Home » Technology » Biotechnology in Hindi – बायोटेक्नोलॉजी क्या है व इसमें करियर कैसे बनाये।

Biotechnology in Hindi – बायोटेक्नोलॉजी क्या है व इसमें करियर कैसे बनाये।

Biotechnology in Hindi: Biotechnology मतलब जैव प्रौद्योगिकी एक ऐसी तकनीक होती है जिसमें जीवधारियों से जो पदार्थ प्राप्त होते हैं, उसका इस्तेमाल करके नए प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है या प्रोडक्ट में सुधार करने के लिए रिसर्च किया जाता है। इसके तहत कई क्षेत्र आते है जैसे- पशुपालन, कृषि, स्वास्थ्य व चिकित्सा, पर्यावरण, उद्योग आदि। लेकिन क्या आपको पता है कि Biotechnology Kya Hai व इसमें करियर कैसे बनाए? तो यहां आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

[toc]

Biotechnology के क्षेत्र में भारत में लगातार विकास होता जा रहा है। इस क्षेत्र में नौकरी के बहुत सारे अवसर होते है। अगर आपने  बारहवीं कक्षा साइंस विषय से उत्तीर्ण की है, तो Biotechnology का यह विकल्प चुनना आपके करियर के लिए बेहतरीन होगा। छात्र जो Biotechnology Course से अपने जीवन को एक नई दिशा देना चाहते हैं, ऐसे छात्रों के लिए यह कोर्स बहुत से आकर्षक और सफलता से भरे रास्ते खोलता है। इस कोर्स को करके आप अपना उज्जवल भविष्य बना सकते है।

तो चलिए दोस्तों अब बिना देर किए आपको बताते है बायोटेक्नोलॉजी क्या है (What is Biotechnology in Hindi) अथवा बायोटेक्नोलॉजी किसे कहते हैं की पूरी जानकारी (Biotechnology in Hindi) इस पोस्ट के माध्यम से।

Biotechnology Course Details In Hindi

Biotechnology Kya Hai

Biotechnology जिसे शार्ट में Biotech के नाम से जाना जाता है विज्ञान की एक शाखा होती है। यह मेडिकल और कृषि दोनों का क्षेत्र होता है। बायोटेक्नोलॉजी एक ऐसी तकनीक होती है जो जैविकता का प्रयोग करके नए प्रोडक्ट का निर्माण करे, तथा जो वास्तविक प्रोडक्ट से अलग और बेहतर हो। इस तकनीक में जीवधारियों से जो पदार्थ प्राप्त होते है उसका इस्तेमाल करके नए प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है या प्रोडक्ट में सुधार करना होता है। इसके तहत कई क्षेत्र आते है जैसे- पशुपालन, कृषि, स्वास्थ्य व चिकित्सा, पर्यावरण, उद्योग आदि।

अभी आपने जाना कि Biotechnology Kya Hota Hai? अब आगे हम आपको बायोटेक्नोलॉजी के प्रकार और बायोटेक्नोलॉजी कोर्स क्या है से जुड़ी अन्य जानकारी (Biotech in Hindi) प्रदान कर रहे है।

Biotechnology Course Details in Hindi

कोर्स का स्तरअंडरग्रेजुएट
कोर्स की अवधि3 वर्ष
योग्यतामान्यताप्राप्त बोर्ड से 10th एवं 12th कक्षा उत्तीर्ण
एडमिशन प्रोसेसएंट्रेंस एग्जाम के बाद कॉउंसलिंग
परीक्षा का प्रकारसेमेस्टर वाइज
कोर्स की फीस2 से 3 लाख रूपये
औसत सैलरी2.5 से 8 लाख रूपये वार्षिक
शीर्ष भर्तीकर्ता क्षेत्रजैव उद्योग, सरकारी अस्पताल, अनुसंधान प्रयोगशालाएं, कंटेंट राइटिंग (चिकित्सा), आदि।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Doctor Kaise Bane – डॉक्टर बनने के लिए योग्यता, परीक्षा, फीस।

Biotechnology के प्रकार

बायोटेक्नोलॉजी सामान्यता चार प्रकार की होती है, आईये जानते है इनके बारे में विस्तार से:

