विज्ञापन
विज्ञापन
in

Self Introduction in Hindi: अपना परिचय कैसे दें? – HindiSahayta.in

अगर आप भी Apna Introduction Kaise De इसके बारे में जानना चाहते हैं तो हमने इस पोस्ट में बेस्ट सेल्फ इंट्रोडक्शन टिप्स बताई हैं जो आपकी सेल्फ इंट्रोडक्शन देने में बहुत मदद करेंगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

आज हम बात करेंगे Self Introduction in Hindi की, इंट्रोडक्शन यह एक ऐसा विषय है जिसकी बहुत उपयोगिता भी है और अहमियत भी, क्योंकि जब भी हम स्कूल, कॉलेज या अन्य जगह अपना पहला परिचय देते है तो उससे हमारे व्यक्तित्व की पहचान होती है इसीलिए Apna Introduction Kaise De इसके बारे में जानना भी ज़रूरी है।

विज्ञापन
विज्ञापन

अंग्रेज़ी में भी एक कहावत है कि “First Impression Is Last Impression” जब भी हम किसी नौकरी के लिए आवेदन करते है तो सबसे पहले हमसे यहीं पूछा जाता है कि Introduce Yourself यानि अपना परिचय दीजिए। ये बात तो आप भी जानते होंगे कि अगर हम अच्छे से अपना परिचय देते हैं तो इससे Interviewer हमसे प्रभावित होता है। पर कई बार हम इसका जवाब देने में घबरा जाते हैं, और सही तरीके से अपना परिचय नहीं दे पाते।

इसलिए दोस्तों आज हम आपकी इसी घबराहट दूर करने के लिए हमारी आज की इस पोस्ट में इंटरव्यू कैसे देना चाहिए in English से जुड़ी जानकारी पूरी लेकर आए हैं, जिसमें आप अच्छे से जान और समझ पाएंगे कि Self introduction Kaise Dete Hain.

प्राइवेट या सरकारी नौकरी के साक्षात्कार के लिए भी कुछ ज़रुरी बाते होती है। इस लेख में आप यह भी जानेंगे कि English Me Introduction Kaise De इसके बारे में। साथ ही आप ये भी जानेंगे कि अपना इंट्रोडक्शन कैसे लिखें इंग्लिश में। Apna Introduction Kaise De in English (सेल्फ इंट्रोडक्शन कैसे दें) के बारे में जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Self Introduction Kaise De

 Self Introduction in Hindi 

सेल्फ इंट्रोडक्शन, स्वयं का परिचय देने की अवस्था या भाव होता है। अन्य शब्दों में किसी एक व्यक्ति का दूसरे व्यक्तियों के लिए दी गयी एक औपचारिक व्यक्तिगत प्रस्तुति। Self Introduction में आपका नाम, आपका बैकग्राउंड और आपके कार्य से संबंधित बातें शामिल होती है, इस परिचय को आप दो भागों में बाँट सकते है:

  • Formal Introduction (औपचारिक परिचय) – औपचारिक परिचय आप किसी संस्था या कार्य-क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करने या किसी अधिकारिक बैठक इत्यादि के दौरान देते है।
  • Informal Introduction (अनौपचारिक परिचय) – अनौपचारिक परिचय आप किसी नए दोस्त से या ऐसे व्यक्ति को देते हो जिससे आप मित्रतापूर्ण संबंध बनाना चाहते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Personality Development Kaise Kare? – इन 10 बेहतरीन टिप्स के जरिये बनाये पर्सनालिटी को और प्रभावशाली!

विज्ञापन
विज्ञापन

बेस्ट टिप्स फॉर सेल्फ इंट्रोडक्शन (Apna Introduction Kaise De)

इसमें हम आपको कुछ जानकारी देंगे कि किसी संस्था, किसी कंपनी में अपना व्यक्तिगत परिचय देते वक़्त किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

अपना परिचय दें: अपना परिचय देते वक्त सबसे पहले शुरुआत आप एक हल्की सी मुस्कान के साथ हाथ मिला कर अभिवादन करें और अपना पूरा नाम स्पष्ट रूप से बताए। इसके साथ ही अपने संक्षिप्त परिचय में आप कहाँ से हैं ये बताएं और अपने परिवार के बारे में छोटा सा विवरण दें।

