आधार कार्ड भारत के निवासियों को UIDAI प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया 12-अंकों की यादृच्छिक (रैंडम) नंबर होता है। जिसका महत्व हम सभी को अच्छे से पता है, लेकिन क्या आपने कभी सोंचा है की अगर आपका आधार कार्ड गुम हो जाये या खराब हो जाये, तो ऐसे में आपको कितनी परेशानी उठानी पड सकती है, इसकी वजह से हमारे बहुत से काम रुक जाते है।

देखे आज की ताज़ा ख़बर ...

जब हम कोई सा फॉर्म भरते है, चाहे हमे प्रतियोगी परीक्षा का फॉर्म भरना हो या, नया सिम कार्ड लेना हो, या हम शहर से कही बाहर भी जाते है तो इसकी जरूरत पड़ती है यदि हमे कहीं रुकना है जैसे किसी होटल में तो वहां पर हमे Id Proof के तौर पर आधार कार्ड दिखाना पड़ता है।

आज सभी काम आधार कार्ड के बिना करना असंभव है, Aadhaar Card के बिना हमारे बहुत से जरुरी काम पूरे नही हो पाते, आधार कार्ड भारत के सभी स्थानों पर स्वीकार किया गया है, यह आपके भारत के नागरिक होने का सबूत देता है। तो चलिए जानते है कि आधार कार्ड क्या काम आता है और आधार कार्ड कैसे निकाला जाता है हिंदी में।

Aadhar Card Kya Hota Hai

वास्तव में आधार वह होता है जो यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा किसी व्यक्ति के बायोमेट्रिक डिटेल्स जैसे कि आँखों का स्कैन, उंगलियों के निशान, जन्म तिथि और पते जैसी जानकारी लेकर 12 अंकों की एक अद्वितीय संख्या है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

आधार कार्ड एक पहचान पत्र होता है, जो हमारे भारतीय होने की पहचान कराता है। हम लोग बहुत से तरह के पहचान पत्र का उपयोग करते है, लेकिन यह हर जगह काम नही आते है। किंतु आधार कार्ड एक ऐसा पहचान पत्र है जिसे भारत में हर जगह मान्यता प्राप्त है, तथा यह UIDAI (Unique Identification Authority Of India) संस्था के माध्यम से भारत में लाया गया है।

आधार कार्ड को भारत सरकार ने 2009 में एक जरुरी पहचान पत्र के रूप में देश में लागू किया था। वर्तमान में देश में बहुत ही कम ऐसे लोग होंगे जिनके पास अपना खुद का आधार कार्ड ना हो। UIDAI भारत सरकार की एक संस्था है, जिसका मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक नागरिक को अपनी पहचान प्रदान करना है।

Aadhar Card Kab Shuru Hua – 28 जनवरी 2009 को यूआईडीएआई की स्थापना हुई थी

Aadhar Card Ki Jankari

आधार कार्ड में 12 अंकों का विशिष्ट पहचान नंबर होता है, तथा यह भारत के किसी भी व्यक्ति जो किसी भी उम्र का हो को जारी किया जा सकता है फिर चाहे परिवार में कितने भी लोग हो या बच्चे हों सभी का आधार कार्ड बन सकता है। बच्चों के आधार कार्ड में भी पूरी जानकारी दी जाती है जैसे- नाम, घर का पता, फोटो, फिंगर प्रिंट, तथा आँखों की पुतली का स्कैन भी किया जाता है यह सभी जानकारियाँ आधार कार्ड मे होती है।

Aadhar Card Kaise Nikale

यदि आपका आधार कार्ड गुम या खराब हो गया है, और आप फिर से अपना आधार कार्ड बनवाना चाहते है लेकिन आपको पता नहीं कि Aadhar Card Kaise Banega तो इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरुरत नही है, क्योंकि आप इंटरनेट से भी अपना E Aadhar Card Download कर सकते है, वह भी बहुत ही आसान तरीके से।

इंटरनेट से ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करना बहुत ही आसान है और वह भी बिल्कुल मुफ्त में। ऑनलाइन आधार कार्ड के लिए आपके पास UID का 12 अंकों का Aadhaar Number या EID (Enrollment Id) का होना बहुत जरुरी है। इस तरह आप 2 तरीकों से आधार कार्ड डाउनलोड या निकाल कर सकते है।

EID को एनरोलमेंट आईडी भी कहा जाता है, यह आईडी आपके एनरोलमेंट रसीद पर लिखी रहती है। एनरोलमेंट रसीद वह होती है, जो आधार कार्ड बनवाने के बाद आपको दी जाती है। हमे आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए एनरोलमेंट आईडी पर लिखी पूरी आईडी चाहिए होगी, तभी आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है, साथ ही साथ इसमें Date और Time भी होना चाहिए।

Aadhar Card Kaise Download Kare (EID से)

यदि EID से आपको अपना Aadhar Card Download Karna Hai तो इसके लिए हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे है जिन्हे आपको फॉलो करना होगा।

Step 1: Visit Website

सबसे पहले तो आपको Aadhar Card Ki Website uidai.gov.in पर जाना होगा, वेबसाइट पर आपको Download Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे।

Step 2: Enrollment ID (EID)

यहां पर आपको तीन विकल्प मिलते है आधार डाउनलोड करने के आपको यहां पर Enrollment ID (EID) को सिलेक्ट करना करना है।

Step 3: Enter 14 Digit EID

अब अगली विंडो में, आपको अपना 14 अंकों का EID नंबर और दिनांक के साथ समय दर्ज करना है (यह जानकारी नामांकन आईडी रसीद में दी गई है)।

Step 4: Send OTP

यहां पर अपना नाम, पिन कोड, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और जो कैप्चा इमेज दिख रही है उसे दर्ज करके Send OTP पर क्लिक कर दे।

नोट: यदि आप अपने आधार संख्या के पूर्ण अंक नहीं दिखाना चाहते है, तो तो “I want masked aadhaar?” विकल्प चुनें।

Step 5: Download Aadhaar

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे भरकर “Download Aadhaar” विकल्प पर क्लिक करें।

Aadhar Card Download By Aadhaar Number Only (UID)

UID आधार कार्ड पर जो 12 अंकों का डिजिट होता है उसे ही UID (Unique Id ) कहते है। UID से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए, अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा नही है तो आप UID के द्वारा अपना आधार कार्ड डाउनलोड नही कर सकते है।

Step 1: Visit Website

सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।

Step 2: Download Aadhaar

अब Download Aadhaar विकल्प पर क्लिक करें या इस लिंक eaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं।

Step 3: Select Aadhar Number

I Have सेक्शन में Aadhar Number को सिलेक्ट करे।

Step 4: Enter 12 Digit Aadhaar Number

अब 12 अंकों का अपना आधार नंबर दर्ज करें। यदि आप अपने आधार संख्या के पूर्ण अंक नहीं दिखाना चाहते हैं, तो “I want masked aadhaar?” विकल्प चुनें।

Step 5: Send OTP

इसके बाद कैप्चा सत्यापन कोड दर्ज करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के लिए “Send OTP” विकल्प पर क्लिक करें।

Step 6: Enter OTP

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा उसे यहां दर्ज करे।

Step 7: Verify And Download

eAadhaar कार्ड डाउनलोड करने के लिए “Verify And Download” पर क्लिक करें।

Conclusion:

यदि आपका आधार कार्ड टूट-फूट या खो जाता है तो इन दोनों तरीकों की मदद से आप भी UID या एनरोलमेंट न. से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है जो बहुत ही आसान है। हम सभी जानते है है कि रोज़मर्रा के काम काज में आधार कार्ड का क्या महत्व है उम्मीद करते है कि आपको Aadhar Card Kaise Nikala Jata Hai या Aadhar Card Kaise Check Karte Hain के बारे में सब अच्छे से समझ में आ गया होगा।

अगर इस पोस्ट में आपका कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आप तक पहुँचने की पूरी कोशिश करेंगे। Aadhar Card Ke Baare Mein Jankari अगर आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना न भूले, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...