in ,

Logo Kya Hai? – जानिए Logo Kaise Banaye व अपने नाम का लोगो कैसे बनाएं।

ब्लॅाग और वेबसाइट के लिए Logo एक पहचान होता है। यदि आप Logo Kya Hai तथा Logo Kaise Banaye जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है।
विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

यदि आप अपने किसी कंपनी या वेबसाइट का लोगो बनाना चाहते है तो इस पोस्ट में हम Logo Kya Hai और Logo Kaise Banaye यह बताने जा रहे है। बहुत ही बुनियादी स्तर पर, लोगो टेक्स्ट और छवियों से बने एक यूनिक Symbol होते है जो हमें उन ब्रांड्स की पहचान करने में मदद करते है जिन्हें हम पसंद करते है। एक अच्छा और प्रभावशाली लोगो आपके ब्रांड, व्यवसाय या वेबसाइट की आधारशिला है। यह ग्राहकों को यह समझने में मदद करता है कि आप क्या करते है, आप कौन है और आप क्या महत्व रखते है।

विज्ञापन
लेख़ इसके बाद शुरु होगा।

यदि आप भी अपनी कंपनी या Apne Naam Ka Logo बनाना चाहते है तो पोस्ट के अंत तक बने रहे। क्योंकि आज इस पोस्ट के माध्यम से आप जानेंगे कि, Logo Kya Hota Hai (What Is Logo In Hindi) और Logo Kaise Banate Hain हिंदी में। हम आपको लोगो क्या है और लोगो कैसे बनाते है बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे।

Logo Kya Hai

लोगो (Logo) टेक्स्ट, इमेज, कलर से मिलकर बना एक Symbol होता है जो आपकी ब्रांड की पहचान बताता है। यह Text और Image से मिलकर बना होता है। इससे ग्राहकों को यह पता चलता है की वह ब्रांड क्या काम करती है। अगर आप Blogging करते है तो आपको भी अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा Logo बनाना चाहिए। अच्छा Logo बनाना इतना आसान नहीं होता है। इसके लिए बहुत सी कंपनी अपनी ब्रांड का Logo बनाने के लिए अच्छा पैसा भी खर्च करती है। आज आपको हम कुछ एप्प्स और वेबसाइट बताएँगे जिससे आप भी अपने ब्रांड के लिए Logo बना पाएँगे।

Logo Full Form

लोगो का फुल फॉर्म ‘Language Of Graphics Oriented’ होता है जिसे हिंदी में ‘ग्राफिक्स ओरिएंटेड की भाषा’ कहते है।

Logo Kaise Banaye

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए लोगो बनाने के लिए तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और अगर आप Logo बना रहे है तो नीचे दी गयी बातों को ध्यान में रखकर अपना Logo Kaise Banaen यह जाने –

  • Colour Combination:- Logo पर कलर बहुत बड़ा प्रभाव डालते है। इससे ही आपका Logo आकर्षित लगता है। आपको ऐसे कलर सिलेक्ट करना है जो Visitors को एक ही बार में आकर्षित करे। Logo के लिए ज्यादा डार्क या ज्यादा Dull कलर का इस्तेमाल ना करे।
  • Perfect Size:- Logo का कलर का साइज़ भी अपने Logo के हिसाब से सही रखे। साइज़ ऐसा रखे कि वह निर्धारित जगह पर फिट हो जाये। कुछ ज्यादा ही छोटा Logo भी ना बनाये, नहीं तो वह ठीक तरह से समझ में नहीं आएगा।
  • Perfect Symbol:- यह भी बहुत ज़रुरी है की आपकी जो ब्रांड है उससे ही आपका Logo मैच हो। जिस तरह का बिज़नेस है Logo भी वैसा ही होना चाहिए, तो अपने बिज़नेस से सम्बन्धित Logo का ही इस्तेमाल करे।

Logo Design Kaise Kare

Logo डिज़ाइन करने के लिए हम आपको एक वेबसाइट बता रहे है जिसमें आपको 3000+ फ्री लोगो मिलेंगे। जिसे आप अपने अनुसार डिज़ाइन करके अपने किसी भी प्लेटफॉर्म जैसे- Website, Blog, YouTube Channel पर इस्तेमाल कर सकते है जो कि बिलकुल फ्री होता है।

  • Open Website:- सबसे पहले आपको Designevo नाम को अपने डिवाइस के ब्राउज़र में टाइप करके सबसे फर्स्ट में दिख रही वेबसाइट को ओपन करना है।
  • Make A Free Logo:- वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ‘Make A Free Logo’ का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करे।

  • Select Category:- अब थोड़ी देर में आपको बहुत सारे Logo Template मिलेंगे। आपको जिस केटेगरी की लोगो डिज़ाइन करना है उसे सिलेक्ट करे जैसे- Lifestyle, Tech, Travel & Hotel, Sports आपको जिस तरह का लोगो बनाना है उस पर क्लिक करे।

  • Customize:- अपनी पसंदीदा लोगो केटेगरी के बाद पेज पर राइट हैंड साइड पर कई सारे लोगो दिखाई देंगे उनमें किसी पर भी होवर करने पर आपको ‘Customize’ का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

  • Edit Logo:- आपके सामने लोगो Edit करने के ऑप्शन आएँगे। आप उसमें से लोगो को Adjust कर सकते है। आप लोगो का Text, Font, Text Style लोगो के हिसाब से Adjust कर ले और जो भी एडिट करना है उसे Edit करे।

  • Download Logo:- अब लोगो डिज़ाइन होने के बाद आपको उसे डाउनलोड करना है। लोगो को सेव करने के लिए ऊपर दायी ओर दिए गए Download का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करे। अगर आप देखना चाहते है कि, यह लोगो वेबसाइट या ब्लॉग पर कैसा लगेगा तो आप ‘Preview’ पर क्लिक करके देख सकते है। Preview के बाद उसे डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Logo बहुत से तरह के बनाये जा सकते है। किसी ब्रांड की लोगो, ब्लॉग, वेबसाइट आदि तरह के लोगो बनते है। चलिए जानते है यह कितने तरह के होते है।

  • Wordmark Logo: इस तरह के Logo पर ब्रांड का पूरा नाम बहुत सी तरह से लिखा हुआ होता है जैसे- Google, Coca Cola आदि।
  • Lattermark Or Monogram Logo: जिस Logo पर Initial Letter का इस्तेमाल करके अपनी ब्रांड का लोगो बनाया जाता है उसे लेटर मार्क लोगो कहा जाता है जैसे- HP, IBM, CNN, HBO आदि।
  • Pictorial Mark: आइकॉन के लोगो को पिक्टोरियल Logo कहा जाता है जैसे- Apple, YouTube, Twitter आदि।
  • Mascot Logo- किसी तरह के कैरेक्टर को कार्टन की तरह बनाकर Logo का इस्तेमाल किया जाता है। उसे मैस्कॉट लोगो कहा जाता है जैसे- KFC’s Colonel की लोगो।
  • Emblem Logo- जब लैटर वर्ड के साथ सिम्बॉल और आइकॉन का कॉम्बिनेशन किया जाता है तो उसे एंब्लेम लोगो कहा जाता है। इसका इस्तेमाल किसी स्कूल या गवर्मेंट आर्गेनाईजेशन के लोगो बनाने में किया जाता है।
  • Combination Mark- Logo पर वर्ड मार्क, लैटर मार्क, एब्स्ट्रैक्ट, पिक्टोरियल मार्क, लैक्टोस कॉम्बिनेशन मार्क को कंबाइंड करके जो लोगो बनाया जाता है उसे कॉम्बिनेशन मार्क लोगो कहते है।

Logo Kaise Banaye In Hindi (Blog)

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आपको अपने ब्लॉग के लिए बढ़िया Logo बनाना चाहिए। जिससे की ज्यादा से ज्यादा विजिटर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आये। आपको हम कुछ बेहतरीन Logo Banane Ka App बता रहे है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल के द्वारा अपने ब्लॉग के लिए Logo बना सकते है। तो जानते है स्मार्टफोन से Logo Kaise Banaya Jata Hai या Mobile Se Logo Kaise Banaye इन एप्प्स के जरिये।

Logo Generator & Logo Maker
इस एप्प की रेटिंग 4.5 है। इसकी मदद से आप एक बढ़िया Professional Logo बना सकते है। इसमें आपको 2000 से भी ज्यादा टेम्पलेट दिए गए होते है। और साथ ही 100 से भी ज्यादा Fonts दिए होते है। इसमें आपको एक्सपोर्ट करने की सुविधा भी दी गई होती है। आप अपना डिज़ाइन किया हुआ Logo आसानी से एक्सपोर्ट करके Save कर सकते है।

Logo Maker Plus - Graphic Design Creator
इस एप्प की मदद से आप यू-ट्यूब, फेसबुक, ब्लॉग, वेबसाइट के लिए के शानदार Logo बना सकते है। इसमें आपको पहले से टेम्पलेट फ्री मिलेंगे जो सभी केटेगरी के लिए उपलब्ध होते है। आप इसमें Logo डिज़ाइन करने के साथ अपने Social Profile के लिए कवर फ़ोटो भी बना सकते है। इसे आप फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

अपने नाम का लोगो कैसे बनाएं

यदि आपको अपने नाम का लोगो बनाना है तो Apne Naam Ka Logo बनाने के लिए गूगल पर आपको कई सारी वेबसाइट मिल जाएगी। किसी भी एक अच्छी वेबसाइट को खोले। फिर आपके सामने एक पेज खुलेगा, Enter Name में आपको जो भी नाम लिखना है वो लिखे और Go पर क्लिक करे। इसके बाद आप अपनी पसंद की स्टाइल भी सिलेक्ट कर सकते है। आपका Logo तैयार हो जाएगा। अब आप इसे डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Conclusion

तो दोस्तों अगर आपका कोई ब्रांड या ब्लॉग है तो उसका एक लोगो अवश्य बनाये ताकि, कस्टमर या विजिटर आपकी वेबसाइट या ब्रांड को पहचान सके। आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना कि, Logo Kise Kahate Hain, फ्री में किसी कंपनी या वेबसाइट का लोगो कैसे बनाएं और साथ ही आपने Apne Name Ka Logo Kaise Banaye यह भी जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

यदि फिर भी आपको लोगो क्या है इन हिंदी और Apne Naam Ka Logo Kaise Banaen से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे Comment बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है हमारी टीम आपकी सहायता जरूर करेगी। अगर आपको जानकारी उपयोग लगी हो तो इसे शेयर करना न भूले।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 2.7 / 5. Vote count: 11

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

One Comment

Leave a Reply
  1. Very well explained type of Logo and how to create Logo is explained well. Information regarding Logo App and website are very useful. Thanks

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

HDMovie99 2021 – Download Latest 300MB Movies, Hindi Dubbed Movies

Marriage Certificate Kaise Banwaye? – जानिए ऑनलाइन मैरिज सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया!