Piracy की दुनिया की बात करे तो Torrent शब्द कैसे पीछे रह सकता है। Internet का Use करते समय कभी ना कभी आपका भी इस शब्द से सामना ज़रुर हुआ होगा। तो आखिर में यह Torrent और Utorrent Kya Hai?… यह क्या काम करता है और आप इसका कैसे Use कर सकते है ?… जानते है आज की Post में।

तो आइए जाने…

Torrent Kya Hai – What Is A Torrent?

आपने भी Downloading करने के लिए कभी किसी Website का Use किया होगा और हो सकता है की वह Torrent Websites हो लेकिन आपको पता नहीं चला हो। तो चलिए आगे समझते है की टोरेंट वेबसाइट कैसे पहचान सकते है।

torrent 1

Torrent Search Engine, Torrent File को Search और Download करने के लिए एक Best Tool है जैसे- Torrent Movie Download करने या टोरेंट मूवी ऑनलाइन देखने के लिए। इसमें कुछ भी Torrent File हो सकती है।

हम Downloading करने के लिए बहुत सी Website का इस्तेमाल करते है जिनमें से कुछ Legal होती है और कुछ Website Illegal होती है। यदि आप Torrent का Use करके Downloading करते है तो आप Safely किसी भी File को Download कर सकते है। Torrent Kickass Proxy सबसे Popular Torrent Site है।

हम Internet पर हर रोज कुछ ना कुछ Download करते रहते है। कई बार ऐसा होता है की हमें जो Download करना होता है वह Internet पर नहीं मिलता है तो ऐसे में हम Torrent की मदद ले सकते है।

Torrent में आप एक ही जगह से किसी File को Download नहीं करते बल्कि बहुत सी जगह से एक ही File Download होती है। Internet पर जितने भी Computers जुड़े होते है वह सभी आपस में एक-दूसरे से जुड़े रहते है।

इससे आप कोई सी भी File या टोरेंट मूवी डाउनलोड कर सकते है। Torrent से Download होने वाली File Server पर Save नहीं होती है, इसकी File Peers पर Store होती है।

Torrent क्या होता है यह आपको पता चल गया लेकिन क्या आप Torrent के सबसे पुराने Client के बारे में जानते है।

तो देखते है अब…

BitTorrent Kya Hai – What Is BitTorrent ?

Torrent के बारे में जानने के बाद अब हम Torrent के सबसे Best Client के बारे में जानेंगे जो है BitTorrent.

bittorent

Computer और Internet पर बड़ी-बड़ी Files को Save करने के लिए BitTorrent का इस्तेमाल किया जाता है। Internet से टोरेंट एप्प डाउनलोड करने, टोरेंट Movie Download करने जैसी बड़ी Files Save करने के लिए इसका Use किया जाता है।

यानी की यह ज्यादा Data को Share करने के लिए Use किया जाता है। यह धीमे Internet तथा Bandwidth Speed वाले Users के लिए भी उचित होता है।

तो BitTorrent से आप यह सब कर सकते है।

इसी तरह Torrent का एक और Famous Client है U torrent Client जिसकी जानकारी आपको आगे मिलेगी।

Utorrent Kya Hai – What Is Utorrent?

Uttorent को हम Torrent File Search करने के लिए Search Engine भी कह सकते है।

u torrent

Utorrent Search Engine ही है जिससे Torrent File Download की जा सकती है अगर आप कुछ Download करते है तो आप Normally किसी भी Website से Download कर सकते है, लेकिन Torrent में एक Client होता है जिसका नाम है Utorrent. दोस्तों Utorrent Web सबसे Popular Torrent Client है, Utorrent Pro Apk की मदद से आप Torrent File Download कर सकते है।

इसमें एक .Torrent Extension की छोटी File रहती है जिसे आप पहले से Download कर लेते है। इसे Open करने पर यह बताता है की आप जिस File को Download करना चाहते है वह किन-किन के पास है और यह File एक Computer से दूसरे Computer पर Download होती है तथा किसी भी Server का इसमें कोई काम नहीं होता है।

तो इस तरह से Utorrent Movies Download करने के काम आता है।

Utorrent BitTorrent के बारे में जानने के बाद अब हम जानेंगे…

Torrent File Download Kaise Kare

इसके पहले की आप Torrent Download करे उसके लिए आपको पहले Torrenting Software Download करना होगा। आगे हम आपको एक सबसे Popular Torrent Client Download करने के बारे में बता रहे है।

download utorrent

Step. 1 Installing A Torrent Client (Utorrent Download For Windows)

सबसे अच्छा Torrent Client Utorrent Pro होता है। तो चलिए जानते है Utorrent Kaise Download Kare

  • Go To Utorrent Website : Utorrent Download करने के लिए आपको Utorrent की Website पर जाना होगा और उस Torrent Client का Version Download करें जिसे आप Use करना चाहते हैं। आप Utorrent Free Download वाले Option पर ही Click करे जिससे की आप इसे Free में Download कर पाएँगे।
  • Click Next To Continue : Download होने के बाद Next पर Click करे।
  • Be Aware Of Any Freeware Software : जो Freeware Software Installer में शामिल है उससे आपको Aware रहना होगा जिसे आप Accept या Decline कर सकते है।
  • Configuration : इसमें Setting को आप Customize भी कर सकते है। आप इसमें चाहे तो सभी Box में Tick कर सकते है।

इन Steps को Follow करने के बाद Utorrent Apk Download हो जाएगा।

Step. 2 Downloading A Torrent

अब आपको टोरेंट फ़ाइल Download करनी है अब आप अपनी पसंद की Torrent Website Open कर सकते है और यहाँ आपको वो File Search करनी है जिसे आप Download करना चाहते हैं।

जैसे- Torrent Movies, Television Shows, Video Games, Music Albums और Software या जो भी आपको Download करना हो।

आप चाहे तो अपने Computer पर Torrent Save भी कर सकते हैं या आप इसे Direct Software में भी Open कर सकते हैं जिसे आपने Download किया है।

  • Choose Where You Want Your File To Be Downloaded : आप अपनी File को कहाँ Download करना चाहते हैं वहां Download करे, इसके बाद OK पर Click कर दीजिए।
  • Start Downloading : अब आपके Computer पर टोरेंट डाउनलोड होना Start हो जाएगा।

इस तरह आप Utorrent download कर सकते है। Utorrent Online Movies download करने के लिए एक Best Torrent Client है।

Torrent File Kaise Use Kare

आपने यह तो जान लिया की Torrent Kya Hai और Utorrent Beta Download करना भी आपने सिख लिया।

अब जानते है Torrent Ko Kaise Use Kare और इसका इस्तेमाल करके Torrent Kaise Banaye

Go To Website : Torrent File Download करने के लिए BitTorrent Bundle पर जाना होगा। वहां पर आपको जो Album Download करना है उस पर Click करे। अब Album में Download Now पर Click करे।

Already Have A Torrent Client : अब Website आपको Client Download करने के लिए कहेगी, लेकिन आप Already Have A Torrent Client पर Click कर सकते है क्योंकि आपने पहले से ही Utorrent Client Download कर लिया है। अब आपकी Music Torrent की Tracker File Download हो चुकी है।

Tap On Torrent File : इसके बाद आप इस पर Click करके इसे देख सकते है। Click करते ही यह File Computer पर U torrent Client में Open हो जाएगी।

Select File : आपको जो File चाहिए आप उसे Select कर ले और Select करने के बाद OK पर Click कर दे। आपकी Torrent File Download होना शुरू हो जाएगी। File पर Click करके आप File के Folder में भी जा सकते है।

तो इस तरह आप अपनी Torrent File का Use कर पाएँगे।

Internet पर ऐसी बहुत सी Legal Torrent Sites है जहाँ से आप अपने पसंद की Files Download कर सकते है।

Legal Torrent Sites

क्या आपको भी अपने पसंद के Games और Movies Download करने में परेशानी हो रही है ?…

तो आगे कुछ ऐसी Sites के बारे में बताया गया है जिनसे आप Safe तरीके से और Free में अपनी पसंद की Files Download कर सकेंगे।

Archive.Org

इसमें 10 लाख से भी ज्यादा Files उपलब्ध होती है। इसमें आपको बहुत सारी Books, Movies और music मिल जाएँगे। अपने Server पर Load कम हो इसलिए इस Website ने Torrent के इस Section को Open किया है।

