हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज आपको इस पोस्ट में हम Windows 10 Kya Hai के बारे में बताएँगे, अगर आप भी पूरी तरह से Windows 10 Ke Bare Me Jankari प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट के जरिये आपको हम इसकी पूरी जानकारी देंगे।

Windows 10 Ke Features के बारे में हम इस पोस्ट के माध्यम से आज आपको बिल्कुल आसान सी भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी, और हमें उम्मीद है की आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

क्या आप भी Windows10 का उपयोग करना चाह रहे है, और Windows 10 Ke Versions के बारे में जानना चाहते है, तो इस पोस्ट में आपको Versions Of Windows 10 और Features Of Windows 10 भी के बारे में बताएँगे जिससे आपको इसके नए Features जानने को मिलेंगे।

आज अधिकतर लोग Windows 10 का उपयोग करने लगे है, Windows का सबसे Latest Version, Windows10 है अगर आप इसे इस्तेमाल करने का सोच रहे है, तो आज हम आपको Windows 10 Ke Fayde भी जानने को मिलेंगे।

तो आइये दोस्तों अब आपको Windows 10 Ke Bare Me Jankari देते है, और अगर आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस पोस्ट What Is Windows 10 In Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Windows 10 Kya Hai

Windows 10
Windows 10 एक Operating System है। यह Microsoft Company के द्वारा बनाया गया है। इस Windows के पहले Microsoft ने Windows 8.1 Launch किया था। फिर Microsoft ने Windows 10 Launch किया, और ज्यादातर लोग इसका उपयोग भी कर रहे है।

Windows 10 Microsoft द्वारा 2015 में Launch किया गया था। Microsoft का यह सबसे अच्छा Operating System है। Windows10 में बेहतर Start Menu और टास्क बार के साथ बहुत से नए Features को भी शामिल किया गया है। Windows 10 में Start Button को फिर से लाया गया है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Android App Kaise Banaye? – Android App बनाने का सबसे आसान तरीका हिंदी में!

Windows 10 Ke Features

Windows 10 के कुछ नए Features भी आगे आपको जानने को मिलेंगे आइये जानते है इन Features के बारे में:

  • Cortana

अगर आप कोई प्रोग्राम या एप्लीकेशन को Open करना चाहते है, या इंटरनेट से कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इसकी मदद से आप सिर्फ अपने Computer के सामने बोले आपको जानकारी मिल जाएगी, आप Cortana से Text और Voice Command से Help ले सकते है, इसे शुरू करने के लिए टास्क बार के Search Box में Question या Querry Type करे या फिर माइक्रोफोन आइकॉन को Select करे।

  • Start Menu

Microsoft ने Start Menu को फिर से Desktop के Left Hand Corner में नए Look के साथ दिया है, आप Start Menu का Colour भी बदल सकते है।

  • Edge Browser

यह ब्राउज़र Right On Web के Feature से लैस है, जिससे आप Webpage पर किसी Article को अपने हिसाब से Edit, Highlight, और Customize करके Save कर सकते हो।

  • Virtual Desktop

अगर आप एक साथ बहुत से प्रोग्राम का इस्तेमाल करते है तो यह आपके काम को आसान कर देगा, इसमें अगर आप एक Desktop पर काम कर रहे है और उसमें आपने बहुत सारी Windows Open कर रखी है तो आप एक और Virtual Desktop Open कर सकते है जिसमें आप अपने दूसरे प्रोजेक्ट पर काम कर सकते है।

  • Windows App Store

Windows 10 में App Store को नए Look दिया गया है, जब आप App Store Open करेंगे, तो यह Full Screen की जगह एक नए Window में Open होगा और यह App Store पूरी तरह से User Friendly भी होगा।

  • Central Notification Center

Apple Os, Android, की तरह अब Windows 10 में भी Notification List को टास्क बार में जगह दे दी गई है, जिसमे सभी तरह के Notification को Control किया जा सकेगा। Mobile की तरह ही अब Windows 10 में Notification Direct Screen पर आएगा।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Google Photos Kya Hai? – Google Photos Me Photos Aur Videos Kaise Save Kare जानिए हिंदी मे!

