हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है Gmail Se Contact Kaise Nikale अगर आपके फोन से भी Contact Number डिलीट हो गए है और आप Gmail Se Contact Number निकालना चाह रहे है लेकिन आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। क्योंकि आज आप जानेंगे की Gmail Se Contact Number Kaise Nikale

Gmail Se Contact Kaise Delete Kare यह भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

फोन चोरी हो जाने पर या गुम हो जाने पर हमें बहुत नुकसान होता है और सबसे बड़ा नुकसान यह होता है की हमारे Contact Number चले जाते है। यदि आप अपनी Gmail ID में Contact Number Save करके रखते है तो आप इस नुकसान से बच जाते है। आप अपना फोन चोरी हो जाने या गुम हो जाने के बाद भी अपने सभी Contact को Gmail से फिर से प्राप्त कर सकते है।

हम फोन में अपने ज़रुरी Contact को Save करके रखते है। ऐसे में अगर फोन खराब हो जाए तो फोन का सारा डाटा चला जाता है, जिससे हम बहुत परेशान हो जाते है। क्योंकि फोन में हमारे सभी Contact Save होते है और इन्हीं Contact में से Whatsapp Number भी होता है। मोबाइल चोरी होने पर हम मोबाइल तो नया ले सकते है लेकिन Contact Number नहीं मिल पाते।

तो आइये जानते है Gmail Se Number Kaise Nikale आप भी अपने Lost हुए Number को प्राप्त करना चाहते है तो यह पोस्ट Email Se Contact Kaise Nikale शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। पोस्ट को पूरी पढने के बाद ही आपको इसकी पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

Gmail Me Contact Kaise Save Kare

जब भी हम New Contact Save करते है तो Save करने का ऑप्शन या तो डिवाइस में Set रहता है या सिम कार्ड में लेकिन अगर हमें Contact Number को Gmail में Save करना है तो उसके लिए कुछ Setting करनी होती है। Contact Number को Gmail में Save करने के लिए हम आपको 2 मेथड बताएँगे तो जानते है यह कैसे करते है:

जरूर पढ़े: Gmail Me Profile Pic Kaise Dale? Mobile Se Gmail Me Profile Pic Kaise Dale – जानिए Computer Se Gmail Me Profile Pic Kaise Dale इन बेहद आसान तरीको से!

  • Phone Dial Pad के द्वारा

  • Select Google Account – जब आप कोई नंबर Save कर रहे है तो आपको Drop Down का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके आप Google Account को सिलेक्ट कर सकते है या आपको Save To Google का ऑप्शन मिलेगा तो आप Direct उस पर क्लिक करके भी कर सकते है।
  • Your Gmail ID – Google को सिलेक्ट करने के बाद वहां आपका Gmail ID भी लिखा हुआ मिलेगा।
  • Tap On Save – इसके बाद Save के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

अब Contact Number आपके Gmail में Save हो चुका है। आप Gmail में नंबर Save करने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

  • Direct Gmail के द्वारा

आप Direct Google Account से भी नंबर Save कर सकते है। जो सीधे आपके Gmail में Save होगा:

  • Login Gmail ID – इसके लिए ब्राउज़र में Contacts.Google.Com Search करके अपनी ID में Login हो जाइये। Login होने पर यहाँ वो सभी नंबर दिखेंगे जो आपके Gmail में Save है।
  • Tap On Menu – New Number Save करने के लिए Main Menu (☰) पर क्लिक करने के बाद Plus का Icon मिलेगा उस पर क्लिक करे या आप Create Account पर क्लिक करके भी नंबर Save कर सकते है।
  • Enter Name – अब जिस नाम से नंबर Save करना है वो नाम यहाँ लिखे।
  • Enter Number – नाम लिखने के बाद नंबर Enter करे।
  • Tap On Save – और अब Save बटन पर क्लिक कर दे।

इसके बाद वो नंबर आपके Gmail Account में Save हो जाएगा। आप इस मेथड का इस्तेमाल करके भी Gmail में Contact Save कर सकते है।

Gmail Se Contact Kaise Nikale

Gmail से Contact Number निकालने के लिए आपको आपकी Gmail ID और उसका पासवर्ड पता होना चाहिए। अगर आपके पास Gmail ID और पासवर्ड है तो Contact Number को निकालने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे:

  • Open Google Chrome Browser

सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल क्रोम ब्राउज़र ओपन करे।

  • Search Contacts.Google.Com

ब्राउज़र ओपन करने के बाद Search बॉक्स में Contact.Google.Com लिखकर सर्च करे।

  • Enter Gmail ID

अब आपको अपने Gmail Account में Login करना है तो सबसे पहले Gmail ID लिखे और Next करे।

  • Enter Password

अब आपसे आपकी Gmail ID का पासवर्ड पूछा जाएगा तो अपनी Gmail ID का पासवर्ड डालकर Next करे।

  • Your Contacts

इसके बाद साइट ओपन हो जाएगी और आपने जितने भी Contact Number Gmail ID में Save किये थे वह सारे नंबर होम पेज पर आ जाएँगे।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Gmail Account Delete Kaise Kare – Gmail ID को Permanently Delete करने की पूरी जानकरी बेहद आसान शब्दों में!

आपके सारे Contact Number की लिस्ट यहाँ आ जाएगी। इस तरह से आप अपनी Gmail ID से Contact Number निकाल सकते है।

Gmail Se Contact Kaise Delete Kare

अपने Gmail Account में Save Number को आप डिलीट भी कर सकते है। सबसे पहले आप उपर दी गई स्टेप 1 से स्टेप 4 तक ऐसे ही Repeat करे। उसके बाद नीचे दी गई बस यह आसान सी स्टेप्स को फॉलो करे:

  • Select Number

आप जो भी नंबर डिलीट करना चाहते है उसे सिलेक्ट करे।

  • Selection Actions

उसके बाद आपको Contacts Number के उपर Drop Down Arrow दिखेगा वहां से आप सभी नंबर को एक साथ सिलेक्ट कर सकते है और डिलीट कर सकते है।

  • Tap On 3 Dot (⋮)

नंबर सिलेक्ट करने के बाद आपको उपर 3 Dot (⋮) दिखेगा। उस पर क्लिक करेंगे तो आपको Delete का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप Contact Number को डिलीट कर सकते है।

बस अब आपने जो नंबर सिलेक्ट किया था वो डिलीट हो जाएगा। तो आप इस तरह अपनी Gmail से Contact Number डिलीट कर सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना Gmail Me Contact Kaise Dekhe इसके साथ ही Contact Number Gmail Me Save Kaise Kare यह भी आपने जाना। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Gmail Se Contact Number Kaise Nikale यह जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Gmail Se Contact Kaise Delete Kare भी आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Disabled Gmail Account Ko Fir Se Activate Kaise Kare? – Gmail ID Recover Kaise Kare जानिए हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Gmail Se Contact Kaise Nikale ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Gmail Se Number Kaise Nikale में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Gmail Se Contact Kaise Nikale? Gmail Me Contact Kaise Save Kare – जानिए Gmail Se Contact Kaise Delete Kare हिंदी में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here