विज्ञापन
विज्ञापन
in

UPI ID Kya Hai? – UPI Full Form in Hindi और इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी।

UPI Full Form in Hindi 'Unified Payments Interface' है, यह ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम का एक नया तरीका है। हमारे इस आर्टिकल में जाने UPI ID Kya Hai और UPI Pin Kya Hota Hai की पूरी जानकारी।
विज्ञापन
विज्ञापन

UPI Full Form in Hindi “यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस” है जिसके माध्यम से आप किसी भी बैंक खातों के बीच मनी ट्रांसफर कर सकते है। इसका मतलब है कि आप किसी व्यक्ति, व्यापारी या मॉल में खरीदारी करने, बिलों का भुगतान करने या पैसे भेज या प्राप्त कर सकते है एवं जल्दी पेमेंट के लिए QR कोड स्कैन कर सकते है। वर्तमान में अधिकतर स्मार्टफोन यूजर को UPI ID Kya Hai पता होगा, नहीं पता तो कोई बात नहीं क्योंकि इस लेख में हम UPI Kya Hota Hai इस बारे पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

मोदी सरकार के कार्यकाल में हमारे देश में बहुत सारे बदलाव हुए है, जो जनता के लाभ के लिए किए गए थे। इनमें से एक सुविधा है जो बहुत ही उपयोगी सिद्ध हुई है और वो है – Online Payment की सुविधा या जिसे हम डिजिटल पेमेंट भी कहते है। इस सेवा को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य देश में डिजिटल क्रांति लाना था। नोटबंदी के बाद से ही Online Payment का चलन काफी बढ़ गया है। UPI के माध्यम से हम घर बैठे ही पैसों के Transactions आसानी से कर सकते है, वो भी बिलकुल सुरक्षित तरीके से।

बहुत से लोगों के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट तो होता है परन्तु उन्हें उसकी सुविधा और उपयोगिता के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं होती, जिनमें से एक सुविधा UPI है। यदि आपको UPI Kya Hai (What Is UPI ID In Hindi) और इसका का उपयोग हम किस प्रकार करते है यह नहीं पता तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको UPI Id Kya Hota Hai, यूपीआई फुल फॉर्म और UPI Pin Kya Hota Hai आदि जानकारी प्रदान करेंगे, बस इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े।

UPI ID Kya Hai

UPI Kya Hai?

UPI Meaning in Hindi या UPI Id Ka Matlab “एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (Unified Payment Interface)” होता है। UPI ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम का एक नया तरीका है, जो भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) एवं भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा शुरू किया गया है, जनता की सुविधा के लिए। यह एक ऐसा एप्लीकेशन है, जो आपको Mobile के माध्यम से, दो बैंक एकाउंट्स के बीच में पैसे ट्रान्सफर करने में मदद करता है। UPI एक प्रकार की नई डिजिटल टेक्नोलॉजी है, जो कि वर्तमान समय में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। लोग अक्सर पूछते रहते है कि UPI Id Kya Hoti Hai, इसलिए हमने सोंचा क्यों न आपको इसकी जानकारी प्रदान की जाये है।

UPI Kya Ha

यूपीआई (UPI) अपने उपयोगकर्ताओं को एक ही मोबाइल ऐप के माध्यम से कई बैंकों के खातों को Link करने की सुविधा देती है। बैंक खाते की तरह UPI ID भी हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग (Unique) होती है। जिसके माध्यम हम सुरक्षित तरीके से व सरलता पूर्वक फण्ड ट्रान्सफर कर सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

UPI Ki Jankari Hindi Me

लोग अक्सर पूछते है कि यूपीआई आईडी क्या होती है या UPI ID Kise Kahate Hai, तो आपको बता दें कि जब आप अपने यूपीआई आईडी की प्रोफाइल खोलेंगें तब आपको [email protected] इस प्रकार ऑप्शन दिखेगा, उसे UPI ID कहते है।

UPI ID आपकी खुद की पर्सनल आईडी होती है, जिसके द्वारा हम दुसरे की ID पर पैसे ट्रान्सफर कर सकते है। PhonePe, Google Pay, Paytm, Amazon Pay आदि कई ऐप है, जिनकी मदद से UPI का इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें से किसी भी ऐप को आपको अपने बैंक से जोड़ना पड़ेगा और उसमे अपने ATM डिटेल्स देने के बाद ही आप अपना UPI अकाउंट इस्तेमाल कर सकते है।

जानकारी के आभाव में लोग अक्सर गलती से UP Id Kya Hai या UP ID Kya Hota Hai यह इंटरनेट पर सर्च कर देते है जो कि गलत है, यह UP नहीं UPI होता है। यूपीआई आईडी क्या है या UPI ID Kya Hoti H यह तो अब आप अच्छे से समझ गए होंगे, अब हम आपको आगे UPI Ka Full Form और UPI Pin Kya Hai यह बता रहे है।

UPI Ka Full Form in Hindi

यूपीआई का पूरा नाम या UPI Full Form – “Unified Payments Interface” है जिसे हिंदी में “एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस” के नाम से जाना जाता है।

