Call Barring Kya Hota Hai? Call Barring Kaise Use Kare - Hindi Sahayta
Akansha Panwar Tech

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Call Barring Kya Hota Hai यदि आप भी अपने मोबाइल में Call Barring का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की Call Barring Ka Kya Matlab Hai
Call Barring Kaise Use Kare भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
प्रत्येक व्यक्ति आज मोबाइल का इस्तेमाल करता है। मोबाइल आज हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। जिससे हम अपने अधिकतर काम कर सकते है, कई बार ऐसा होता है की मोबाइल पर बार-बार कॉल आने की वजह से हम परेशान हो जाते है और हम उन्हे ब्लॉक कर देते है। लेकिन हम Call Barring सर्विस का इस्तेमाल करके उस कॉल को आने से रोक भी सकते है।

आप भी अपने मोबाइल में इस सर्विस का इस्तेमाल करके इस परेशानी से दूर हो सकते है। जब हम किसी काम में व्यस्त होते है और ऐसे में अगर हमें कोई बार-बार कॉल कर रहा है तो हमें अपने काम में डिस्टर्ब होता है या कभी किसी ने आपका फ़ोन लिया हो और आप नहीं चाहते है की वह आपके फ़ोन से किसी को कॉल करे तो आप इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है।
तो आइये जानते है Call Barring Kya Hai Hindi Me और इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए यह पोस्ट What Is Call Barring In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएँगे और Call Barring Service का लाभ ले पाएँगे।

Call Barring Kya Hai

इसकी मदद से आप किसी भी कॉल को रोक सकते है। यदि आप चाहते है की आपके मोबाइल से Outgoing कॉल ब्लॉक हो जाये या किसी भी तरह का International Call आपके फ़ोन से कोई भी ना कर पाये तो आप ऐसे काल को ब्लॉक कर सकते है।
जरूर पढ़े: Call Details Kaise Nikale? Idea Call Details Kaise Nikale – जानिए Jio Se Call Details Kaise Nikale हिंदी में!
यदि आप अपने फ़ोन पर Incoming Call भी बंद करना चाहते है तो आप इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है। आप अपने मोबाइल पर आने वाली Incoming Call भी बंद कर सकते है। और रोमिंग के समय में आने वाली कॉल को भी बंद कर सकते है। इसकी मदद से जब तक आप नहीं चाहेंगे तब तक कोई कॉल नही कर पाएगा।

Call Barring Kaise Use Kare

मोबाइल में Call Barring का इस्तेमाल करने के लिए आपको हम नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे है। जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में इसकी Setting कर सकते है:

  • Open Mobile Dialer

सबसे पहले अपने मोबाइल में Call Setting में जाये। अगर आप एंड्राइड का इस्तेमाल करते है तो अपने मोबाइल में डायल को ओपन करे। Setting में जाये उसमें आपको Advance Setting में जाना है, मोबाइल की Setting में जाकर भी आप Call Setting ओपन कर सकते है।

  • Tap On Call Barring

अब आपको Call Barring पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपको सिम कार्ड सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा आप जिस सिम कार्ड को कॉल ब्लॉक करना चाहते है उस सिम को सिलेक्ट करे।

  • Select Option

सिम सिलेक्ट करने के बाद Call Barring के लिए सारे ऑप्शन आपके सामने आ जाएँगे। जैसे – All Outgoing Calls, International Outgoing Calls, All Incoming Calls इस तरह के सभी ऑप्शन दिखेंगे, आप जो ऑप्शन चाहते है उसे On कर दे।

  • Enter Barring Password

ऑप्शन को On करने के बाद आपसे Barring Password माँगा जाएगा। यहाँ आपका Call Barring Code आपके मोबाइल का डिफ़ॉल्ट कोड ही होता है।
तो इस तरह से आप अपने मोबाइल में Call Barring On कर सकते है। जिससे आप Incoming Call, Outgoing Call या दूसरी कॉल को आसानी से ब्लॉक कर सकते है।

Call Barring Se Kya Hota Hai

Call Barring का इस्तेमाल करके आप इन सर्विस को अपने मोबाइल में प्राप्त कर सकते है। जानते है Call Barring से क्या कर सकते है:

  • इसकी मदद से आप मोबाइल की सारी Outgoing International Call को ब्लॉक कर सकते है।
  • और सारे इनकमिंग कॉल ब्लॉक कर सकते है।
  • रोमिंग के समय भी कॉल ब्लॉक कर सकते है।
  • मोबाइल की Outgoing Call ब्लॉक कर सकते है।

Call Forwarding Kya Hai

Call Forwarding या Call Divert से आप किसी भी नंबर की कॉल को दूसरे फ़ोन में Forward कर सकते है। आप जिस नंबर पर चाहे कॉल ट्रान्सफर कर सकते है। अगर आपका फ़ोन ज्यादा बिजी रहता है या कभी फ़ोन Switch Off हो जाता है, Coverage Area से बाहर चला जाता है तो आप अपने कॉल को दूसरे फ़ोन में प्राप्त कर सकते है।
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Call Record Kaise Kare? Whatsapp Video Call Record Kaise Kare – जानिए Whatsapp Call Record Kaise Kare हिंदी में!
अगर आप दो फोन का इस्तेमाल करते है और चाहते है की एक फ़ोन की कॉल दूसरे फ़ोन में आये तो आप Call Forwarding का इस्तेमाल कर सकते है। Call Forwarding का इस्तेमाल करने के Charges भी लगते है।

Call Forwarding Kaise Use Kare

नीचे हम आपको Call Divert करने का तरीका बता रहे है इसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल की Call Divert कर सकते हो तो नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे:

  • Open Mobile Dialer

सबसे पहले अपने मोबाइल का Dialer ओपन करे।

  • Tap On Menu

अब आपको इसमें Menu का ऑप्शन दिख रहा होगा Menu में जाए और Setting के ऑप्शन पर क्लिक करे।

  • Tap On Call Forwarding

Setting पर क्लिक करने के बाद आपको इसमें बहुत से ऑप्शन मिलेंगे जिसमें से आपको Call Forwarding पर क्लिक करना है।

  • Select Operator

अगर आपके फ़ोन में 2 सिम है और आप जिस नंबर की कॉल फॉरवर्ड करना चाहते है उसे सिलेक्ट करे।

  • Select Call Option

आप जो भी Call Forward करना चाहते है Voice/Video उसे सिलेक्ट करे।

  • Select Call Forwarding Option

अब आपको 4 ऑप्शन मिलेंगे तो अपने अनुसार ऑप्शन को सिलेक्ट करे।

  • Entere Mobile Number

उसके बाद आपको जिस नंबर पर Call Divert करनी है उसे Enter करे। नंबर Enter करके Turn On करते ही आपके नंबर की कॉल Divert होना शुरू हो जाएगी। तो इस तरह से आप इन स्टेप्स को Follow करके अपने नंबर की Call Divert या Call Forward कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Call Barring Kya Hota Hai और इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया की Call Forwarding Kya Hai आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
अगर आप भी जानना चाहते है की Call Forwarding Kaise Use Kare तो हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Call Barring Kaise Use Kare आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Caller ID Hide Kaise Kare? Apna Number Hide Kaise Kare – जानिए Private Number Kaise Banaye इन बेहद सरल तरीको से!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Call Barring Kya Hai In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Call Barring Kya Hai In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading...

Leave a comment