विज्ञापन
विज्ञापन

DNA Kya Hai? – DNA Full Form in Hindi व इससे जुड़ी पूरी जानकारी।

विज्ञान ने आज बहुत तरक्की कर ली है। विज्ञान के क्षेत्र में प्रत्येक दिन किसी ना किसी तरह की खोज होती रहती है। इनमें से एक खोज है DNA जो मनुष्य शरीर के सबसे आवश्यक अणुओं में से एक है।
विज्ञापन
विज्ञापन

क्या आप DNA क्या है और DNA Full Form in Hindi के बारे में जानते हैं, अगर नहीं जानते तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ, कि DNA Full Form हिंदी में “डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड” होता है यह मानव शरीर एक बहुत ही जटिल संरचना है। प्रत्येक जीव का शरीर असंख्य कोशिकाओं से मिलकर बना है। डीएनए जो सभी प्रकार के जीवों में जीवन के रूप में मौजूद है, यह जीव के गुणों को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में हस्तांतरित करता है।

हमारे शरीर में हर दिन एक लाख से डेढ़ लाख तक डीएनए नष्ट हो जाते हैं और उसकी जगह नए डीएनए जन्म लेते हैं। प्रत्येक प्रजाति का डीएनए भी अलग-अलग होता है। यह क्रोमोजोम्स की संख्या पर निर्भर करता है।

विज्ञापन

हमारा शरीर हमारे पूर्वजों की Memories को स्टोर करता है। इंसानों और अन्य जीव-जंतुओं में पाए जाने वाले प्रजातीय अंतर इसी का परिणाम हैं। DNA Ka Matlab Kya Hota Hai इसके बारे में कई एक से बढ़कर एक रोचक तथ्य हैं, जिनके बारे में आगे मैंने विस्तार से बताया है।

विज्ञापन
विज्ञापन

तो आईये अब जान लेते हैं, कि DNA Kya Hota Hai अथवा डीएनए किसे कहते हैं, कहाँ पाया जाता है और यह कैसे काम करता है से संबंधित संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से।

DNA Kya Hai (What is DNA in Hindi)

DNA, जीवों की प्रत्येक कोशिका में मौजूद एक जैविक इकाई है। यह एक लंबा वर्तुल आकार सीढ़ी नुमा जैविक अणु है, जो जीवों की कोशिका के केंद्र में पाया जाता है। यह जीवन के विकास, वृद्धि, प्रजनन कार्य के लिए जिम्मेदार होता है।

डीएनए क्रोमोजोम्स के रूप में हमारे शरीर में मौजूद रहता है, जिन में जेनेटिक्स की बेसिक यूनिट होती है, जो एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक ट्रांसफर या स्थानांतरित होती है। जन्म से पूर्व बच्चा माता-पिता दोनों से डीएनए प्राप्त करता है। हम अपने माइटोकांड्रियल डीएनए केवल अपनी मां से प्राप्त करते हैं, अपने पिता से नहीं। माइट्रोकांड्रिया डीएनए सेल के नाभिक के बाहर स्थित होते हैं।

डीएनए के माध्यम से किसी व्यक्ति की आने वाली पीढ़ियों के बालों का रंग, आंखों का रंग पता किया जा सकता है। इसके साथ-साथ उसे भविष्य में कौन-कौन सी बीमारियाँ हो सकती है, इसका भी पता चल जाता है। डीएनए पीढ़ी दर पीढ़ी हस्तांतरित होता जाता है, इसलिए इसे अमर कहा गया है। यह किसी भी जीवधारी की व्यक्तिगत विशेषता है।

DNA Ka Full Form

DNA Matlab Kya Hota Hai के बारे में जाने लेने के बाद आपके मन में D N A Full Form in Hindi और DNA Details in Hindi में जानने की उत्सुकता और बढ़ गयी होगी, तो चलिए अब इसके बारे में और विस्तार से जान लेते हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

DNA Full Form in Hindi

DNA Ka Full Form – “Dioxyribo Nucleic Acid” तथा हिंदी में – “डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक एसिड” होता है।  इसे न्यूक्लिक एसिड इसलिए माना गया, क्योंकि यह न्यूक्लियस में पाया जाता है।

डीएनए नाइट्रोजन छार से बना जैविक अम्ल है। सभी मनुष्यों का DNA 99.9 प्रतिशत समान ही होता है। मनुष्य शरीर में जो DNA होता है वह केले, गोभी और चिम्पांजी के DNA की संरचना के समान होता है, यह मनुष्य की प्रत्येक कोशिका में होता है। जब कोशिकाएं विभाजित होती है तब डीएनए अपनी एक कॉपी बनाता है जिससे की दोनों तरह की कोशिकाओं में एक-एक डीएनए पहुँच सके।

