1. Health

AIDS Kya Hai? – एड्स की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

पढ़िए AIDS से जुड़ी संपूर्ण प्रकार की जानकारियाँ इस लेख में। जाने एड्स क्या होता है, यह कैसे फैलता है, और इससे कैसे बचें?

Aids Kaise Hota Hai: आज हर व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग रहता है। एक अच्छा स्वास्थ्य असल में व्यक्ति की क्षमता दर्शाता है कि वह व्यक्ति शारीरिक, मानसिक, मनोवैज्ञानिक रूप से किसी भी बीमारी से घिरा हुआ नहीं है। दूसरी तरफ “बीमारी” (Disease), स्वास्थ्य के असामान्य स्थिति को दर्शाती है।

HIV/AIDS भी इन्हीं भयावह स्थिति में से एक है। लोगों के बीच एच.आई.वी एड्स के बारे में जानकारी के अभाव के कारण, इनके मरीज़ों की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

विषयों की सूची

मगर अब सवाल यह बनता है कि, एड्स क्या है? AIDS Ke Lakshan Kya Hai, और एड्स कैसे होता है? यह जानने के लिए यह लेख “What is AIDS in Hindi” बहुत ही उपयोगी साबित होगा। एड्स की पूरी जानकारी और Hiv Kaise Hota Hai सरल भाषा में जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

AIDS Kya Hai

Aids Full Form in Hindi: ‘एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशियेंसी सिंड्रोम’ का एक संक्षिप्त नाम है। यह बीमारी HIV (Human Immunodeficiency Virus) नाम के एक वायरस द्वारा फैलती है। यह वायरस व्यक्ति के शरीर में मौजूद टी-कोशिकाओं (T-Cells) को नष्ट कर देता है। इससे व्यक्ति के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म हो जाती है, इस कारण उसे कोई बीमारी यदि पकड़ ले तो वह कई समय तक ठीक नहीं होती। एचआईवी से संक्रमित व्यक्ति को यदि तुरंत इलाज ना मिल पाए तो उसकी मृत्यु भी हो सकती है।
अब आप यह तो जान ही गए होंगे एड्स का मतलब क्या होता है? मगर आपका यह जानना भी जरूरी है कि एचआईवी कैसे फैलता है, AIDS Se Kaise Bache, और एड्स के लक्षण क्या है, इन सब सवालों के जवाब हम आपको देंगे आगे की जानकारी में।

AIDS Ka Full Form

एड्स फुल फॉर्म – “Acquired Immunodeficiency Syndrome” है।

HIV Full Form “Human immunodeficiency viruses” होता हैं।

HIV Full Form in Hindi “ह्युमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस” होता हैं।

AIDS Ki Puri Jankari Hindi Me

कई बार ऐसा होता है कि, जिस व्यक्ति को एच.आई.वी होता है उसमें उस बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखते। मगर कुछ हफ्तों बाद धीरे-धीरे इसके लक्षण दिखने लगते हैं जैसे बुखार और सिरदर्द।

इसके कुछ समय बाद एड्स के असली लक्षण दिखने लगते है, जिससे व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता नष्ट हो जाती है। गले में खराश, त्वचा पर निशान, ग्रंथियों में सूजन, पेट खराब होना, उल्टी आना आदि एड्स के मुख्य लक्षण है।

एचआईवी वायरस, रक्त और शरीर के तरल पदार्थों से फैलता है। यह मुख्य रूप से, असुरक्षित सेक्स, संक्रमित सूई (Syringe) के माध्यम से, संक्रमित माँ से उसके बच्चों में, संक्रमित रक्त के माध्यम से फैलता है।

अब सवाल यह बनता है कि क्या एचआईवी के लिए कोई टीका या इलाज है? तो इसका जवाब है कि, इस बीमारी का सफल इलाज अभी तक विकसित नहीं हुआ है, लेकिन कुछ दवाओं की खोज की गई है, जो एच.आई.वी संक्रमण को दबा सकती है। यह रोगी के जीवन काल में वृद्धि कर सकता है। इस बीमारी से बचाव ही इसका पूर्ण इलाज है।

AIDS को रोकने के बहुत से उपाय मौजूद है। एड्स से बचाव के लिए आप निम्नलिखित सावधानीयां रख सकते है –

  • जो सुइयां उपयोग की गई है उनका असंक्रमित व्यक्तियों पर उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • यदि आपको रक्त की आवश्यकता है तो किसी अनजान व्यक्ति का रक्त ना ले HIV जांच किया हुआ रक्त ही ले जो सुरक्षित होता है।
  • पीड़ित साथी के साथ यौन सम्बन्ध ना बनाये इस बात का बिलकुल ध्यान रखे।
  • अगर आप नाई के पास बाल कटाने जाते है या शेविंग के लिए जाते है तो नया ब्लेड ही इस्तेमाल करने के लिए कहे।
  • इससे बचने के लिए आप असुरक्षित सम्बन्ध ना बनाये किसी अनजान के साथ यौन सम्बन्ध ना बनाये।

Conclusion

इस लेख में हमने आपको AIDS की पूरी जानकारी सरल भाषा में (About AIDS in Hindi) प्रदान कि है। आशा है, आपको एड्स से जुड़े सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा और आप जान गये होंगे कि AIDS क्या है?

यह हमारा एक छोटा सा प्रयास था, आपको एड्स की पूर्ण जानकारी हिंदी में (AIDS Detail in Hindi) प्रदान करने का। यदि आपको यह जानकारियाँ उपयोगी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और कमेंट करके हमें अपने विचार जरूर बताएं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: 

DNA Kya Hai? – जानिए डीएनए की पूरी जानकारी हिंदी में।

Piles Kaise Hota Hai? – पाइल्स या बवासीर होने के लक्षण, कारण तथा बचने के घरेलु उपाय!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3.6 / 5. Vote count: 10

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको नंदिनी शर्मा के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
Comments to: AIDS Kya Hai? – एड्स की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

Your email address will not be published. Required fields are marked *