1. Technology
  2. Tutorial

Caller ID Hide Kaise Kare? Apna Number Hide Kaise Kare – जानिए Private Number Kaise Banaye इन बेहद सरल तरीको से!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Caller ID Hide Kaise Kare और इसके साथ ही आपको Apna Number Hide Kaise Kare के बारे में सीखने को मिलेगा अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपके इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

अगर आप Android Phone Use करते है तो आपने Contact Number को Hide करने के बारे में तो ज़रूर सुना होगा अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट Private Number Kaise Banaye को ज़रूर पढ़े।

आपने बिना Mobile Number के Call करने के बारे में तो सुना होगा जिसमें आप अपने Contact Number को सामने को वाले को दिखाना नही चाहते लेकिन उसे Call करना जरुरी है ऐसे में आप क्या करे अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट Bina Number Dikhaye Call Kaise Kare को शुरू से अंत तक ज़रूर पढ़े।

Caller ID Hide करने से आप जिस भी व्यक्ति को Call करेंगे तो उसे आपका Number Show नही होगा और आप जिस व्यक्ति को Call करेंगे तो उसकी Screen पर सिर्फ Private Number ही दिखाई देगा अगर आप भी अपने Number को Hide करना चाहते है तो इसकी जानकारी आपको हमारी आज की पोस्ट में मिलेगी।

चलिए अब आपको Call Number Hide Kaise Kare के बारे में बताते है अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते है तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे।

Caller ID Hide Kaise Kare

यदि आप किसी व्यक्ति को Call करना चाहते है लेकिन आप चाहते है की वह व्यक्ति आपके Number को देख नही पाए तो ऐसे में आप अपनी Caller ID को Block करके अपना Number Private बना सकते है।

अपने Number को Private बनाने के लिए आपको किसी भी App को Download करने की जरूरत नही होती बस आपको अपने Phone में कुछ Setting करनी है जिससे आप अपने Number को Hide कर सकते है।

आप अपने Number को दो तरीकों से Hide कर सकते है एक आप अपने Mobile की Call Setting में जाकर Caller ID Block करके अपना Number Hide कर सकते है। दूसरे में आप USSD कोड की मदद से Call करते Time अपने Number को Hide कर सकते है।

जरूर पढ़े: Truecaller Se Name Kaise Hataye? – जानिए Truecaller Se अपना Naam और Number Kaise Delete Kare हिंदी में!

Private Number Kaise Banaye

  • Caller ID Block से Contact Number Hide करे

हम आपको Number को Private करने का जो तरीका बताने जा रहे है जो Android 4.0 और उसके पहले के OS User के लिए, Android 4.1 और उसके बाद के OS User के लिए, और Iphone User आदि के लिए बताने जा रहे है।

  • Android 4.0 और उसके पहले के OS User के लिए

  1. सबसे पहले अपने Phone की Setting को Open करे।
  2. वहां पर Call Setting के Option पर Click करे।
  3. उसके बाद Additional Setting पर जाये।
  4. फिर Caller ID से Hide Number पर Click करे अब आप जिस भी व्यक्ति को Call करेंगे तब उसकी Screen पर Private Number Show होगा।
  • Android 4.1 और उसके बाद के OS User के लिए

  1. सबसे पहले Mobile Setting में जाये।
  2. Call Setting को Select करे।
  3. उसके बाद More Setting पर जाये।
  4. फिर Show My Caller ID से Hide Number के Option को Select करे।


क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: BS4 Kya Hai? BS3 Kya Hai – जानिए BS3 Aur BS4 Me Kya Antar Hai हिंदी में!

