1. Education

Tense Kya Hai? Tense Ki Paribhasha Kya Hoti Hai? – जानिए Tense Ke Prakar कितने होते है सरल भाषा में!

हैलो दोस्तों, Hindi Sahayta में आपका स्वागत है, आज की Post में आप जानेंगे की Tense Kya Hai अगर आप Tense की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस Post में हम आपको Tense की पूरी जानकारी देंगे।

आज आपको Kaal Ke Bhed In Hindi इस Post के माध्यम से बिल्कुल आसान सी भाषा में हम समझाएँगे, आशा करते है की आपको हमारी सभी Post पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे Blog पर आने वाली सारी Post पसंद करते रहे।

अगर आप भी English बोलना चाहते है तो आपको Tense की सही और पूरी जानकारी होना बहुत ही जरुरी है, आज अधिकतर सभी लोग English बोलना चाहते है, English सीखना चाहते है, क्योकिं आजकल English की Importance ही इतनी ज्यादा बढ़ गई है।

आज हर जगह English का सबसे ज्यादा Use किया जाता है, चाहे आपको कोई सी Job करनी हो या आपने Job के लिए किसी Company या Office में Apply किया हो तो उसके लिए English आना बहुत ही ज़रूरी होता है आज ज्यादातर Professional Work English में ही किये जाते है।

लेकिन दोस्तों अब आपको घबराने की जरूरत नही है आज हम आपको Tense की पूरी जानकारी हमारी इस Post के जरिये देंगे, तो आइये दोस्तों अब जानते है Tense Kya Hai Hindi Me इसके लिए हमारी पोस्ट Kaal Ki Paribhasha In Hindi शुरू से अंत तक जरुर पढ़े।

Tense Kya Hai

English बोलने के लिए Tense का बहुत महत्व होता है, इसके लिए आपको Tense का पूरा ज्ञान होना ज़रुरी होता है, किसी भी काम को हम किसी ना किसी समय में करते है और कोई भी काम करने का एक समय होता है|

तथा उस काम को बताने के लिए हमें उस काम के समय को भी बताना होता है की हमने वो काम किस समय में किया, तो कार्य के समय को बताना की कार्य वर्तमान समय में हो रहा है, हो चुका है, या अब होगा यह उस काम का Tense (काल) कहलाता है।

Tense Ki Paribhasha

जिस कार्य को करने पर कार्य के होने के समय का पता चले उसे Tense कहते है, की आपने वो कार्य कब किया है या किस समय में किया है, या आप वो कार्य कब करने वाले है कार्य को करने के समय का होना ही Tense कहलाता है तथा ही उसे Tense कहा जाता है।

Tense Ka Chart

भागप्रश्नों की संख्याकुल अंक
अंकगणित2020
रीजनिंग1010
सामान्य जागरूकता2525
सामान्य विज्ञान3030
सामान्य बुद्धि0505
तकनीकी योग्यता3030

जरूर पढ़े: Self Introduction Kaise Prepare Kare – Apna Self Introduction Kaise De हिंदी और इंग्लिश में जानिए सरल भाषा मे!

Tense Ke Prakar

Tense के 3 प्रकार होते है जो आपको नीचे बताये जा रहे है –

  • Present Tense (वर्तमान काल)
  • Past Tense (भूतकाल)
  • Future Tense (भविष्य काल)

Present Tense Kya Hai

Present Tense से कार्य के अभी (वर्तमान) में होने का पता चलता है, जो कार्य आप अभी कर रहे है और जो कार्य वर्तमान में हो रहा है, इसे Present Tense कहा जाता है।

Present Tense Ki Pehchan

Present Tense की पहचान हिंदी वाक्य के अंत में ता है, ती है, ते है से होती है।

Present Tense Ki Paribhasha

Present Tense का सीधा सा मतलब यह होता है की जो समय अभी चल रहा है, जो कार्य आप वर्तमान में कर रहे है, जिसका Past से कोई सम्बन्ध नहीं होता है, Present Tense कहलाता है।

Present Tense Ke Prakar

चलिए अब जानते है Present Tense Kitne Prakar Ke Hote Hai
Present Tense 4 प्रकार के होते है:

विषयप्रश्नअंक
गणित30-
एप्टीट्यूड50-
ड्राइंग270
कुल82390

Past Tense Kya Hai

जो समय जा चुका है या जो घटनाएँ पहले हो चुकी है जिसका Present से कोई सम्बन्ध नहीं होता है Past Tense (भूतकाल) होता है।

Past Tense Ki Pehchan

Past Tense की पहचान हिंदी वाक्य के अंत में ता था,ती थी, ते थे से होती है।

Past Tense Ki Paribhasha

Past Tense का अर्थ हम उस समय से लगाते है जो जा चुका है, बीत गया है तथा जो कार्य आपने पहले कर लिया था, उसे Past Tense कहा जाता है।

Past Tense Ke Prakar

क्या आप जानते है Past Tense Kitne Prakar Ke Hote Hai अगर आप नहीं जानते तो आगे हम आपको इसके बारे में बता देते है –
Past Tense 4 प्रकार के होते है:

भागप्रश्नों की संख्याकुल अंकसमय
गणित10010060 मिनट
अंग्रेजी
विज्ञान
सामान्य ज्ञान
कुल10010060 मिनट

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: English Bolna Aur Padhna Kaise Sikhe? – 5 सरल और आसान तरीको से केवल कुछ दिनों में अंग्रेजी बोलना सीखिए!

Future Tense Kya Hote Hai

जो समय आने वाला है या जो घटनाये आगे घटित होने वाली है, तथा जो कार्य आप भविष्य में करने वाले होंगे उसे Future Tense कहते है।

Future Tense Ki Pehchan

Future Tense की पहचान हिंदी वाक्य के अंत में गा, गी, गे से होती है।

Future Tense Ki Paribhasha

Future Tense में आने वाले समय को बताया जाता है, जो समय आएगा या हम जो कार्य भविष्य में करेंगे उस समय को बताया गया है जो Future Tense कहलाता है।

Future Tense Ke Prakar

अब आगे आपको बताते है की Future Tense Kitne Prakar Ke Hote Hai
Future Tense 4 प्रकार के होते है:

पेपरविषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
पेपर-1सामान्य अध्ययन1502001 घंटा
पेपर-2सामाजिक अध्ययन1502001 घंटा

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: 12th Ka Result Kaise Dekhe/10th Ka Result Kaise Dekhe – जानिए HSC, HSSC और CBSE का Result कैसे देखे हिंदी मे!

Conclusion:

आज की Post में आपको What Is Tense In Hindi की जानकारी मिली और इस Post में हमने आपको Types Of Tenses In Hindi के बारे में भी बताया। Present Tense Kya Hota Hai की जानकारी आपको कैसी लगी, इस Post के जरिये हमने आपको Tense Ka Chart समझाया, हम आशा करते है की हमने इसके बारे में आप लोगों को अच्छे से समझाया होगा।

इस Post की जानकारी आप अपने Friends को भी दे और Social Media पर भी यह Post Tense In Hindi ज़रुर Share करे जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो।

हमारी पोस्ट Tense Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आप इस Post के बारे में और कोई जानकारी चाहते है तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन मंगलमय हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 2.8 / 5. Vote count: 8

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Tense Kya Hai? Tense Ki Paribhasha Kya Hoti Hai? – जानिए Tense Ke Prakar कितने होते है सरल भाषा में!
  • Avatar
    September 19, 2018

    Thank you for this

    Reply
  • Avatar
    October 5, 2018

    Bahut aacha samagh me aaya thankyu sir

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *