विज्ञापन
विज्ञापन
in

Python Kya Hai? जानिए Python Kya Hota Hai पूरी जानकारी हिंदी में!

Python Kya Hai जानिए Python Details in Hindi हमारी इस पोस्ट के माध्यम से बिल्कुल आसान और सरल भाषा में।
विज्ञापन
विज्ञापन

क्या आप Programming Language सीखना चाहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी ही प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Python के बारे में बताने जा रहे हैं जो बाकि सभी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे C, C++, Java, Java Script आदि से ज्यादा Popular और Demanding Language है, जिससे Python सीखकर आप Programmer के रूप में अपना शानदार करियर बना सकते है। तो दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं, Python Kya Hai अथवा Python Kya Hota Hai यदि आप भी इस भाषा के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है।

विज्ञापन
विज्ञापन

पाइथन एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड और हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा है। जिसका उपयोग Web Development और Software Development के लिए किया जाता है। इस भाषा को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है की इसमें लिखे जाने वाले कोड को आसानी से पढ़ा जा सकता है, और समझा जा सकता है। यह भाषा सर्वर साइड प्रोग्रामिंग के लिए, ई-कॉमर्स सिस्टम द्वारा प्रदान की जाने वाली वेब सर्विस, कठिन वेब अनुप्रयोगों के लिए उपयोग की जाती है।

बहुत सी बड़ी कंपनियों में Python का उपयोग किया जाता है। अगर आप भी सॉफ्टवेयर डेवलपर बनना चाहते हैं या अपना Web Application बनाना चाहते हैं, तो आपको यह भाषा सीखना बहुत ज़रुरी है। तभी आप एक अच्छे Web Developer बन सकते हैं और किसी वेब एप्लीकेशन को बना सकते है। Python के इस्तेमाल से आप किसी प्रकार का गेम भी बना सकते है। बस आपको पाइथन अच्छी तरह से आना चाहिए। आप भी यह लैंग्वेज सीखकर अच्छी इनकम कर सकते है।

तो अगर आ[ भी Paithan Language in Hindi या Python Kise Kahate Hain इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी बिल्कुल आसान और सरल भाषा में समझाएँगे। Python Kya Hai in Hindi इसके बारे में जानने के लिए हमारी यह पोस्ट शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

Python Kya Hai

पाइथन C, C++ की तरह ही एक प्रोग्रामिंग भाषा है। यह एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड और हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा है। इसकी मदद से आप गेम, वेबसाइट और किसी तरह का सर्च इंजन भी बना सकते है। इसमें डायनामिक टाइप सिस्टम तथा आटोमेटिक मैमोरी मैनेजमेंट की सुविधा उपलब्ध रहती है।

कंपनी अपने सॉफ्टवेयर को विकसित करने के लिए पाइथन भाषा का प्रयोग करती है। यह भाषा सर्वर साइड प्रोग्रामिंग के लिए, ई-कॉमर्स सिस्टम द्वारा प्रदान की जाने वाली वेब सर्विस, कठिन वेब अनुप्रयोगों के लिए उपयोग की जाती है। यह एक बहुत ही बेहतर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। इसके माध्यम से तेज गति से एप्लीकेशन का निर्माण किया जा सकता है। यह भाषा डायनामिक टाइप बाईंडिंग का ऑप्शन देती है। अधिकतर बड़ी कंपनियों में इसका प्रयोग किया जाता है। जैसे – Quora, Youtube, Instagram, Google आदि।

जब आप किसी Software कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते हैं, तो कई बारे आपसे Interview में पूंछ लिया जाता है, कि Python को परिभाषित करो इसलिए आज हमने आपको Python in Hindi इसके बारे में पूरी जानकारी दी अब आगे हम आपको Python Ka Upyog Kiske Liye Kiya Jata Hai इसके बारे में बताएंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

जरूर पढ़े: RTO Officer Kaise Bane? RTO Officer Banane Ke Liye Qualification – जानिए RTO Officer Ki Taiyari Kaise Kare हिंदी में!