  • iPhone User के लिए

  1. सबसे पहले Mobile की Setting में जाये उसके बाद Phone के Icon पर Click करे।
  2. अब आपको Show My Caller ID का Option दिखाई देगा उस पर Click करके इसे Off करे।
  • USSD Code की Help से Contact Number Hide करे

अगर आप हमारे द्वारा बताई गयी Steps से अपना Number Private नही कर पा रहे है या आपके Mobile में Caller Setting का Option नही है तो कोई बात नही आप USSD की Help से अपने Number को Hide कर सकते है।

इसमे आप हर अलग-अलग Country के Different USSD Code Preffix से अपने Mobile के Number को Hide कर सकते है। इसके अलावा आप अपने Sim Operator Company जैसे- Airtel, IDea, Vodafone, Jio आदि के Customer Care में भी Call कर सकते है।

Example के लिए आप जिस Country के Number पर Call करना चाहते है तो कर सकते है जैसे- अगर आप India में Call करना चाहते है तो India का Code है *31# इसके बाद अपना 10 Digit का Mobile Number Dial करे।

इससे आप जिस भी व्यक्ति को Call करेंगे तो उसके Phone की Screen पर आपका Mobile Number Show नही होगा। अगर आप अपनी Caller ID को Block करना चाहते है तो उसके लिए नीचे दिए गये Code को Follow कर सकते है।

सम्मेलनसम्मेलन की तारीख़देशशहर
पहला6-8 दिसम्बर 1985बांग्लादेशढाका
दूसरा16-17 नवंबर 1986भारतबेंगलूरू
तीसरा2-4 नवंबर 1987 नेपालकाठमांडू
चौथा29-31 दिसम्बर1988पाकिस्तानइस्लामाबाद
पाँचवाँ 21-23 नवंबर 1990मालदीवमाले
छठा21 दिसम्बर 1991श्रीलंकाकोलम्बो
सातवाँ10-11 अप्रैल 1993बांग्लादेशढाका
आठवाँ2-4 मई 1995भारतनई दिल्ली
नौवां12-14 मई 1997 मालदीवमाले
दसवां 29-31 जुलाई 1998श्रीलंकाकोलम्बो
ग्यारवाह4-6 जनवरी 2002नेपालकाठमांडू
बारहवा2-6 जनवरी 2004पाकिस्तानइस्लामाबाद
तेरहवाँ12-13 नवंबर 2005बांग्लादेशढाका
चौदहवाँ 3-4 अप्रैल 2007 भारतनई दिल्ली
पन्द्रहवा1-3 अगस्त 2008श्रीलंकाकोलम्बो
सोलहवाँ28-29 अप्रैल 2010भूटानथिम्फू
सत्रहवाँ10-11 नवंबर 2011मालदीवअडडू
अठारहवाँ26-27 नवंबर 2014 नेपालकाठमांडू

इसके अलावा अगर इस List में Company का Code नही है तो आप *67 और #31# Blocking Code Try कर सकते है ये दोनों Blocking Code Gsm Mobile Network पर अच्छा Work करते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Inverter Kya Hai? Inverter Kaise Kaam Karta Hai – जानिए UPS Aur Inverter Me Kya Antar Hai हिंदी में!

Conclusion:

हाँ तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट Apne Mobile No Ko Private Kaise Banaye जिसके बारे में हमने आपको पूरी तरह से विस्तार से इसके बारे में जानकारी दी हम आशा करते है की हमने आपको इस पोस्ट के बारे में अच्छे से समझाया होगा और आपको हमारी पोस्ट अच्छे से समझ में आयी होगी।

अगर आपको Private Number Kaise Banaye में कोई भी परेशानी हो तो हमे Comment करके बता सकते है हम कोशिश करेंगे की आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिले आप हमारी पोस्ट को Like और Share ज़रूर करे जिससे और लोग भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

हमे उम्मीद है की पिछली बार की तरह इस बार भी आपको Call Number Hide Kaise Kare की जानकारी अच्छी लगी होगी जिसके साथ ही आपको USSD से Mobile Number को Hide करने के बारे में भी सीखने को मिला आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ और Social Media पर भी शेयर कर सकते है।

इस तरह की और पोस्ट के बारे में जानने के लिए हमारी Hindi Sahayta की Website को ज़रूर Subscribe करे इससे आपको हमारी आने वाली नयी पोस्ट के बारे में Latest Update मिलते रहेंगे तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे कुछ और Interesting पोस्ट के साथ आपका दिन मंगलमय रहें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Caller ID Hide Kaise Kare? Apna Number Hide Kaise Kare – जानिए Private Number Kaise Banaye इन बेहद सरल तरीको से!
  • Avatar
    September 14, 2018

    Not working

    Reply
    • Avatar
      September 30, 2018

      Aap sab galat batate hai

      Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *