हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Android Phone Ka Backup Kaise Le यदि आप भी अपने मोबाइल का Backup लेना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। साथ ही आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की Contact Ka Backup Kaise Le

Messages Ka Backup Kaise Le यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज हर व्यक्ति के पास मोबाइल है और मोबाइल में ही हम अपना ज़रुरी डाटा Save करके रखते है। फोन में कांटेक्ट और मैसेज बहुत ज्यादा ज़रुरी होते है। अगर कभी फोन गुम हो जाता है या खराब हो जाता है तो हमें बहुत परेशानी होती है। जिससे मोबाइल का पूरा डाटा चला जाता है तो ऐसे में हमें फोन का बैकअप लेना होता है।

आप अपने फ़ोटो और वीडियो का भी बैकअप बना सकते हो। बैकअप की मदद से अपने ज़रुरी कांटेक्ट, वीडियो फिर से प्राप्त कर सकते है। फ़ोन खराब होने पर बैकअप फ़ाइल बहुत काम आती है। आपके SMS और Photo सुरक्षित रहे इसके लिए आपको हम SMS Backup Kaise Kare और Photos Ka Backup Kaise Le यह भी बताएँगे।

तो आइये जानते है अब Mobile Ka Backup Kaise Le यदि आप भी अपने ज़रूरी डाटा का बैकअप बनाना चाहते है तो यह पोस्ट Android Phone Ka Full Backup Kaise Le शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप अपने मोबाइल का बैकअप ले पाएँगे।

Android Phone Ka Backup Kaise Le

मोबाइल का बैकअप लेने के लिए आपको हम दो बेस्ट एप्प्स के बारे में बता रहे है। जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन का बैकअप ले सकते है। चलिए जानते है Mobile Data Backup Kaise Kare:

जरूर पढ़े: Cache Memory Kya Hai? Types Of Cache Memory – जानिए Difference Between Virtual And Cache Memory In Hindi!

Easy Backup & Restore

इस एप्प के द्वारा आप मैसेज, कांटेक्ट, एप्प्स, कॉल लॉग, Videos Ka Backup और दूसरे सभी डाटा का बैकअप ले सकते है। और इसे अपने External SD Card में Store भी कर सकते है:

  • Download App

सबसे पहले इस एप्प Easy Backup & Restore को अपने फोन में डाउनलोड करे।

  • Install App

डाउनलोड करके अब इसे इंस्टाल कर ले।

  • Click No Option

जैसे ही आप एप्प को ओपन करेंगे आपसे बैकअप के लिए कहा जाएगा। आप उसी समय बैकअप ले सकते है या बाद में भी ले सकते है। तो इसे No कर दे और पहले इसकी सेटिंग करे फिर बैकअप ले।

  • Tap On Menu

एप्प को ओपन करे और Menu पर क्लिक करे। और सेटिंग में जाये फिर SD Card Backup Directory पर क्लिक करे।

  • Tap On Storage

अब Storage पर क्लिक करके Ok कर दे।

  • Select Data

Ok करने के बाद Backup पर क्लिक करे और आपको जिसका भी बैकअप लेना है वो सभी सिलेक्ट करे। आप एक-एक करके भी बैकअप ले सकते है या एक साथ भी ले सकते है।

  • Select SD Card

सिलेक्ट करके Ok पर क्लिक करे और SD Card को सिलेक्ट करे। और अब यहाँ पर आपको बैकअप का नाम देना है इसके बाद Ok पर क्लिक करे। अब आपका बैकअप होना शुरू हो जाएगा आपका बैकअप पूरा हो गया है।

  • View Backup

इसे आप View करके भी देख सकते है या Ok कर दे बैकअप फाइल को आप फाइल मैनेजर में जाकर देख सकते है। यह ज़िप फाइल के रूप में Save होता है।

Backup File Restore Kaise Kare

उपर हमने आपको बैकअप लेने का तरीका बताया। अब आगे जानेंगे की फाइल को Restore कैसे करते है।

  • Open App

सबसे पहले एप्प को ओपन करे और Menu पर क्लिक करे।

  • Click Restore

अब Restore पर क्लिक करे।

  • Click SD Card

इसके बाद SD Card को सिलेक्ट करे।

  • Click You Want

SD Card सिलेक्ट करने के बाद आपसे SMS के लिए एप्प को डिफ़ॉल्ट सेट करने के लिए पूछा जाएगा तो आप Cancel या Yes भी कर सकते है।

  • Select Folder

इसके बाद आपको सभी बैकअप फाइल मिलेगी आपको जिसका भी बैकअप लेना है उस पर क्लिक करे। आपने जिस फ़ाइल का बैकअप लिया है उस पर क्लिक करे। Next आपको Restore करने के लिए Confirm का ऑप्शन आएगा तो आप Ok पर क्लिक कर दे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Guest Mode Kya Hai? Guest Mode Enable Kaise Kare – जानिए Guest Mode Kaise Off Kare सरल भाषा में!

आपकी फाइल Restore हो जाएगी। इस तरह आप जिस भी फ़ाइल को Restore करना चाहे उसे आसानी से Restore कर सकते है। और फिर से प्राप्त कर सकते है।

Super Backup & Restore

इस एप्प का इस्तेमाल एंड्राइड फ़ोन का बैकअप लेने के लिए किया जाता है। तो जानते है अब कैसे इस एप्प का इस्तेमाल करते है।

  • Download App

सबसे पहले आपको इस एप्प Super Backup & Restore को डाउनलोड करना है।

  • Install App

एप्प डाउनलोड करने के बाद अब इसे इंस्टाल कर ले।

  • Open App

इंस्टाल करने के बाद एप्प को ओपन करे। आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आएँगे आपको जिसका भी बैकअप लेना है उस पर क्लिक करे।

  • Click Backup Option

ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद अब बैकअप का Option आपके सामने आएगा उस पर क्लिक करे और Ok कर दे।

  • Save Backup File

अब आपको बैकअप फ़ाइल Save करने के लिए कहा जाएगा उसे By Default रखे और Ok पर क्लिक कर दे। अब आपने जो आइटम सिलेक्ट किया था उसका बैकअप बन चुका है।

  • Click Backup File

जिस आइटम का आपने बैकअप लिया है उसे Restore करने के लिए उस पर क्लिक करे।

  • Click Restore

अब आपको कुछ ऑप्शन दिखेंगे उसमें से Restore पर क्लिक करे।

  • Select Backup File

Restore करने के बाद आपको बैकअप फ़ाइल सिलेक्ट करना है। और Ok पर क्लिक कर दे अब आपका डाटा Restore हो जाएगा।

तो इस तरह से इस एप्प का इस्तेमाल करके अपने डाटा का बैकअप ले सकते है और डाटा को Restore भी कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Android Phone Ka Backup Kaise Banate Hai और इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया की Contact Backup Kaise Le आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

यदि आपको भी जानना है की Data Backup Kaise Kare तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Phone Ka Backup Kaise Le आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: WhatsApp Two Step Verification Kya Hai? WhatsApp Two Step Verification Kaise Activate Kare – जानिए WhatsApp Two Step Verification Kaise Disable Kare हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Android Phone Ka Backup Kaise Le ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट How To Backup Android Phone In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Android Phone Ka Backup Kaise Le – जानिए Backup File Restore Kaise Kare इन बेहद आसान तरीको से!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here