विज्ञापन
विज्ञापन

Call Recording Kaise Karen – फोन कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले।

विज्ञापन
विज्ञापन

दोस्तों क्या आप अपने मोबाइल में आ रहे किसी इम्पोर्टेन्ट फ़ोन कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, पर आपको नहीं पता कि Call Recording Kaise Karen? तो आज हम आपको इस पोस्ट में कॉल रिकॉर्डिंग के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। Call Recording Setting का फीचर आजकल लगभग सभी मोबाइल फ़ोन में पहले से उपलब्ध होता है, जिसका यूज करके हम फ़ोन पर किसी से बात करते समय उस कॉल रिकॉर्ड कर सकते है। मतलब हमने सामने वाले व्यक्ति से क्या बात की यह हम अपने मोबाइल में रिकॉर्ड कर सकते हैं और बाद में इस रिकॉर्डिंग को सुन भी सकते है।

देखा जाए तो कॉल रिकॉर्ड करने के बहुत से कारण हो सकते हैं, कभी-कभी हम बहुत सी ज़रुरी बातों को अपने पास सेव करके रखना चाहते हैं, जिसके लिए हमें कॉल रिकॉर्ड करने की जरूरत होती है। लेकिन अगर आपके फ़ोन में मोबाइल कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग का ऑप्शन नहीं है तो इसके लिए आपको Google Play Store पर कई बेहतरीन ऐप्स मिल जिनके बारे में भी आज आप इस पोस्ट में जानेंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

तो यदि आप भी किसी कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, और जानना चाहते हैं कि किसी भी नंबर की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकालें, तो इसकी पूरी जानकारी के लिए हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें। तभी आप फोन कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करते हैं इसके बारे में अच्छे से जान पाएंगे।

Call Record Kaise Kare

यह भी जरुर पढ़ें: Call Details Kaise Nikale? – जानिए Idea Call Details और Jio Se Call Details Kaise Nikale हिंदी में।

Call Recording Kaise Karen

Android मोबाइल में आपको कॉल रिकॉर्ड करने का फीचर कंपनी की तरफ से ही मिलता है। इसके लिए आपको बस अपने मोबाइल में कॉल आइकॉन पर क्लिक करना है। अब डायल पेड ओपन होगा, इसके बाद आपको किसी भी नंबर पर कॉल करना है। कॉल लगते ही आपको स्क्रीन पर ‘Record का’ ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर दें, इससे आपकी कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी।

आईये अब आगे हम आपको कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें इसको और विस्तार से बताते हैं, इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

1. Dial Pad ओपन करें।

सबसे पहले अपने फ़ोन के Dial Pad में जाये। और किसी के मोबाइल नंबर पर कॉल करे। या फिर किसी भी इनकमिंग कॉल को रिसीव करे।

2. Record ऑप्शन पर क्लिक करें।

मोबाइल नंबर डायल करने के बाद आपको अपने मोबाइल स्क्रीन पर रिकॉर्ड का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।

3. रिकॉर्डिंग स्टार्ट हो जाएगी।

क्लिक करते ही अब आपकी कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी। फोन कॉल रिकॉर्डिंग होने के बाद यह रिकॉर्डिंग आपके SD Card या File Manager में सेव हो जाएगी।

यह भी पढ़े: Google Duo Kya Hai? – गूगल ड्यूओ से वीडियो कॉल कैसे करें!

ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डिंग कैसे करें

सभी एंड्राइड मोबाइल में Automatic Call Record करने का फीचर मौजूद होता है, पर अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है, तो आईये अब जान लेते हैं इसके बारे में:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल के कॉल आइकॉन को क्लिक करें और Dial Pad ओपन करें।
  • इसके बाद आपको Right Side यानि दाहिने तरफ Setting (कॉल रिकॉर्डिंग सेटिंग) का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर दें।
  • Setting पर क्लिक करते ही Call Recording का Option दिखाई देगा, जो कि OFF होगा उसे On कर दें।
  • On करते ही आपके मोबाइल फ़ोन में आटोमेटिक सभी कॉल रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएंगे।

आजकल इंटरनेट पर प्ले स्टोर में बहुत से Automatic Call Record करने वाले Apps उपलब्ध है। जिनकी मदद से आप एंड्राइड फ़ोन में भी कॉल रिकॉर्ड कर सकते है। तो चलिए जानते है इन एप्स की मदद से Automatic Call Recording Kaise Karen:

विज्ञापन
विज्ञापन

कॉल रिकॉर्डिंग एप्स

निचे आपको कॉल रिकॉर्ड करने टॉप ऐप्स के बारे में बताया गया है –

Call Recorder ACR


आप इन Apps की मदद से किसी भी Incoming और Outgoing Calls को रिकॉर्ड कर सकते है। तथा रिकॉर्डिंग को सेव भी कर सकेंगे। लेकिन इस App में पुराने Call Record Automatic Delete हो जाते है। यदि कोई ज़रुरी Call Recording है तो आप उसे मार्क भी कर सकते है। जिससे वह Auto Delete नहीं होगा।

Automatic Call Recorder


यह App भी कॉल रिकॉर्डिंग की बहुत ही अच्छी सुविधाएँ प्रदान करता है। इसमें आपको Cloud Account की भी सुविधा मिलती है। इस App में आप Automatic Call Record तो कर ही सकते है। साथ ही इन्हें Automatic Cloud Account जैसे Google Drive में सेव रख सकेंगे।

