विज्ञापन
विज्ञापन

Biotechnology Kya Hai? जानिए Biotechnology in Hindi और बायोटेक्नोलॉजी में करियर कैसे बनाये!

विज्ञापन
विज्ञापन

Biotechnology के क्षेत्र में भारत में लगातार विकास होता जा रहा है। इस क्षेत्र में नौकरी के बहुत सारे अवसर होते हैं। इसलिए आज हम आपको Biotechnology Kya Hai इसकी पूरी जानकारी हमारे इस पोस्ट Biotechnology in Hindi के माध्यम से विस्तार में बताने जा रहे हैं। तो आईये अब जानते हैं Bio Technology in Hindi क्या होता है।

Biotechnology (जैव प्रौधोगिकी) एक ऐसी तकनीक होती है, जिसमें जीवधारियों से जो पदार्थ प्राप्त होते हैं, उसका इस्तेमाल करके नए प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है या प्रोडक्ट में सुधार करने के लिए रिसर्च किया जाता है। इसके तहत कई क्षेत्र आते है जैसे- पशुपालन, कृषि, स्वास्थ्य व चिकित्सा, पर्यावरण, उद्योग आदि।

यदि बारहवीं आपने साइंस विषय से की है, तो Biotechnology का यह विकल्प चुनना आपके करियर के लिए बेहतरीन होगा। छात्र जो Biotechnology Course से अपने जीवन को एक नई दिशा देना चाहते हैं, ऐसे छात्रों के लिए यह कोर्स बहुत से आकर्षक और सफलता से भरे रास्ते खोलता है। इस कोर्स को करके आप अपना उज्जवल भविष्य बना सकते हैं। तो चलिए दोस्तों अब बिना देर किए जान लेते हैं What is Biotechnology in Hindi अथवा बायोटेक्नोलॉजी किसे कहते हैं इसके बारे में। Biotech Kya Hai (बायोटेक्नोलॉजी क्या है) इसकी पूरी जानकारी विस्तार से जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

विज्ञापन

 

विज्ञापन
विज्ञापन

 

Biotechnology Kya Hai (What Is Biotechnology In Hindi?)

बायोटेक्नोलॉजी विज्ञान की एक शाखा होती है। यह मेडिकल और कृषि दोनों का क्षेत्र होता है। Biotechnology एक ऐसी तकनीक होती है जो जैविकता का प्रयोग करके नए प्रोडक्ट का निर्माण करे। जो वास्तविक प्रोडक्ट से अलग और बेहतर हो। इस तकनीक में जीवधारियों से जो पदार्थ प्राप्त होते है उसका इस्तेमाल करके नए प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है या प्रोडक्ट में सुधार करना होता है। इसके तहत कई क्षेत्र आते है जैसे- पशुपालन, कृषि, स्वास्थ्य व चिकित्सा, पर्यावरण, उद्योग आदि।

अभी आपने जाना कि Biotechnology Kya Hota Hai (Biotech in Hindi) अब आगे हम आपको Biotechnology के प्रकार और बायोटेक्नोलॉजी कोर्स क्या है (Biotechnology Course Details in Hindi) इसके बारे में बताएँगे।

Biotechnology के प्रकार

Biotechnology सामान्यता चार प्रकार की होती है, आईये जानते हैं इनके बारे में विस्तार से:

  1. Red Biotechnology
  2. Green Biotechnology
  3. White Biotechnology
  4. Blue Biotechnology

Red Biotechnology

इस तकनीक का उपयोग चिकित्सा प्रतिक्रिया और नई दवाईयों (एंटीबायोटिक) के निर्माण के लिए किया जाता है।

Green Biotechnology

इस तकनीक का उपयोग कृषि क्षेत्र में कीट प्रतिरोधी समाधानों पर रिसर्च और विकास के लिए किया जाता है।

White Biotechnology

White Biotechnology का इस्तेमाल औधोगिक क्षेत्र में नए अथवा उपयोगी रसायन के विकास और अनुसन्धान के लिए किया जाता है।

Yellow Biotechnology Kya Hai

Yellow Biotechnology जिसे हिंदी में पीत जैव प्रौद्योगिकी कहते है। यह जैव प्रौद्योगिकी की शाखा होती है जो कीट जैव प्रौद्योगिकी को परिभाषित करती है। कीड़ों में कुछ सक्रिय तत्व पाए जाते है। जो कृषि के लिए उपयोग किये जाते है तथा चिकित्सा में रिसर्च करने के लिए उपयोगी होते है।

Biotechnology Ke Course

आप बायोटेक्नोलॉजी के कोर्स को चार तरह से कर सकते है जो आपको आगे बताये गए है।

विज्ञापन
विज्ञापन
  • डिप्लोमा कोर्सेज
  • बैचलर डिग्री कोर्सेज
  • पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज (मास्टर और पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा प्रोग्राम)
  • पीएचडी कोर्सेज

हमारे देश में मुख्य रूप से कुछ प्रकार के बायोटेक्नोलॉजी के कोर्स उपलब्ध है जिसके बारे में आपको नीचे जानकारी दी गई है। भारत में कुछ प्रमुख बायोटेक्नोलॉजी के कोर्स है। अगर आप इसके योग्य है तो आप इन कोर्स को कर सकते है।

iOS Version
रिलीज़ हुआसपोर्ट बंद हुआ
iOS 120072010
iOS 220082011
iOS 3Version 3.2.2, 20102012
iOS 4Version 4.3.5, 20112013
iOS 520112014
iOS 620122015
iOS 720132016
iOS 82014चल रहा हैं।
iOS 92015चल रहा हैं।
iOS 102016चल रहा हैं।
iOS 112017चल रहा हैं।
iOS 122018चल रहा हैं।
iOS 132019चल रहा हैं।

बायोटेक्नोलॉजी करने के प्रमुख कॉलेज

भारत के कई संस्थान इस कोर्स को करवाते है। बायोटेक्नोलॉजी के अंडर ग्रैजुएट और मास्टर कोर्स देश के बहुत से संस्थानों में करवाए जाते है। आगे हम आपको  बायोटेक्नोलॉजी के कुछ प्रमुख कॉलेज के बारे में बता रहे है जहाँ से आप यह कोर्स कर सकते है।

  • देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर मध्यप्रदेश
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मद्रास
  • बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय वाराणसी
  • इंस्टिट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी मुंबई
  • राजीव गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एवं बायोटेक्नोलॉजी पुणे, महाराष्ट्र

Biotechnology Me Career Kaise Banaye

आपने यह तो समझ लिया कि Biotechnology Kya H, लेकिन इसमें करियर बनाने के लिए आपको कुछ योग्यताओं को पूरा करना होता है जो आपको आगे बताई गई है।

शैक्षणिक योग्यता:

12 वीं में आपका बॉयोलॉजी विषय होना अनिवार्य है तथा पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रवेश पाने के लिए आपका ग्रैजुएट होना ज़रुरी है। 12 वीं के बाद आप बीई, बी एससी, बी टेक कर सकते है। ग्रेजुएशन के बाद स्टूडेंट मास्टर डिग्री की पढ़ाई कर सकते है। अगर आप मास्टर डिग्री कर रहे है तो इसके लिए बायोटेक्नोलॉजी या बायोलॉजी में किसी भी एक ब्रांच से ग्रेजुएशन होना चाहिए।

प्रवेश प्रक्रिया:

बायोटेक्नोलॉजी में प्रवेश पाने के लिए IIT-JAM, AIEEE, AIIMS इन परीक्षाओं को देकर आप प्रवेश प्राप्त कर सकते है।

उम्मीद है कि आप Bio Tech Course Details in Hindi (Biotechnology Hindi) के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे अब हम आपको Biotechnology Me Kya Hota Hai यानि Biotechnology में स्कोप क्या है इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

Scope Of Biotechnology in Hindi

बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई सारे पद होते है जिसमें आप नौकरी कर सकते है। जानते है इन पदों के बारे में।

  • रिसर्च लेबोरेट्रीज
  • हेल्थ केयर सेंटर
  • फार्मस्युटीकल कंपनीज
  • एनिमल हसबेंडरी
  • मेडिकल राइटिंग
  • फूड मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज़
  • जेनेटिक इंजीनियरिंग
  • आईटी कम्पनी

वेतनमान

इस क्षेत्र में वेतनमान आपकी योग्यता, कार्य के आधार पर निर्भर होता है। शुरुआत में आपको तीस हजार से लेकर 1 लाख रूपये या इससे ज्यादा भी मिल सकता है। बीटेक कोर्स करने के बाद ट्रेनी के रूप में आपको प्राइवेट इंस्टिट्यूट में 25-30 हजार रुपये प्रत्येक माह का ऑफर मिलता है। रिसर्च असिसटेंट व रिसर्च ट्रेनी करने के बाद अगर आप साइंटिस्ट के तौर पर कार्य कर रहे है तो आपका वेतन 50 हजार रुपये होता है। अनुभव अधिक होने पर आपका वेतन भी ज्यादा हो जाता है।

Conclusion

Biotechnology में भविष्य बनाने की कई सारी संभावनाएं है। आज बहुत से क्षेत्रों में इसका प्रयोग किया जाने लगा है, अपनी दक्षता के अनुसार किसी भी पद पर कार्य किया जा सकता है तथा आप एक उच्च पद और नाम के साथ अच्छा पैसा भी कमा सकते है। आशा करते है की Biotechnology Kya Hoti Hai आपके लिए बहुत उपयोगी होगी और आप इस जानकारी के माध्यम से Biotechnology Course in Hindi को करने में सफल हो पाएँगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 121

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
Neeraj Jivnani
Articles: 910

Leave a Reply