1. Android
  2. Technology

Battery Backup Kaise Badhaye – जानिये Smartphone Ki Battery Backup Kaise Badhaye इन 7 बेहद आसान तरीकों से !

हैलों दोस्तों ! Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम बात करेंगें फ़ोन के Battery Backup के बारे में और आपको बताएँगे कि अपने Phone Ka Battery Backup Kaise Badhaye. आज आपके Smartphone ने Tv की जगह ले ली है, आप इंटरनेट की सहायता से अपनी मनपसंद फ़िल्में और Tv Seriel बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं, और अपना मनोरंजन कर सकते हैं।
आज Smartphone ने हमारी जिंदगी के बहुत से कामों को आसान बना दिया है बस की टिकट बुक करना हो या हवाई जहाज़ की, बिजली का बिल भरना हो या मोबाइल का रिचार्ज करना हो। सब कुछ आप घर बैठे Smartphone की सहायता से कर सकते हैं।
आप तो जानते ही हैं कि Battery किसी भी Smartphone का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होती है और लगातार Smartphone का उपयोग करने से उसकी Battery डिस्चार्ज हो सकती है और उसका प्रभाव फ़ोन की Battery Life पर भी पड़ता है और धीरे-धीरे फ़ोन का Battery Backup कम होने लगता है।

वैसे तो आज-कल मोबाइल कम्पनियाँ अच्छी Battery Life और Quick Charge का सपोर्ट देने लगीं हैं लेकिन फिर भी Smartphone का Battery Backup कम होना एक बड़ी समस्या है। आप में से कई लोग ये जानना चाहते होंगें कि Mobile Ki Battery Backup Kaise Badhaye
तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढिये, इसमें हम आपको बताएँगे कि Mobile Ki Battery Life Kaise Badhaye In Hindi

Battery Backup Kaise Badhaye

नीचे दिए गए 7 तरीके आपके मोबाइल की Battery बचाने में सहायता कर सकते हैं।

Mobile Ki Battery Life Kaise Badhaye

बैकग्राउंड एप्लीकेशन को बंद कर दे: आपके मोबाइल में कुछ एप्लीकेशन बैकग्राउंड में चलती रहती हैं। और वो आपके मोबाइल की Battery को डिस्चार्ज कर देती है और आपको पता भी नहीं चलता। ऐसे में आप अपने मोबाइल की एप्लीकेशन सेटिंग में जाकर उन बैकग्राउंड एप्लीकेशन को बंद कर दें।
जरूर पढ़े: Mobile Ko TV Remote Kaise Banaye? जानिये सरल शब्दों में Mobile Ko TV Remote Banane Ka Tarika!

  • मोबाइल डाटा, Location या Gps Tracker को बंद कर दे:

अक्सर हम ये देखते हैं कि हम अपने मोबाइल में इंटरनेट का उपयोग करने के बाद मोबाइल डाटा को बंद करना भूल जाते हैं। अगर आप भी अपने मोबाइल में इंटरनेट का उपयोग नहीं कर रहे हैं तब आप मोबाइल डाटा को बंद कर दें,कुछ एप्लीकेशन आपकी Location, Gps की सहायता से बताती है।
अगर आप उन एप्लीकेशन का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप Location या Gps Tracker को बंद कर दें, क्योंकि इससे आपके फ़ोन की Battery डिस्चार्ज तो हो ही रही है साथ में ये आपके मोबाइल डाटा का भी उपयोग कर रहे हैं।इससे आपको फ़ोन का Battery Backup बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

  • Wifi, Hotspot और Bluetooth बंद करें:

अगर आप अपने मोबाइल में Wifi या Hotspot का उपयोग करने के बाद उसे बंद करना भूल गए हैं तो उसे उपयोग ना होने पर बंद कर दें।
Bluetooth का उपयोग हम बहुत समय से करते आ रहे हैं। जब भी हम कोई Audio, Video या कोई Photo किसी एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में लेते हैं तब हम Bluetooth का उपयोग करते हैं। अगर आप Bluetooth का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो उसे बंद कर दें।

  • होम स्क्रीन से बेकार एप्लीकेशन और Live Wallpaper को हटा दे:

 ऐसी एप्लीकेशन जो बहुत ही कम काम में आती है या फिर काम की नहीं होती उनको मोबाइल से हटाना (Uninstall) ही अच्छा है।
Live Wallpaper आपके फ़ोन की स्क्रीन पर अच्छे तो लगते हैं लेकिन ये सिंपल Wallpaper की तुलना में बहुत ज्यादा Battery की खपत करते हैं।इसलिए आप स्क्रीन पर कोई सिंपल फोटो ही सेट करें, और अपने मोबाइल की Battery Life Badhaye

