटा गया है ग्रामीण और शहरी। 20 नवंबर 2016 को ग्रामीण क्षेत्र में इस योजना की शुरुवात की गई तथा इसका उद्देश्य यह रहा है की ग्रामीण क्षेत्रो में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास कोई घर नहीं है या वे कच्चे घरों में रहते है उन्हें तीन साल के अंदर 2016 से 17 और 2018 से 19 तक छत वाले पक्के घर उपलब्ध कराना है।

यह पोस्ट भी पढ़े: Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है!

Pradhan Mantri Awas Yojana Ki List

अगर आप Pradhan Mantri Awas Yojana Ki Suchi देखना चाहते है तो उसके लिए हमारे द्वारा नीचे बताई गई जानकारी को Follow करके जान सकते है की योजना की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।

1. सबसे पहले नीचे दी गई ‘Link’ पर Click करे ।

2. लिंक पर क्लिक करने के बाद पूछी गई जानकारी को ध्यान से भरे।

visit-link

3. अब ‘Search’ बटन पर क्लिक करे।

4. इस तरह आप अपना नाम योजना की लिस्ट में है या नहीं देख सकते है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Ke Liye Patrata

आइये अब मैं आपको बताता हूँ कि प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए क्या-क्या पात्रता होना आवश्यक है –

विज्ञापन
विज्ञापन
  • योजना का लाभ लेने लिए व्यक्ति की उम्र अधिकतम 70 वर्ष होना चाहिए।
  • भारत सरकार की किसी भी योजना के आवासीय योजना के दौरान लाभार्थी किसी राज्य सहायता या केंद्र सहायता का फायदा नहीं उठाना चाहिए।
  • कमजोर वर्ग समूह की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये के बीच होनी चाहिये, परन्तु अब इसे बढ़ाकर 12 से 18 लाख रूपये आय करने वाले लोगों को भी इसमें शामिल कर दिया है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना 17 जून 2015 से 31 मार्च 2022 तक की अवधि के लिए ही होगी।
  • संपत्ति स्थान 2011 की जनगणना और पास के क्षेत्र के अनुसार Sub Statutory शहर में आना चाहिए।

Pradhan Mantri Awas Yojana Ke Liye Document

आईये अब जानते है की प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास क्या-क्या डॉक्यूमेंट होना चाहिये।

इसे भी पढ़े: Pradhan Mantri Shram Yogi Mandhan Yojana क्या है जाने लाभ एवं आवेदन प्रक्रिया!

Pradhan Mantri Awas Yojana के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

PMAY (प्रधानमंत्री आवास योजना) लाभार्थी सूचि दोनों शहरी और ग्रामीण श्रेणियों के लिए देखी जा सकती है। पीएमएवाय के तहत रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आवेदक को Registration Number प्राप्त होता है। जिसकी आवश्यकता PMAY List में अपना नाम चेक करने के लिए होता है। अगर आप इस योजना के लिए पात्रता रखते है और PMAY स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए इन आपको इन Steps को Follow करना होगा –

स्टेप #1: Citizen Assessment पर क्लिक करें

सबसे पहले PMAY की अधिकारी वेबसाइट को खोले और वहां सबसे टॉप पर दिए गए Citizen Assessment >Apply Online >Beneficiary/Enhancement (BLC/BLCE) ऑप्शन पर क्लिक करे।

Apply Online PMAY

स्टेप #2: आधार नंबर और नाम दर्ज करें

अब अगली स्क्रीन पर जो पेज खुलेगा उसमे आपको अपना आधार कार्ड नंबर और नाम दर्ज करके ‘Check’ पर क्लिक करना है।

Click On Check Option

स्टेप #3: डिटेल्स भरकर Submit करें

अब अगर आपका आधार कार्ड नंबर सही है तो आपके सामने एक आवेदन पत्र खुलेगा, उसमे आपको अपनी सारी जानकारी भरना है और फिर ‘Submit’ बटन पर क्लिक करना है। अगर आपका आधार नंबर गलत है तो आप फिर से अपना सही आधार नंबर भरके कोशिश कर सकते है।

submit form

स्टेप #4: फॉर्म का प्रिंट निकाले

Submit प रक्लिक करने के बाद स्क्रीन पर आवेदन नंबर दिया जायेगा जिसे आप ‘Print’ कर सकते है और आवेदन नंबर अपने पास संभाल कर रख ले, ताकि आप कभी भी आवेदन फॉर्म की स्थिति (Status) जान सके।

एक नजर इस पर भी: Madhya Pradesh Viklang Pension Yojana क्या है इसमें आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के फायदे

प्रधान मंत्री आवास योजना से मिलने वाले लाभ कुछ इस  प्रकार से है

  • प्रधान मंत्री आवास योजना के दौरान शहर में घर बनाने वाले आम नागरिकों को 9 लाख रुपये के कर्ज पर मिलने वाले ब्याज में 4% की छूट और 12 लाख तक के होम लोन पर 3% की छूट है।
  • योजना के दौरान सबसे बड़ा लाभ कर्जा लेने वाले गरीब लोगो को ब्याज में कई सारी छूट दी जाएगी।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना के दौरान गांव में बनाए जाने वाले मकानों पर 33% का मुनाफ़ा दिया गया है और ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को इस योजना में शामिल किया गया है।
  • योजना के अनुसार आवेदक का या फिर उसके परिवार का कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए और भारत सरकार की किसी भी अन्य आवास योजना से जुड़ा नहीं होना चाहिए।
  • किसी प्रकार की नौकरी करने वाले विवाहित या अविवाहित व्यक्ति को परिवार से अलग माना जा सकता है बस उसके नाम पर कोई दूसरा घर ना हो तो योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

Conclusion

जो लोग केंद्र सरकार की आवास योजना का लाभ लेना चाहते है, वे प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2021-2022 के लिए पीएमएवाई की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मैंने इस लेख में प्रदान कर दी है। फिर भी यदि PM Awas Yojana In Hindi योजना से जुड़े कोई टॉपिक यहां कवर नहीं हो पाया है या आपके कोई सवाल/सुझाव हो जिन्हे आप पूछना चाहते है तो हमे Comment करके जरूर बताये, हम सही उत्तर के साथ आपसे जरूर संपर्क करेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) से जुड़े FAQs

प्रश्न 1. पीएमएवाई 2022 के तहत घर बनाने के अनुदान प्राप्त करने के लिए कौन पात्र नहीं है?

  • जिनकी सालाना आय 18 लाख रुपये से अधिक हो।
  • जिनके पास देश में कहीं भी पक्का घर हो।
  • जिन्होंने घर खरीदने के लिए पहले से ही कोई सरकारी अनुदान लिया हो।

प्रश्न 2. PMAY योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन की श्रेणियाँ कौन-कौन सी है?

  • झुग्गी–झोपड़ी में रहने वाले लोग
  • अन्य {आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग (एलआईजी), मध्यम आय वर्ग-1 (एमआईजी-1), मध्यम आय वर्ग-2 (एमआईजी-2)}

प्रश्न 3. Pradhan Mantri Awas Yojana 2021-22 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 24

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 213

One comment

  1. प्रधान मंत्री आवाज योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु।

Leave a Reply