हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Torrent Kya Hai यदि आप भी Torrent का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। आज की पोस्ट के द्वारा आप जानेंगे की Torrent Kaise Banate Hai
Torrent File Download Kaise Kare यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।
अगर आप डाउनलोडिंग करते है और इंटरनेट का ज्यादा इस्तेमाल करते है तो आपने भी कभी Torrent का नाम सुना होगा। हम डाउनलोडिंग करने के लिए बहुत सी वेबसाइट का इस्तेमाल करते है जिनमें से कुछ Legal होती है और कुछ वेबसाइट Illegal यदि आप Torrent के प्रयोग से डाउनलोड करते है तो आप Safely किसी भी फाइल को डाउनलोड कर सकते है।

हम इंटरनेट पर हर रोज कुछ ना कुछ डाउनलोड करते रहते है बहुत सी वेबसाइट ऐसी होती है जो Illegal होती है। और अगर हम इन वेबसाइट से कुछ डाउनलोड कर लेते है तो हम मुसीबत में आ सकते है। कई बार ऐसा होता है की हमें जो डाउनलोड करना होता है वह हमें इंटरनेट पर प्राप्त नहीं होता तो ऐसे में हम Torrent की मदद ले सकते है।
तो चलिए जानते है अब Torrent Kaise Banta Hai यदि आप भी इसकी मदद से Torrent File बनाना चाहते है तो यह पोस्ट Torrent File Download Kaise Kare शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएँगे।

Torrent Kya Hai

Torrent में आप एक ही जगह से किसी फाइल को डाउनलोड नहीं करते बल्कि बहुत सी जगह से एक ही फ़ाइल डाउनलोड होती है। इंटरनेट पर जितने भी कंप्यूटर जुड़े रहते है वह सभी आपस में एक-दूसरे से जुड़े रहते है।
Torrent
इससे आप किसी भी फ़ाइल को या मूवी डाउनलोड कर सकते है। Torrent से डाउनलोड होने वाली फ़ाइल सर्वर पर Save नहीं होती है, इसकी फ़ाइल Peers पर स्टोर होती है।
यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Movie Kaise Download Kare? Laptop Me Movie Kaise Download Kare – जानिए Bollywood Movie Download Karne Ki Site कौन-कौन सी है हिंदी में!
आप इस फाइल को किसी भी सर्च इंजन से या गूगल से डाउनलोड कर सकते है। Torrent डाउनलोड करने के लिए Bittorrent की जरुरत होती है।

Bittorrent Kya Hai

कंप्यूटर और इंटरनेट पर बड़ी-बड़ी फाइल्स को Save करने के लिए Bittorrent का इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट से बॉलीवुड मूवी, हॉलीवुड मूवीज जैसी बड़ी फाइल्स Save करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।

यानी की यह ज्यादा डाटा को शेयर करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह धीमे इंटरनेट तथा बैंडविड्थ स्पीड वाले उपयोगकर्ता के लिए भी उचित होता है।

Utorrent Kya Hai

अगर आप कुछ डाउनलोड करते है तो आप नॉर्मली किसी भी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है। लेकिन Torrent में एक क्लाइंट होता है जिसका नाम है Utorrent यह सबसे फेमस Torrent क्लाइंट है, जिसकी मदद से आप Torrent डाउनलोड कर सकते है। इसमें एक .Torrent Extension की छोटी फाइल रहती है जिसे आप पहले से डाउनलोड कर लेते है।
Utorrent
इसे ओपन करने पर यह बताता है की आप जिस फाइल को डाउनलोड करना चाहते है वह किन-किन के पास है। और यह फाइल एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर डाउनलोड होती है। तथा किसी भी सर्वर का इसमें कोई काम नहीं होता है।

नमस्ते, मेरा नाम नीरज जीवनानी है, मैं हिंदी सहायता का संस्थापक हूँ। मैं उम्मीद करता हूँ आपको हमारा काम इस वेबसाइट पर पसंद आ रहा होगा। हम दिन रात मेहनत करके पूरी टीम के सहयोग से यह साइट को चलाते है और आप तक बेहतरीन, एक से बढ़कर एक आर्टिकल्स पहुंचाने का प्रयास करते है। हिंदी सहायता को एक नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए हमें आपका सहयोग चाहिए, हमने अभी हिंदी सहायता का एक मोबाइल एप्प लॉन्च किया है, इस एप्लीकेशन को आप यहां से डाउनलोड कर सकते है।यहाँ पर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ सबसे पहले हासिल कर पाएंगे तो कृपया आप हमारा एप्प इनस्टॉल करके हमारा साथ ज़रूर दे ताकि हम आप तक हमेशा सभी महत्वपूर्ण आर्टिकल्स पहुँचाते रहे।

