विज्ञापन
विज्ञापन
in

Hair Fall Kyu Hota Hai? – Hair Fall Kis Karan Hota Hai, इससे बचने के उपाय।

क्या आप भी अपने बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो इस लेख में हम आपको Hair Fall Kyu Hota Hai, Hair Fall Kis Karan Hota Hai व इससे बचने के उपाय क्या है? यह सब जानकारी देंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन

क्या आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान है और आपको भी जानना है कि Hair Fall Kyu Hota Hai, तो दोस्तों हेयर फॉल होने का कारण खराब जीवन शैली से लेकर तनाव (Depression) होना आदि कई कारक है। यह स्थिति काफी तनावपूर्ण हो सकती है। बाजार में ऐसे बहुत से प्रोडक्ट है जो बाल झड़ने से रोकने का दावा करते है लेकिन उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके बाल आखिर क्यू झड़ रहे है। यह आपको हेयर फॉल रोकने में मदद कर सकता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

हमारे शरीर में बहुत सी खूबसूरत चीजें है जिसमे से एक हमारे बाल भी है जो हमें और सुन्दर बनाते है। मगर आज के समय में बालों का ऐसे झड़ना लोगों को बहुत परेशान कर रहा है और लोग इसके लिए तरह-तरह की चीजें इस्तेमाल कर रहे है। इसी लिए हम आपको इस पोस्ट में Hair Fall Kyu Hota Hai In Hindi और Hair Fall Kis Karan Hota Hai के साथ-साथ इन्हे कैसे बढ़ाया जाए और हेयर फॉल रोकने के घरेलू उपाय भी बताएँगे जिससे आप अपने घर पर ही अपने बालों की देख-भाल कर सकेंगे।

Hair Fall Kyu Hota Hai

हेयर फॉल क्यों होता है

बाल झड़ना यानि Hair Fall आज कल ये समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है इसके लक्षण महिला और पुरुष दोनों में ही देखने को मिलता है। मगर पुरुषों में इसकी मात्रा बहुत तेजी से बढ़ रही है इसकी वजह से पुरुषों के बाल बिना समय के बहुत अधिक मात्रा में झड़ने लगे है और जिससे वो गंजेपन का शिकार हो रहे है। तथा जिसके कारण एक 25 साल का लड़का 40 साल का दिखने लगता है।

Hair Fall रोकने के लिए बाजार में बहुत से प्रोडक्ट आ रहे है मगर उनसे भी कुछ ज़्यादा फर्क नहीं पड़ रहा है बल्कि उनसे इन्फेक्शन होने का ख़तरा बना रहता है। इसलिए किसी भी उपाय को करने से पहले आपको यह अवश्य पता कर लेना चाहिए कि आपके बाल झड़ने का कारण क्या होता है इससे आपको उन्हें गिरने से रोकने में मदद मिलेगी।

Hair Fall Ke Kya Karan Hai

वैसे देखा जाए तो बालों के झड़ने का कोई एक कारण नहीं बल्कि इसके बहुत से कारण है मगर हम आपको इसके कुछ खास कारण के बारे में बताएँगे, जिन पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है।

1. सही रुटीन

आज कल की इस भाग दौड़ वाली दुनिया में हम अपने काम में इतने व्यस्त रहते है की हम खुद पर धूल-मिट्टी और धुप से बचने के लिए कुछ ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते है इससे भी हमारे बाल झड़ने लगते है। इसलिए आप जब भी कभी बाहर निकले तो अपने सिर और मुँह को ढक कर ही निकले।

विज्ञापन
विज्ञापन

2. ज्यादा परेशान रहना

यदि आप किसी वजह से ज़्यादा परेशान रहते है या अपने काम के प्रति तनाव में रहते है तो इससे भी आपके बाल झड़ने लगेंगे। इसलिए आपको जितना हो सके उतना नार्मल होने की कोशिश करना चाहिए इसके लिए आप डेली योगा या एक्सरसाइज को शामिल कर सकते है।

3. गर्भाशय के कारण

प्रेगनेंसी में महिलाओ में बहुत से बदलाव होते है जैसे- बाल झड़ना, कमजोरी महसूस करना, मोटा होना, हार्मोन में बदलाव होना आदि और भी बहुत से कारण होते है। महिलाओ में प्रेगनेंसी के समय बाल बहुत ही ज्यादा मात्रा में झड़ते है।

