विज्ञापन
विज्ञापन

Call Details Kaise Nikale – किसी भी नंबर की डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले।

विज्ञापन
विज्ञापन

यदि आप गलती से अपनी सारी कॉल हिस्ट्री या कॉल लॉग खो देते है तो यह वास्तव में एक बहुत बड़ी गलती हो सकती है। खासकर यदि आपके कॉल लॉग में कोई नंबर बहुत महत्वपूर्ण है और गलती से आपसे वो नंबर डिलीट हो जाए, तो आपको उस नंबर को फिर से खोजने में बड़ी समस्या होती है। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले या किसी विशेष नंबर की Call Details Kaise Nikale?

क्योंकि कई बार ऐसा होता है की हमसे हमारे फोन की कॉल डिटेल्स डिलीट हो जाती है या कुछ ज़रुरी नंबर डिलीट हो जाते है और हम बहुत परेशान हो जाते है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले है जिससे आप किसी भी प्री-पैड और पोस्ट-पैड नंबरों की कॉल डिटेल्स निकाल सकते है।

विज्ञापन

आज हम इंटरनेट की मदद से सारे काम कर सकते है। इंटरनेट ने हमारे सभी कामों को आसान बना दिया है। फिर चाहे किसी की कॉल डिटेल्स ही क्यों ना निकालना हो, यह काम बहुत ही आसान है आप किसी भी सिम की कॉल डिटेल्स निकाल सकते है। कॉल डिटेल्स निकालने के बाद आपको पता चल जाता है की आपके मोबाइल नंबर से कब और किसे कॉल किया गया है। तो आईये अब Delete Call History Kaise Nikale इसके बारे में जान लेते हैं.

विज्ञापन
विज्ञापन

Call Details Kaise Nikale

कॉल डिटेल्स या कॉल हिस्ट्री निकाले के लिए आप Airtel, Idea, Vodafone और Jio टेलीकॉम कंपनियों की ऑफिसियल वेबसाइट या ऐप पर रजिस्टर करके अपने कॉल डिटेल्स निकल सकते है। इसके अलावा आप SMS के जरिये भी अपनी कॉल डिटेल्स प्राप्त कर सकते है। हालांकि इन दोनों प्रोसेस के लिए आपको टेलीकॉम कंपनियों को रिक्वेस्ट करना पड़ती है। यह इतना आसान भी नहीं होता है क्योंकि इसके लिए आपको पूरी प्रोसेस पता होनी चाहिए जिसके बारे में आपको आगे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

Mubble App Se Call Details Kaise Nikale

आपको हम Call Details Nikalne Ke Liye एक एप के बारे में बता रहे है। आप आसानी से Call Details App Download कर इसके इस्तेमाल से किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स निकाल सकते है। इस एप का नाम है “Mubble App” आइये अब स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि Mubble App से कॉल डिटेल्स कैसे निकालते हैं?

1 . सबसे पहले गूगल पर जाकर Mubble App को डाउनलोड कर लीजिए।

2. इसके बाद आप जिस नंबर की कॉल डिटेल्स निकालना चाहते है वहीं वो नंबर sign-up करते समय डालें।

3. अब वेरिफिकेशन के लिए आपके उसी नंबर पर एक OTP आएगा।

4. नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद आपको लैंग्वेज सिलेक्ट करना है और उसके बाद आपको कुछ परमिशन Allow करनी पड़ती है इसमें आपको अपनी Email ID देनी होती है, जिसमें आपको कॉल डिटेल्स की pdf प्राप्त होगी।

5. साथ ही आपको Date, Time, Number और Call Duration की पूरी Detail देनी होती है।

6. सारी डिटेल्स डाल देने के बाद submit करते ही आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा, जिसमें आपको 3 विकल्प मिलेंगे इसमें से आपको Bill Email पर क्लिक कर देना है और आपके ईमेल पर आई पीडीएफ को इसमें मेल कर देना है।

7. अब आप अपनी ईमेल आईडी द्वारा द्वारा आप 7 दिन से 30 दिन तक की Call Details निकाल सकते है।

कॉल डिटेल्स डिलीट होने के कारण

ऐसी कई दुर्भाग्यपूर्ण स्थितियां है जहां आप अपने एंड्रॉइड फोन पर कॉल लॉग (Call Log) खो सकते है।

  • आपका फोन टूट गया है।
  • आपने गलती से कॉल लॉग डिलीट कर दी हो।
  • किसी वायरस अटैक के कारण कॉल लॉग डिलीट हो गई हो।
  • आप उस प्रकार के व्यक्ति है जो कांटेक्ट लिस्ट में मोबाइल नंबर नहीं सेव करके रखते है।
  • या आप मोबाइल नंबर्स को हटाए जाने से पहले उन्हें सेव करने में असमर्थ है। ऐसे बहुत कारण है।

