विज्ञापन
विज्ञापन
in ,

Coreldraw Kya Hai? – Coreldraw Kaise Sikhe यहां जाने पूरी जानकारी हिंदी में।

क्या आप जानते है कि, Coreldraw Kya Hai? CorelDRAW Vector आधारित डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर है। यदि आप इसका उपयोग करना सीखना चाहते है तो यहां जानिए Coreldraw Kaise Sikhe की पूरी जानकारी।
विज्ञापन
विज्ञापन

CorelDRAW Vector आधारित डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर है जिसका व्यापक रूप से ब्रांडिंग और पैकेजिंग डिजाइन में उपयोग किया जाता है। यदि आपकी रूचि फोटो या वीडियो एडिटिंग में है तो यह आपके लिए बेहतरीन सॉफ्टवेयर टूल है जिसमें कई सारे फीचर्स उपलब्ध है। इसमें प्रत्येक वस्तु को अलग से Edit किया जा सकता है, जैसे- Shape, Colour, Size और Position आदि को बदलना। यदि आप भी Coreldraw Kya Hai और Coreldraw Kaise Sikhe इस बारे जानना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

विज्ञापन
विज्ञापन

वर्तमान में डिज़ाइनिंग का क्षेत्र सबसे ज्यादा बढ़ता जा रहा है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पर कोई भी व्यक्ति काम कर सकता है। चाहे वो स्टूडेंट हो या कोई भी अनुभवी व्यक्ति, अगर आप किसी वेबसाइट पर काम करते है तो इसका इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा। जिन्हें डिज़ाइनिंग में रूचि होती है उनके लिए Coreldraw सबसे बेस्ट Tool साबित हो सकता है।

कोरलड्रॉ (Coreldraw) का प्रयोग करना भी बहुत आसान होता है। इसे आसानी से सिखा भी जा सकता है। ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग के लिए बहुत से सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जा रहा है। लेकिन भारत में जो सॉफ्टवेयर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वो है Coreldraw. यदि आप भी Coreldraw Kaise Use Kare (How To Use Corel Draw Tools In Hindi) जानना चाहते है तो इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है बस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़े।

Coreldraw Kaise Sikhe

Coreldraw Kya Hai

CorelDraw वेक्टर ग्राफिक्स के संपादन के लिए एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है। इसे ओटावा स्थित सॉफ्टवेयर कंपनी Corel Corporation के द्वारा विकसित किया गया है। Coreldraw के द्वारा छोटी से लेकर बड़ी डिज़ाइनिंग का कार्य कर सकते है। यह मुख्य रूप से Two Dimensional Image जैसे- Logo और Poster को Edit करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें बहुत सारे अत्याधुनिक विशेषताएं (Cutting Edge Features) होते है जिसका इस्तेमाल ग्राफ़िक्स, डिज़ाइन, फ़ोटो और वेबसाइट बनाने में किया जाता है।

कोरलड्रॉ के प्रयोग से आप शादी के कार्ड बना सकते है बैनर, विसिटिंग कार्ड, प्रोजेक्ट, पोस्टर, होर्डिंग तथा और भी बहुत सी चीजें बना सकते है। इसमें आप Birthday कार्ड, साथ ही ड्राइंग भी बना सकते है। Coreldraw को आप किसी इंस्टिट्यूट पर जाकर भी सीख सकते है या इंटरनेट की मदद से भी आसानी से सीख सकते है। जितना आसान इसका इस्तेमाल करना होता है उतना ही यह सीखने में भी बहुत सरल है।

Coreldraw Kaise Download Kare

कोरलड्रॉ (Coreldraw) सीखने के लिए आपको पहले इसे डाउनलोड करना होता है। इसे डाउनलोड करने के लिए अपने डिवाइस के ब्राउज़र में ‘Coreldraw Download’ टाइप करके सर्च करें। आपको सबसे ऊपर ही इसकी ऑफिसियल लिंक मिल जाएगी, उस पर क्लिक करके उसे ओपन कीजिये और वहां से अपने डिवाइस के अनुसार Windows या Mac में इसे डाउनलोड कर लीजिये। यदि आप शुरुआत में Free Trial लेना चाहते है तो वह भी ले सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Coreldraw Kaise Sikhe

यदि आप परफेक्ट Coreldraw सीखना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी अच्छे इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करना ही पड़ेगा। क्योंकि बिना किसी के मार्गदर्शन के इसे नहीं सीखा जा सकता है। थोड़ी बहुत एडिटिंग आप खुद से ही कर सकते है लेकिन ग्राफ़िक डिजाइनिंग, फोटो/वीडियो एडिटिंग आदि के लिए आपको इंस्टिट्यूट को ज्वाइन करना ही होगा। हालाँकि आपको YouTube पर भी Coreldraw का उपयोग कैसे करते है से संबंधित कई सारे वीडियोज लेक्चर मिल जायेंगे, जहां से आप इसका इस्तेमाल करना सीख सकते है।

Conclusion

उम्मीद करते है कि, इस लेख में माध्यम से आपको CorelDraw क्या है (What is CorelDraw in Hindi) के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आप इसे अपने करियर विकल्प के रूप में देख रहे है तो हम आपको यही सलाह देंगी कि, Coreldraw सॉफ्टवेयर टूल का कोर्स आप किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से ही करें, ताकि आप इसमें एक्सपर्ट हो जाये। वर्तमान में कई बड़ी-बड़ी कंपनियों में ग्राफ़िक्स एडिटर की जरूरत होती है तथा जिसके लिए उन्हें अच्छा भुगतान भी किया जाता है।

Corel Draw Kya Hota Hai (CorelDraw in Hindi) की जानकारी यदि आपको पसंद आयी हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसके अलावा यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो वह आप हमे Comment करके पूछ सकते है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 29

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Appendix Se Bachne Ke Upay

Appendix Kya Hota Hai? जानिए Appendix Kyun Hota Hai और अपेंडिक्स क्या खाने से होता है।

Google Chrome Kya Hai? जानिए Google Chrome in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी।