हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Gorilla Glass Kya Hai अगर आप भी Gorilla Screen के बारे में और जानना चाहते हे तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। आज की पोस्ट के द्वारा आपको हम Gorilla Glass की पूरी जानकारी देंगे।

Corning Gorilla Glass 5 Kya Hai यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

मोबाइल पर स्क्रैच आना साधारण सी बात है। जब भी हमारा फोन किसी कठोर चीज से टकरा जाता है या गिर जाता है तो उसकी स्क्रीन पर बहुत ही जल्दी स्क्रैच आ जाते है। और फोन की स्क्रीन खराब हो जाती है। फोन आजकल हर व्यक्ति इस्तेमाल करता है। और इसकी सुविधा को देखते हुए ही हम मोबाइल की स्क्रीन पर Glass लगवाते है।

अगर Phone की स्क्रीन पर जरा सा भी स्क्रैच आ जाता है तो वह पूरी तरह से खराब लगने लगता है। हमारे फ़ोन की सुविधा का ख़ास ध्यान रखते हुए Gorilla Glass Screen Protector बनाया गया है। जिससे हम अपने फ़ोन को बेहतर सुविधा प्रदान कर सकते है। जिसके बारे में ही हम आज आपको बताने वाले है।

तो जानते है अब Smartphones Gorilla Glass क्या है। अपने फ़ोन में Gorilla Glass लगवाने के लिए इसकी पूरी जानकारी होना ज़रुरी है। और पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए यह पोस्ट शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Gorilla Glass Kya Hai

यह एक बहुत ही कठोर ग्लास होता है। जिसे हमारे फ़ोन की खास सुरक्षा को देखते हुए बनाया गया है। यह एक स्पेशल ग्लास है इसे Corning Company ने बनाया है। इसका इस्तेमाल स्मार्ट-फोन, लैपटॉप, एटीएम मशीन की डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए किया जाता है। तथा Gorilla Glass Phones के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। यह बहुत ही हल्का और मजबूत कांच होता है।

जरूर पढ़े: Google Home Kya Hai? Google Home Mini Kya Hai – जानिए Google Home Kaise Kaam Karta Hai हिंदी में!

पोटेशियम सॉल्ट को 400 डिग्री तापमान पर पिघलाकर सोडियम आयन को बड़े पोटेशियम आयन से बदलकर अत्यधिक मजबूत कर दिया जाता है जिसकी वजह से ग्लास पर स्क्रैच नहीं होता। जिससे यह ज्यादा जल्दी टूटता नहीं है। Gorilla Glass के अभी तक 5 वर्ज़न उपलब्ध है, जिसका हम इस्तेमाल कर सकते है।

MOHS Scale Of Hardness

कठोरता नापने का एक स्केल भी होता है जिसे Mohs Scale Of Hardness कहते है। इस Scale में जो पदार्थ होते है और जो पदार्थ जितना मजबूत होता है स्केल में उसका नंबर सबसे उपर होता है। दुनिया में सबसे कठोर धातु हीरा है। इसलिए इस स्केल पर हीरा 10 नंबर पर है।

Gorilla Glass 6.5 स्केल तक की खरोंच सहन कर सकता है। यानी की जिस पदार्थ की हार्डनेस 6 या 6.5 होगी तो Gorilla Glass उससे टकराने के बाद भी अपनी पिछली स्थिति में ही रहता है। इस वजह से इस पर चाकू, सिक्के का कोई असर नहीं होता और इसके गिरने पर भी यह टूटता नहीं।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Whatsapp Ka Last Seen Kaise Dekhe? Whatsapp Par Offline Kaise Dikhe – जानिए Whatsapp Last Seen Kaise Chupaye हिंदी में!

  • Talc (खडिया)
  • Gypsum (जिप्सम)
  • Calcite (केल्साइट)
  • Fluorite (फ्लोराइट)
  • Apatite (एपेटाइट)
  • Orthoclase (ओर्थोक्लास)
  • Quartz (क्वार्ट्ज)
  • Topaz (टोपाज)
  • Corundum (कोरन्डम)
  • Diamond (हीरा)

Gorilla Glass 4 Kya Hai

कंपनी का कहना है की Gorilla Glass 4 एक मीटर की ऊंचाई से गिरने पर भी आपके फ़ोन को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। इसे वर्ज़न 3 से भी ज्यादा मजबूत बनाया गया है। यह Gorilla Glass इसके पहले के वर्ज़न के मुकाबले ज्यादा कठोर और पतला है। अगर इसे एक मिनिमम ऊंचाई से फेका जाएगा तो यह नहीं टूटेगा।

Gorilla Glass 5 Kya Hai

कंपनी ने दावा किया है की यह Gorilla Glass 5 को यदि 5 फुट की ऊंचाई से गिराया जाये तो भी यह पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। इस ग्लास का इस्तेमाल 70 प्रतिशत स्मार्ट-फोन की स्क्रीन में किया जा रहा है। यह दिखने में भी आकर्षक होता है तथा वर्ज़न 4 से भी ज्यादा मजबूत और पतला होता है।

Gorilla Glass के फ़ायदे

Gorilla Glass के इस्तेमाल से हमें बहुत से फायदे प्राप्त होते है। अगर हम Gorilla Glass Mobile के लिए इस्तेमाल करते है तो हमारे मोबाइल को इससे बहुत ही फायदे होते हैं। जानते है इसके फ़ायदों के बारे में:

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है की अगर यह ज्यादा ऊंचाई से गिर भी जाता है तो यह टूटता नहीं है।
  • यह साधारण ग्लास से ज्यादा पतला होता है।
  • Gorilla Glass ज्यादा हीट को संभाल सकता है।
  • तथा यह ग्लास Scratch Resistant होता है।
  • Gorilla Glass दिखने में भी बहुत सुंदर होता है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Gorilla Glass Kya Hai और साथ ही हमने आपको Gorilla Glass 5 Kya Hai यह भी बताया आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

अगर आप भी जानना चाहते है की Gorilla Screen क्या है तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Gorilla Glass 4 Kya Hai आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Bhamashah Card Kya Hai? Bhamashah Card Ke Liye Kya Kya Chahiye – जानिए Bhamashah Card Kaise Banaye विस्तार में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Gorilla Glass Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Corning Gorilla Glass में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Gorilla Glass Kya Hai? Gorilla Glass 4 Kya Hai? Gorilla Glass 5 Kya Hai – जानिए Gorilla Glass के फ़ायदे क्या-क्या है हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here