डीएनए की खोज

डीएनए की खोज दो वैज्ञानिकों, जेम्स वॉटसन (James Watson) और फ्रांसिस क्रिक (Francis Crick) ने 1953 में की थी। इस खोज के लिए उन्हें 1962 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। डीएनए जीवित जीव की अनुवांशिक विशेषताओं को एन्कोड करता है। अधिकांश पौधों और जानवरों में डीएनए राइबो न्यूक्लिक एसिड और प्रोटीन के साथ संकुचित संरचनाओं के रूप में पाया जाता है, जिसे कोशिका नाभिक में रहने वाले गुणसूत्र कहा जाता है।

डीएनए की संरचना

अगर इंसान के डीएनए को खोला जाए तो एक व्यक्ति के शरीर में इतना डीएनए है कि उसकी लंबाई धरती से प्लूटो और प्लूटो से धरती तक आ सकती है। 1 ग्राम डीएनए 713 बाइट तक डाटा स्टोर कर सकता है। दुनिया में 99.9 प्रतिशत लोगों का डीएनए एक समान होता है। डीएनए की संरचना डबल हेलिक्स कही जाती है। DNA हमारे शरीर की सबसे महत्त्वपूर्ण इकाई है।

डीएनए के प्रकार

अगर आपको नहीं पता कि डीएनए कितने प्रकार के होते हैं तो इस लेख  के माध्यम से आप जान जाएँगे कि जीवों में मुख्यता तीन प्रकार के डीएनए (Three Types of DNA) पाए जाते हैं।

  • A – DNA: ए – डीएनए वामावर्त कुंडलिक होता है इसमें चार युग में पाए जाते हैं तथा क्षार युग्म की कुंडली से दूरी 130 दूरी पर होती है।
  • B – DNA: इस प्रकार की डीएनए में भी चार युग्म पाए जाते हैं। इनकी कुंडली से दूरी 20 दूरी पर होती है।
  • Z – DNA: इस प्रकार के डीएनए का कुंडली वामावर्त नहीं बल्कि दक्षिणावर्त कुंडलिक होता है। इसमें प्रत्येक कुंडली की आकृति टेढ़ा-मेढ़ा दिखने के कारण इसका नाम Z-DNA रखा गया है।

डीएनए के कार्य

डीएनए का प्रमुख कार्य में यह अनेक प्रकार के आर एन ए का निर्माण करता है, जो प्रोटीन संश्लेषण की क्रिया में संचालन एवं नियंत्रण करते हैं। कोशिका में डीएनए की भूमिका सूचना का भंडारण है। विभिन्न एंजाइम डीएनए पर कार्य करते हैं और इसकी जानकारियों को डीएनए प्रतिकृति में कॉपी करता है। डीएनए का मुख्य कार्य जेनेटिक कोड का उपयोग कर प्रोटीन में एमिनो एसिड अवशेषों के अनुक्रम को एन्कोड करना है।

इसे भी जरुर पढ़ें – Biotechnology Kya Hai? – जानिए Scope Of Biotechnology In Hindi

DNA के बारे में रोचक तथ्य

आगे हम DNA Ke Bare Mein कुछ रोचक तथ्य (DNA Facts) आपको बताने वाले है।
  • डीएनए परीक्षण करने के लिए गाल की कोशिकाएं, मूत्र का सैंपल तथा खून का इस्तेमाल किया जाता है।
  • प्रत्येक दिन शरीर में लगभग 1,000 से 10 लाख तक DNA नष्ट हो जाते है।
  • सबसे हैरान कर देने वाला तथ्य है की केवल एक चम्मच DNA में दुनिया की जितनी भी प्रजाति है उनकी जानकारी को रख सकते है।
  • पुरे विश्व के इंटरनेट डाटा को सिर्फ 2 ग्राम DNA में स्टोर किया जा सकता है।
  • मानव शरीर में बीस हजार से पच्चीस हजार जीन होते है।
  • यदि डीएनए को पूरी तरह से फैलाये तो 600 बार यह पृथ्वी से सूरज तक जाकर दोबारा आ सकता है।
  • सूर्य की UV किरणों से DNA नष्ट हो सकता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: AIDS Kya Hai? AIDS Ke Lakshan Kya Hai? – जानिए AIDS Aur HIV Se Bachne Ke Tarike हिंदी में।

Conclusion

उम्मीद है, कि अब आप डीएनए क्या है, डीएनए का मतलब क्या होता है इसके बारे में अच्छे से जान गए होंगे, और आपको DNA Ki Puri Jankari पसंद आयी होगी। आप हमारे लेख डीएनए क्या होता है को अपने दोस्तों से शेयर करें और हमे अपने क़ीमती सुझाव ज़रूर भेजें। इसी तरह की अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट हिंदी सहायता से जुड़े रहें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 137

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 207

One comment

Leave a Reply