विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Phone Reset Kaise Kare? जानें Phone Reset करने का तरीका!

Phone Reset Kaise Kare जानिए फ़ोन रिसेट करने के दो आसान तरीके हमारे इस पोस्ट के माध्यम से बिल्कुल आसान और सरल भाषा में!
विज्ञापन
विज्ञापन

हम सभी अपने मोबाइल में बहुत सा डाटा स्टोर करके रख लेते हैं, जिससे Phone Hang होने लगता है और Slow चलने लगता है, इसके अलावा Mobile में ज्यादा Data Save होने की वजह से भी आपके Mobile में Virus आ जाते हैं, जिसे दूर करने के लिए हमें Mobile Reset करने की जरुरत होती है। वैसे आजकल अधिकतर लोग मोबाइल रिसेट करना जानते हैं, पर बहुत से लोगों को Phone Ko Reset Kaise Kare इसके बारे में पता नहीं होता। इसलिए दोस्तों आज इस पोस्ट में हम आपको Phone Ko Reset Kaise Karen इसके दो आसान तरीके स्टेप बाय स्टेप गाइड करने वाले हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल फ़ोन को आसानी से रिसेट कर सकते हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

Phone में किसी भी तरह की परेशानी आने पर Phone को सही करने के लिए Phone Reset करने की जरुरत पड़ती है, Mobile Reset करने से आपका Mobile अच्छे से Work भी करने लगता है। अगर आपका Phone भी Hang हो रहा है या Slow Speed में चल रहा है और आपको भी अपना Phone Reset Karna Hai लेकिन नहीं पता कैसे.. तो आज की हमारी यह पोस्ट Mobile Reset Kaise Kare को शुरू से अंत तक जरुर पढ़े।

दोस्तों इस बात का ध्यान रखें कि मोबाइल रिसेट करने से पहले आप अपने मोबाइल के जरुरी डाटा का बैकअप लेना ना भूलें। अगर आपको ये नहीं पता कि मोबाइल फ़ोन का यानि आप अपने एंड्राइड फ़ोन के जरुरी डाटा का बैकअप कैसे ले सकते हैं, तो इसके लिए आप हमारी यह पोस्ट जरुर पढ़ें।

यह भी जरुर पढ़ें: Android Phone Ka Backup Kaise Le? – इन बेहद आसान तरीकों से ले एंड्राइड फ़ोन का बैकअप!

Phone Ko Reset Kaise Kare

Phone Reset करने से पहले अपने जरुरी Data का Backup लेना ना भूलें, जैसे Contact, Message और Photos, Videos को Safe कर लें, यह Phone Manage करने के लिए जरुरी होता है, चलिए अब आगे जानते है Mobile Ko Reset Kaise Kare तो दोस्तों हम आपको फ़ोन को रिसेट करने के दो आसान तरीके बताने जा रहे हैं, पहला Phone Setting के जरिए और दूसरा अगर आपका फ़ोन लॉक है या आप अपना मोबाइल पासवर्ड भूल गए हैं तो मोबाइल स्विच ऑफ करके Power and Volume Button के जरिए। तो चलिए अब बिना देर किए इन दोनों तरीकों के बारे में जान लेते हैं:

Method 1: Phone Settings Se Phone Ko Reset Kaise Kare

  • Setting में जाएँ

Phone Reset करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल Phone की Setting में जाएँ।

विज्ञापन
  • Backup And Reset पर Click करें

Setting में जाने के बाद नीचे Scroll करने पर आपको Backup And Reset का Option दिखाई देगा इस पर Click करें।

विज्ञापन
विज्ञापन

Backup & Reset पर क्लिक करें

  • Factory Data Reset पर Click करें

Backup And Reset पर Click करने के बाद सबसे नीचे Factory Data Reset के Option पर Click करें।

Factory Data Reset पर Click करें

  • Reset Device पर Click करें

अब सबसे नीचे Reset Device के Option पर Click करे, कुछ ही देर में आपका Phone Reset हो जाएगा।

Reset Device पर Click करें

Method 2: फ़ोन लॉक होने पर फोन को रिसेट कैसे करें

कभी-कभी ऐसा हो जाता है, कि हम अपने फ़ोन का पासवर्ड भूल जाते हैं, जिससे हमारा फ़ोन लॉक हो जाता है, ऐसे में अगर आपको अपना फ़ोन रिसेट करना होता है, तो आप सोचते होंगे कि अब Phone Ko Reset Kaise Kare पर दोस्तों फ़ोन को रिसेट करना का एक और दूसरा तरीका भी है, आईये अब जान लेते हैं इसके बारे में:

  1. फ़ोन रिसेट करने के लिए सबसे पहले आप अपने Phone को Switch Off कर दें।
  2. अब अपने Mobile के Volume Up और Volume Down Button को Press करें इसके साथ ही Power Button को भी Press करे तीनो Button को साथ में Press करना है।
  3. जब आप कुछ Second तक तीनो Button को साथ में Press करेंगे तो आपको कुछ Option दिखाई देंगे।
  4. सभी Option में आपको Reset का Option दिखाई देगा।
  5. किसी भी Option पर जाने के लिए आपको Volume Up और Volume Down Button की जरूरत होगी, अब Ok करने के लिए Power Button पर Click करे।
  6. जब आप Reset Button पर Click करेंगे तब आपका Phone Reset होने लगेगा और कुछ ही देर में आपका Phone Reset होकर फिर से On हो जाएगा।

हमें उम्मीद है कि ऊपर बताए गए दोनों तरीकों से आप समझ गए होंगे कि Mobile Ko Reset Kaise Karen अथवा Phone Reset Kaise Karte Hain आईये अब आगे मोबाइल रिसेट करने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जान लेते हैं।

Phone Reset Karne Ke Fayde

  1. Mobile की Memory Space बढ़ जाएगी, जैसे की आपने New Mobile लिया हो, और उसकी Memory Space जितनी थी उतनी ही हो जाएगी।
  2. मोबाइल रिसेट करने से आपके Phone की Speed Fast हो जाएगी,आपका Mobile Fast Work करने लगेगा।
  3. Mobile में Junk Files Automatic ही Store हो जाती है, और ये मोबाइल की Space को घेर लेती है, Mobile Reset करके हम इन Files को डिलीट कर सकते है।
  4. मोबाइल रिसेट करने का सबसे अच्छा फायदा यह होता है मोबाइल में Internet Use करने पर या ज्यादा App Use करने से आपके Mobile के सारे Virus Remove हो जाते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Android Phone Root Kaise Kare? – फोन को चलाये अपने अनुसार बेहद आसान तरीके से!

Phone Reset Karne Ke Nuksan

  1. मोबाइल रिसेट करने का पहला नुकसान ये होता है की आपने Mobile में जितने भी Apps Install किये है वो सब Delete हो जाएँगे, आपको फिर से उन्हें Play Store से Download करना होगा|
  2. आपके मोबाइल में जितने भी Contact आपने Save किये है वो सब Delete हो जाएँगे, अगर आपने उनका Backup नहीं लिया है तो, इसलिए सबसे पहले उनका Backup जरुर ले|
  3. आपने Email-Id से Play Store में Login किया है तो वह हट जाएगा, जिसे आपको फिर से Login करना पड़ेगा|
  4. फ़ोन रिसेट करने से आपके Mobile का सारा Data Delete हो जाएगा जैसे Photos, Videos और Other Files Delete हो जाएगी|

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Antivirus Kya Hai? Virus Kya Hai? – जानिए Top 10 Antivirus Name List आपके Computer और Mobile के लिए हिंदी मे!

Conclusion:

तो Friends आपने इस Article में जाना की Phone Reset Kaise Kare in Hindi के माध्यम से आपको हमने बताया की Phone Reset Kaise Karte Hain, अब आप जान गये होंगे Phone Reset Kaise Kare उम्मीद करती हूँ की मैंने आपको Phone Ko Reset Kaise Karte Hain के बारे में पूरी जानकारी दी|  इसे आप Social Media पर ज्यादा से ज्यादा Share करे और अपने Friends और Relatives को भी इसके बारे में बताये की Mobile Reset Kaise Karen जिससे उन्हें भी इसकी जानकारी के बारे में पता चले|

अगर हमारी Post में आपको कोई Doubt है या आप इस Post से Related कुछ पूछना चाहते है तो Comment Box में Comment करके हमसे पुछ सकते है, हम आपकी परेशानी को दूर करेंगे, हमे आपकी परेशानी दूर करने में ख़ुशी होगी|

अगर आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा| फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसे ही New Article के साथ तब तक के लिए अलविदा| आपका दिन मंगलमय हो|

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 131

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 Comments

Leave a Reply

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TET Kya Hai

TET Exam Kya Hai – जानें TET क्या है और इससे जुड़ी पूरी जानकारी!

Bank PO Kaise Bane – SBI Bank PO 2019 में भर्ती के लिए योग्यता, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न!

Bank PO Kaise Bane – SBI में Bank PO कैसे बनें पूरी जानकारी