Call Recorder – Automatic


यह App बहुत ही अच्छा Pro Feature प्रदान करता है। इसमें आप Manual & Auto Call Recording Option के साथ Share Option से किसी को भी Recording Share कर सकते है। तथा आप Pin के जरिये रिकॉर्डिंग को Lock भी कर सकेंगे। जिससे आपके अलावा कोई और उस Recording को Play ना कर सके।

कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले

अगर आप भी अपने मोबाइल की कॉल रिकॉर्डिंग सुनना चाहते चाहते हैं, पर नहीं पता कि आपकी कॉल रिकॉर्डिंग मोबाइल में कहाँ सेव हुई है, तो आईये नीचे बताई स्टेप्स के द्वारा जान लेते हैं कि मोबाइल की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले:

  • जब भी आप किसी से भी बात करते हैं, तो उसकी रिकॉर्डिंग आपके मोबाइल के Internal/ External Storage Device में जाकर सेव हो जाती है, जिसे सुनने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में File Manager खोलें।
  • इसके बाद Internal Storage पर जाएँ।
  • उसे ओपन करते ही आपको Call Recording का एक फोल्डर दिखाई देगा, बस उसे ओपन कर लें।
  • ओपन करते ही आपको अपने मोबाइल की सभी रिकार्डेड कॉल्स दिखाई देंगी, आपको जो भी रिकार्डेड कॉल सुनना है, अब आप उस पर क्लिक करके सुन सकते हैं।

 कॉल रिकॉर्डिंग कैसे बंद करें

अगर आप जानना चाहते हैं कि कॉल रिकॉर्डिंग कैसे हटाए? तो आप नीचे बताई गई इन Steps को Follow करके आसानी से Call Recording को Off कर सकते है।

  1. Open Dialer – सबसे पहले अपने फ़ोन के Dialer में जाये
  2. Click Option Button – और अब Option Button पर क्लिक करे। आपको बाएँ तरफ में यह Option Button दिख जाएगा।
  3. Call Setting – फिर इसके बाद Call Setting में आपको Call Recording का Option दिखेगा।
  4. Off Recording Option – इस ऑप्शन को ऑफ कर दें।

यह पोस्ट भी जरू पढ़े: Truecaller Se Name Kaise Hataye? – Truecaller से अपना नंबर डिलीट कैसे करें!

WhatsApp Call Record Kaise Kare

WhatsApp Call Record करने के लिए आपको नीचे दी हुई स्टेप्स को फॉलो करना है। जिसमें आपको हम व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के बारे में बता रहे है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Call Recorder App को डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद व्हाट्सएप ओपन करे। और किसी को कॉल करे, जिसे भी आप करना चाहते है।
  • अब App को भी ओपन कर ले। आपको कॉल रिकॉर्ड करने के कुछ ऑप्शन दिखेंगे।
  • कॉल रिकॉर्ड करने के लिए Red Button पर क्लिक करना है। Red Button पर क्लिक करते ही आपका Call Record होना शुरू हो जाएगा।

कॉल पूरी होने के बाद Recording Stop करने के लिए Red Button के नीचे Square Button पर क्लिक करे।आपकी Record हुई Files आपके Memory Card में सेव हो जाएगी।

WhatsApp Video Call Record Kaise Kare

WhatsApp पर Video Call Record करने के लिए आपको एक Screen Recording App Download करना होगा। जिसकी मदद से आप अपने WhatsApp की विडियो कॉल रिकॉर्ड कर सकते है।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में इस Du Recorder App को Download कर ले।
  • अब WhatsApp Open करके अपने Friend को Video Call करे। Call करने के बाद अपने मोबाइल में Screen Recorder App को On कर दे।
  • Call पूरी होने के बाद Call को Disconnect कर दे। और Screen Recorder को भी बंद कर दे। यह रिकॉर्ड की हुई Video आपके File Manager में सेव हो जाएगी। सेव फाइल को आप अपने मोबाइल की गैलरी में देख सकते है। या Mx Player में प्ले कर सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Caller ID Hide Kaise Kare? – अपना नंबर हाईड कैसे करें!

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Phone Me Call Recording Kaise Karen और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने अपने फोन की कॉल रिकॉर्डिंग कैसे निकाले के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपको इस पोस्ट में  मोबाइल कॉल रिकॉर्डिंग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

WhatsApp Call Record Kaise Kare यह भी आपने इस पोस्ट में जाना। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके जरुर बताये। साथ ही इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट कॉल रिकॉर्डिंग कैसे बंद करें ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

FAQs

  • क्या भारत में कॉल रिकॉर्डिंग कानूनी है?

भारत में किसी थर्ड पार्टी द्वारा मोबाइल फोन पर बातचीत को टैप करना अवैध (illegal) है। सरकार को केवल विशिष्ट कानूनों और नियमों के आधार पर ही और संबंधित कानूनों के अनुसार निर्दिष्ट प्रक्रिया का पालन करने के बाद ही इसकी अनुमति प्रदान की गयी है।

  • क्या व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड की जा सकती है?

WhatsApp द्वारा अपने यूजर्स को कॉल रिकॉर्ड करने का विकल्प नहीं प्रदान किया गया है, लेकिन उपयोगकर्ता इसे थर्ड-पार्टी ऐप के जरिए किसी भी कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

  • क्या कॉल रिकॉर्डिंग कोर्ट में वैध सबूत है?

जी हाँ, भारतीय अधिनियम की धारा 7 के तहत, रिकॉर्ड की गई बातचीत एक प्रासंगिक तथ्य है जिसे साक्ष्य के रूप में स्वीकार्य जा सकता है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.8 / 5. Vote count: 232

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 864

Leave a Reply