हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Cricketer Kaise Bane क्या आपका भी Cricketer बनने का सपना है और आप इस सपने को पूरा करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Cricket Banne Ke Liye Kya Karna Hoga

Cricketer Banne Ki Last Age भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

क्रिकेट का खेल भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। आज हर कोई क्रिकेट खेल का दीवाना है। किसी भी उम्र का व्यक्ति हो वह क्रिकेट देखना पसंद करता है। चाहे लड़का हो या लड़की सभी को क्रिकेट देखने का शौक होता है। क्रिकेटर को देखकर बहुत से लोगों के मन में क्रिकेटर बनने की इच्छा होती है और वह भी इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है।

भारत के क्रिकेटर ने हमारे देश का बहुत नाम रोशन किया है। इन्हीं क्रिकेटर की तरह बहुत से लोग अपने देश का नाम ऊँचा करना चाहते है और इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है। इसके लिए आपको सही उम्र से ही क्रिकेट सीखना होगा और सही मार्गदर्शन की जरुरत होगी तभी आप एक अच्छे क्रिकेटर बन सकते है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

तो आइये अब जानते है Cricketer Kaise Ban Sakte Hai यदि आप भी एक अच्छे क्रिकेटर बनना चाहते है और अपनी पहचान बनाना चाहते है तो इस पोस्ट Cricket Me Apna Career Kaise Banaye को शुरू से अंत तक ज़रुर करे तभी आप एक सफल क्रिकेटर बन पाएँगे।

Cricketer Kaise Bane

क्रिकेटर बनना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं। इसके लिए आपको पूरी क्षमता से खेलना होगा और बहुत मेहनत की जरुरत होगी तो आप एक बड़े क्रिकेटर बन पाएँगे। इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा हो सकता है की आपको शुरू में सफलता ना मिले लेकिन आप धैर्य रखकर आगे बढ़ सकते है। सबसे ज़रुरी होता है सही मार्गदर्शन प्राप्त होना। यदि सही उम्र में मार्गदर्शन मिल जाता है तो आप इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते है और एक अच्छे क्रिकेटर बन सकते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Sahi Career Kaise Chune? Apna Career Kaise Jane – जानिए Apna Career Kaise Choose Kare की पूरी जानकारी हिंदी में!

Cricket Me Career Kaise Banaye

आपको सही उम्र में ही यह निर्धारित कर लेना होगा की आप क्रिकेटर बनना चाहते है। 7-8 वर्ष की उम्र में ही आप क्रिकेट खेलना सीख सकते है। क्योंकि बेहतरीन क्रिकेट सीखने और खेलने में ही बहुत साल लग जाते है। इस उम्र से ही आप क्रिकेट अकादमी ज्वाइन कर सकते है।
यदि आप अपने बच्चे को क्रिकेटर बनाना चाहते है तो इसी उम्र से उसे क्रिकेट अकादमी भेज सकते है और क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित कर सकते है। अगर आप खुद स्टूडेंट है और आप 18 वर्ष से कम उम्र के है तो आपके पास अभी भी समय है की आप अपने क्रिकेटर बनने के अपने इस सपने को पूरा कर सकते है।

Cricketer Banne Ki Last Age

क्रिकेटर बनने की कोई Last Age नहीं होती है। यदि आप एक अच्छे प्लेयर है और अच्छा क्रिकेट खेलते है तो आप कभी भी क्रिकेट टीम ज्वाइन कर सकते है। यह आपकी स्किल्स पर निर्भर करता है। आप फिट है और बहुत बढ़िया प्लेयर है तो किसी भी उम्र में क्रिकेटर बन सकते है।

Cricketer Banne Ke Liye Kya Kare In Hindi

क्रिकेटर बनने के लिए आपको क्रिकेट अकादमी में प्रवेश लेना होगा। देश के प्रत्येक बड़े शहर में क्रिकेट अकादमी है। जहाँ पर आप प्रवेश प्राप्त कर सकते है। जिस अकादमी में आप प्रवेश ले रहे है तो प्रवेश के पहले अकादमी और अकादमी के कोच की पूरी जानकारी प्राप्त कर ले। वहां के कोच कौन है, कोच ने किन-किन खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी हुई है। इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा की अकादमी का जो क्रिकेट क्लब है वह DDCA (Delhi & District Cricket Association) से सम्बन्ध रखता है या नहीं। जहाँ पर भी आप एडमिशन ले वहां की पूरी जानकारी प्राप्त का ले और उसके बाद ही एडमिशन ले।

Indian National Cricket Team

इंडियन नेशनल क्रिकेट टीम तक पहुंचने के लिए आपको कठिन परीक्षाओं को पार करना होता है। इसके लिए बहुत सी कठिन परीक्षाएं और ट्रायल होते है जिन्हें पार करके आपको आगे बढ़ना होता है। सबसे पहले आपको DDCA से सम्बन्धित क्रिकेट क्लबों के माध्यम से जो घरेलू टूर्नामेंट आयोजित होते है उसमें खेलने का मौका मिलता है। यह टूर्नामेंट खेलने के लिए अंडर 15 टीम में आपका चयन होगा।
यदि अंडर 15 में आपका चयन नहीं होता है तो आगे भी आपके पास बहुत से मौके होते है अंडर 16, 17 और 18 में खेलने का इन टीम में सिलेक्शन होने पर आप नेशन टीम इंडिया अंडर 19, रणजी एवं नेशनल टीम में जा सकते है।

जरूर पढ़े: Loco Pilot Kaise Bane? Railway Me Career Kaise Banaye – जानिए Railway Driver Ki Taiyari Kaise Kare हिंदी में!

Cricket Me Career Banane Ka Tarika

अगर आप एक अच्छे क्रिकेटर बनना चाहते है तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए क्या करना होगा यह हम आगे जानेंगे।

लगातार हिस्सा ले

डिस्ट्रिक्ट और स्टेट लेवल के सिलेक्शन होते ही रहते है। जब भी यह सिलेक्शन हो आप इसमें हिस्सा ज़रुर ले। इसमें अगर आप अच्छा प्रदर्शन दिखाते है तो आपको आगे बहुत से मौके मिलते है। जिसमें आप अच्छा प्रदर्शन कर सकते है। डिस्ट्रिक्ट और स्टेट लेवल में खेलने के बाद आपको बहुत मेहनत करनी होगी।

सही कोच चुने

एक बढ़िया क्रिकेटर तभी बन सकते है जब आपको सही कोच और ट्रेनिंग मिले। इसके लिए आपको सही कोच की जरुरत होगी। एक अच्छा क्रिकेट कोच आपको सही तरीका बताता है क्रिकेट खेलने का और आपको आपकी कमी बताने के साथ ही सही तरह से गाइड भी करेगा।

प्रैक्टिस करे

कुछ भी काम सीखने के लिए आपको उसकी प्रैक्टिस करना होगी। अगर आप रोज प्रैक्टिस करेंगे तो ही किसी काम को सही तरीके से कर पाएँगे। इसी तरह क्रिकेटर बनने के लिए भी आपको रोज अभ्यास करना होगा। प्रैक्टिस करने से ही आप अपनी ग़लतियों को पहचान पाएँगे और उसे सुधार पाएँगे।

क्रिकेट क्लब ज्वाइन करे

क्रिकेट क्लब में आपको पूरी तरह से क्रिकेट की कोचिंग दी जाती है और क्रिकेट खेलने के सही तरीके और तकनीक सिखाई जाती है। क्रिकेट खेलने के सारे तरीके आपको सिखाये जाएँगे।

एक्सरसाइज करे

क्रिकेट खेल में आपको अपना फिटनेस लेवल अच्छा रखना होगा और अपनी हेल्थ को बनाये रखना होगा। आपका वजन यदि अधिक है तो सबसे पहले आपको अपने वजन को कंट्रोल करना होगा।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Cricketer Kaise Ban Sakte Hai इसके साथ ही Cricketer Banne Ki Last Age भी आपने जानी। उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Cricketer Banne Ka Tarika जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Cricket Me Career Kaise Banaye की जानकारी आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Communication Skills Kya Hai? Communication Skills Kaise Improve Kare? – जानिए Communication Skills Improve करने की 10 आसान टिप्स हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Cricketer Kaise Bane ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Cricketer Kaise Bane Hindi Mai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 2.00 out of 5)
Loading...