हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Battery Charge Kaise Kare अगर आप भी अपने फ़ोन की बैटरी को चार्ज रखना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि इसके साथ ही आप जानेंगे की Phone Ki Battery Jaldi Charge Kaise Kare

Latest News: जो विद्यार्थी कर रहे है अपने 10वीं 12वीं के रिजल्ट का इंतजार उनका इंतजार हुआ खत्म, यहाँ करे चेक अपना BBSE West Bengal Board 10th 12th Result 2019!


Mobile Charge Karne Ka Sahi Tarika भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

स्मार्टफोन आज प्रत्येक व्यक्ति की जरुरत है। हर व्यक्ति स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है। फोन का इतना ज्यादा उपयोग किये जाने के कारण उसका चार्ज होना बहुत ज़रुरी है। स्मार्टफोन लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। आज प्रत्येक काम हम अपने स्मार्टफोन पर ही कर लेते है।


फोन का ज्यादा उपयोग करना हो तो उसकी बैटरी चार्ज होना चाहिए नहीं तो आपका फोन कभी भी बंद हो सकता है। बहुत बार ऐसा भी होता है की जब आप फोन में कुछ ज़रुरी कार्य कर रहे होते है और अचानक ही फोन बंद हो जाता है तो ऐसे में आपका वह काम अधूरा रह जाता है और जब तक आपका फोन फिर से चार्ज नहीं हो जाता आप वह काम नहीं कर पाते है।

तो आइये जानते है Mobile Ki Battery Jaldi Kaise Charge Kare दोस्तों अपने फोन की Battery Charge Karne Ka Sahi Tarika जानने के लिए यह पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।  

Battery Charge Kaise Kare

मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा होने से उसका चार्ज रहना भी ज़रुरी है। सभी उपयोगकर्ता चाहते है की उनका फोन जल्दी चार्ज हो जाये और फिर से अपने मोबाइल में अपना काम जारी रख सके। बहुत बार Users ऐसी ग़लतियाँ कर देते है जिससे उनका फोन भी जल्दी खराब हो जाता है और बैटरी भी जल्दी खराब हो जाती है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते है तो आपका फोन जल्दी चार्ज होने के साथ ही खराब भी नहीं होगा और ना ही आपके फोन की बैटरी खराब होगी।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Computer Operator Kya Hai? Computer Operator Kaise Bane – जानिए Computer Operator Ke Karya हिंदी में!

Battery Jaldi Charge Kaise Kare

बैटरी को किस तरह से जल्दी चार्ज कर सकते है यह आप आगे जानेंगे। तो जानते है Battery Charge Karne Ka Tarika क्या है

  • Enable Flight Mode

यह फ़ीचर सभी मोबाइल में होता है। Flight Mode को on रखकर फोन चार्ज करने से आपका फोन बहुत ही जल्दी चार्ज हो जाता है। Flight Mode on रखने से आपके फोन के सभी Calls, Message Disable हो जाते है और कुछ ही समय में फोन चार्ज भी हो जाता है। यह फ़ीचर आपको फोन की सेटिंग में मिल जाएगा।

  • Use Original Charger

आपके फोन के साथ आपको जो चार्जर दिया जाता है उसका इस्तेमाल करके ही आप फोन को चार्ज करे। कंपनी द्वारा बैटरी के लिए रेटिंग को सेट करके ही चार्जर दिया जाता है। अगर आप कोई दूसरा चार्जर इस्तेमाल करते है यह आपके फोन के बैटरी बैकअप को कम कर देता है। इससे आपके फोन और बैटरी को नुकसान हो सकता है।

  • Switch Off Your Phone

फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए फोन को Switch Off कर दीजिये। यह सबसे बेहतर तरीका होता है फोन को जल्दी चार्ज करने का। जब आपका फोन Switch Off रहेगा तो उस समय कोई भी बैकग्राउंड एप्प काम नहीं करेगा। इससे आपका फोन कुछ ही देर में चार्ज हो जाएगा।

  • Turn Off Bluetooth, WiFi, Gps, Data Connection

जब फोन में Data Connection, Bluetooth, Wifi, Gps On रहता है तो उस समय बैटरी जल्दी खत्म होने के Chances ज्यादा रहते है। यह बैटरी की ज्यादा खपत करते है। इसलिए जब भी अपना फोन चार्ज करे इसे Disable कर दीजिये।

जरूर पढ़े: Android Phone Ka Backup Kaise Le – जानिए Backup File Restore Kaise Kare इन बेहद आसान तरीको से!

Battery Charging Tips In Hindi

अब आगे स्मार्टफोन को सही तरह से चार्ज करने का तरीका बताया जा रहा है। जिससे आपके फोन की बैटरी लाइफ भी बढ़ेगी और आपका फोन भी खराब नहीं होगा।

  • फोन को कभी भी 0 से 100% तक चार्ज ना करे। इससे आपके फोन की बैटरी फुल हो जाती है और जिससे फोन ब्लास्ट होने का खतरा भी रहता है।
  • फोन को कभी भी गर्म जगह पर रखकर चार्ज नहीं करना चाहिए। कंप्यूटर, फ्रिज के पास रखकर चार्ज ना करे।
  • फोन ब्लास्ट होने का खतरा उस समय सबसे ज्यादा होता है जब फोन की बैटरी कम होती है और आप उसे चार्ज पर लगाकर बात कर रहे होते है। साथ ही आपका हेडफोन भी उसमें लगा हो और आप गाने भी सुन रहे हो।
  • फोन को महीने में सिर्फ एक बार ही 100 प्रतिशत चार्ज करना चाहिए। यह आपकी बैटरी को रिसेट कर देगा जिससे आपको अच्छा बैकअप मिलेगा।
  • फोन को कभी भी रात भर चार्जिंग पर लगाकर ना रखे इससे आपकी बैटरी खराब हो सकती है।

दोस्तों यह थे कुछ आसान से तरीके जिसे अपनाकर आप अपने फोन की बैटरी को जल्दी चार्ज कर सकते है और इसके साथ ही फोन को और फोन की बैटरी को खराब होने से भी बचा सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Battery Charge Kaise Karte Hai और इसके साथ ही आपने Battery Charge Karne Ka Sahi Tarika भी जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Battery Charge Karne Ke Tarike जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Battery Charging Tips In Hindi आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।  

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: PC Ka Backup Kaise Le? Windows Computer Ka Backup Kaise Le – जानिए Backup File Ko Restore कैसे Kare हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Battery Charge Kaise Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Mobile Ko Charge Karne Ka Tarika में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Battery Charge Kaise Kare? – जानिए Battery Charge Karne Ka Sahi Tarika बेहद ही आसान भाषा में!
Rate this post

Leave a comment