in ,

UPS Kya Hai?- जानिए UPS Ka Full Form और इसकी संपूर्ण जानकारी

जानिए यूपीएस क्या होता है? यूपीएस फुल फॉर्म हिंदी में क्या है यूपीएस का उपयोग कब होता है किसी भी डिवाइस में इलेक्ट्रिकल सप्लाई के लिये यूपीएस क्यों जरुरी है?
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

क्या आप जानते है कि UPS Ka Full Form अगर आपको नही पता तो हम आपको इस पोस्ट के द्वारा यह बताएंगे की UPS kya hai, UPS full form in hindi, यूपीएस फुल फॉर्म, UPS ka full form in computer, ups ka pura naam यह सारी जानकारी हम इस पोस्ट में बताएंगे। आजकल हर जगह पर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है, और यह आज की जरूरत भी बन चुका है। आज की तारीख में UPS का उपयोग बहुत किया जाता है। इस पोस्ट में आप आगे जानेंगें कि UPS full form in computer, UPS full form computer in hindi, UPS ka full form यह सब आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगें।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

बहुत सारे लोग UPS के बारे में नही जानते की, UPS क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करते है और क्यों किया जाता है। यदि आपको भी पता नही है की UPS का क्या काम होता तो बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है, यहाँ पर आपको सारी जानकारी मिल जाएगी जैसे कि ups ka full form in hindi, UPS kya hai आसान और सरल भाषा में आपको बताएंगे।

UPS Full Form In Hindi

आइये जानते हैं यूपीएस का फुल फॉर्म, Uninterruptible Power Supply होता है।

UPS full form hindi- अबाधित बिजली आपूर्ति होता है।

UPS कंप्यूटर के उपकरणों को पावर सप्लाई करने का काम करता है। UPS एक backup देने वाली बैटरी होती, है जो कंप्यूटर या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान को बिजली के चले जाने पर भी चलाता है। UPS बिजली के जाने के बाद भी कंप्यूटर को 45 मिनट तक चलाने की ताकत रखता है।

UPS Ka Full Form Kya Hai यह तो अब आप जान गए होंगे, अब हम आपको आगे बताने वाले है कि UPS kya hai, यूपीएस क्या होता है, यूपीएस का मतलब क्या होता है और UPS ka कार्य क्या होता है।  

UPS Kya Hai

UPS Kya Hai

UPS एक इलेक्ट्रॉनिक device होता है, जो कि बैटरी के द्वारा संचालित होता है। जब हमारे घर की या ऑफिस की  बिजली की मुख्य सप्लाई बंद हो जाती है, तो डिवाइस बहुत काम आता है। UPS एक ऐसा उपकरण होता है जो कंप्यूटर की मुख्य सप्लाई कट जाने पर भी computer को कुछ देर तक पावर सप्लाई करता रहता है। यूपीएस  बिजली के High Voltage से भी हमारे डिवाइस को बचाता है। UPS तब काम करना शुरू करता है जब आपका कंप्यूटर बिजली से Connection खों देता है यह आपको इतना समय देता है की आप अपने Document को Save करके रखता है। UPS को कंप्यूटर से जोड़ने के लिए इसे आपको अपने कंप्यूटर से Connect करना होगा और इसके स्विच को On रखना होगा जिससे यह चार्ज होता रहे

UPS एक हार्डवेयर डिवाइस है जो कंप्यूटर को Telecommunication यंत्र और अन्य बिजली यंत्र को Unexpected Power कट से बचाता है दुनिया का सबसे बड़ा UPS Fairbanks Alaska में है यह 46 मेगावाट का है। यूपीएस फुल फॉर्म हिंदी में यह भी हमने आपको बता दिया है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Laptop Or Computer Ko Reset Kaise Kare? – Computer Or Laptop Ko Reset करने के आसान तरीके!