Airtel में डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे देखे

Airtel App

Airtel Mobile App के जरिये कॉल डिटेल्स निकाले –

अपने प्रीपेड एयरटेल नंबर पर कॉल हिस्ट्री प्राप्त करने के लिए, आपको अपने स्मार्टफोन पर प्ले स्टोर (Android यूजर के लिए) या एप्पल ऐप स्टोर (iOS यूजर के लिए) से आधिकारिक एयरटेल ऐप डाउनलोड करना होगा। अब, अपने ईमेल आईडी द्वारा एक नया अकाउंट के लिए पंजीकरण करें और उसी में Login करें। इसके पश्चात Call History ऑप्शन पर क्लिक करें और एक साल तक की कॉल हिस्ट्री पाएं। हालांकि, इस विकल्प के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा, जो कि आपके सिम अकाउंट से काट लिए जाते है।

SMS के जरिये Airtel Call Details Kaise Nikale –

अगर आपके पास एयरटेल पोस्टपेड नंबर है तो आपको अपना ईमेल पता लिखने की जरूरत नहीं है। बस EPREBILL<space>MONTH NAME को ‘121’ नंबर पर टेक्स्ट करें।

उदाहरण के लिए- इस EPREBILL MARCH जैसा संदेश 121 पर भेजें।

कुछ ही मिनटों में, एयरटेल आपको उनके उपयोगकर्ता के लिए एयरटेल कॉल डिटेल्स की जांच करने के लिए एक कन्फर्मेशन संदेश भेजेगा।

SMS के जरिये Email पर Airtel Call Details Kaise Nikale –

अपने ईमेल पर कॉल डिटेल्स प्राप्त करने के लिए आपको अपने एयरटेल फोन नंबर से EPREBILL<space>MONTH NAME<space>Your EMAIL ID टेक्स्ट के साथ ‘121’ पर एक एसएमएस भेजना होगा।

SMS के जरिये एयरटेल कॉल डिटेल्स की जांच करने के लिए आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज भेजेगा, जिसे कन्फर्म करने के बाद आपके ईमेल पर कॉल डिटेल्स भेज दी जाएगी।

जरूर पढ़े: GPS Kya Hai? GPS Kaise Use Kare – जानिए GPS Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!

VI Call Details Kaise Nikale

VI App

प्रारंभ में, आइडिया अपनी आधिकारिक वेबसाइट और अपने MyIdea ऐप पर भी कॉल डिटेल्स एवं कॉल हिस्ट्री डिटेल्स प्राप्त करने का विकल्प प्रदान करता था। पर सितंबर 2020 में, Vodafone और Idea Cellular के साथ विलय हो जाने के कारण यह एक नया ऑपरेटर बन गया जिसका नाम Vodafone Idea Limited है।

विज्ञापन
विज्ञापन

वोडाफोन और आइडिया के एक साथ हो जाने के बाद, कोई भी ऑपरेटर इसकी आधिकारिक साइट और ऐप पर आइडिया कॉल हिस्ट्री प्राप्त करने की सुविधा प्रदान नहीं करता है। आइडिया कॉल डिटेल्स प्राप्त करने के लिए एक मात्रा तरीका आइडिया App या VI कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से संपर्क करना ही है। आप या तो 198 का उपयोग कर सकते है।

App के जरिये कॉल डिटेल्स प्राप्त करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें –

1. सबसे पहले VI के ऑफिसियल ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करें।

2. अब ‘My Account’ ऑप्शन पर जाये और ‘Registration’ पर क्लिक करे।

3. रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद VI का मोबाइल नंबर Add करे।

4. पासवर्ड प्राप्त करने के लिए ‘SMS’ ऑप्शन पर टिक करें।

5. अब जो ‘Captcha Code‘ लिखा है उसे निचे दिए दिए बॉक्स में लिखे।

6. कॅप्टचा कोड दर्ज करने के बाद ‘Submit’ पर क्लिक करे।

7. सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर पासवर्ड आया होगा, अब ‘Login’ पर क्लिक करे। और अपना ‘VI’ Mobile Number और Password’ डालकर लॉग इन कर ले।

8. अब लॉग इन करके पासवर्ड Change कर ले। आपने जो पासवर्ड डाला है उसे फिर से Enter करके ‘Confirm’ कर ले।

9. पासवर्ड बदलने के बाद ‘My Prepaid’ ऑप्शन पर जाये और इसमें ‘View Call History’ के ऑप्शन पर क्लिक करे।

बस इस तरह से आपके मोबाइल नंबर की सभी डिटेल्स आपके सामने आ जाएगी और इस पर यह भी देख सकते है किस नंबर पर कितनी देर बात हुई है।

