हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Computer Virus Remove Kaise Kare क्या आपके कंप्यूटर में भी वायरस आ गए है और आप कंप्यूटर से वायरस हटाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योंकि आज आप जानेंगे की Computer Se Virus Kaise Hataye

Computer Me Virus Ka Pata Kaise Lagaye यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

कंप्यूटर में वायरस आना एक आम समस्या है। आप भी अगर कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है तो आपके कंप्यूटर में भी कभी ना कभी वायरस ज़रुर आया होगा। वायरस कंप्यूटर को खराब कर देता है। इसलिए अगर कंप्यूटर में वायरस आ जाते है तो उसे कंप्यूटर से डिलीट ज़रुर कर देना चाहिए नहीं तो आपका भी कंप्यूटर खराब हो सकता है।

इसकी वजह से हमारे काम पर भी प्रभाव पड़ता है। हर रोज हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और अपने कंप्यूटर में इंटरनेट के इस्तेमाल से बहुत सारे काम करते है तो ज्यादा इंटरनेट एक्सेस करने से कंप्यूटर पर वायरस आना शुरू हो जाते है, लेकिन इसके कारण हम इंटरनेट का प्रयोग करना बंद तो नहीं कर सकते तो आपके लिए आज ऐसी Trick लेकर आये है जिससे आपके कंप्यूटर के सारे वायरस खत्म हो जाएँगे।

तो जानते है अब Computer Se Virus Kaise Nikale अगर आप भी अपने कंप्यूटर का वायरस निकालना चाह रहे है तो यह पोस्ट Computer Ke Virus Kaise Delete Kare शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को शुरू से अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Computer Me Virus Kaise Aata Hai

इंटरनेट से बहुत बार Cracked सॉफ्टवेयर डाउनलोड होने की वजह से भी कंप्यूटर में वायरस आ जाते है। Cracked सॉफ्टवेयर में वायरस होने की Chances ज्यादा होती है तो ऐसे सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने से बचे।

जरूर पढ़े: Antivirus Kya Hai? Virus Kya Hai? – जानिए Top 10 Antivirus Name List आपके Computer और Mobile के लिए हिंदी मे!

इंटरनेट से भी सबसे ज्यादा वायरस आ जाते है। जब इंटरनेट से किसी तरह की फाइल को डाउनलोड किया जाता है तो उन फाइल्स के साथ वायरस भी आ जाते है।

एक्सटर्नल डिवाइस की वजह से भी कंप्यूटर में वायरस हो जाते है। जब कंप्यूटर पर हमें कोई फाइल शेयर करता है और हम उन फाइल्स को अपने कंप्यूटर में डाल लेते है तब भी कंप्यूटर में वायरस आ जाते है।

Computer Me Virus Ka Pata Kaise Lagaye

आपके लिए यह जानना ज़रुरी है की कंप्यूटर में वायरस है या नहीं कंप्यूटर में वायरस का पता लगाने के बाद ही आप उसे Remove कर सकते है:

  • आप कंप्यूटर के प्रोग्राम फाइल में भी Check कर सकते है कोई ऐसा सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम इंस्टाल तो नहीं है जिसे आपने इंस्टाल ही ना किया हो। अगर ऐसी कोई फाइल आपको मिलती है जो आपने इंस्टाल नहीं की है तो यह वायरस है।
  • जब कोई सा ऑडियो या वीडियो चलते-चलते बंद हो जाता है तो यह वायरस होता है।
  • आप किसी फाइल का नाम Change करना चाहते है और अगर वो Change नहीं हो रहा है तो यह वायरस की वजह से ही होता है।
  • जब आपका कंप्यूटर Hang होने लगे तो यह वायरस के कारण होता है।
  • अगर कंप्यूटर की स्पीड Slow हो गई है तो कंप्यूटर में वायरस है।
  • ब्राउज़र ओपन करते ही उसमें अलग-अलग New Tab क्लिक किये बिना ही ओपन होने लगे तो समझ जाए की कंप्यूटर में वायरस है।
  • जब आप इंटरनेट पर कुछ सर्च कर रहे है और बिना परमिशन दिए ही वह डाउनलोड हो रही है तो यह वायरस की वजह से होता है।
  • कंप्यूटर अगर बार-बार बंद हो रहा है तो उसमें वायरस आ गए है।

