1. Technology

Repeater Kya Hai? Repeater Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए Repeater के फायदे, नुकसान और Difference Between Router And Repeater In Hindi!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है हम आज आपको बताएँगे की Repeater Kya Hai क्या आप कुछ नया जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही Post देख रहे है तो बने रहिए हमारी आज की पोस्ट Repeater Kaise Kaam Karta Hai के बारे पूरी जानकारी पाने के लिए उम्मीद है की आपको हमारी Post ज़रूर पसंद आएँगी।

Advantages Of Repeater In Hindi आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे। हम आपको इसके बारे बहुत सरल भाषा में बताएँगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट Disadvantages Of Repeater In Hindi भी ज़रूर पसंद आयेगी जिसके बारे में हम आपको सारी जानकारी देंगे।

Repeater Network Device का उपयोग Signal को Regenerate करने में किया जाता है। जब Network में ट्रांसमिशन दूर होते है तो Signal Weak होने लगता है तो उस समय Repeater का इस्तेमाल करके Signal को Regenerate करके ट्रांसमिशन करने के लिए किया जाता है।

हम सब जानते है की Repeater को Signal Booster के नाम से भी जाना जाता है हम इसकी बात करे तो पता चलता है की Market में बहुत सी ऐसी Device भी है जो Network को बढ़ाने में मदद करती है। इसका उपयोग हम ऐसी जगह कर सकते है जहाँ Network कम आता हो उसके बाद ये वहाँ पर Network हाई कर देगा।

तो अगर आप WiFi Repeater Meaning In Hindi के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारी इस Post को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा तभी आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी की Repeater क्या होता है और ये कैसे काम करता है तो बने रहिए हमारी आज की Post में सभी जानकारी पाने के लिए शुरू से अंत तक।

Repeater Kya Hai

Network Repeater या Repeater एक बहुत Powerful Network Device होता है जिसका उपयोग Signals को Regenerate करने के लिए किया जाता है ताकि जब ट्रांसमिशन लंबी दूरी पर हो तो Signal एक सामान काम करते रहे। Repeaters के बारे में एक बात यह है की Repeaters Signal को Amplify नहीं करते है। यह Signal Week होने पर इस Signal को Copy कर लेते है और थोड़ा-थोड़ा करके इसे Regenerate कर देते है।

Repeaters का उपयोग Ethernet को स्थापित करने में भी किया जाता है ये Repeater OSI Layer के First Layer में स्थित होते है इन Repeaters को उन Cabals में उपयोग किया जाता है जिसको 100 मीटर की दूरी को Cover करना होता है। इसका उपयोग Signals को प्राप्त करने में किया जाता है।

Repeater Kaise Kaam Karta Hai

WiFi Networking एक बहुत ही कॉमन अलटर्नेटिव होती है यह Wire Networking के लिए WiFi Networking Allow करती है जिसकी मदद से Computers को एक दूसरे के साथ कम्युनिकेट किया जा सके जिससे वो Internet Connection को बिना किसी Physical Connection के द्वारा शेयर करे। वहीं WiFi Networking में भी कुछ समस्या आती है जिससे उसे कार्य करने में परेशानी होती है जैसे- Signal का कमजोर होना इसी प्रकार की परेशानी को दूर करने के लिए Networking Device का उपयोग किया जाता है जिसे Repeater कहते है। एक WiFi Repeater की मदद से Computer को बेहतर WiFi Signal पहुँचाया जाता है जिसके लिए Signal को Router से लेते है और उसे Remit करते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: OTG Cable Kya Hai? OTG Cable Ke Fayde Kya Hai – OTG Cable के उपयोग के बारे मे जानिए विस्तार से!

Repeater Ke Features

Repeater एक बहुत ही अच्छी सुविधा है इसका उपयोग एक Network को दूसरे Network से जोड़ने के लिए किया जाता है।

  • एक Repeaters मदद करता है किसी Network के निर्माण करने में जिससे की वह Signal, Physical, Cable Segment की Size Limit को अधिक कर सके।
  • इसका मुख्य कार्य Network Signal को प्राप्त करना होता है एक LAN Terminal Cable Segment की मदद से और उस Signal को Regenerate करना, उसके बाद फिर उसी Signal को Re-transmit करना जिससे उसकी Original Strength को एक या उससे ज़्यादा Cable Segment तक पहुँचाया जा सके।
  • यह OSI Model Physical Layer में को संचालित करते है और ये सभी Protocol Transparent होते है जो उसकी ऊपर की Layers में संचालित होते है।

