Twitter एक पोपुलर नेटवर्किंग सोशल साइट है। ट्विटर अकाउंट डिलीट करना उतना ही आसान है जितना ट्विटर पर अकाउंट बनाना। अगर आपने एक से ज्यादा ट्विटर अकाउंट बना रखे है और आप उनका इस्तेमाल नही करते तो आप उन्हें आसानी से डिलीट कर सकते है। ट्विटर अकाउंट कुछ ही मिनटों में डिलीट किया जा सकता है। आज की पोस्ट में हम आपको Twitter Par Account Kaise Delete Kare इसके बारे में ही जानकारी देने वाले है।

दुनिया में क्या हो रहा है किस विषय पर देश-दुनिया में चर्चा चल रही है यह सब ट्विटर पर अपडेट रहता है। किसी विशेष स्थान, व्यक्ति के बारे में यहाँ पर नवीन जानकारियाँ प्राप्त की जा सकती है। इस प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ता अपने विचार व्यक्त कर सकते है। ट्विटर पर 140 कैरेक्टर्स या लेटर्स में मैसेज शेयर किया जा सकता है। यह बहुत ही सुरक्षित सोशल प्लेटफॉर्म है। लेकिन फिर भी आप Twitter Account Delete Karna चाहते है तो यह पोस्ट आपकी मदद करेगी।

Twitter Account Delete Hindi

ट्विटर अकाउंट डिलीट करने के पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों को जान लेना ज़रुरी है, जिससे की अकाउंट डिलीट करने के बाद आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना आए:

  • Twitter Account Delete Mobile में एप्लीकेशन के माध्यम से नहीं किया जा सकता है यह ब्राउज़र के द्वारा ही किया जा सकेगा। आपको डेस्कटॉप या फोन में डेस्कटॉप मोड पर ब्राउज़र को सेट करने की जरूरत होगी।
  • ट्विटर आपके खाते को डीएक्टिवेट करने के बाद 30 दिनों तक आपकी जानकारी अपने सर्वर में रखेगा। अकाउंट डीएक्टिवेट करने के 30 दिनों के अंदर आप फिर से अकाउंट Reactivate कर सकते है।
  • यदि आप नए अकाउंट में एक ही ईमेल या यूजरनेम का इस्तेमाल करना चाहते है तो ट्विटर अकाउंट की सेटिंग में जाकर इसे बदल सकते है। यह ध्यान रखे की अकाउंट Deactivate करने से पहले आपको यह करना होगा।

Twitter Account Delete Kaise Kare (How To Delete Twitter Account)

ट्विटर अकाउंट डिलीट करने के लिए आगे बतायी गई Twitter Account Delete Process को Step By Step फॉलो करे:

Step 1: Log In Twitter Account

सबसे पहले ब्राउज़र में ट्विटर की वेबसाइट Twitter.com पर जाये उसके बाद आप ट्विटर अकाउंट में “Log In” करे।

Step 2: Tap On More

Log In करने पर ट्विटर के होम पेज पर दायीं तरफ सबसे ऊपर आपको अपनी प्रोफाइल दिख रही होगी अब स्क्रॉल डाउन करे, निचे आपको “More” का ऑप्शन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे।

Step 3: Setting And Privacy

More पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Twitter Account Settings आएगी उसमे “Setting And Privacy” पर क्लिक करे।

Step 4: Click Deactivate My Account

Setting And Privacy पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ट्विटर अकाउंट का पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ आप स्क्रॉल डाउन करे इसमें आपको आख़िरी में “Deactivate Your Account” लिखा हुआ दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

Step 5: Click Deactivate Option

Deactivate My Account पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा। अब ट्विटर अकाउंट डिलीट करने के लिए “Deactivate” ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step 6: Click Deactivate Account

Deactivate ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक पॉपअप आएगा जिसमे आपसे आपके अकाउंट का पासवर्ड पूछा जाएगा, इसमें अपना पासवर्ड डाले और “Deactivate Account” पर क्लिक करे।

Deactivate Account पर क्लिक करते ही आपका Twitter Account Delete Permanently हो जाएगा।

Conclusion:

तो दोस्तों यह था Twitter Account Delete Karne Ka Tarika जिसके द्वारा आप अपने ट्विटर अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते है। ट्विटर अकाउंट डिलीट करने के पहले जो आवश्यक बाते ऊपर बतायी गई है उन्हें ज़रुर ध्यान में रखे। यदि इस पोस्ट Twitter Account Delete Kaise Kare से आपकी सहायता हुई है तो पोस्ट को शेयर करना ना भूले। साथ ही इससे सम्बन्धित आपके पास कोई सुझाव है तो कमेंट में ज़रुर बताए फिर हाज़िर होंगे ऐसी ही आवश्यक जानकारी के साथ तो जुड़े रहे हिंदी सहायता पर धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here