अगर यह सब प्रॉब्लम आपके कंप्यूटर में भी हो रही है तो समझ जाए की आपके कंप्यूटर में वायरस आ गए है। इन कारणों से आप अपने कंप्यूटर में वायरस होने का पता लगा सकते है।

Computer Virus Remove Kaise Kare

कंप्यूटर से वायरस हटाने के लिए आगे हम आपको ऐसे आसान से तरीके बता रहे है जिससे आप बहुत ही सरलता से अपने कंप्यूटर से वायरस हटा सकते है। तो जानते है Computer Me Se Virus Kaise Nikale:

Method 1: Use A Best Software

आपके कंप्यूटर में वायरस है तो इसके लिए आपको एक अच्छा सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करना चाहिए। यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर को वायरस से बचाता है और उसे Secure रखता है:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Mobile Se Virus Kaise Hataye? – जानिए Mobile Me Virus Kaise Pata Kare बेहद सरल भाषा में!

  • Download Malwarebytes

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में Malwarebytes Software को डाउनलोड करना होगा।

  • Install Software

डाउनलोड करके अब इसे इंस्टाल कर ले।

  • Open Software

अब सॉफ्टवेयर को ओपन करे।

  • Update Software

सॉफ्टवेयर ओपन करने के बाद अगर अपडेट का ऑप्शन हो तो इसे अपडेट कर ले।

  • Tap On Scan Now

इसके बाद इसे स्कैन करना है तो Scan Now पर क्लिक करे।

  • Select Threats

स्कैन होने के बाद आपके कंप्यूटर में जो भी वायरस है वह आपकी स्क्रीन पर दिखेगे तो उसे सिलेक्ट कर ले।

  • Quarantine Selected

Quarantine Selected पर क्लिक करे। इस पर क्लिक करने के बाद आपके कंप्यूटर से सारे वायरस रिमूव हो जाएँगे।

Method 2: Remove Virus With Command

अगर आपके कंप्यूटर की किसी ड्राइव में कोई वायरस है और वो डिलीट नहीं हो रहे है तो आप इस मेथड का प्रयोग कर सकते है। Cmd की मदद से आप बिना सॉफ्टवेयर के भी कंप्यूटर से वायरस को निकाल सकते है:

  • सबसे पहले कंप्यूटर में Dos को ओपन करना है। इसके लिए Windows + R लिखकर Cmd लिखे और Enter कर दे या Start Button क्लिक करके Command Prompt ऑप्शन में Right क्लिक करके आपको Run As Administration पर क्लिक करना है।
  • आपके जिस ड्राइव में वायरस है उसे Cmd में ओपन करे तो D: Type करे और Enter Press कर दे।
  • इसमें सबसे पहले Attrib टाइप करके Enter Press करे यहाँ पर आपको वायरस Show हो जाएगा।
  • इसके बाद Attrib -r -a -s -h *.* Type करके Enter Press करे।
  • और सबसे आख़िरी में आपको Del Autorun.Inf Type करके Enter Press करना है। बस अब आपके कंप्यूटर का वायरस सफलता पूर्वक Remove हो जाएगा।

Method 3: Task Manager

यदि आपको अभी भी लग रहा है की आपके कंप्यूटर में वायरस है तो आप Task Manager में Run हो रही Process को Check कर ले:

  • Open Task Manager

सबसे पहले कंप्यूटर में Task Manager ओपन करे।

  • Show Processes From All Users

इसमें Show Processes From All Users पर क्लिक करे।

  • End Process

आपको जो भी Unknown Process लग रही है उसे Right क्लिक करके End Process करे।

  • Open File Location

उसके बाद Open File Location में जाकर उसे डिलीट कर दीजिये। आप इस तरह से भी Task Manager की सहायता से भी वायरस Remove कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना की Pc Se Virus Kaise Nikale इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Laptop Me Virus Ka Pata Kaise Lagaye आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Computer Me Virus Kaise Hataye यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Computer Me Virus Kaise Aata Hai भी आज की पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Memory Card Repair Kaise Kare? CMD Se Memory Card Format Kaise Kare – जानिए Corrupt Memory Card Format Kaise Kare हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Computer Virus Remove Kaise Kare ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Computer Ke Virus Kaise Delete Kare में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Computer Me Virus Kaise Aata Hai? Computer Virus Remove Kaise Kare – जानिए Computer Me Virus Ka Pata Kaise Lagaye हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here