कंप्यूटर तथा लैपटॉप हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसके बिना हमारे बहुत से कार्य रूक जाते है। कई बार जब हम कंप्यूटर या लैपटॉप का ज्यादा देर तक उपयोग कर लेते है तो उसकी RAM या ROM कम होने के कारण वह हैंग होने लगता है और हमे निरंतरता के साथ कार्य करने में बाधा आती है। यदि कंप्यूटर या लैपटॉप की RAM व ROM कम है तो इसे हैंग होने से बचाने के लिए समय-समय पर रिसेट करते रहना चाहिए।

कई बार जब हम कंप्यूटर को रिसेट कर भी देते है तो अपना पूरा डाटा गवां देते है क्योंकि हमे कंप्यूटर या लैपटॉप को रिसेट करने का सही तरीका पता नहीं होता, इसलिए यदि आप अपने Computer Ko Restore Karne Ka Tarika नहीं जानते है तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बहुत ही आसान तरीके से और सरल भाषा में Computer Ko Restart Karne Ka Tarika बताएँगे अगर आप जानना चाहते है की Laptop Or Computer Ko Reset Kaise Kare तो बस जुड़े रहिये हमारे साथ अंत तक।

Computer/ Laptop Ko Reset Kaise Kare

Computer Reset Kaise Kare / Laptop Ko Reset Kaise Kare In Hindi

कंप्यूटर तथा लैपटॉप एक दूसरे के पर्याय है। इन दोनों में अंतर सिर्फ इतना है कि हम लैपटॉप को कहीं भी लेकर जा सकते है क्योंकि यह बैटरी द्वारा कार्य करता है और कंप्यूटर के लिए इलेक्ट्रिक कनेक्शन की आवश्यकता होती है जो कि आसानी से कहीं भी उपलब्ध नहीं हो पाता है। यदि आप कंप्यूटर या Laptop Reset Karna करना चाहते है तो आपके सिस्टम में Windows 10 Install होना चाहिए, क्योंकि नीचे बताई गयी जानकारी केवल Computer Reset Windows 10 के लिए है:

Step 1: Tap On Setting

लैपटॉप को रिसेट करने के लिए सबसे पहले अपने लैपटॉप के “Start Icon” पर क्लिक करे, फिर उसमें आपको “Setting” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

Step 2: Update And Security

“Setting” के ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपको “Update And Security” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

Step 3: Click On Recovery

“Update And Security” के ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे, जैसे कि- Backup, Recovery, Activation आदि। इनमें से “Recovery” के ऑप्शन को सिलेक्ट करे।

Step 4: Reset This PC

जैसे ही आप “Recovery वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करते है, तो आपके सामने “Reset This PC” का विकल्प दिखाई देता है, जिसमे आपको PC को रिसेट करने के लिए “Get Started” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 5: Select 2 Options

“Get Started” पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया बॉक्स ओपन हो जाएगा, अब इस बॉक्स पर क्लिक करे जिसमे आपको 2 अलग-अलग ऑप्शन दिखाई देंगे:

  • Keep My Files
  • Remove Everything

अगर आप सिर्फ सॉफ्टवेयर और सेटिंग को रिसेट करना चाहते है, तो आप “Keep My Files” पर क्लिक कर सकते है, लेकिन अगर आप अपना डाटा भी हटाना चाहते है तो “Remove Everything” पर क्लिक कर दे।

Step 6: Select One Option

उपरोक्त ऑप्शन्स को क्लिक करने के पश्चात् आपके सामने फिर से एक बॉक्स ओपन हो जाता है जिसमें Drives को भी क्लीन करने के लिए 2 ऑप्शंस दिखाई देते है।

  • Just Remove My Files
  • Remove Files And Clean The Drive

यदि आप सिर्फ फाइल्स को हटाना चाहते है तो “Just Remove My Files” पर क्लिक करें और यदि आप पूरी ड्राइव को क्लीन करना चाहते है तो “Remove Files And Clean The Drive” पर क्लिक करें।

Step 7: Click On Next Button

अब आपको अपने PC पर “Next” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Step 8: Click On Reset Option

“Next” पर क्लिक करने के बाद आपको “Reset” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप लैपटॉप या Computer Ko Restore कर सकते है, रिसेट होने के बाद लैपटॉप या कंप्यूटर “Restart” होकर फिर से ऑन हो जाएगा।

Computer Reset Shortcut Key

कीबोर्ड की सहायता से Computer Ko Restart Karne Ka Tarika और Laptop Reset Keyboard Settings नीचे प्रदर्शित है:

  • Alt+F4
  • Ctrl+Alt+Delete

Laptop Reset Karne Ke Fayde

आगे आपको लैपटॉप या कंप्यूटर रिसेट करने के कुछ फायदे बताये गए है:

  • लैपटॉप रिसेट करने का सबसे मुख्य कारण होता है कि अगर आप लगातार लैपटॉप उपयोग करते है तो उसमे वायरस आ जाते है और आपका लैपटॉप हैंग होने लगता है, इसलिए आपको समय-समय पर अपना लैपटॉप रिसेट करते रहना चाहिए।
  • अगर आपके सिस्टम में ज्यादा रैम और रोम नहीं है या आप ज्यादा फाइल स्टोर करते है, तो आपका लैपटॉप धीरे चलने लगता है इसलिए लैपटॉप को रिसेट करके आप लैपटॉप की गति बढ़ा सकते है।
  • लैपटॉप में बहुत सी फाइल ऐसी होती है जो आटोमेटिक स्टोर हो जाती है, और ये फाइल्स लैपटॉप की मेमोरी को कम कर देती है। लैपटॉप रिसेट करके इन फाइल्स को डिलीट कर लैपटॉप की मेमोरी को बचाया जा सकता है।

Laptop Reset Karne Ke Nuksan

जिस तरह लैपटॉप या कंप्यूटर को रिसेट करने के कुछ फायदे है वैसे ही इसके कुछ नुकसान भी है जिनके बारे में आपको नीचे बताया गया है:

  • लैपटॉप रिसेट करने का पहला नुकसान ये होता है कि, आपके द्वारा सिस्टम में जितने भी एप्स इंस्टाल किये गए थे वे सब डिलीट हो जाते है और अगर आपने बैकअप नही बनाया था तो, फिर से आपको लैपटॉप रिसेट करने के बाद एप्स को डाउनलोड करना पड़ता है।
  • लैपटॉप रिसेट करने का एक नुकसान यह भी होता है कि अगर आपने पहले से बैकअप नही बनाया है तो आपके लैपटॉप का सारा महत्वपूर्ण डाटा जैसे- फोटोज़, फाइल्स आदि डिलीट हो जाते है, इसलिए आपको पहले से बैकअप बना लेना ज़रूरी होता है।

Conclusion:

कंप्यूटर तथा लैपटॉप एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है किसी भी वस्तु की लंबी आयु के लिए समय-समय पर उसकी सफाई और अपडेट होना बहुत जरूरी होता है। कंप्यूटर को रिसेट करना भी सफाई करने के समान ही है जो कंप्यूटर में से अवांछनीय डाटा व कैशे को डिलीट कर देता है। दोस्तों अगर आपको Computer Ko Restore Karne Ka Tarika पसंद आया हो तो इसे Like ज़रुर करे तथा अपने दोस्तों से भी शेयर करना न भूले।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 4.75 out of 5)
Loading...