इसके साथ ही जब भी किसी को अपना परिचय दें तो एक सकारात्मक भाव के साथ, सिर उठाकर, शरीर को सीधा रखें, आपके हावभाव एक अनुभवी व्यक्ति की तरह होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता: अपनी शुरूआती जानकारी बताने के बाद अब अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में बताएं आपने जो अध्ययन किया है मतलब अपनी 10th, 12th और Graduation के बारे में इसके साथ ही अपनी उपलब्धियों के बारे में भी जरुर बताएं, इस बात का ध्ध्यायान रखें कि आप अपनी जानकारी देते वक्त ईमानदार रहें और आत्मविश्वास के साथ सारी जानकारी दें।

पेशेवर अनुभव बताएं, यदि हों तो: अगर आप Fresher हैं तो आपकी शैक्षिक योग्यता ही उपयुक्त है, पर अगर आपको कार्यानुभव है मतलब आपने पहले किसी संस्था या कंपनी के साथ काम किया है, तो ये जानकारी साक्षात्कारकर्ता को जरुर बताएं कि आपको इस विषय या इस फील्ड का इतने वर्षों का अनुभव है। साक्षात्कारकर्ता आपकी इन बातो का विशेष मूल्यांकन करता है।

अपनी Hobbies यानि शौक और रुचियाँ बताएं: अपना अनुभव के बारे में बताने के बाद आप अपनी Hobbies के बारे में भी बताएं, और आपको किस विषय में या किस चीज़ में विशेष रूचि है ये भी बताएं, ध्यान रखें कि आप जो भी बताएं उसके बारे में जानकारी जरुर रखें।

इंटरव्यू कैसे देना चाहिए in English

English Me Introduction Kaise Diya Jata Hai ये हम आपको एक Example अथवा Format के जरिए समझाते हैं, इससे आपको आईडिया हो जाएगा कि English Me Apna Introduction Kaise De आप एक बेहतरीन इंटरव्यू दे पाएंगे:

Self Introduction in Hindi For Interview

अपना परिचय हिंदी में कैसे दिया जाता है, आईये इसका हम आपको एक सैंपल के जरिए बताते हैं:

मेरा नाम शिवांश पटेल है। मैं जबलपुर (मध्यप्रदेश) का रहने वाला हूँ। मैं 22 वर्ष का हूँ। मेरे घर में हम 5 सदस्य हैं। मेरे पिता एक किसान हैं, और माँ गृहिणी हैं। मैंने इसी साल Gyan Ganga Institute of Technology & Sciences, Jabalpur से बी.ई, इनफार्मेशन एंड टेक्नोलॉजी ब्रांच से अपनी स्नातक की पढ़ी पूरी की है। मुझे कंप्यूटर और नेटवर्क के क्षेत्र में काफी रूचि है, और मैं समय निकाल कर इनसे जुड़ी जानकारी हासिल करता रहता हूँ। मैंने 6 महीने का Computer Programming Language Course किया है, जिसमें मैंने C, C++ लैंग्वेज सीखी है। मेरे शौक में मुझे फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है।

सेल्फ इंट्रोडक्शन देते वक्त क्या करें

अंग्रेजी में सेल्फ इंट्रोडक्शन देने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखे इससे आप एक बेहतरीन इंटरव्यू दे पाएंगे:

अपना परिचय दें

जब आप कंपनी में इंटरव्यू लेने वाले किसी भी नए व्यक्ति से मिलते हो तो सबसे पहले आप उनसे एक हल्की सी मुस्कान के साथ हाथ मिला कर अभिवादन करें और इंटरव्यूअर (Interview लेने वाला व्यक्ति) की आंखों में देख कर बात करें तथा अपना पूरा नाम स्पष्ट रूप से बताए।

Eye Contact बनाए रखें

आई कांटेक्ट से यह तो पता चलता ही है कि आप सामने वाले की बातों को ध्यान-पूर्वक सुन रहे है, साथ ही इससे आपका आत्मविश्वास भी झलकता है। यदि आप सीधे किसी की आँखों में सहजता से नहीं देख पाते है या इधर-उधर देखते है तो उन्हें ये लगता है की आप उनकी बातों को नहीं सुन रहे है।

उचित हावभाव (शांत रहें)

इंटरव्यू के अलावा भी जब कभी आप किसी व्यक्ति से मिले तो एक सकारात्मक भाव के साथ, सिर उठाकर, शरीर को सीधा रखकर मिलें, आपके हावभाव एक अनुभवी व्यक्ति की तरह होना चाहिए।