Jio Delete Call History Kaise Nikale

MY Jio App

MY Jio App का उपयोग करके आप आसानी से अपने फोन पर Jio के पिछले 6 महीने की कॉल डिटेल प्राप्त कर सकते है। अपने Jio कॉल रिकॉर्ड को पुनर्प्राप्त करने के लिए आपको निचे बताये गए इन चरणों का पालन करना होगा।

1. Download App – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में ‘My Jio App’ डाउनलोड करके इंस्टाल करना होगा।

2. Open App – अगर आपके मोबाइल में यह ऐप पहले से इनस्टॉल है तो देख ले की वह अपडेट है या नहीं और इसके बाद इसे ओपन कर ले।

3. Sign in – अब यदि आपके मोबाइल में पहले से ही Jio की SIM लगी है तो आपका नंबर अपने आप ही ‘Sign In’ हो जाएगा, उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

4. Link New Account – इसमें आपको ‘Link New Account’ पर क्लिक करना है। अगर आपके मोबाइल में Jio की सिम नहीं है तो आपको उस नंबर को ‘Add’ करना है जिसकी आप ‘Call Details’ देखना चाहते है।

5. Tap On Mobile Option – अब नया पेज आपके सामने आएगा, उसमें ‘Mobile’ के ऑप्शन पर क्लिक करे। अब पहले पेज पर आपको वो मोबाइल नंबर डालने है जिसकी आपको Detail निकालनी है।

6. Enter OTP – उसके बाद ‘Get OTP’ पर क्लिक कर दे। अब उस नंबर पर एक OTP आएगा, तो अगले पेज में ‘OTP Enter’ करे।

7. Go To Homepage – अब आप ‘My Jio App’ के होम पेज पर आ जाये और आपको ‘Switch Account’ पर क्लिक करना है जिसकी आपको कॉल डिटेल निकालनी है उसे सिलेक्ट करे।

8. Click on Menu – उसके बाद ‘Menu’ ऑप्शन पर क्लिक करे, आपके सामने कुछ ऑप्शन आ जाएँगे उसमें ‘My Statement’ पर क्लिक करे और एक नया पेज ओपन होगा।

9. Enter Date – अब आपको यहाँ ‘Starting Date’ और ‘Ending Date’ डालना है और ‘View’ पर क्लिक करना है। अब नए पेज पर दिखाई दे रहे Download आइकॉन पर क्लिक करे।

10. Select Download Option – डाउनलोड आइकॉन पर क्लिक करने पर आपके सामने कुछ ऑप्शन शो होंगे, जिसमें आप डाउनलोड फाइल सिलेक्ट कर सकते है। अगर आप कॉल हिस्ट्री PDF File में प्राप्त करना चाहते है तो ‘Download Statement’ पर क्लिक करे और अगर ‘Email ID‘ पर पाना चाहते है तो ‘Email Statement’ पर क्लिक करे।

अब इसके बाद उस नंबर की कॉल और मैसेज डिटेल्स आपके मोबाइल पर आ जाएगी। और आप उसकी पूरी डिटेल्स देख सकते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Mobile Se Virus Kaise Hataye? – जानिए Mobile Me Virus Kaise Pata Kare बेहद सरल भाषा में! 

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे देखे (Delete Call History Kaise Dekhe) और साथ ही हमने आपको Call Details Nikalne Ka App भी बताया। आशा करते है कि एयरटेल, जिओ, वोडाफोन एवं आईडिया कॉल डिटेल रिकॉर्ड ऑनलाइन निकालने की जानकारी आपके लिए उपयोगी सबित हुए होगी।

इस पोस्ट Call Details Kaise Nikale में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल हो तो कमेंट करके मुझसे पूछ सकते है। Call Details Kaise Nikale In Hindi की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे, तथा सोशल मीडिया पर भी यह जानकारी शेयर करे, ताकि अन्य लोगों के पास भी यह जानकारी पहुँच सके।

FAQ’s

  • कितने दिन तक की कॉल डिटेल्स निकाल सकते हैं?

आप 7 दिन से लेकर 30 दिन तक का कॉल डिटेल निकाल सकते हैं।

  • क्या मैं किसी भी नंबर का कॉल डिटेल भी निकाल सकता हूँ?

जी हां , आप Mubble App से किसी भी नंबर का कॉल डिटेल निकाल सकते हैं।

  • क्या बिना OTP के Call Details निकाली जा सकती है?

जी नहीं, बिना OTP के आप किसी भी नंबर की कॉल डिटेल नहीं निकाल सकते, क्योंकि जिस नंबर की आप डिटेल निकलना चाहते हैं, उसके लिए आपके पास मोबाइल में वो नंबर उपलब्ध होना जरुरी है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 190

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 264

One comment

Leave a Reply