Home » Android » Phone Reset Kaise Kare – Phone Reset करने के 2 तरीके।

Phone Reset Kaise Kare – Phone Reset करने के 2 तरीके।

हम सभी अपने मोबाइल में बहुत सा डाटा स्टोर करके रख लेते है, जिससे Phone Hang होने लगता है और Slow चलने लगता है, इसके अलावा Mobile में ज्यादा Data Save होने की वजह से भी आपके Mobile में Virus आ जाते है, जिसे दूर करने के लिए हमें Mobile Reset करने की जरुरत होती है। वैसे आजकल अधिकतर लोग मोबाइल रिसेट करना जानते है, पर बहुत से लोगों को Phone Reset Kaise Kare इसके बारे में पता नहीं होता।

[toc]

Phone में किसी भी तरह की परेशानी आने पर Phone को सही करने के लिए Phone Reset करने की जरुरत पड़ती है, Mobile Reset करने से आपका Mobile अच्छे से Work भी करने लगता है। अगर आपका फोन भी Hang हो रहा है या Slow चल रहा है और आपको भी अपना Phone Reset Karna Hai लेकिन नहीं पता कैसे.. तो इस पोस्ट में मैं आपको Mobile Reset Kaise Kare या Phone Ko Reset Kaise Karen के दो तरीके बता रहा हूँ।

दोस्तों इस बात का ध्यान रखें कि मोबाइल रिसेट करने से पहले आप अपने मोबाइल के जरुरी डाटा का बैकअप लेना ना भूलें। अगर आपको ये नहीं पता कि Android मोबाइल फोन का जरुरी डाटा का बैकअप कैसे ले सकते है, तो इसके लिए आप हमारी यह पोस्ट Android Phone Ka Backup Kaise Le? का जरुर पढ़ें।

phone ko reset kaise kare

Phone Reset Kaise Kare

Factory Reset एक ऐसी प्रक्रिया है जो मोबाइल या स्मार्टफोन में स्टोर डेटा को मिटा देती है और इसे फिर से उसी स्थिति में Restore करती है जब इसे पहली बार खरीदा गया था। आपके स्मार्टफोन में बहुत सारी व्यक्तिगत जानकारी स्टोर होती है जैसे- Photos, Videos, Files, Contact और Cache आदि। अपने मोबाइल फोन को किसी अन्य व्यक्ति को बेचने, या उपहार देने से पहले, अपने व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित रखने के लिए, और इसे इसके अगले मालिक के लिए तैयार करने के लिए Phone को Reset करना अच्छा है।

अब आगे मैं आपको Mobile Ko Reset Kaise Kare के दो आसान तरीके बताने जा रहा हूँ; Phone Settings के जरिए और दूसरा अगर आपका फ़ोन लॉक है या आप अपना मोबाइल पासवर्ड भूल गए है तो मोबाइल स्विच ऑफ करके Power and Volume Button के जरिए।

तरीका 1: Phone Settings से Phone को Reset करे।

  • Settings में जाएँ।

Phone Reset करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल Phone की ‘Settings’ में जाएँ।

  • Backup And Reset पर Click करें।

Settings में जाने के बाद नीचे स्क्रॉल करने पर आपको ‘Backup And Reset’ का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर Click करें।

  • Factory Data Reset पर Click करें।

Backup And Reset पर क्लिक करने के बाद सबसे नीचे ‘Factory Data Reset’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

  • Reset Device पर Click करें

अब सबसे नीचे ‘Reset Device’ के ऑप्शन पर क्लिक करे, कुछ ही देर में आपका Phone Reset हो जाएगा।

नोट: अपने डिवाइस को फ़ैक्टरी रीसेट करने से पहले, सभी आवश्यक कंटेंट और डेटा, जैसे- फोटोज, कॉन्ट्रैक्ट्स, टेक्स्ट मैसेजेस इत्यादि का Backup ले लें। साथ ही, आप व्यक्तिगत जानकारी के साथ सभी इंस्टॉल किए गए Apps और Games का बैकअप भी बना सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Android Phone Root Kaise Kare? – फोन को चलाये अपने अनुसार बेहद आसान तरीके से!

तरीका 2: Phone लॉक होने पर फोन को Reset कैसे करें।

कभी-कभी ऐसा हो जाता है, कि हम अपने फ़ोन का पासवर्ड भूल जाते है, जिससे हमारा फोन लॉक हो जाता है, ऐसे में अगर आपको अपना फोन रिसेट करना होता है, तो आप सोचते होंगे कि अब Phone Ko Reset Kaise Kare पर दोस्तों फोन को रिसेट करना का एक और दूसरा तरीका भी है, आईये अब जान लेते है इसके बारे में:

  1. फोन रिसेट करने के लिए सबसे पहले आप अपने Phone को ‘Switch Off’ कर दें।
  2. अब अपने मोबाइल के ‘Volume Up’ और ‘Volume Down Button’ के साथ ही ‘Power Button’ तीनो को साथ में Press करना है।
  3. जब आप कुछ सेकंड तक तीनो बटन को साथ में दबाये, आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे।
  4. सभी ऑप्शन में आपको ‘Reset’ का ऑप्शन दिखाई देगा।
  5. किसी भी ऑप्शन पर जाने के लिए आपको ‘Volume Up’ और ‘Volume Down Button’ की जरूरत होगी, अब ‘Ok’ करने के लिए Power Button पर क्लिक करे।
  6. जब आप ‘Reset Button’ पर क्लिक करेंगे, तब आपका Phone Reset होने लगेगा और कुछ ही देर में आपका Phone Reset होकर फिर से On हो जाएगा।

हमें उम्मीद है कि ऊपर बताए गए दोनों तरीकों से आप समझ गए होंगे कि Mobile Ko Reset Kaise Karen अथवा Phone Reset Kaise Karte Hain आईये अब आगे मोबाइल रिसेट करने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जान लेते हैं।

Phone Reset Karne Ke Fayde

  1. Mobile की Memory Space बढ़ जाएगी, जैसे की आपने New Mobile लिया हो, और उसकी Memory Space जितनी थी उतनी ही हो जाएगी।
  2. मोबाइल रिसेट करने से आपके Phone की Speed Fast हो जाएगी,आपका Mobile Fast Work करने लगेगा।
  3. Mobile में Junk Files Automatic ही Store हो जाती है, और ये मोबाइल की Space को घेर लेती है, Mobile Reset करके हम इन Files को डिलीट कर सकते है।
  4. मोबाइल रिसेट करने का सबसे अच्छा फायदा यह होता है मोबाइल में Internet Use करने पर या ज्यादा App Use करने से आपके Mobile के सारे Virus Remove हो जाते है।

Phone Reset Karne Ke Nuksan

  1. मोबाइल रिसेट करने का पहला नुकसान ये होता है की आपने Mobile में जितने भी Apps Install किये है वो सब Delete हो जाएँगे, आपको फिर से उन्हें Play Store से Download करना होगा।
  2. आपके मोबाइल में जितने भी Contact आपने Save किये है वो सब Delete हो जाएँगे, अगर आपने उनका Backup नहीं लिया है तो, इसलिए सबसे पहले उनका Backup जरुर ले।
  3. आपने Email-Id से Play Store में Login किया है तो वह हट जाएगा, जिसे आपको फिर से Login करना पड़ेगा।
  4. फ़ोन रिसेट करने से आपके Mobile का सारा Data Delete हो जाएगा जैसे- Photos, Videos और Other Files Delete हो जाएगी।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़ेAntivirus Kya Hai? Virus Kya Hai? – जानिए Top 10 Antivirus Name List आपके Computer और Mobile के लिए हिंदी मे!

Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना Phone Reset Kaise Kare in Hindi? की महत्वपूर्ण जानकारी, उम्मीद है कि फोन रिसेट करने के 2 तरीके आपके लिए उपयोगी साबित हुए होंगे। Android Phone को रीसेट या फॉर्मेट करने के ये सबसे आसान तरीके है। जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया था कि Phone को Format या Reset करने की प्रक्रिया फोन में Store डाटा को पूरी तरह से मिटा देगी। एक बार यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप इसे बेच या दूसरे को सुरक्षित रूप से सौंप सकते है।

Phone Reset Kaise Karte Hain की जानकारी अगर आपको उपयोगी लगी हो या फिर भी अगर इस पोस्ट से संबंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो आप हमे कमेंट करके बता सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 139

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

2 thoughts on “Phone Reset Kaise Kare – Phone Reset करने के 2 तरीके।”

Leave a Comment