हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको Articles Kya Hote Hai के बारे में बताने जा रहे है अगर आप A, An, The Ka Prayog Kaha Hota Hai के बारे में जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रूर पसंद आयेगी।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

आज की पोस्ट में आपको A An The Ka Use के बारे में भी जानने को मिलेगा जिसके बारे में हम आपको बिलकुल सरल भाषा में बतायेंगे आशा करते है की आपको हमारी पिछली सभी पोस्ट की तरह हमारी आज की पोस्ट Article Examples List In Hindi भी जरूर पसंद आएगी जिसके बारे में आप पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे।

कई ऐसे Students होते है जिन्हें Articles के प्रयोग के बारे में सही से पता नही होता जिस कारण से उन्हें English Grammar में Mistake आती है क्योंकि उनका Article का Concept सही से Clear नही होता इसलिए वे A,An,The का प्रयोग कहाँ किया जाता है को लेकर Confusion में रहते है इसलिए हमारी आज की पोस्ट उन सभी के लिए ही है जिसमें हम आपको Article का प्रयोग कहाँ और कैसे किया जाता है के बारे में पूरे विस्तार से समझायेंगे।

अगर आपको English Fluent और सही बोलना सीखना है तो इसके लिए आपको English Grammar की छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखना होगा उसी तरह उनमें से एक है Article जिसका प्रयोग हम सारे Tenses में भी करते है इसके अलावा Simple Tense में भी A,An,The Article का प्रयोग किया जाता है जिसके लिए आपको इसके एक-एक Concept को समझने की जरूरत होती है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक


तो अगर आप भी Articles Ka Prayog कैसे किया जाता है की जानकारी पाना चाहते है की तो इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढना होगा तभी आप Use Of Articles With Examples In Hindi के बारे में जान पाएंगे हमे उम्मीद है की हमारी यह पोस्ट आप सभी के लिए उपयोगी है जिसके बारे में आप सभी को जानकारी होना चाहिये।

Articles Kya Hote Hai

Article वह शब्द होता है जो Noun के बारे में बताता है या व्याख्या करता है तकनीकी रूप से Article एक विशेषण (Adjective) होता है जो Noun के बारे में बताता है। यह Noun से पहले यह बताने के लिए प्रयोग होता है की Noun विशेष है या नही। आर्टिकल्स को Determiners भी कहते है।

Article दो प्रकार के होते है:

Definite Article (A,An)

यह वे आर्टिकल होते है जो किसी निश्चित वस्तु, व्यक्ति या स्थान की और संकेत नही करते है।

Indefinite Article (The)

यह वे आर्टिकल होते है जो किसी किसी निश्चित वस्तु, व्यक्ति या स्थान और संकेत करते है।

A An The Ka Prayog

तो चलिए जानते है की A,An,The प्रयोग कैसे किया जाता है और A An The Ka Example In Hindi के बारे में Step By Step

“A” Article

A का प्रयोग उस Singular Noun शब्द से पहले किया जाता है जिस शब्द का प्रथम अक्षर व्यंजन (Consonant) है जैसे- क, ख, ग, घ (B, C, D, F, G, H, J, K, L) इत्यादि यानि शब्द का प्रथम अक्षर स्वर (Vowel) नहीं हो।

उदाहरण: A Girl, A Boy, A Pen, A Book, A Table, A Dog

“An” Article

An का प्रयोग उस Singular Noun शब्द से पहले किया जाता है जिस शब्द का प्रथम अक्षर या ध्वनी स्वर (Vowel) हो यानि शब्द की शुरुआत हिंदी वर्णमाला के स्वर से हो जैसे- अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ए, ऐ, ओ, औ, अं, अ: और अंग्रेजी में (A, E, I, O, U)।

उदाहरण: An Umbrella, An Elephant, An Apple, An Artist

ध्यान दीजिये: यहां पर ध्यान देने वाली ये बात है की “An” का प्रयोग प्रथम अक्षर की स्वर ध्वनी के आधार पर किया जाता है ना की शब्द के प्रथम स्वर अक्षर होने पर।

उदाहरण के लिए:  An Honest Men – A Young Men, An Heir – A Useful Book, An M.L.A – An F.I.R, A Husband – A One Rupee Note इत्यादि।

A, An का प्रयोग

  • A, An का प्रयोग Singular, Countable Noun के पहले किया जाता है यहां Countable का मतलब है जिसे गिना जा सके।

