जब आप जीमेल अकाउंट बनाते है तो उसकी पूरी जानकारी ना होने से या फिर अगर आप गूगल अकाउंट की पॉलिसी तोड़ते है तब भी आपका गूगल अकाउंट डिसेबल हो जाता है। गूगल अकाउंट डिसेबल होने के कुछ दिनों के अंदर आप फिर से अपना Google Account Recovery कर सकते है। यदि आपका अकाउंट भी डिसेबल हो गया है तो आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की Gmail Id Recovery Kaise Kare

आज सभी इंटरनेट यूज़र का अपना जीमेल अकाउंट होता है। जीमेल अकाउंट के द्वारा हम हमारे बहुत से ज़रुरी कार्य कर सकते है, लेकिन कभी हमारा जीमेल अकाउंट Deactivate या Locked हो जाता है तो हमे बहुत समस्या होती है। अगर आपका जीमेल अकाउंट भी डिलीट हो गया है तो घबराने की जरुरत नहीं है हम आपको आज की पोस्ट में जीमेल अकाउंट रिकवरी करना सिखाएँगे।

Gmail Account Recover Kaise Kare

Gmail Account Recover Kaise Kare

तो जानते है Email Id Kaise Recover Kare बस आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। Gmail Account Recovery की यह प्रोसेस बहुत ही आसान है:

Step 1: Login Gmail Account

Google Account Recovery करने के लिए सबसे पहले “Google Account Recovery Page” पर जाकर अपने जीमेल अकाउंट से “Log In” करे।

Step 2: Enter the Email Address

“Enter Your Email Or Phone” के ऑप्शन में अपने उस जीमेल अकाउंट को Enter करे जिसे आप रिकवर करना चाहते है। जीमेल अकाउंट को Enter करने के बाद “Next” बटन पर क्लिक करे।

Step 3: Enter Your Password

Next Button पर क्लिक करने के बाद आपको अपना Purana Gmail Account का पासवर्ड Enter करना है।

पासवर्ड दर्ज करने के बाद “Continue” पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4: Click Submit Button And Fill Form

अब आप अगले पेज पर Redirect हो जाएँगे। यहाँ पर आपको डिलीट अकाउंट की जानकारी मिलेगी जिसमें “Verify Your Identity” की लिंक मिलेगी इस पर क्लिक करे यदि आपको यह लिंक नहीं मिली है तो आपका अकाउंट Permanently Delete हो गया है।

Step 5: Verification Process

यह लिंक अगर आपको मिल जाती है तो आपको “Recovery Request Form” को पूरा भरना है और Verification की स्टेप्स को पूरा करना है।

Step 6: Check Email

  • अपना Email ओपन करे यहाँ आपको एक मेल मिलेगा जिसमें रिकवर कोड आएगा।
  • अब नए पासवर्ड जनरेट करने के लिए एक लिंक आएगी उस पर क्लिक करे। Gmail Id Recover Password यानि की नए पासवर्ड जनरेट करना है।

बस अब आप फिर से अपना Disabled मेल अकाउंट एक्सेस कर पाएँगे।

Conclusion:

तो दोस्तों इस तरह आपने जाना Delete Gmail Kaise Prapt Kare अब यदि कभी भी आपका पुराना जीमेल अकाउंट डिसेबल हो जाता है तो आप फिर से प्राप्त कर सकेंगे और अपने सारे डाटा को वापस पा सकते है। यदि आपका Gmail खाता Google की सेवाओं की शर्तों के गंभीर उल्लंघन के कारण डिसएबल हो गया है। तो इसे वापस प्राप्त करना बहुत मुश्किल है। इस तरह की समस्या हमें तब देखने को मिलती है जब हम Google Adsense के अमान्य क्लिक में शामिल होते है। इसके लिए कोई सटीक उपाय नहीं है।

Gmail Id Recover Kaise Kare इस पर यदि आपके किसी तरह के कोई सुझाव है तो कमेंट में बताए। जुड़े रहे इसी तरह आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए हिंदी सहायता पर, धन्यवाद!

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...