हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है आज हम आपको बताएँगे की Programming Kya Hai इस पोस्ट में आपको Machine Language Kya Hai के बारे में सीखने को मिलेगा हमे यकीन है की आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आयेगी।

आप जानते ही होंगे की Programming Language एक माध्यम है जिसके द्वारा हम कंप्यूटर को कार्य करने के लिए Instruction देते है Programming Language Instruction का एक Set होती है अगर आप Programming के बारे में और अधिक जानना चाहते है तो इसके लिए हमारी पोस्ट Programming Languages In Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े।

Computer हमारे द्वारा दिए गये Instruction को Execute करता है और हमे सही Output देता है और Programmer, Developer, Coder और सॉफ्टवेयर इंजीनियर जो कंप्यूटर पर Programming करता है उसे हम Programmer के रूप में जानते है।

Programmer Program लिखने के लिए जिन विशेष Language का Use करता है उसे Programming Language कहते है जैसे – C++, Java, C#, Php, Javascript, Sql Etc. इस पोस्ट के ज़रिये हम आपको Computer Programming In Hindi के बारे में बताएँगे।

Computer Programming Kya Hai

जैसे हम लोग एक दूसरे की भाषा समझकर अपना काम पूरा कर पाते है ठीक उसी तरह अगर सामने वाला व्यक्ति हमारी Language को नही जनता तो हम उससे अपने काम को करने के लिए नहीं कह सकते।
कंप्यूटर को Instruction देने के लिए एक Program तैयार करते है और ये Program कंप्यूटर को दिए जाने वाले Instruction का एक Set होता है|

Program जितना सटीक, स्पष्ट और सही होगा कंप्यूटर आपको उतना ही सही और सटीक Answer देगा आप Instruction को लिखने के लिए जिन Language का Use करते है उसे Programming Language कहते है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Laptop Or Computer Ko Reset Kaise Kare? – Computer Or Laptop Ko Reset करने के आसान तरीके!

Programming Language Kya Hai

Computer हमारी Language नही समझता इस तरह Programming Language एक माध्यम है जिसका उपयोग हम कंप्यूटर को समझाने या साधारण Language में कहे तो Programming Language का Use हम Computer से Communication के लिए करते है।

तो दोस्तों अभी हमने जाना की Programming Language Kya Hai अब हम आपको Machine Language के बारे में बताएँगे

Machine Language Kya Hai

Programming Language कई प्रकार की होती है और जिन Language को कंप्यूटर समझता हो उसे Programming Language कहते है मशीन Language वह Language है जो सिर्फ Binary Code में लिखी जाती है इसमे केवल दो अंकों 0 और 1 का प्रयोग किया जाता है|

Computer का सर्किट इन बाइनरी Code को समझ लेता है और Electrical Singnals में Convert कर देता है मशीन Language Computer की Basic Language है जिसे कंप्यूटर सीधे – सीधे समझ लेता है इसमे 0 का मतलब Low या Off और 1 का मतलब High या On है|

मशीन Language कंप्यूटर के लिए सरल और Programmer के लिए कठिन होती है क्योंकि इसमे गलती होने की सम्भावना अधिक होती है।

Types Of Programming Language In Hindi

कंप्यूटर को हमारी Language समझ में नही आती कंप्यूटर सिर्फ Binary Language (0,1) को ही समझता है Programming Language दो प्रकार की होती है:

  • Low Level Language

यह दो प्रकार की होती है:

  • Machine Language

पहली पीढ़ी के कंप्यूटर में मशीन Language का प्रयोग किया जाता था इसलिए इसे First Genration Computer Language कहा जाता है कंप्यूटर केवल मशीन Language को ही समझता है यह दो नंबर 0 और 1 को समझता है कंप्यूटर इन Binary Codes को समझकर Electrical Singnals में Convert कर लेता है।

  • Assembly Language

असेंबली Language एक ऐसी Programming Language है जिसमे Number संकेतों के स्थान पर नेमोनिक (Mnemonic) Code का प्रयोग किया जाता है Assembly Language भी एक मशीन Language है जिसमे 0 और 1 Code का Use किया जाता है|

लेकिन साथ ही इसमे Special Symbol का Use किया जाता है मशीन Language को समझना बहुत मुश्किल है इसलिए उसको समझने में थोड़ी आसानी हो इसके लिए Assembly Language को बनाया गया इसमे 0 से 1 के साथ में Symbol का Use किया जाता है|

लेकिन Computer तो केवल 0 और 1 को ही समझता है इसलिए इसमे Symbol को 0 और 1 के Number में Convert करने के लिए जिस Translater का Use किया जाता है उसे Assembler कहते है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Computer Kya Hai? Computer Ka Hindi Name Kya Hai? – Computer Ka Itihas जानिए हिंदी में!

  • High Level Language

High Level Language वह Language है जिसमे English Words, Numbers, और Symbol का Use करके Program को लिखा जाता है High Level Language कहलाती है इसे आसानी से समझा जा सकता है।

आप सोच रहे होंगे की कंप्यूटर तो सिर्फ 0 और 1 Numbers को ही समझता है तो यह इस Language कैसे समझेगा तो इसके लिए Compiler का Use किया जाता है Compiler सभी English Words, Numbers और Symbol को High Level Language से मशीन Language में Convert कर देता है।

High Level Language भी दो प्रकार की होती है:

  • Third Generation Programming Language

इस Programming Language में Computer Programmer का काम आसान हो गया इस Language के आने अब Programmer को Machine Language और Assembly Language की जरुरत नही रही और ना ही उनको मशीन के Architecture को जानने की जरूरत रही तथा अब Programmer Independence होकर Programming कर सकते है इस Language के साथ ही Cobol, Pascal Language का विकास हुआ।

  • Fourth Generation Pragramming Language

Third Genration की Programming Language से Fourth Genration की Programming को और अधिक सरल बनाया गया इसमे Coding करना और अधिक सरल हो गया और इस Language के साथ ही C, C++ Language का विकास हुआ जिसमे Programming करना और Easy हो गया।

जरूर पढ़े: Antivirus Kya Hai? Virus Kya Hai? – जानिए Top 10 Antivirus Name List आपके Computer और Mobile के लिए हिंदी मे!

Conclusion:

हाँ तो Friends आपको हमारी पोस्ट What Is Programming Language In Hindi कैसी लगी जिसमे आपको Machine Language Kya Hai के बारे में सीखने को मिला हमे यकीन है की आपको हमारी पोस्ट समझ में आयी होगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो Like और Comment ज़रुर करे और इसे अपने दोस्तों के साथ में शेयर करे ताकि वे भी Computer Programming Kya Hai के बारे में जाने हमे आशा है की उन्हे भी उनके कई सवालों के जवाब यहाँ पर मिलेंगे।

आप हमसे इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न या जानकारी चाहते है तो हमे Comment Box में Comment करके पूछ सकते है हमारी टीम आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेगी।

इसी तरह अन्य प्रकार की जानकारी के लिए आप हमारी Website Hindi Sahayta की Notification को Subscribe भी कर सकते है ताकि आपको हमारी नई पोस्ट के बारे में जानकारी मिल जाए तो Friends अब हमे इजाज़त दी जिये फिर मिलेंगे ऐसी Interesting पोस्ट के साथ धन्यवाद आपका दिन मंगलमय हो।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here