हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Coreldraw Kya Hai क्या आप भी डिज़ाइनिंग करना पसंद करते है और किसी अच्छे सॉफ्टवेयर की तलाश में है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि इसके साथ ही आज हम आपको Coreldraw Me Design Kaise Banaye की पूर्ण जानकारी देंगे।

Coreldraw Kaise Install Kare भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आजकल डिज़ाइनिंग का क्षेत्र सबसे ज्यादा बढ़ता जा रहा है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पर कोई व्यक्ति काम कर सकता है। चाहे वो Student हो या कोई भी अनुभवी व्यक्ति अगर आप किसी वेबसाइट पर काम करते है तो इसका इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा।

जिन्हें डिज़ाइनिंग में रूचि होती है उनके लिए Coreldraw सबसे बेस्ट Tool साबित हो सकता है और Coreldraw का प्रयोग करना भी बहुत आसान होता है। इसे आसानी से सिखा भी जा सकता है। ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग के लिए बहुत से सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जा रहा है। लेकिन भारत में जो सॉफ्टवेयर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वो है Coreldraw.

तो आइये जानते है Coreldraw Kaise Use Kare दोस्तों Coreldraw का प्रयोग करने के लिए यह पोस्ट How To Use Corel Draw Tools In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

Coreldraw Kya Hai

ग्राफ़िक डिज़ाइन के क्षेत्र में Coreldraw का प्रयोग किया जाता है। Coreldraw के द्वारा छोटी से लेकर बड़ी डिज़ाइनिंग का कार्य कर सकते है। Coreldraw को मुख्य रूप से Two Dimensional Image जैसे Logo और Poster को Edit करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Coreldraw में बहुत सारे Cutting Edge Features होते है जिसका इस्तेमाल ग्राफ़िक्स, डिज़ाइन, फ़ोटो और वेबसाइट बनाने में किया जाता है।

Coreldraw के प्रयोग से आप शादी के कार्ड बना सकते है बैनर, विसिटिंग कार्ड, प्रोजेक्ट, पोस्टर, होर्डिंग तथा और भी बहुत सी चीजें बना सकते है। आप Birthday कार्ड भी बना सकते है साथ ही इसमें आप ड्राइंग भी बना सकते है। Coreldraw को आप किसी Institute पर जाकर भी सिख सकते है या इंटरनेट की मदद से भी आप इसे आसानी से सिख सकते है। जितना आसान इसका इस्तेमाल करना होता है उतना ही यह सीखने में भी बहुत सरल है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Chori Hua Mobile Kaise Khoje? IMEI Number Se Mobile Ka Pata Kaise Lagaye – जानिए Chori Hua Mobile Kaise Lock Kare हिंदी में!

Coreldraw Kaise Download Kare

Coreldraw सीखने के लिए आपको पहले इसे डाउनलोड करना होता है। उसके बाद आप इसे आसानी से सिख सकते है। आगे हम आपको बता रहे है की आप कैसे Coreldraw सिख सकते है।

  • Download Coreldraw

सबसे पहले Coreldraw यहाँ से डाउनलोड कर लीजिये। इसमें आपको Download Trial का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते है।

  • Click Start Download

Download Trial पर क्लिक करने के बाद अगले पेज में आपको Start Download पर क्लिक करना है।

  • Install Coreldraw

इसके बाद Coreldraw को इंस्टाल कर लीजिये।

Coreldraw Kaise Sikhe

आपने Coreldraw डाउनलोड करना तो सिख लिया है। अब Coreldraw Kaise Chalaye यह हम आपको आगे बताएँगे।

  • Open Coreldraw

सबसे पहले Coreldraw को ओपन कर लीजिये।

  • Workspace

इस पर क्लिक करने पर आपको अलग-अलग तरह की केटेगरी मिल जाती है।

  • Get Started

इसमें आपको New Document का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करके आप अपनी नई फाइल बना सकते है।

  • Create a New Document

New Document पर क्लिक करने पर आपके सामने एक बॉक्स आएगा। इसमें आप अपने डॉक्यूमेंट की सेटिंग कर सकते है।

  • Do Not Show This Dialogue Again

अगर आप हर बार New Document ओपन करने पर यही सेटिंग रखना चाहते है तो Do Not Show This Dialogue Again पर टिक करे और Ok पर क्लिक करे।

  • New From Template

इस पर क्लिक करने पर आपको बहुत सारे Template मिल जाते है जो Coreldraw में अपडेट किये गए है। अलग-अलग केटेगरी के अनुसार आपको Template मिल जाते है। Template का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी Template पर क्लिक करे यह Coreldraw में ओपन हो जाएगी।

  • Open Document

Open Document पर क्लिक करने पर आप उस डॉक्यूमेंट को ओपन कर सकते है जो आपने Coreldraw में बनाया है।

  • What’s New

इस पर क्लिक करने पर आपको इसके बहुत सारे फीचर्स मिलेंगे।

  • Get More

Get More पर क्लिक करके आप इन्हें Purchase भी कर सकते है।

जरूर पढ़े: B.Ed Kya Hai? D.Ed Kya Hai? B.Ed Course Kaise Kare – जानिए Difference Between B.Ed And D.Ed In Hindi!

How To Make Visiting Card In Coreldraw In Hindi

इसकी मदद से विसिटिंग कार्ड कैसे बना सकते है इसके बारे में आपको नीचे बताया जा रहा है।

  • Open Coreldraw

सबसे पहले Coreldraw को ओपन करे।

  • Select Card Shape

अब आप किस तरह का कार्ड बना रहे है, किस आकार में बनाना चाहते है उसके अनुसार आकार सिलेक्ट कर लीजिये। हम यहाँ Rectangle के लिए आपको बता रहे है।

  • Select Measurement

Measurement mm में होना चाहिए।

  • Select Height/Width

आप इसकी Height और Width को अपने अनुसार सिलेक्ट कर लीजिये।

  • Tap On Contour Tool

अब Contour Tool लेकर Step 1 को सिलेक्ट करे। अब एक Inner Rectangle बन जाएगा।

  • Tap On Arrange

Arrange में जाकर इसे Break कर ले।

  • Unselect Card

आप कहीं पर भी क्लिक करके इसे Unselect कर लीजिये।

  • Make Duplicate Card

अब इसका डुप्लीकेट बनाने के लिए इसी पर रहते हुए Plus (+) के Icon पर क्लिक करे और इसे Center Cross से सिलेक्ट करते हुए नीचे ले आइये।

  • Select Inner Shape  

अब आप इसके अंदर कौन सा Shape देना चाहते है उसके अनुसार Shape दे दीजिये।

  • Click Smart Tool

अब आप Smart Tool ले लीजिये और इससे जिस एरिया को Cut कर करना चाहे जिसे आप कार्ड में नहीं रखना चाहते है उसे सिलेक्ट करके Cut कर दीजिये।

  • Enter Shape To Original Card

अब जो Shape कार्ड में रखना चाहते है उसे सिलेक्ट करके अपने Original Card में ले जाइये।

  • Enter Colour And Text

और अब इसमें अपनी पसंद का कलर डालकर जो भी Text लिखना चाहे लिख दीजिये।

  • Save Card

आपका कार्ड पूरा बन जाये उसके बाद इसे Save कर लीजिये।

Conclusion

How to use coreldraw in Hindi आज की पोस्ट में आपने जाना। इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Coreldraw kaise download kare आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Coreldraw ka use kaise kare इसकी जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Coreldraw ki jankari आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Coreldraw tips in Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What is Coreldraw in Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Tally Kya Hai? Tally Kaise Sikhe – जानिए Tally Course Karne Ke Fayde क्या-क्या है हिंदी में!

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Coreldraw Kya Hai? Coreldraw kaise download kare? जानिए Coreldraw tips in Hindi!
5 (100%) 1 vote

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here