1. Finance

UPI Kya Hai? – जानिए यूपीआई से जुड़ी पूरी जानकारी।

डिजिटल पेमेंट का लाभ उठाइए, UPI का इस्तेमाल कीजिए। रूबरू हो जाइए UPI Ki Jankari से और जानिए यूपीआई कैसे काम करता है, हमारे इस लेख में।

मोदी सरकार के राज में हमारे देश में कई बदलाव आए है, जो जनता की सुविधा के लिए किए गए है। इनमें से एक तरीका है जो बहुत ही उपयोगी सिद्ध हुआ है और वो है – Online Payment की सुविधा या जिसे हम डिजिटल पेमेंट भी कहते है।

आज हम घर बैठे पैसों के Transactions कर सकते है, वो भी बिलकुल सुरक्षित तरीके से। इन पेमेंट्स को हम UPI के माध्यम से कर सकते है।

पर दोस्तों, क्या आप जानते है कि UPI Ka Matlab Kya Hai? अगर आप नहीं जानते, तो फ़िक्र मत कीजिए। What is UPI In Hindi, UPI Kya Hota Hai ये हम आपको बताते है। साथ ही, UPI का उपयोग कहाँ-कहाँ होता है, ये जानकारी भी हम आपको देंगे। UPI Ki Jankari Hindi Me पाने के लिए, हमारे इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़िए।

UPI Kya Hai?

UPI ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम का एक नया तरीका है, जो भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) एवं भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा शुरू किया गया है, जनता की सुविधा हेतु। यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जो आपको Mobile के माध्यम से, दो बैंक एकाउंट्स के बीच पैसे स्थानांतरित करने में मदद करता है, वो भी बहुत ही आसानी से।

UPI अपने उपयोगकर्ताओं को, एक ही मोबाइल ऐप के माध्यम से कई बैंकों के खातों को लिंक करने की अनुमति देता है। बैंक खाते की तरह ये UPI भी, हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग (Unique) होता है। “यूपीआई क्या है” ये आपने यहाँ जान लिया। अब हम आपको बताएँगे कि यूपीआई कैसे काम करता है और UPI की विशेषताएं क्या है?

UPI Ka Full Form

UPI Full Form – “Unified Payments Interface” है।

UPI Hindi Me – “एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस” के नाम से जाना जाता है।

UPI Ki Jankari Hindi Me

UPI से जुड़ी कुछ और महत्वपूर्ण बातें हम आपको बताते है। क्या आप जानते है UPI Account Kya Hai? चलिए हम बता देते है।

दरअसल UPI अकाउंट बनाने के बाद ही आप UPI का इस्तेमाल कर सकते है। PhonePe, GPay, Paytm, Amazon Pay, जैसे कई ऐप है, जिनकी मदद से UPI का इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें से किसी भी ऐप को आपको अपने बैंक से जोड़ना पड़ेगा और उसमे अपने ATM डिटेल्स देने के बाद ही आप अपना UPI अकाउंट इस्तेमाल कर सकते है।

अब हम आपको बहुत ही आसान भाषा में बताते है कि यूपीआई कैसे काम करता है?

UPI की सेवा का उपयोग करने के लिए, सबसे पहले आपको एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (Virtual Payment Address) या VPA बनाना पड़ेगा और उस VPA को अपने बैंक के खाते से जोड़ना पड़ेगा। अब आपको पैसों के लेन-देन करते वक़्त सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID डालना होगा, जिसे आप पैसे भेजना चाहते है और जितने पैसों का आप Transaction करना चाहते है। बस इतना सा काम, और आपके पैसे आपके अकाउंट से दूसरे के अकाउंट में Transfer हो जायेंगे, वो भी कुछ Seconds में।

जाते-जाते UPI की विशेषताएं भी जानते जाइए।

  • UPI हमें दिन में कभी भी, कहीं भी, और किसी को भी पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।
  • हमें किसी भी पेमेंट को करने के लिए अपने सभी डिटेल्स देने की ज़रूरत नहीं है। इससे काफी समय बचता है और पैसों के लेन-देन बहुत जल्दी हो जाते है।
  • UPI में ट्रांजेक्शन लिमिट 1 लाख प्रति माह है, जो अन्य मोबाइल वॉलेट के मुकाबले बहुत ज़्यादा है।

Conclusion

डिजिटल इंडिया अभियान के आने के बाद हमारे देश में दुनिया की सबसे सस्ती Internet सेवा शुरू हो गयी है और सभी कार्य ऑनलाइन किये जाने लगे है। ऑनलाइन पेमेंट के लिए UPI एक बहुत ही अच्छा माध्यम है इसकी सहायता से हम कभी भी कितने भी रुपयों का किसी भी प्रकार का ट्रांसक्शन कर सकते है।

तो दोस्तों, ये थी यूपीआई जानकारी हिंदी में। उम्मीद है आपको UPI से जुड़ी सभी सवालों के उत्तर मिल गए होंगे। अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि यूपीआई क्या होता है, तो आप आसानी से बता सकेंगे।

UPI Ki Jankari Hindi Me पढ़कर अगर आपको अच्छा लगा, तो हमारे इस पेज को अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें और अगर आपके पास कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताइये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े:

BHIM App Kya Hai? – जानिए भीम एप की पूरी जानकारी हिंदी में।

PhonePe क्या है? कैसे कमाए पैसे और जीते FREE Gift Vouchers! (पूरी जानकारी)

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.4 / 5. Vote count: 26

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

Contributor
क्या आपको निधि सिंह के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: UPI Kya Hai? – जानिए यूपीआई से जुड़ी पूरी जानकारी।
  • Avatar
    July 23, 2018

    sir, UPI se payment karne ke kitne time baad paise dusre account mein pahunchta hai?

    Reply
    • Avatar
      July 24, 2018

      within a second aapka payment samne wale ke pass pahuch jayega

      Reply
  • Avatar
    August 1, 2018

    Sir merebank a/c se 2194. ₹ kut gaye h jo hai id me transfer bata raha h . N hi mere a/c me aaye or n hi mene koi soling ki h

    Reply
  • Avatar
    October 9, 2018

    Mere account se upi transaction hona band kyo ho gaye hai

    Reply
  • Avatar
    August 14, 2020

    फोन पे upi di बनाना है

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *