विज्ञापन
विज्ञापन
in

Flipkart Kya Hota Hai? – फ्लिपकार्ट पर अकाउंट कैसे बनाए, पूर्ण जानकारी हिंदी में।

Flipkart एक भारतीय ई कॉमर्स कंपनी है जहाँ से आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है। जानिए कि, Flipkart Kya Hota Hai? व Flipkart Par Account Kaise Banaye.
विज्ञापन
विज्ञापन

फ्लिपकार्ट (Flipkart) एक ई-कॉमर्स यानि ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है जिसका मुख्यालय (Headquarter) बैंगलोर, कर्नाटक में स्थित है। Flipkart एक ऐसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है जहाँ पर आप घर बैठे ऑनलाइन किसी भी सामान को कम दामों में ख़रीद सकते है। इससे आप Mobile, Tablet, Laptop, Cloths, Earphone, Grocery सामान इत्यादि खरीद सकते है। हालाँकि इसके लिए आपको फ्लिपकार्ट पर अकाउंट बनाना होगा। हम आपको इस पोस्ट में Flipkart Kya Hota Hai और Flipkart Par Account Kaise Banaye आदि जानकारी देने जा रहे है।

विज्ञापन
विज्ञापन

वर्तमान में आपको इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे Applications मिल जायेंगे, जहाँ पर आप Online Shopping कर सकते है। उन सब में Flipkart सबसे अच्छी और लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट है। क्योंकि Flipkart पर आपको बहुत सारे Offers मिलेंगे, बस आपको उन ऑफर्स के बारे में जानकारी होना चाहिए। Flipkart अपने उपयोगकर्ताओं को बहुत सारे Features भी देता है। अगर आप Flipkart Account या Flipkart Ki ID बनाना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में बताएँगे, बस हमारी पोस्ट Flipkart Kya Hai (What Is Flipkart In Hindi) को पूरा जरूर पढ़े।

Flipkart Kya Hai

Flipkart Kya Hai

Flipkart एक ई-कॉमर्स कंपनी है जहाँ पर आप अपने मोबाइल, लैपटॉप में इंटरनेट की सहायता से घर बैठे कभी भी किसी भी समय Online Shopping कर सकते है। फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत ही आसान है इसलिए यह भारत में बहुत Famous है। Flipkart हमे Cash On Delivery के साथ-साथ Home Delivery की सुविधा भी प्रोवाइड करता है। Flipkart का अपना एक Mobile Application भी है जिस पर आपको 80 करोड़ से अधिक प्रोडक्ट्स मिल जायेंगे।
Flipkart Logo

फ्लिपकार्ट India की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है। यह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Amazon को भी टक्कर दे रही है। भारत में वे कस्टमर जो ऑनलाइन पेमेंट करने में अभी ज्यादा Comfortable नही है, उनके लिए फ्लिपकार्ट ने ‘Cash On Delivery’ की सुविधा भी दे रखी है। इसके अलावा आपके प्रोडक्ट में कोई डिफ़ॉल्ट या ख़राबी आती है तो आप उस प्रोडक्ट को बदल भी सकते है।

Flipkart को 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने लॉन्च किया गया था इसका मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक (India) में है। Flipkart को पहले Books खरीदने और बेचने के लिए बनाया गया था, लेकिन अब यहां Electronic Books, Home & Furniture, Baby & Kids आदि प्रोडक्ट को बेच सकते है। Flipkart अपने उपयोगकर्ताओं के लिए नए-नए Exiting Offers भी लाती रहती है।

इसका का एक सबसे अच्छा फीचर Search Menu है, जहाँ पर आप अपनी इच्छा व आश्यकतानुसार अनुसार कुछ भी सर्च करके देख और ख़रीद सकते हो। अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नही है तो कोई बात नही आप इसका Mobile Application (Android/iOS Supported) भी उपयोग करके ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हो। Flipkart से ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपको इसे Download करके इस पर Flipkart Account Banana होगा। यह Application बिलकुल फ्री है।

विज्ञापन
विज्ञापन

> UPI KYA HAI? UPI कैसे काम करता है – UPI सर्विस इस्तेमाल करने के फायदे!