  • स्क्रीन की ब्राइटनेस कम करें और ऑटोमैटिक ब्राइटनेस को बंद कर दे:

आप अपने Mobile Ki Battery Life Kaise Badhaye उसका सबसे आसान तरीका ये है कि आप अपने मोबाइल स्क्रीन की ब्राइटनेस बिल्कुल कम कर दें, और ऑटोमैटिक ब्राइटनेस के Function को बंद कर दें।
जरूर पढ़े: Mobile Se Deleted Photos और Videos Ko Recover Kaise Kare – जानिए Deleted Photos और Videos को Recover करने के बेहद आसान तरीके हिंदी मे!

  • Power Saving Mode का उपयोग करे:

आज-कल हर मोबाइल कम्पनी Power Saving Mode या Power Saver Mode मोबाइल में देती हैं। जब भी मोबाइल की Battery 20% या 15% से कम होती है तब ये Mode ऑटोमैटिक On हो जाता है और बैकग्राउंड में चल रही अनुपयोगी एप्लीकेशन को बंद कर देता है।

  • मोबाइल के नेटवर्क पर नज़र रखे:

अगर आप ऐसी जगह पर है जहाँ मोबाइल का नेटवर्क बहुत ही ख़राब है तब आपका मोबाइल नेटवर्क को पकड़ने के लिए अपनी ज्यादा ताकत उपयोग करेगा जिससे ज्यादा Battery खर्च होगी। अगर आपको मोबाइल डाटा या Call करने की जरुरत ना हो तो आप अपने मोबाइल को Airplane Mode या Flight Mode पर रख सकते हैं।
इन 7 तरीकों से आज हमने जाना की फ़ोन का Battery Backup Kaise Badhaye In Hindi, आज के समय में Phone Ka Battery Backup Kaise Badaye या अपने मोबाइल की Battery Life Badhaye से सम्बन्धित बहुत सारी एप्लीकेशन Google Play Store पर आपको मिल जाएगीं।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Phone Ko Reset Kaise Kare? Phone Reset Karne Ke Fayde Aur Nuksaan? जानिए हिंदी में!
अगर आप ध्यान देंगें तो आपको पता चल जाएगा कि ऐसी एप्लीकेशन आपके फ़ोन का Battery Backup बढ़ाने की जगह उल्टा कम करती रहती हैं, क्योंकि ये एप्लीकेशन खुद चलने के लिए आपके मोबाइल की Battery से Power लेती रहती हैं।
तो आप भी सोचकर देखिये की ये कैसे आपके फ़ोन की Battery Life को बढ़ा सकती हैं, तो आज आप ये जान गए हैं कि अपने Phone Ki Battery Kaise Bachaye और अपने Smartphone Ki Battery Backup Kaise Badhaye

Conclusion

हाँ तो दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट कैसी लगी आज हमने आपको बताया कि Phone Ki Battery Kaise Badhaye और Battery Ka Backup Kaise Badhaye ये हमने आज की पोस्ट में जाना।
उम्मीद है आपको समझ आया होगा और पसंद भी आया होगा, क्योंकि आज हमने सरल भाषा में आपको और Update जानकारी बताई है, जो आपके लिए उपयोगी और महत्वपूर्ण हैं
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mobile Me Software Kaise Dale? जानिए Mobile में Software डालने का Step By Step तरीका हिंदी में!
हम आशा करते है आपके कई सवालों के जवाब आज आपको यहाँ मिले होंगे, अगर आपके मन में अब भी कुछ सवाल है तो वो भी आप Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है, हमारी टीम आपकी सहायता करने की कोशिश करेगी।
अगर आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आई है तो आप Comment Box में Comment करके भी हमे बता सकते है और इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट Hindi Sahayta की Notification को Subscribe भी कर सकते है जिससे आपको हमारी नयी पोस्ट की जानकारी मिल सके
आप हमारी पोस्ट अपने दोस्तों से भी शेयर कर सकते है और शेयर करके अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बता सकते है, तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही हम फिर नयी टेक्नोलॉजी और एजुकेशन से संबंधित पोस्ट लेकर हाज़िर होंगे तब तक के लिए अलविदा दोस्तों! आपका दिन शुभ हो! धन्यवाद!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.4 / 5. Vote count: 5

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको नीरज जीवनानी के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
कोई कमेंट नहीं।
अभी कमेंट करें। Cancel
Comments to: Battery Backup Kaise Badhaye – जानिये Smartphone Ki Battery Backup Kaise Badhaye इन 7 बेहद आसान तरीकों से !

    Your email address will not be published. Required fields are marked *