4. सही आहार नही लेना

आज कल अधिकतर लोग तला-भुना हुआ खाना, खाना बहुत पसंद करते है पर वे लोग ये नहीं जानते है कि इससे हमारी शरीर को उचित मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पता है जिससे बाल झड़ना शुरू हो जाते है। इसलिए आपको अपने आहार में पौष्टिक चीजों का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए। ताकि आपके शरीर को सभी जरूरी चीजें पर्याप्त रूप से मिलती रहे।

5. बालों के साथ छेड़-छाड़

अगर आप अपने बालों पर बार-बार हेयर जेल, हेयर कलर, करवाते है या Hair Wax लगाते है और अपने बालों का स्टाइल या लुक को बार-बार बदलते रहते है तो इससे भी एक समय के बाद बाल झडने लगते है। अत्यधिक मात्रा में हेयर स्प्रे, हीट या कलर का इस्तेमाल करना संभावित रूप से बाल झड़ने का कारण बनता है।

6. विटामिन बी की कमी

विटामिन्स बालों की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। अगर मनुष्य में विटामिन्स की कमी हो जाये तो इससे बालों के झड़ने से जुड़ी कई समस्या हो सकती है। वैज्ञानिको के अनुसार एक सर्वे में पता चला है कि जिन लोगों में विटामिन बी व विटामिन डी की कमी होती है उन लोगों के बाल भी झड़ते लगते है।

हेयर फॉल किस कारण होता है व Hair Fall Kyon Hota Hai यह तो अब आप अच्छे से समझ गए होंगे, लेकिन अब आपके मन में हेयर फॉल को रोकने के लिए उपाय क्या करें? यह प्रश्न जरूर आ रहा होगा तो चलिए उनके बारे में आपको बताते है।

Hair Fall Ke Upay

बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ देशी उपाय का उपयोग आप अपने घर पर ही कर सकते है।

1. बालों पर गर्म पानी का इस्तेमाल ना करे: गर्म पानी से बाल धोने पर बाल रूखे सूखे और बे-जान हो जाते है और गर्म पानी से बालों की नमी भी चली जाती है इसलिए गर्म पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके बजाय आप हल्के गर्म पानी का उपयोग करे।

2. दाल-चीनी का उपयोग: दाल-चीनी में शहद को मिलाकर उसका इस्तेमाल बालों पर करे। ये काम आप हफ्ते में दो बार करे, यकीन मानिये 20-25 दिन में आपके बाल झड़ना ना के बराबर हो जाएगा।

3. व्यायाम करना: व्यायाम करना हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। रोज़ाना व्यायाम करने से रक्त संचार बढ़ जाता है और हमारे सिर तक ऑक्सीजन अच्छे से पहुँचती है जिससे बाल झड़ना बहुत कम हो जाता है।

4. प्याज़ का रस: प्याज़ का रस निकाल कर सिर की जड़ों में 15 मिनट तक लगाए और फिर ठंडे पानी से धोएं। इसका उपयोग हफ्ते में 2 बार करे जिससे आपके बाल झड़ना कम हो जायेंगे।

5. बालों की मसाज करे: हफ्ते में एक बार नारियल तेल या सरसों तेल को हल्का गर्म करके बालों की हल्के हाथों से मालिश करे और 1-2 घंटे बाद बाल धो ले, इससे आपके बाल मजबूत होंगे और झड़ना कम हो जायेंगे।

Hair Fall Home Remedies In Hindi

घर में इस्तेमाल होने वाली चीजों का उपयोग करके बाल झड़ना कैसे रोके आईये जानते है इसके बारे में।

  • दही और नींबू का उपयोग: एक बटोरे में दही और नींबू को अच्छे से मिला ले और उसे अपने बालों की जड़ों तक लगाए, फिर 40-50 मिनट के बाद धो ले। इससे आपके सिर में डेंड्रफ नहीं होगा और आपके बाल मजबूत बनेंगे।
  • आंवले का जुस: नियमित रूप से आंवले के जुस को पीने से आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और ये आपके शरीर के लिए भी बहुत गुणकारी साबित होगा।
  • पपीता का उपयोग: कच्चे पपीता को पीस कर एक लेप बनाए और 10-15 मिनट तक अपने बालों में अच्छी तरह लगाए और फिर धो ले, इससे आपके बाल झड़ने और रूसी की समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी।
  • एलोवेरा का प्रयोग: एलोवेरा बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है इसके पत्तों में जो जेल होता है उसका उपयोग बालों में कर सकते है या एलोवेरा का पावडर भी आता है, जिसे आप पानी में मिला कर एक पेस्ट बना सकते है और उसका उपयोग बालों में कर सकते है। इससे आपके बाल मजबूत होंगे और बहुत कम झड़ेंगे।

Natural Tips For Hair Growth In Hindi

यदि आप आपने बालों को लम्बे, काले और घने बनाना चाहते है तो इन प्राकृतिक चीजों का उपयोग कर सकते है। इनका उपयोग करने से कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है।

  • मेंहदी का उपयोग

मेंहदी हमारे बालों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है जिससे हमारे बाल मजबूत, घने और लम्बे होते है। इसे लगाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी मेंहदी में आधी कटोरी दही मिलाकर एक पेस्ट बना ले। फिर इसे 1-2 घंटे ऐसे ही छोड़ दे और उसके बाद आपके बालों की जड़ तक अच्छे से लगा ले एवं सुख जाने के बाद इसे धो ले।

  • ककड़ी का उपयोग

ककड़ी से हमारे बालों की ग्रोथ बहुत तेजी से होती है क्योंकि इसमें सिलिकन और सल्फर की मात्रा बहुत होती है। इसके उपयोग से बाल तेजी से बढ़ते है। इसके इस्तेमाल करने के लिए आप ककड़ी का रस निकाल कर उसे बालों पर लगाए या ककड़ी, गाजर, और पालक का जुस बना कर भी पी सकते है।

  • ग्रीन टी का उपयोग

एक गर्म पानी के कप में दो ग्रीन टी के बेग डाले और उसे ठंडा होने के लिए रख दे। ठंडा होने के बाद उसमे से टी बेग निकाल ले और उसे अपने बालों में अच्छे से लगाए। इसे हफ्ते में दो बार उपयोग करे, इससे आपके बाल मजबूत होंगे और जल्दी बढ़ेंगे।

Hair Fall Rokne Ke Liye Khaye

अगर आप अपने बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो उसके लिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिये तो आईये जानते है कि आपको Hair Fall रोकने के लिए क्या खाना चाहिये।

#1: प्रोटीन युक्त

यदि आपके शरीर को उचित मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलेगा तो बालों का पतला होना और बालों का झड़ना जैसी समस्या पैदा हो जाएगी। उसके लिए आप इन चीजों का सेवन करे जैसे- दूध, अंडे, मछली, चिकन, फलियां, नट्स आदि।

#2: आयरन युक्त

आयरन हमारे शरीर के मुख्य खनिजो में से एक है जिसकी कमी से हमारे बालों पर सीधा असर पड़ता है। इसके लिए आप इन चीजों का सेवन करे, जैसे- पत्तेदार हरी सब्ज़ियाँ, पालक, ब्रोकली, सबूत अनाज, अंडा, मछली आदि।

#3: विटामिन A और C

विटामिन A और C की मदद से हमारे बालों को मज़बूती मिलती और बाल नहीं झड़ते है। इसके लिए हमें इन चीजों का सेवन करना चाहिए जैसे- पालक, ब्रोकली, गाजर, मीठे आलू आदि।

Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे कि Hair Loss Kyu Hota Hai और हेयर फॉल कैसे रोके (How To Stop Hair Fall In Hindi)। उम्मीद करते है कि दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी व अब आपको आपके बाल झड़ने की समस्या से पूर्णतः छुटकारा मिल जायेगा। हमने अन्य स्रोतों से इसके बारे में जितनी भी जानकारी प्राप्त की, उन सभी के बारे में आपको अच्छे से बता दिया है फिर भी यदि आपके कोई डाउट या सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हमे आपकी सहायता करके खुशी होगी।

डिस्क्लेमर: दी गयी सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से है। यह किसी भी योग्य चिकित्सक की सलाह नहीं देती। इसलिए हमारा आपसे केवल यही निवेदन है कि कोई भी उपाय करने से पहले किसी योग्य चिकित्सक की सलाह व परामर्श अवश्य ले। हमारी हिंदी सहायता इस जानकारी की जिम्मेदारी का दावा नहीं करती।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.3 / 5. Vote count: 27

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Phishing Kya Hai? – जाने Voice Phishing Meaning in Hindi और इससे बचने के उपाय हिंदी में!

SQL Kya Hai_Difference Between SQL and MySQL In Hindi

SQL Kya Hai? – MySQL क्या है जानिए SQL and MySQL Difference in Hindi