Enter the Characters Means in Flipkart in Hindi

हमारे पास कई उपयोगकर्ताओं का यह प्रश्न काफी अधिक संख्या आया है कि ‘Enter the Characters Means in Flipkart in Hindi’ का मलतब क्या है तो आपको बताना चाहेंगी कि, आपको इमेज में दिखाए गए शब्दों को एक बॉक्स में दर्ज करना होता है। यह एक सत्यापन कोड जिसे Captcha Code के नाम से जानते है वह होता है। आपको शब्दों को बस वैसे ही लिखना जैसे आप बॉक्स में देख रहे है। उदाहरण के लिए निचे दी गई इमेज को देखे:

Flipkart Par Account Kaise Banaye

फ्लिपकार्ट पर अकाउंट बनाना ज्यादा बड़ी बात नही है, पर कुछ लोगों को Flipkart Kaise Kholte Hain और Flipkart Par ID Kaise Banaye? नही आता। यदि आप फ्लिपकार्ट के मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा फ्लिपकार्ट पर ID बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको इसे पहले Play Store से डाउनलोड करना होगा। उसके बाद इन स्टेप्स को फॉलो करें:

#1: Flipkart पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट ‘www.flipkart.com’ पर जाना होगा।

#2: यहाँ पर आपको Sign Up का ऑप्शन मिलेंगा उस पर क्लिक करना है।

#3: यहां अपना ‘Mobile Number’ डाले और Continue पर क्लिक करे। फिर आपके फोन पर एक Verification Code (OTP) आएगा।

#4: Flipkart के अगले पेज पर इस ‘OTP Code’ को डाले और Flipkart ID के लिए Password Enter करे और Signup पर क्लिक कर दे।

#5: उसके बाद आपको ‘My Account’ पर क्लिक करके ‘Personal Information’ को भरकर ‘Save Changes’ ऑप्शन पर क्लिक करना है।

#6: अपना पता डालने के लिए आपको Left Menu में Setting के अंदर ‘Address’ को सिलेक्ट करके अपना पूरा पता और पिन कोड डाल कर ‘Save Changes’ ऑप्शन पर क्लिक करना है।

#7: अब हम अपना ‘Email Address’ डाल लेते है ताकि फ्लिपकार्ट से हमे उसके ऑफर्स और हमारी शॉपिंग के बिल्स को ईमेल पर मिलते रहे।

  1. ईमेल पता जोड़ने के लिए लेफ्ट मेनु में सेटिंग्स के अंदर ‘Update Email/Mobile’ सिलेक्ट करे और फॉर्म में अपना Email ID डाले और OK पर क्लिक करे।
  2. आपके ईमेल पर एक Verification Code आएगा, उसे अपने फॉर्म पर डाले और ‘Save Changes’ ऑप्शन पर क्लिक करे।

अब आपकी Flipkart ID पूरी तरह से बन चुकी है आप Flipkart Account पर जाकर कुछ भी ख़रीद सकते है।

> PAYTM KYA HAI? – पेटीएम अकाउंट से पैसे कैसे ट्रांसफर कैसे करें!

Conclusion

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि, Flipkart क्या है व Flipkart Kaise Banta Hai? उम्मीद करते है हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगा व आपको Flipkart Me Enter the Characters Me Kya Likhe? इस प्रश्न का जवाब भी मिल गया होगा। Flipkart Ka Matlab Kya Hai इस पोस्ट में आपके कोई सवाल या आपके कोई सुझाव हो तो वह आप हमसे Comment करके पूछ सकते है हमारी हिंदी सहायता की टीम आपकी सहायता जरूर करेगी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 31

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

API Kya Hai? – जानिए What is API in Hindi और यह कैसे काम करता है इसकी पूरी जानकारी!

Diode Kya Hai? जानिए Tunnel Diode In Hindi और डायोड के प्रकार विस्तार से।