  1. Red Biotechnology
  2. Green Biotechnology
  3. White Biotechnology
  4. Blue Biotechnology

1. Red Biotechnology – इस तकनीक का उपयोग चिकित्सा प्रतिक्रिया और नई दवाईयों (एंटीबायोटिक) के निर्माण के लिए किया जाता है।

2.  Green Biotechnology – इस तकनीक का उपयोग कृषि क्षेत्र में कीट प्रतिरोधी समाधानों पर रिसर्च और विकास के लिए किया जाता है।

3. White Biotechnology – White Biotechnology का इस्तेमाल औधोगिक क्षेत्र में नए अथवा उपयोगी रसायन के विकास और अनुसन्धान के लिए किया जाता है।

4. Yellow Biotechnology – Yellow Biotechnology जिसे हिंदी में पीत जैव प्रौद्योगिकी कहते है। यह जैव प्रौद्योगिकी की शाखा होती है जो कीट जैव प्रौद्योगिकी को परिभाषित करती है। कीड़ों में कुछ सक्रिय तत्व पाए जाते है। जो कृषि के लिए उपयोग किये जाते है तथा चिकित्सा में रिसर्च करने के लिए उपयोगी होते है।

बायोटेक्नोलॉजी में करियर कैसे बनाए

हमारे देश में मुख्य रूप से कुछ प्रकार के बायोटेक्नोलॉजी के कोर्स उपलब्ध है जिसके बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है। भारत में कुछ प्रमुख बायोटेक्नोलॉजी के कोर्स (Bio Tech Course) है। अगर आप इसके योग्य है तो आप इन कोर्स को कर सकते है। आप बायोटेक्नोलॉजी के कोर्स को चार तरह से कर सकते है जो आपको आगे बताये गए है।

  • डिप्लोमा कोर्सेज
  • बैचलर डिग्री कोर्सेज
  • पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज (मास्टर और पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा प्रोग्राम)
  • पीएचडी कोर्सेज

डिप्लोमा कोर्स

अगर आप अपनी 10वीं कक्षा के बाद बायोटेक्नोलॉजी कोर्स करना चाहते है तो इसके लिए बायोटेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है जिसके लिए न्यूनतम आयुसीमा 17 वर्ष है। बायोटेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स को पूरा करने की अवधि तीन वर्ष होती है।

बैचलर डिग्री कोर्सेज

अगर आपने अपनी 12वीं कक्षा साइंस विषय से उत्तीर्ण कर ली है तो आप Biotechnology से अपनी बेचलर डिग्री पूरी कर सकते है जिसके लिए आप इन कोर्सेज BSC, BE या B.Tech में प्रवेश ले सकते है। अगर आप अपनी बेचलर डिग्री Bsc से करते है तो इसके लिए आपको 3 वर्ष का समय लगेगा, जबकि BE या B.Tech कोर्स को पूरा करने की अवधि 4 वर्ष है।

अगर आप किसी शीर्ष कॉलेजेस से इन कोर्सेज को करते है तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होती है, जबकि बहुत से राज्यों के कॉलेजेस एवं इंस्टिट्यूट में मेरिट लिस्ट के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज

अगर आपने Biotechnology में किसी भी स्ट्रीम से अपनी ग्रेजुएशन डिग्री पूरी कर ली है तो इसके बाद आप MSc, M.Tech में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन जिसे मास्टर डिग्री भी कहते है में अपनी आगे की पढ़ाई कर सकते है। पोस्ट ग्रेजुएशन या मास्टर डिग्री पूरी करने में आपको न्यूनतम 2 वर्ष का समय लगता है।

पीएचडी कोर्सेज

Biotechnology में अपना पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप डॉक्टोरल डिग्री जिसे पीएचडी (Phd) कहते है में अपनी आगे की पढ़ाई कर सकते है जिसे कम्पलीट करने के बाद आप रिसर्च के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है। पीएचडी डिग्री कोर्स की अवधि 3 से 4 वर्ष की होती है।