Windows 10 Ke Fayde

Windows 10 Ke Features जानने के बाद आपको अब Windows 10 Ke Fayde के बारे में बताएँगे तो आइये जानते है Windows 10 Ke Fayde क्या होते है:

  • Device Compatibility

आप इसकी मदद से एक Device से दूसरे Device पर भी काम कर सकते है। यह बिल्कुल Fast काम करता है, इसमें आप अपने काम को पहले से ज्यादा बेहतर तरीके से करते है।

  • Instant Go

Instant Go जैसी Technology की मदद से आप तेजी से अपना काम कर सकते है।

  • Easy Multitasking

इसमें आप एक साथ कितने भी काम कर सकते है। और अगर आपको ज्यादा जगह चाहिए तो Virtual Desktop बनाये और सिर्फ ज़रुरी Items पर काम करे।

  • Advance Password Security Options

Windows 10 आपका चेहरा और आपके नाम को पहचानता है मतलब आप अपने चेहरे और नाम को Password बना सकते है, जिसमे आपको Password Type करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

  • Advance Game Options

Windows 10 में आप Xbox One Game खेल सकते है। इसमें आप Game DVR की सुविधा का उपयोग करे।

Windows 10 Ke Versions

Windows 10 के नए Version के बारे में भी आपको आगे बताया जा रहा है आइये जानते है Windows 10 Ke Versions के बारे में:

  1. Windows 10 Home


यह Basic Users के लिए बहुत अच्छा Option है। इसमें Cortana और Edge Browser Features को भी शामिल किया गया है। Microsoft ने Edge Browser से अपना पुराना Web Browser इंटरनेट एक्सप्लोरर को Replace किया है, इसमें Mail और Calendar आपको Email के साथ Up To Date रहने के लिए मदद करते है तथा लोगों के साथ Touch में रह सकते है।

  1. Windows 10 Pro


यह Business और Advance Users के लिए उपयोगी है। Windows 10 Pro को कुछ अन्य सुविधाओं के साथ बनाया गया है, इसमें Users को बहुत से फायदे मिलते है जैसे- Additional Data Protection, Remote Features, Cloud Technologies तथा यहाँ आप Business के लिए Windows Update की बहुत सी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

  1. Windows 10 For Mobile


यह Smartphone और Touch-centric Device के लिए उपलब्ध है। साथ ही नए Operating System के साथ-साथ अन्य कई सुविधाएँ भी उपलब्ध है जैसे – Photos, Mails. अगर आप अपने Smartphone को Pc Mode में उपयोग करना चाहते है तो यह Small Device बड़ी Screen पर Connect हो सकते है।

  1. Windows 10 Education


इसे ख़ास तौर पर Education के लिए बनाया गया है। यह School तथा Education में भी उपयोगी होता है, जिसे Staff, Students, तथा Teachers अपनी जरुरत के हिसाब से उपयोग में ले सकते है।

  1. Windows 10 Mobile Enterprise


इसमें आपको Mobile की तरह ही Version मिलेंगे तथा साथ ही आप इसमें कुछ Apps का भी उपयोग कर सकेंगे, Enterprise का यह Version आपको बहुत सी सुविधाओं के साथ अन्य Security Features भी प्रदान करता है।

  1. Windows 10 Enterprise


Windows 10 Enterprise में आपको कुछ अन्य Management Features भी मिलेंगे, इनकी Price के लिए कुछ नए विचार भी किये गये है, इसमें आपको बहुत सी सेवाओं की सुविधा भी मिलेंगी।

  1. Windows 10 IoT Core


Windows 10 Iot Core रोबोट और स्मार्ट सेंसर में उपयोग किया जाता है यह इनके लिए एक बहुत अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम है, अगर आप इसका उपयोग करना चाहते है तो यह आपके लिए एक अच्छा Option है।

जरूर पढ़े: IP Address Kya Hai? IP Address Kaise Pata Kare – जानिए IP Address के बारे में विस्तार से!

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपको हमने Windows 10 Kya Hai के बारे में बताया। और इस पोस्ट में हमने आपको Windows 10 Ke Fayde भी बताये, जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा।

Windows 10 Ke Features की जानकारी आपको कैसी लगी हमें ज़रुर बताये, इस पोस्ट के जरिये आपको यह भी पता चला की Windows 10 Ke Versions क्या है, हम आशा करते है की हमने इसके बारे में आपको अच्छे से समझाया।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। और Social Media पर भी यह पोस्ट What Is Windows 10 In Hindi ज़रुर Share करे जिससे और भी लोगों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो। हमारी पोस्ट Windows 10 Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आप इस पोस्ट के बारे में और कोई जानकारी चाहते है, तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा दोस्तों आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here