Types Of UPS In Hindi

  • Stand By UPS यह UPS का common type होता है, जिसे हम हमारे पर्सनल कंप्यूटर में use करते है। जब कंप्यूटर की मुख्य सप्लाई बंद हो जाती है, तब यह अपनी पावर सोर्स के जरिये हमारे कंप्यूटर में पावर सप्लाई करती है।
  • Line Interactive UPS यह भी एक UPS का कॉमन type होता है, परन्तु Interactive UPS कम और ज्यादा Voltage के समय Proper Voltage Provide करता है। यह इन्वर्टर दो तरह से कार्य करता है जब Main पॉवर होता है तो यह बैटरी को चार्ज करता है और Voltage को Regulate करता है और जब Main पॉवर Off होता है तो Normal Inverter की तरह कार्य करता है
  • Double Conversion UPS इसमें प्राइमरी पावर path inverter होता है, AC main के बदले में। Normal operation में, एक double-conversion UPS main पावर को लगातार processes करता है, दो बार। यदि AC input सप्लाई अपनी predefined limits से out हो जाती है, तो इसमे लगा input rectifier तुरंत shut डाउन हो जाता है और output inverter on होकर battery से power draw करने लगता है। Input power के normal होते ही ये बैटरी से पावर लेना बंद कर देता है.

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer/Laptop Me WhatsApp Kaise Chalaye? – 2 बेहद सरल तरीको से चलाये WhatsApp अपने Computers पर!

Parts Of UPS 

UPS के कुछ Components होते है चलिए जानते है इसके बारे में:

  • शायद आप जानते नही होंगे की Rectifier का मुख्य कार्य Alternative Current को Direct Current में Convert करना है इसका इस्तेमाल बैटरी को चार्ज करने के लिए किया जाता है यह इन्वर्टर सर्किट में फिट होता है
  • Inverter: इस circuit का कार्य होता है की rectifier के जरिये भेजी गई DC supply को स्वीकार करके उसे AC supply में बदलना होता है। और साथ ही AC current को regulate और filter करके load को देता है।
  • Battery: ये किसी भी UPS system का heart होता है और बैटरी के बिना यूपीएस काम नही कर सकता है। ये आपको emergence पावर सप्लाई करता है, ताकि आप बिजली के जाने के बाद भी आप अपना कार्य आसानी से कर सकते है।

इस पोस्ट में आप जान गए होंगे कि UPS meaning in hindi, uninterruptible power supply meaning in hindi,full form of UPS.

UPS Ke Benefits 

इसकी खास बात ये है की इसमे Power के कट होने पर भी यह निरंतर काम करता रहता है यह Data का Backup भी देता है

  • यह आपके कंप्यूटर में बिजली के कारण होने वाली अस्थिरता को नियंत्रित करके कंप्यूटर में आने वाली हर तरह की हानि को Control करता है
  • यह कंप्यूटर में एक स्टेबल Current सप्लाई करता है। जिससे की बिजली के चले जाने पर भी आपको इतना समय देता है, की आप अपने डाटा को आसानी से सेव कर सकते है
  • आचानक कंप्यूटर की मुख्य सप्लाई बंद हो जाने के कारण से आपके Data के Loss होने का पूरा खतरा होता है। अगर आपके कंप्यूटर में UPS का connection है तो डर की कोई बात नही है। थोड़ी देर तक आप अपना काम कर सकते है।  
  • UPS एक बेहतरीन Emergency Power Source है जिससे आपके घर का Power Off होने पर आप UPS/Inverter की Help से घर के बिजली यंत्र को चला सकते हो
  • आपके device को short-circuit से protection प्रदान करता है।

जरूर पढ़े: Laptop/Pc Me Screenshot Kaise Lete Hai? Computer Me Screenshot Lene Ka Tarika – How To Take Screenshot In Laptop हिंदी में!

Conclusion:

तो दोस्तों आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया की UPS kya hai और साथ ही आपको यह भी जानने को मिला कि यूपीएस की फुल फॉर्म, यूपीएस का पूरा नाम हिंदी में, यूपीएस फुल फॉर्म इन कंप्यूटर, UPS kaise kam karta hai के बारे में बताया। हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी जिसे आप अपने दोस्तों और Social Media पर शेयर कर सकते हैआप हमारी पोस्ट को Like और शेयर ज़रुर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके

इस तरह की और पोस्ट को पढने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website के Notification को ज़रुर Subscribe करे इससे आपको हमारी नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिल जाएगी

 

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 6

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Google Drive Kaise Use Kare

Google Drive Kya Hai? – जानिए गूगल ड्राइव में फोटो कैसे डालें

Kiosk Banking Kaise Khole

Kiosk Banking Kya Hai? – जानिए Kiosk Banking Meaning In Hindi की पूरी जानकारी!