WiFi Repeater In Hindi

WiFi Router की तरह ही अब Market में WiFi Repeaters भी आ गये है इसका उपयोग WiFi Signal को बढ़ाने के लिए किया जाता है इसमें और कोई Wires या Devices को लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। यदि हम इसकी कार्य करने की प्रकिया को समझे तो यह WiFi Repeaters एक WAP (Wireless Application Protocol) से Radio Signal प्राप्त करते है और फिर उन्हें Regenerate करके उसे Deliver करते है Frames के Form में। WiFi Repeaters का उपयोग एक Operator को सतुष्ट जनक सुविधा Offer करना है जिससे की WiFi Repeaters का इस्तेमाल अच्छे से किया जा सके ज़्यादा Access Points को Add करने की जगह पर।

यह Repeaters WiFi System की एक बहुत बड़ी कमज़ोरी को कम करने में मदद करते है। WiFi Repeaters में बहुत ज्यादा Capable होते है। WiFi Signal के Coverage को बढ़ाने के लिए जब किसी Repeater को एक स्थान पर लगाया जाता है जहाँ Network Signal तो है पर बहुत कम आ रहा है इस तरह की जगह पर Repeaters का इस्तेमाल करके कनेक्टिविटी को बढ़ाया जाता है।

Repeater Ke Fayde

अगर आप Repeater के फायदे के बारे में जानना चाहते है तो आईये जानते है इसके फायदे।

  • इन्हे बहुत आसानी से Connect किया जा सकता है और वापस बाहर भी आया जा सकता है।
  • यह Normal ज़्यादा Costly नहीं होते है मगर Network Components की वजह से ज़्यादा Cost Effective होते है।
  • इसमें Cable की आवश्यकता अन्य Network की तुलना में बहुत कम होती है।
  • इसको समझना बहुत आसान है और यह Small Network के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

जरूर पढ़े: Adapter Kya Hai? WiFi Adapter Kya Hai? – जानिए Adapter Aur Charger Me Kya Antar Hai आसान भाषा में!

Repeater Ke Nuksan

जिस तरह इसके कुछ फायदे है उसी तरह इसके कुछ नुकसान भी है तो चलिए जानते है Repeater के नुकसान के बारे में।

  • Repeaters एक भी ऐसा तरीका प्रदान नहीं करता है जिससे की Traffic को अलग किया जा सके एक Cable Segment से दूसरे Cable Segment के Generated Traffic को।
  • इसमें एक Cable के ख़राब होने पर पूरा Network ख़राब हो जाता है।
  • इसमें Cables एक Limited Length तक ही Data को Transfer कर सकती है।
  • यह अन्य Topology के मुकाबले बहुत स्लो काम करता  है।

Difference Between Router And Repeater In Hindi

तो चलिए जानते है Router और Repeater दोनों के बीच क्या अंतर है।

  • एक Router किसी भी Repeater के रूप में कार्य कर सकता है पर एक Repeater किसी Router की तरह काम नहीं कर सकता है।
  • एक Router का उपयोग Internet से Connect होने के लिए किया जाता है पर एक Repeater का इस्तेमाल Router से आने वाले संकेतों को दोहराना और उसे बढ़ाने के लिए किया जाता है।
  • Router Internet से सीधे Connect होता है और Repeater Internet से सीधे Connect हो भी सकता है और नहीं भी।
  • Router किसी भी दो Network से अलग-अलग जोड़ता है और Repeater किसी एक ही Network के दो भागों को आपस में जोड़ता है आप ये भी कह सकते है की ये Network का विस्तार करता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Projector Ko Laptop Se Kaise Connect Kare? – जानिए How To Connect Mobile To Projector In Hindi!

Conclusion:

आशा करते है की आपको हमारी आज की पोस्ट Repeater Kya Hota Hai पसंद आयी होगी इसके साथ ही आपको Features Of Repeater In Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त हुई अगर आप चाहते है की आपको इस तरह की महत्पूर्ण जानकारी पढने को मिले तो आप हमे बता सकते है साथ हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे।

तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट Repeater Device In Hindi कैसी लगी Comment Box में Comment करके ज़रूर बताएं आशा करते है की आपको Difference Between Router And Repeater In Hindi के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा।

अगर आपको हमारी पोस्ट Repeater Definition In Hindi के बारे में कोई भी परेशानी हो तो हमे ज़रूर बताएं हम आपकी समस्या को हल करने का पूरा प्रयास करेंगे अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ताकि वे भी Repeater In Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

दोस्तों हमारी Website के Latest Update पाने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना ना भूले इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए इजाज़त दीजिए आपका दिन शुभ रहे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Repeater Kya Hai? Repeater Kaise Kaam Karta Hai? – जानिए Repeater के फायदे, नुकसान और Difference Between Router And Repeater In Hindi!

    Your email address will not be published. Required fields are marked *