Python History

Python को Guido Van Rossum ने 1985-1990 में बनाया था। पाइथन का पहला एडिशन 1.0 जनवरी 1994 में लाँच किया गया था। इसका दूसरा एडिशन 16 अक्टूबर 2000 में लाँच किया गया था, और तीसरा एडिशन 3 दिसम्बर 2008 में लाँच किया गया था। अभी पाइथन का 3.7.0 उपलब्ध है।
इसको सीखने के लिए हमें कोई भी चार्ज नहीं देना होता है। और इसके लिए किसी भी लाइसेंस की जरुरत नहीं होती है। यह जनरल पब्लिक लाइसेंस में उपलब्ध है यह एक फ्री सॉफ्टवेयर लाइसेंस है, जो की Users को सॉफ्टवेयर चलाने, पढ़ने की सुविधा देता है।

Python भाषा का उपयोग

पाइथन का उपयोग वेब एप्लीकेशन, गेम बनाने, वेबसाइट बनाने में किया जाता है। इसकी सहायता से हम कंप्यूटर पर किसी भी प्रोग्राम को बना सकते है या लिख सकते है। यह लैंग्वेज General Purposes के काम आती है। अगर आपको कोई एक एप्लीकेशन बनानी है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। कई बार आज अधिकतर लोग अपनी वेबसाइट बनाकर अच्छा पैसा कमा रहे है। इसे सीखना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है।

Python की विशेषताएँ (Features Of Python)

पाइथन में अधिकतर इंग्लिश कीवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। तथा दूसरी Language में Punctuation का इस्तेमाल किया जाता है। आगे हम पाइथन के Features जानेंगे:

  • Portable: यह भाषा पोर्टेबल होती है। तथा यह ज्यादा Platform पर Run होती है। और सभी Platform पर इसका इंटरफ़ेस समान ही होता है।
  • Integrated: इसे दूसरी भाषाओं जैसे – C, C++, Java के साथ Integrated किया जा सकता है।
  • GUI Support: यह ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस को सपोर्ट करता है।
  • Open Source: यह एक Open Source लैंग्वेज है, जो बिल्कुल फ्री है। इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते है।
  • Extendable: पाइथन के Interpreter में निम्न वर्ग के Modules को ले सकते है। प्रोग्रामर अपने टूल्स को इन Modules के द्वारा कस्टमाइज कर सकते है।
  • Easy तो Learn: इसमें ज्यादा Keywords नहीं होते है और इसका स्ट्रक्चर भी सरल होता है इस वजह से इसे आसानी से सिखा जा सकता है।
  • Easy To Read: पाइथन का कोड अच्छे से समझा जा सकता है जिस वजह से इसे आसानी से पढ़ा जा सकता है।

Python Kaise Download Kare

यदि आप इस भाषा का प्रयोग अपने कंप्यूटर पर करना चाहते है तो आपको Python Interpreter को अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपको इस वेबसाइट Download Python पर जाना होगा यहाँ से आप इसे डाउनलोड कर सकते है।

Python Kaise Install Kare

पाइथन को अपने कंप्यूटर पर इंस्टाल कैसे करे यह हम आपको आगे बता रहे है कंप्यूटर पर पाइथन को इंस्टाल करने के लिए आपने पाइथन का जो वर्ज़न डाउनलोड किया है उस पर डबल क्लिक करे। अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर जो भी ऑप्शन आएँगे तो आपको बस Next बटन पर क्लिक करना है। पाइथन आपके कंप्यूटर पर इंस्टाल होना शुरू हो जाएगा।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: RAS Kya Hai? RAS Kaise Bane – जानिए RAS Banane Ke Liye Kya Kare हिंदी में!

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Python Kya Hai और साथ ही हमने आपको Python Details in Hindi यह भी बताया। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। अगर आप भी जानना चाहते है की Python Kya Hota Hai तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Information About Python In Hindi आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Python Kya Hai In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Python In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं, हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 112

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Form 16 Kya Hai? – जरूर जाने फॉर्म 16A और 16B की इन महत्वपूर्ण बातों के बारे में!

Bluetooth Kya Hai? – जानिए Bluetooth in Hindi और ब्लूटूथ से जुड़ी पूरी जानकारी।