सवालों का जवाब सरलता से दें

जब भी इंटरव्यूअर हमसे कुछ पूछ रहा हो तो उसे घूमा फिराकर जवाब नही देना चाहिए और ना ही बातों को लंबा खींचना चाहिए। हमारे पास जो भी जानकारी हो उसे सही ढंग से और सटीक रूप से बता दे।

इंटरव्यूअर की बातों को ध्यान से सुने और उनके सवालों का जवाब सरल शब्दों में दे तथा आपके पास उस सवाल की जानकारी नही है तो माफ़ी बोल-कर उसके बारे में नही जानते है ऐसा बोल सकते है ऐसा करने से हम खुद को सही रूप में पेश कर सकते है।

यह पोस्ट भी पढ़े: English Bolna Sikhe? – इन 5 आसान तरीकों से सीखे फर्राटेदार अंग्रेजी बोलना और पढ़ना!

हाथ मिलाएं 

अपनी मीटिंग को खत्म करने के लिए आप एक बार फिर से हाथ मिलायें और फिर से सामने वाले व्यक्ति का नाम लेकर कहें कि “आपसे मिलकर बहुत अच्छा लगा श्री मान”।

Interview Kaise De in English

Self Introduction In Hindi तो आप ऊपर बताए गए बिन्दुओ की सहायता से आसानी दे देंगे परन्तु आप सोच रहे होंगे की Apna Introduction English Me Kaise De (इंग्लिश में इंट्रोडक्शन कैसे दें) और Apne Bare Me Kya Likhe in English क्योंकि इंग्लिश आजकल हर जगह पर अनिवार्य है, और बहुत से लोग इंटरव्यू में सिर्फ इंग्लिश न बोल पाने की वजह से असफल हो जाते है। इसलिए हमे अपनी भाषा के साथ इंग्लिश का भी ज्ञान रखना बहुत ज़रुरी है।

जैसा हमने आपको ऊपर बताया ठीक यही सब बातें इंग्लिश में इंट्रोडक्शन देने के लिए भी काम आती है, फिर भी इसके अलावा भी कुछ ऐसी बातें है जो हमे ध्यान में रखना चाहिए। इन्हे नीचे बिंदुसार दर्शाया गया है:

  • इंग्लिश में इंट्रोडक्शन देने के लिए हमे ग्रामर का ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है।
  • इंग्लिश में इंटरव्यू देते समय ग्रामर पर विशेष ध्यान देना चाहिए जिससे ग्रामेटीकल मिस्टेक न हो।
  • जब भी हम सेल्फ इंट्रोडक्शन इन इंग्लिश की बात करते है, अक्सर हम कंफ्यूज हो जाते है। कंफ्यूशन के कारण हम वहीं बैठे-बैठे सोचने लग जाते है या बोलते-बोलते रुक जाते है, जिससे सामने वाले व्यक्ति के सामने हमारी गलत छवि बन जाती है।
  • इंग्लिश में इंटरव्यू देने के लिए, आप इन चीजों के बारे में बता सकते है जिससे एक अच्छा Introduction तैयार हो सकता है जैसे- Name, Residence, Educational Qualification, Experience, Hobby, Strength, Weakness, Family Details आदि।

Conclusion

एक अच्छा इंटरव्यू और अच्छा इंट्रोडक्शन सामने वाले के मन में हमारी छवि को निर्धारित करता है। यदि आप नौकरी के लिए इंटरव्यू दे रहे है तो यह आपकी भविष्य में आने वाली पदोन्नति में भी एक महत्वपूर्ण रोल निभाता है।

अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन कैसे दे के बारे में ऊपर दर्शायी गयी जानकारी Self Introduction in Hindi For Interview सभी Candidates, Students और Kids आदि सभी के लिए है, ऊपर बताई गई Tips का इस्तेमाल करके आप किसी भी इंटरव्यूअर या किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकते है।

उम्मीद है कि आपको हमारी आज की यह पोस्ट Apna Introduction Kaise De पसंद आई होगी, इसे आप अपने फ्रेंड्स और रिश्तेदारों के साथ जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 127

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

9 Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CA Kya Hai_CA Full Form In Hindi

CA Kya Hai? – CA Full Form In Hindi और CA Kaise Bane की पूरी जानकारी।

TodayPK 2021 – Download Telugu, Tamil Movies Today Pk