BitTorrent Bundle

यह Music और Video Download करने के लिए उपलब्ध होती है। इस Website को BitTorrent ने Officially Launch किया है।

Frost click

इस पर आपको Free Music, Games, Software और Videos का अच्छा Collection मिलता है और यह Download करने के लिए बिल्कुल Legal है।

Legit Torrents

यह 3700 से ज्यादा Legal Torrent को Host करता है। आप इसका इस्तेमाल Download करने के लिए कर सकते है। Website के Homepage पर आपको New Upload किये गए Torrent Display मिलते है। इसकी मदद से आप Shows, Linux Distro, Games, Book, Apps Download कर सकते है।

तो इन Sites की मदद से अब आप अपनी Favorite Movie, Games और Songs Download कर सकेंगे।

BitTorrent Kaise Download Kare

आपको भी अपने Computer में किसी बड़ी File को Save करने में दिक्कत आ रही है तो आप BitTorrent के द्वारा उस File को Save कर सकते है।

download bit

इस Torrent Client को एक Original BitTorrent Client के रूप में Advertise किया जा रहा है। आगे इसे Download करने के बारे में बताया गया है।

Visit The Official Website : सबसे पहले आपको BitTorrent की Official Website पर जाना होगा।

Click Download BitTorrent Button : अब यहाँ Homepage पर आपको “Download BitTorrent Button” पर Click करना है। अगर आपको लग रहा है की कुछ गलत है तो आप Other Platform Link पर Click कर सकते है।

Click Free Download Link : यहाँ आपको BitTorrent के 3 Versions दिखेंगे इसमें आप “Free Download Link” पर Click करे।

Wait For A Few Minutes : अब आपको BitTorrent Download होने तक थोड़ा Wait करना होगा अब Installer को ढूँढना है इसके बाद उस पर Double Click करे और Next पर Click करे।

Warning : इसके बाद आपको एक Warning मिलेगी उसे अच्छे से पढ़ ले और Next पर Click करे।

Agree To The Terms : अब I Agree पर Click करके Terms को Accept कर लीजिए।

Install The Avast Free Antivirus : इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप Avast Free Antivirus को Install करना चाहते है तो इसे आप अपने अनुसार Decline और Accept भी कर सकते है। आपको Opera भी Install करने के लिए Offer किया जाएगा। अगर आपको यह Install नहीं करना है तो आप Install Opera Browser के पास ही Box में Untick कर सकते है और अब Next पर Click करे।

Choose Install Options : यहाँ आपको Decide करना होगा की आप BitTorrent के लिए Shortcut कहाँ पर Placed करना चाहते है फिर Next पर Click करे।

Configuration : अब यहाँ पर आपको Select करना है की आप Windows Firewall के Exception के रूप में BitTorrent Add करना चाहते है आप अपने अनुसार Select करके Next पर Click कर दीजिए।

Launch BitTorrent : अब Installation होने तक आपको थोड़ा Wait करना होगा इसके बाद BitTorrent Install हो जाएगा।

बस अब इन Steps को Follow करने के बाद आपके Computer में BitTorrent Install हो जाएगा।

तो दोस्तों यहाँ आपको Torrent से जुड़ी यह सारी जानकारी पता चली।

Conclusion

आज की Post में आपने Torrent के बारे में Detail में जाना जिसमें आपको Torrent की सभी प्रकार की Information मिली जैसे….

  • Torrent क्या है Torrent File कैसे Download करे।
  • Torrent File कैसे Use करे।
  • BitTorrent क्या होता है BitTorrent Download कैसे करते है।
  • Utorrent क्या है और इसके साथ ही Legal Torrent Sites भी आपको यहाँ पता चली।

कैसी लगी दोस्तों आपको यह जानकारी Comment Box में Comment करके बताए और आप अपनी Favorite Torrent File कब Download कर रहे है यह भी बताए।

इस Post को अपने दोस्तों के साथ भी Share करे जिसके लिए Social Media Platform का Use कर सकते है जैसे- Instagram, Facebook, Whatsapp, Twitter आदि।

Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here