इसे भी जरूर पढ़े: ANM Course Details In Hindi – एएनएम क्या है, कॉलेज, फीस, जॉब।

बायोटेक्नोलॉजी के लिए योग्यता

Biotechnology में करियर बनाने के लिए आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना होता है जो आपको आगे बताई गई है।

शैक्षणिक योग्यता

12वीं में आपका बॉयोलॉजी विषय होना अनिवार्य है तथा पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रवेश पाने के लिए आपका ग्रैजुएट होना ज़रुरी है। 12वीं के बाद आप बीई, बी एससी, बी टेक कर सकते है। ग्रेजुएशन के बाद स्टूडेंट मास्टर डिग्री की पढ़ाई कर सकते है। अगर आप मास्टर डिग्री कर रहे है तो इसके लिए बायोटेक्नोलॉजी या बायोलॉजी में किसी भी एक ब्रांच से ग्रेजुएशन होना चाहिए।

प्रवेश प्रक्रिया

बायोटेक्नोलॉजी में प्रवेश पाने के लिए IIT (Indian Institute of Technology) JAM, AIEEE, AIIMS इन परीक्षाओं को देकर आप प्रवेश प्राप्त कर सकते है।

बायोटेक्नोलॉजी के लिए कुछ प्रमुख कॉलेज

भारत के कई संस्थान इस कोर्स को करवाते है। बायोटेक्नोलॉजी के अंडर ग्रैजुएट और मास्टर कोर्स देश के बहुत से संस्थानों में करवाए जाते है। आगे हम आपको  बायोटेक्नोलॉजी के कुछ प्रमुख कॉलेजेस के बारे में बता रहे है जहाँ से आप यह कोर्स कर सकते है।

  • देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर मध्यप्रदेश
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मद्रास
  • बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी
  • इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई
  • राजीव गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एवं बायोटेक्नोलॉजी पुणे, महाराष्ट्र

Scope of Biotechnology in Hindi

बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई सारे पद होते है जिसमें आप नौकरी कर सकते है। जानते है इन पदों के बारे में।

  • रिसर्च लेबोरेट्रीज
  • हेल्थ केयर सेंटर
  • फार्मस्युटीकल कंपनीज
  • एनिमल हसबेंडरी
  • मेडिकल राइटिंग
  • फूड मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज़
  • जेनेटिक इंजीनियरिंग
  • आईटी कम्पनी

Biotechnology के बाद सैलरी

इस क्षेत्र में वेतनमान आपकी योग्यता, कार्य के आधार पर निर्भर होता है। शुरुआत में आपको तीस हजार से लेकर 1 लाख रूपये या इससे ज्यादा सैलरी भी मिल सकती है। बीटेक कोर्स करने के बाद ट्रेनी के रूप में आपको प्राइवेट इंस्टिट्यूट में 25-30 हजार रुपये प्रत्येक माह का ऑफर मिलता है। रिसर्च असिसटेंट व रिसर्च ट्रेनी करने के बाद अगर आप साइंटिस्ट के तौर पर कार्य कर रहे है तो आपका वेतन 50 हजार रुपये होता है। अनुभव अधिक होने पर आपका वेतन भी ज्यादा हो जाता है।

एक नज़र इस पर भी: D.Ed Kya Hai – डी एड का फुल फॉर्म, योग्यता, परीक्षा, विषय।

Conclusion

Biotechnology में भविष्य बनाने की कई सारी संभावनाएं है। आज बहुत से क्षेत्रों में इसका प्रयोग किया जाने लगा है, अपनी दक्षता के अनुसार किसी भी पद पर कार्य किया जा सकता है तथा आप एक उच्च पद और नाम के साथ अच्छा पैसा भी कमा सकते है। आशा करते है की बायोटेक्नोलॉजी कोर्स क्या है (Bio Technology in Hindi), इसमें करियर कैसे बनाए के बारे में दी गयी जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हुई होगी और आप इस जानकारी के माध्यम से Biotechnology Course in Hindi कोर्स से जुड़े अपने सवालों के जवाब पाने में सफल हुए होंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.7 / 5. Vote count: 199

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Comment