UPI Pin Kya Hota Hai

यूपीआई पिन का मतलब या UPI PIN Full ‘यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर (UPI PIN)’ होता है। यह यूपीआई एप्लिकेशन पर रजिस्ट्रेशन के समय उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वयं सेट की गई 4 या 6 अंकों की एक संख्या है। UPI PIN उपयोगकर्ता द्वारा लेनदेन की पुष्टि (Confirmation) की अनुमति देता है, इसलिए हमारी आपसे यही सलाह है कि धोखाधड़ी की संभावना से बचने के लिए इसे किसी के साथ बिलकुल भी शेयर न करें।

यूपीआई पिन क्या होता है या UPI Number Kya Hota Hai एवं इसकी उपयोगिता क्या है यह तो अब आप समझ गए होंगे। चलिए अब आगे जानते है कि यह कैसे काम करता है व UPI आईडी कैसे बनाये।

UPI कैसे काम करता है?

यूपीआई (UPI) की सेवा का उपयोग करने के लिए, सबसे पहले आपको एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (Virtual Payment Address) या VPA बनाना पड़ेगा और उस VPA को अपने बैंक के खाते से लिंक करना पड़ेगा। अब आपको पैसे ट्रान्सफर करते वक़्त सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID डालना होगा, जिसे आप पैसे भेजना चाहते है। और जितने पैसों का आप Transaction करना चाहते है। बस इतना सा काम, और UPI Pin डालने के बाद आपके पैसे आपके अकाउंट से दूसरे के अकाउंट में Transfer हो जायेंगे, वो भी कुछ Seconds में। UPI अवकाश के दिन भी काम करता है।

UPI ID Kaise Banaye

यदि आप यूपीआई आईडी कैसे बनाएं इस बारे में जानना चाहते है तो UPI ID बनाने के लिए आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले तो आपको BHIM App या अन्य किसी डिजिटल पेमेंट ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • उसके बाद ऐप में आपको UPI का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ‘Link With Your Bank Account’ का ऑप्शन मिलेगा।
  • फिर आपको अपनी बैंक सिलेक्ट करनी होगी, और उसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा, जो बैंक से Link हो।
  • उसके बाद आपके सामने ‘Verify Your Mobile Number’ का ऑप्शन आएगा। फिर यहाँ पर उस सिम को सिलेक्ट करना होगा, जिससे आपका बैंक अकाउंट लिंक है।

  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS आएगा, वो आटोमेटिक UPI को Send हो जाएगा और आपका नंबर Verify हो जाएगा।
  • नंबर वेरीफाई होते ही आपकी UPI ID (VPA) Create यानि बन जाएगी।
  • फिर आपको बैंक डिटेल्स डालनी होगी और PIN Generate करना होगा।

UPI की विशेषताएं

  • UPI हमें दिन में कभी भी, कहीं भी, और किसी को भी पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।
  • हमें किसी भी पेमेंट को करने के लिए अपने सभी डिटेल्स देने की ज़रूरत नहीं है। इससे काफी समय बचता है और पैसों के लेन-देन बहुत जल्दी हो जाते है।
  • UPI में ट्रांजेक्शन लिमिट 1 लाख प्रति माह है, जो अन्य मोबाइल वॉलेट के मुकाबले बहुत ज़्यादा है।
  • इसके द्वारा आप पैसे मांगने की रिक्वेस्ट भी कर सकते है।

Conclusion

डिजिटल इंडिया अभियान के आने के बाद हमारे देश में दुनिया की सबसे सस्ती Internet सेवा शुरू हो गयी है और सभी कार्य ऑनलाइन किये जाने लगे है। ऑनलाइन पेमेंट के लिए UPI एक बहुत ही अच्छा माध्यम है, इसकी सहायता से हम कभी भी कितने भी रुपयों का किसी भी प्रकार का ट्रांसक्शन कर सकते है।

तो दोस्तों, ये थी यूपीआई जानकारी हिंदी में। उम्मीद है आपको UPI से जुड़ी सभी सवालों के उत्तर मिल गए होंगे। अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि यूपीआई क्या होता है और यूपीआई का फुल फॉर्म क्या होता है तो आप आसानी से बता सकेंगे।

यूपीआई क्या है और यूपीआई पिन कहां मिलेगा की जानकारी हिंदी में पढ़कर अगर आपको अच्छा लगा, तो हमारे इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें और अगर आपके पास कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें जरूर बताइये।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 53

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

5 Comments

Leave a Reply
  1. Sir merebank a/c se 2194. ₹ kut gaye h jo hai id me transfer bata raha h . N hi mere a/c me aaye or n hi mene koi soling ki h

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Affiliate Marketing Kya Hai? जानिए Affiliate Marketing Meaning in Hindi और एफिलिएट मार्केटिंग से Paise Kaise Kamaye हिंदी मे!

RAM Kya Hai? – जानिए RAM Kya Hota Hai, RAM के प्रकार व इससे जुड़ी पूरी जानकारी।