उदाहरण: A Book, An Artist, A Dog, An Umbrella, A Boy

  • A, An का प्रयोग Singular Noun से पहले किया जाता है ना की Plural (बहुवचन) Noun से पहले।

उदाहरण: A Book Is Correct, A Books Is Incorrect (यहां Books Plural है)

  • Proper Noun से पहले A/An का प्रयोग नही किया जाता है लेकिन यदि वक्ता (Speaker) के लिए सामने वाला वह व्यक्ति अंजान है तो A/An का प्रयोग होता है।

उदाहरण: This Book Is Written By Sanjeev Shukla. (यहां Sanjeev Shukla Unknown Person है।)

  • Profession से पहले A/An का प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण: She Is A Doctor, He Is An Engineer

  • किसी विशेष व्यक्ति के संदर्भ में अन्य की पहचान दी जाये वहां भी A/An का प्रयोग होता है।

उदाहरण: He Is A Sachin Tendulkar Of Our Country, She Is A Lata Mangeshkar Of Our Colony

  • वाक्य में जब Verb का प्रयोग Noun की तरह किया जाये तब उससे पहले A/An का प्रयोग होता है।

उदाहरण: We Go For A Long Drive Daily, We Had A Long Discussion

  • किसी विशेष व्यक्ति या जाती को व्यक्त करने के लिए A/An का प्रयोग Singular Noun से पहले किया जाता है।

उदाहरण: He An Indian, I Am A Singer, A Parrot Is A Bird

“The” Article

The का इस्तेमाल किसी विशेष वस्तु, व्यक्ति और स्थान के साथ किया जाता है जिसके बारे में हम पहले से ही जानते हो The Article सभी Singular और Plural के लिए समान होता है।

The Ka Use Kab Hota Hai

  • The का प्रयोग Unique लोगों और वस्तुओं के साथ होता है जो केवल एक है।

उदाहरण: The Sun, The Earth, The Moon, The President, The World

  • जो विशेषण पुरे एक समूह या जाती का बोध करते है उनके साथ भी The का प्रयोग होता है।

उदाहरण: The Young, The Old, The Rich, The Poor

  • प्रसिद्ध संग्राहलयों, भवनों और स्मारकों के साथ भी The का प्रयोग होता है।

उदाहरण: The Taj Mahal, The Qutub Minar, The Eiffel Tower

  • नदियों, समुद्रों, महासागरों, पहाड़ों, झीलों, नहरों, बांध, मरुस्थलों, आदि के नाम से पहले भी The का प्रयोग होता है।

उदाहरण: The Ganga, The Arabian Sea, The Indian Ocean, Himalayas, Bhakra Bandh, Sahara Desert

  • The का प्रयोग धार्मिक ग्रन्थ, अख़बार, पत्रिका के नाम से पहले होता है।

उदाहरण: The Gita, The Indian Express, The India Today

  • The का प्रयोग ऐसे देश के नाम के साथ किया जाता है जिनमे Kingdom, State, Publican नाम आता है।

उदाहरण: The United States, The United Kingdom, The Republican Of Ireland

  • All और Both के बाद तथा Whole और Same से पहले The का प्रयोग होता है।

उदाहरण: All The Boys, Both The Girls, The Whole Class, The Same Shirt

  • तारीख (Dates) से पहले भी The का Use होता है।

उदाहरण: Today Is The 13th Of February

Conclusion:

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट What Is Articles In Hindi? आशा करते है की आपको A, An, The Ka Prayog In Hindi के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ में आया होगा अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो Comment Box में Comment करके जरूर बताएं।

A, An, The Ka Example में आपको कोई भी परेशानी हो तो आप हमे जरूर बताएं हमारी Team आपकी Problem को हल करने की पूरी कोशिश करेगी अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वे भी Article Kaise Sikhe के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

अगर आप चाहते है की आपको A An The Ka Prayog इस तरह की और महत्वपूर्ण पोस्ट के बारे में जानने मिले तो आप हमे बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको ऐसी और आवश्यक पोस्ट के बारे में पढने को मिले इसके साथ ही हमारी पोस्ट को Like और Share जरूर करे।

दोस्तों अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो हमारी Hindi Sahayta के Notification को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली New पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो Friends आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे आपसे तब तक के लिए अलविदा आपका दिन मंगलमय रहे।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.50 out of 5)
Loading...