हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Adapter Kya Hai क्या आप भी Adapter का प्रयोग करते है लेकिन फिर भी आपको इसकी पूरी तरह से जानकारी नहीं है और आप इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप जानेंगे की  Adapter ke prakar क्या होते है।

WiFi Adapter kya hota hai यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।  

यदि आप कंप्यूटर या मोबाइल का प्रयोग करते है तो आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत तो पता ही होगा। जब हम अपने किसी डिवाइस को दूसरे किसी डिवाइस के साथ कनेक्ट करना चाहते है तो हमें Adapter की जरुरत होती है। आज हम सभी किसी ना किसी तरह से कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे है और उसे किसी और डिवाइस के साथ कनेक्ट करने के लिए Adapter का इस्तेमाल करते है।

इसका इस्तेमाल भी बहुत तरह के डिवाइस में कर सकते है। लेकिन Adapter का प्रयोग करने के लिए इसकी पूरी तरह से जानकारी होना ज़रुरी है और इसके प्रकारों के बारे में भी जानना ज़रुरी है। उसके बाद ही आप Adapter का इस्तेमाल कर सकते है। Adapter का इस्तेमाल आप अलग-अलग स्थानों में विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए कर सकते है।

तो चलिए जानते है WiFi USB Adapter Kya Hai आप भी अगर किसी Adapter का उपयोग करना चाहते है तो इसका इस्तेमाल करने के लिए यह पोस्ट What Is Adapter In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Adapter Kya Hai

यह एक तरह का फिजिकल डिवाइस होता है। इसकी सहायता से किसी 2 अलग प्रकार के डिवाइस को एक-दूसरे के अनुकूल बनाया जा सकता है। Adapter एक ऐसा फिजिकल डिवाइस है जो की हार्डवेयर या इलेक्ट्रॉनिक इंटरफ़ेस को किसी दूसरे हार्डवेयर या इलेक्ट्रॉनिक इंटरफ़ेस के साथ कनेक्ट करने में मदद करता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Pustak Samiksha Kya Hai? Pustak Samiksha Kaise Likhte Hain? – जानिए पुस्तक समीक्षा के उद्देश्य सरल भाषा में!

WiFi Adapter Kya Hai

यह एक छोटा सा डिवाइस होता है। जिसके प्रयोग से आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल को Wifi Hotspot से कनेक्ट कर सकते है। बहुत से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम में कंप्यूटर को Wifi से कनेक्ट करना का फ़ीचर नहीं होता है। इस वजह से कंप्यूटर को Wifi Router से कनेक्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

OTG Adapter Kya Hai

यह एक तरह का केबल होता है। जिसे आप मोबाइल में कनेक्ट करके बहुत सारे काम कर सकते है जैसे चार्जिंग, डाटा ट्रान्सफर। इसका एक सिरा मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट से तथा दूसरा किसी USB Device से कनेक्ट होता है। यह मोबाइल से कनेक्ट होकर मोबाइल को बिल्कुल कंप्यूटर की तरह बना देता है। इसके बहुत सारे प्रयोग होते है जो आपको आगे बताये गए है।

  1. इसके इस्तेमाल से एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल को charge कर सकते है।
  2. मोबाइल में USB Mouse का उपयोग कर सकते है और कंप्यूटर की तरह आपके मोबाइल का प्रयोग कर सकते है।
  3. OTG Adapter से मोबाइल में आप Pen Drive का भी उपयोग कर सकते है।
  4. इसकी मदद से आप एक साथ 2 मैमोरी कार्ड का प्रयोग कर सकते है।

इसी तरह आप OTG Adapter का और भी तरीके से इस्तेमाल कर सकते है।

AC Adapter Kya Hai

AC Adapter एक Electric Current है जो अपने डायरेक्शन को रिवर्स करती है। AC Adapter का इस्तेमाल एक AC Voltage से दूसरे AC Voltage में बदलने के लिए किया जाता है।

What Is Network Adapter In Hindi?

Network Adapter को Network Card भी कहते है। यह कार्ड कंप्यूटर नेटवर्क का बहुत ही महत्वपूर्ण हार्डवेयर होता है। जो कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर के बीच कम्युनिकेशन को स्थापित करता है। कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े प्रत्येक कंप्यूटर में Network Adapter कार्ड को लगाया जाता है। इसके बाद इन कंप्यूटर को आपस में कम्युनिकेशन मीडिया के माध्यम से जोड़ा जाता है।

Types Of Adapter In Hindi

Adapter के और भी बहुत से प्रकार होते है। जो आपको आगे बताये गए है तो जानते है Adapter Ke Prakar के बारे में।

जरूर पढ़े: Battery Charge Kaise Kare? – जानिए Battery Charge Karne Ka Sahi Tarika बेहद ही आसान भाषा में!

  • Travel Adapter

यह travel adapter यात्रियों के बहुत काम आता है। international travelers को सबसे ज्यादा मुसीबत होते है पर इसके इस्तेमाल से यात्री अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को बहुत ही आसानी से socket incompatible device को कहीं पर भी आसानी से charge कर सकते है।

  • Memory Card Adapter

Memory Card Adapter के बहुत सारे उपयोग होते है जिससे ये डाटा को किसी कंप्यूटर या दूसरे डिवाइस में ट्रान्सफर कर सकता है। एक Adapter मैमोरी कार्ड को किसी दूसरे format या size में convert करती है। जिसकी जरुरत डाटा को read करने के लिए होती है।

  • Wireless Adapter

इस तरह के Adapter बहुत से तरह के shape और size के होते है। इनमें से कुछ कंप्यूटर के internal में होते है कुछ के ऐन्टेना होते है जो उनके back में लगे होते है। और कुछ के सिर्फ ऐन्टेना ही होते है जिसे कंप्यूटर के usb में प्लग किया जाता है। Wireless Adapter को कंप्यूटर में add किया जाता है।

Difference Between Adapter And Charger In Hindi

Adapter और Charger दोनों में अंतर पाए जाते है। दोनों के ही कार्य भिन्न होते है तो जानते है इन दोनों के बीच का अंतर क्या है।

  1. Adapter वोल्टेज को ग्रहण करता है और उसे दूसरे वोल्टेज में बदल देता है और एक Charger Specific Voltage को ग्रहण करती है जिसका इस्तेमाल बैटरी को Charge करने में किया जाता है।
  2. Adapter उन दो डिवाइस को Join करता है जो नैचुरली रूप से एक-दूसरे से Compatible नहीं होते है यह कनेक्ट होने के लिए उन्हें Compatible बनाते है और Charger का एक Specific Function होता है जो सिर्फ बैटरी को Charge करता है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना AC Adapter Kya Hai और इसके साथ ही Adapter Aur Charger Me Kya Antar Hai यह भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

WiFi Adapter Kya Hota Hai यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। What Is OTG Adapter In Hindi? आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।  

यह भी जरूर पोस्ट पढ़े: Set Top Box Kya Hai? Set Top Box Kaise Set Kare? – जानिए Types Of Set Top Box In Hindi!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Adapter Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is WiFi Adapter In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Adapter Kya Hai? WiFi Adapter Kya Hai? – जानिए Adapter Aur Charger Me Kya Antar Hai आसान भाषा में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here