1. Education

Flowchart Kya Hai? Symbols Of Flowchart Kya Hote Hai – जानिए Types Of Flowchart In Hindi!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Flowchart Kya Hai अगर आप Flowchart के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट के द्वारा आपको हम Flowchart Kya Hai In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Advantage Of Flowchart In Hindi यह भी आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

हमें किसी भी कार्य को करने के लिए कुछ Steps को Follow करना होता है। चाहे कोई सा भी काम हो उसे पूरा करने के लिए हमें Step By Step काम करना होता है। जिससे की हमें काम करने में आसानी होती है। और हमारा कार्य अच्छी तरह से पूरा होता है। ऐसे ही Flowchart में भी होता है।

इन Steps की प्रक्रिया को Computer की भाषा में हम Algorithm कहते है। इसका ज्यादातर उपयोग Companies में किया जाता है। Programs के लिए Algorithm लिखने के बाद हमें Flowchart बनाना होता है। Flowchart से ही हम समझ पाते है की Program में क्या करना है। और किस तरह से Program Flow करेगा।

तो चलिए Flowchart Meaning In Hindi के बारे में Detail में जानते है। और यदि आप भी इसकी जानकारी पूरी तरह से प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट Flowchart In Hindi शुरू से अंत तक जरुर पढ़े।

Flowchart Kya Hai


Flowchart Algorithm का एक Graphical रूप होता है। जिसका मतलब है Algorithm में हम जो भी लिखते है। उसे Diagram के रूप में दर्शाना Flowchart कहलाता है। जिसमें Instruction के लिए कुछ Symbols का भी प्रयोग किया जाता है। यह Symbol हमें बताते है की Algorithm किस दिशा में जा रहा है।

Flowchart की मदद से प्रोग्राम के Algorithm को समझना बहुत ही सरल होता है। और इससे प्रोग्राम लिखना भी सरल होता है। यह Process को या Problem को समझने में कुछ Steps का प्रयोग करता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: TDS Kya Hota Hai? TDS Kaise Bhare? TDS Kaise Kata Jata Hai – जानिए TDS Ke Fayde क्या-क्या होते है हिंदी में!

Types Of Flowchart In Hindi

Flowchart के प्रकारों के बारे में आपको नीचे बताया जा रहा है। तो आइये आगे जानते है इनके प्रकारों के बारे में:

  • Process Flowchart


इस Flowchart का ज्यादातर उपयोग Engineering और Chemical Industry में किया जाता है। इसे उपयोग करने का मुख्य कारण System के Major Parts के बीच के Relation को बताना है। इस Chart का प्रयोग Oil And Petroleum Refining, Electrical Power Plants, Natural Gas System में किया जाता है।

  • Data Flowchart


यह पूरे Structure का Analysis करने का एक Main Tool है। यह हमें बताता है की Data किस तरह से Process किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल हम Data Management, Visualization Of Data Processing में करते है।

  • Business Process Modeling Diagram


इसे Business Process के लिए एक Graph के द्वारा Show किया जाता है। इसका उपयोग Business में Creating Graph बनाने के लिए किया जाता है। जैसे – Process Improvement, Analytical Representation Of Business Processes E.T.C.

Symbols Of Flowchart

Flowchart में कुछ Symbols का इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी मदद से हम Algorithm को अच्छे से समझ पाते है। तो जानते है Flowchart के Symbols क्या होते है। और इनका क्या काम होता है।

  • Start/End


इस Symbol का प्रयोग Flowchart में किसी भी Flowchart को शुरू और बंद करने के लिए किया जाता है। शुरू करने के लिए Start और खत्म करने के लिए End का प्रयोग किया जाता है।

  • Input/Output


Input Symbol का इस्तेमाल किसी Value को Accept करने के लिए किया जाता है। अगर आपको Result Display करना है तो आपको इस Symbol का प्रयोग करना है। अगर आपको किसी दो नंबर को जोड़ना है या दोनों का Sum Show करना है तो हम यही Symbol का प्रयोग करेंगे।

  • Process


जब हमें किसी प्रकार का Calculation करना होता है। तब हम इस Symbol का प्रयोग करते है। जैसे किसी नंबर को जोड़ना, घटाना आदि। इसमें आप सभी तरह के Calculation कर सकते है।

  • Decision


इस Symbol का प्रयोग तब किया जाता है जब हमें किसी प्रकार का Decision लेना हो या हमारा कोई Question होता है। इसका उत्तर सही और गलत या 0 और 1 के रूप में आता है।

  • Direction/Arrow


Flowchart किस दिशा में जा रहा है। इसका पता लगाने के लिए हम इस Symbol का प्रयोग करते है। किसी भी Flowchart में अगर आपको Direction Show करना है की Data कहा जा रहा है या किस दिशा में Flow कर रहा है तो आपको इस Arrow Symbol का प्रयोग करना है।

अगर कोई Condition False है तो आपको Arrow को False Condition की Side दिखाना होगा। और अगर कोई Condition Right है तो उस Side Arrow दिखाना है।

  • Connector


इस Symbol का प्रयोग Flowchart में एक Part को दुसरे Part से जोड़ने के लिए किया जाता है। मतलब 2 Flowchart को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है।
अगर आपके पास 2 Flowchart है और दोनों एक-दूसरे से Connected है और आपको यह Show करना है की यह एक दूसरे से Connected है तो आप इस Symbol का प्रयोग कर सकते है।

  • Comments/ Explanations


Flowchart में इस Symbol का प्रयोग किसी भी तरह का Comment और Explanations देने के लिए किया जाता है। अगर आपको Flowchart में कोई Comment करना है या Explain करना है तो आप इस Symbol का इस्तेमाल कर सकते है।

  • Preparations


Flowchart में इस Symbol का प्रयोग Advanced Programming के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग Programming में Preparation के लिए किया जाता है।

  • Separate Flowchart

इसका प्रयोग भी Advanced Programming में किया जाता है। यदि आपको कोई सा Flowchart किसी दूसरे Flowchart से अलग करना है तो आप इस Symbol का प्रयोग कर सकते है।

यह सब Flowchart के लिए कुछ Basic Symbols है। अगर आपको किसी भी प्रोग्राम के लिए Flowchart बनाना है तो आपको इन Symbols के बारे में जानकारी होना चाहिए। की कौन से Symbol का कब प्रयोग किया जाता है

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Paytm Kya Hai? Paytm Kaise Use Kare? Paytm Se Bank Account Me Paise Kaise Transfer Kare!

Advantage & Disadvantage In Flow Chart In Hindi

अब हम आपको Flowchart के फायदे और नुकसान के बारे में बता रहे है। की इसका प्रयोग करने के क्या फायदे होते है और क्या नुकसान होते है।

Advantage Of Flowchart In Hindi

  • इसकी मदद से हम किसी Error को जल्दी से जान सकते है। और उसे सुधार भी सकते है।
  • Flowchart की मदद से हम Programming को आसानी से समझ सकते है। क्योंकि इसमें Symbols का प्रयोग किया जाता है।
  • यह Communication के लिए बहुत आसान होता है।
  • Flowchart किसी New System को Design करने के लिए एक अच्छा Tool है।

Disadvantage Of Flow Chart

  • इसका इस्तेमाल करने में समय ज्यादा लगता है।
  • कुछ Flowchart ऐसे होते है जिसको बनाने में हमें बहुत सारे Arrows का इस्तेमाल करना पड़ता है। जिसे समझना थोड़ा मुश्किल होता है।
  • अगर हमें Flowchart में कुछ Changes करना होते है तो हमें फिर से पूरा Flowchart बनाना पड़ता है।

जरूर पढ़े: Internet Banking Kya Hai? Mobile Banking Kya Hai? – जानिए Internet Banking के बारे में विस्तार से!

Conclusion:

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की Flowchart Kya Hai और आपको इस पोस्ट के द्वारा हमने Advantage Of Flowchart In Hindi के बारे में भी बताया। आशा करते है की आपने इस पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की होगी।

Types Of Flowchart In Hindi आपने इस पोस्ट में जाना। उम्मीद है आप भी अब हमारी पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी प्राप्त करके इसका उपयोग करेंगे। और Flowchart को सही तरह से बना पाएँगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये।

Advantage & Disadvantage In Flow Chart In Hindi के बारे में भी आज आपने जाना। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने Friends को भी दे। तथा Social Media पर भी यह पोस्ट What Is Flowchart In Hindi Language ज़रुर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके।

हमारी पोस्ट Flowchart Kya Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है, इस पोस्ट के बारे में तो Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते है। हमारी Team आपकी Help ज़रुर करेगी।

यदि आप हमारी Website के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की Website को Subscribe करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही New Technology की जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 3 / 5. Vote count: 1

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Flowchart Kya Hai? Symbols Of Flowchart Kya Hote Hai – जानिए Types Of Flowchart In Hindi!
  • Avatar
    September 7, 2018

    sir flow charts ke kuch example mil jate to mujhe usse bahut help mil jati hai.

    Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *