हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Fax Kya Hai आप भी किसी को फैक्स भेजना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है क्योंकि इसके साथ ही आज आप जानेंगे की Fax Kaise Bheje

Fax Machine Kya Hoti Hai यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आजकल ईमेल के प्रयोग के द्वारा किसी को भी डॉक्यूमेंट भेजा जा सकता है और प्राप्त किया जा सकता है। हमें अगर आज कोई डॉक्यूमेंट किसी को भेजना होता है तो उसके लिए ईमेल का इस्तेमाल करते है। इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के कारण ऐसे बहुत से साधन है जिससे हम अपने डॉक्यूमेंट का आदान-प्रदान कर सकते है।

आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है। इंटरनेट के द्वारा प्रत्येक कार्य बहुत ही कम समय में और आसानी से हो जाता है। जहाँ इंटरनेट का प्रयोग बढ़ता जा रहा है वहां पुरानी तकनीकें कम होती जा रही है। लेकिन फिर भी आजकल कई जगहों पर फैक्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। फैक्स के द्वारा भी आप डॉक्यूमेंट का आदान-प्रदान कर सकते है।

आइये जानते है अब Fax Kaise Kiya Jata Hai अगर आप भी किसी को फैक्स भेज रहे है तो यह पोस्ट What Is Fax In Hindi? शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को अंत तक पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी और आप फैक्स भेज पाएँगे।

Fax Kya Hai

फैक्स टेलीफ़ोन प्रणाली की तरह काम करता है। फैक्स के द्वारा आप किसी भी व्यक्ति को डॉक्यूमेंट भेज या प्राप्त कर सकते है। फैक्स का आविष्कार 1846 में स्कॉटिश आविष्कारक अलेक्ज़ेंडर बैन ने किया था। फैक्स में एक पेपर पर दोनों तरफ छपे हुए किसी Text या Image की Scan Copy होती है।

फैक्स को एक स्थान से दूसरे स्थान पर टेलीफ़ोन लाइन के द्वारा भेजा जाता है। इसमें टेलीफ़ोन नंबर आउटपुट फैक्स डिवाइस से जुड़ा रहता है। फैक्स भेजने के लिए आपको दूसरे व्यक्ति के फैक्स नंबर की जानकारी होना ज़रुरी है।

यह पोस्ट नभी जरूर पढ़े: Torrent Kya Hai? Bittorrent Kya Hai? Utorrent Kya Hai – जानिए Torrent File Download Kaise Kare हिंदी में!

फैक्स को Telefax या Telecopying भी कहते है। फैक्स मशीन का इस्तेमाल 1990 तक ऑफिसियल कम्युनिकेशन के रूप में किया गया और इसके पहले Transmission के लिए Analog Line के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

अब इंटरनेट की New Application जैसे Email, Online Text Message, Ims के द्वारा यह तकनीक कम इस्तेमाल की जाने लगी है। फैक्स भेजने के लिए फैक्स मशीन की जरुरत होती है जिससे आप किसी को दस्तावेज़ भेज सकते है।

Fax Full Form

Far Away Xerox

Fax Machine Kya Hai

फैक्स मशीन ऐसा डिवाइस होता है जिसका प्रयोग डॉक्यूमेंट को इलेक्ट्रानिकली Send करने के लिए किया जाता है। जिसे एक टेलीफ़ोन नेटवर्क के माध्यम से भेजा जाता है। इस मशीन का प्रयोग एसटीडी टेलीफ़ोन के साथ जोड़कर किया जाता है। इस मशीन की सहायता से आप किसी भी व्यक्ति को डॉक्यूमेंट Send कर सकते है या प्राप्त कर सकते है।

इसमें समय भी कम लगता है और इसमें ख़र्चा भी कम आता है। फैक्स मशीन में सिर्फ कागज़ का ख़र्चा ही होता है। इस मशीन से जो डॉक्यूमेंट भेजना है उसे डाला जाता है उसके बाद फैक्स नंबर डाला जाता है और जिसे आपने दस्तावेज़ भेजा है उसके पास इसकी फोटोकॉपी आ जाती है। यह काम इंटरनेट के माध्यम से होता है।

Fax Kaise Kare

फैक्स भेजने के लिए आपको नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करना है। तो आइये जानते है Fax Machine Kaise Use Kare और फैक्स मशीन का इस्तेमाल करके Fax Kaise Bheje:

जरूर पढ़े: Microsoft Account Kaise Banaye? Laptop Me Microsoft Account Kaise Banaye – जानिए Microsoft Account Ki Services क्या-क्या है हिंदी में!

  • Configure Fax Machine

सबसे पहले फैक्स मशीन को Configure करे। अब आपको फैक्स मशीन को प्लग करना है और लैंडलाइन से कनेक्ट करना है।

  • Use A Cover Sheet

कनेक्ट करने के बाद सारे डॉक्यूमेंट को एक साथ रखे। आप इसमें कवर पेज का प्रयोग भी कर सकते है। कवर शीट में Sender का नाम और फैक्स नंबर, रिसीवर का नाम और फैक्स नंबर, तारीख और पेजों की संख्या लिखे।

  • Insert The Document

अब मशीन में अपने डॉक्यूमेंट को रखे डॉक्यूमेंट की Details को नीचे की तरफ रखे।

  • Enter Recipient Fax Number

इसके बाद फैक्स नंबर Enter करे और इसके साथ ही आपको Area Code, Country Code भी Include करना है।

  • Send The Document

Code Enter करने के बाद Send Button पर क्लिक करे। बस अब आपका फैक्स Send हो गया है अब आपको एक मैसेज रिसीव होगा जो आपको बताएगा की आपका फैक्स Send हुआ है या नहीं।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना की Fax Kaise Bhejte Hai इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Fax Kya Hota Hai आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Fax Machine Ka Use Kaise Kare यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। How To Use Fax Machine In Hindi की जानकारी भी इस पोस्ट के द्वारा आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Gorilla Glass Kya Hai? Gorilla Glass 4 Kya Hai? Gorilla Glass 5 Kya Hai – जानिए Gorilla Glass के फ़ायदे क्या-क्या है हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट How Do Fax In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट How To Send Fax In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी  पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Fax Kya Hai? Fax Machine Kya Hoti Hai – जानिए Fax Kaise Kare बेहद आसान भाषा में!
2.3 (46.67%) 3 votes

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here