नीरज जीवनानी
संस्थापक

Bittorrent Kaise Download Kare

Torrent डाउनलोड करने के लिए Bittorent होना चाहिए। यह एक सॉफ्टवेयर होता है जो Torrent File को डाउनलोड और अपलोड करता है। सबसे अच्छा Torrent Client Utorrent होता है। तो चलिए जानते है Utorrent Kaise Download Kare इसके लिए आपको हम नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे है।

  • Download Utorrent – सबसे पहले आप यहाँ से Utorrent Download कर ले।
  • Install Utorrent – Utorrent डाउनलोड करके अब इसे इंस्टाल कर ले।
  • Open Utorrent – अब आप इसे ओपन करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Torrent File Download Kaise Kare

आपने यह तो जान लिया की Torrent Kya Hai और Utorrent डाउनलोड करना भी आपने सिख लिया। अब जानते है Torrent Ko Kaise Use Kare और इसका इस्तेमाल करके Torrent Kaise Banaye:
क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Video Player Download Kaise Kare? VLC Se Video Download Kaise Kare – जानिए VLC Media Player और MX Player Computer Me Kaise Download Kare हिंदी में!

  • Go To Website

Torrent File डाउनलोड करने के लिए Bittorrent Bundle पर जाना होगा। वहां पर आपको जो एल्बम डाउनलोड करना है उस पर क्लिक करे। और अब एल्बम में Download Now पर क्लिक करे।

  • Already Have A Torrent Client

अब वेबसाइट आपको क्लाइंट डाउनलोड करने के लिए कहेगी, लेकिन आप Already Have A Torrent Client पर क्लिक कर सकते है क्योंकि आपने पहले से ही Utorrent Client डाउनलोड कर लिया है। अब आपकी म्यूजिक Torrent की Tracker File डाउनलोड हो चुकी है।

  • Tap On Torrent File

इसके बाद आप इस पर क्लिक करके इसे देख सकते है। क्लिक करते ही यह फ़ाइल कंप्यूटर पर Utorrent Client में ओपन हो जाएगी।

  • Select File

आपको जो फ़ाइल चाहिए आप उसे सिलेक्ट कर ले। और सिलेक्ट करने के बाद Ok पर क्लिक कर दे। आपकी Torrent File डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी। File पर क्लिक करके आप File के फोल्डर में भी जा सकते है।

Legal Torrent Sites

हम आपको नीचे कुछ वेबसाइट बता रहे है जहाँ से आप Legal Files डाउनलोड कर सकते है। जिसका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते है:

इसमें 10 लाख से भी ज्यादा फाइल्स उपलब्ध होती है इसमें आपको बहुत सारी बुक्स, मूवीज और म्यूजिक मिल जाएँगे। अपने सर्वर पर लोड कम हो इसलिए इस वेबसाइट ने Torrent के इस सेक्शन को ओपन किया है।

यह म्यूजिक और वीडियो डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होती है इस वेबसाइट को Bittorrent ने ऑफिशियली लाँच किया है।

इस पर आपको फ्री म्यूजिक, गेम्स, सॉफ्टवेयर और वीडियोस का अच्छा कलेक्शन मिलता है और यह डाउनलोड करने के लिए बिल्कुल Legal है।

यह 3700 से ज्यादा Legal Torrent को Host करता है। आप इसका इस्तेमाल डाउनलोड करने के लिए कर सकते है। वेबसाइट के होमपेज पर आपको New Upload किये गए Torrent Display मिलते है। इसकी मदद से आप Shows, Linux Distro, Games, Book, Apps डाउनलोड कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Torrent Kya Hai और इसके साथ ही हमने आपको यह भी बताया की Torrent Kaise Use Kare आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।
अगर आप भी जानना चाहते है की Torrent Kaise Banta Hai तो हमारी इस पोस्ट की मदद ले सकते है। Utorrent Kaise Download Kare आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।
जरूर पढ़े: PC Game Kaise Download Kare – जानिए Computer Me Game Kaise Download Kare इन बेहद आसान तरीको से!
इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Utorrent Kya Hai Hindi Me ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Call Barring Kya Hai In Hindi में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।
अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here