हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Depression Kya Hai अगर आप भी Depression में है और इससे बाहर निकलना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Depression Ko Kaise Dur Kare

Depression Ke Lakshan Kya Hote Hai भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

आज की इस व्यस्त भरी दुनिया में हमारे पास इतना समय नहीं होता है की हम अपने लिए भी समय निकाले और ऐसे में हम इतने परेशान हो जाते है की दिन-भर हमारे दिमाग में बहुत सी बातें चलती रहती है जिससे हम अवसाद में चले जाते है। यही अवसाद एक दिन बड़ी गंभीर बीमारी के रूप में बदल जाता है।

आधुनिक जीवन में काम बढ़ने से व्यक्ति बिल्कुल भी सुकून से अपना जीवन व्यतीत नहीं कर पा रहा है और इस वजह से ना ही वो खुद के लिए समय निकाल पाता है और ना अपने लोगो के लिए जिससे वह सिर्फ अपने काम में ही उलझा रहता है और ख़ुशियों से दूर होता चला जाता है। इससे वह पूरी तरह से अवसाद से घिर जाता है। लेकिन अगर आप अवसाद से बाहर नहीं निकलते है तो आप किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते है।

तो आ इये जानते है Depression Se Bahar Kaise Nikle यदि आप भी Depression में है और इससे बाहर निकलना चाहते है  तो आज की यह पोस्ट Depression Kaise Dur Kare शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप अवसाद से बाहर निकल पाएँगे।

Depression Kya Hai

Depression एक मानसिक बीमारी है जिसकी वजह से व्यक्ति के जीवन से ख़ुशियाँ दूर होने लगती है और उसका किसी भी काम में मन नहीं लगता। वह बहुत लम्बे समय तक दुखी रहता है और उसकी जिंदगी से ख़ुशियाँ दूर होने लगती है। अवसाद किसी भी आयु में हो सकता है। Depression में आप चाहे कितनी ही कोशिश कर ले लेकिन खुश नहीं रह पाते है। इससे व्यक्ति की रोजमर्रा की जिंदगी और काम पर भी बहुत प्रभाव पड़ता है। बहुत से लोगों के मन में हर समय कुछ बुरा होने के डर रहता है और वह इस वजह से भी अवसाद में चला जाता है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: PF Kya Hai? UAN Number Kya Hai? PF Kaise Nikale – जानिए PF Account Number Kaise Pata Kare हिंदी में!

Depression Kyu Hota Hai

अवसाद होने के बहुत से कारण होते है। यह किसी भी वजह से हो सकता है। आगे हम कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में जानेंगे जिससे यह पता चलेगा की Depression किन कारणों से होता है। तो जानते है Depression Ke Karan

  • अगर किसी नज़दीकी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इस वजह से भी लोग  Depression में चले जाते है।
  • बहुत से लोगों की शादी टूट जाती है जिससे भी वह Depression से घिर जाते है।
  • परीक्षा में असफल होने की वजह से भी बहुत बार लोग Depression में आ जाते है।
  • अगर नौकरी चली जाती है या नही मिलती है तो भी इस वजह से  Depression हो जाता है।
  • प्यार में धोखा खाने की वजह से भी कई बार लोग अवसादग्रस्त हो जाते है।
  • आर्थिक परेशानी से भी लोग Depression में आ जाते है।
  • यदि बहुत समय तक सेहत भी खराब रहती है तो भी व्यक्ति अवसाद में चला जाता है।

ऐसे बहुत से कारण होते है जिस वजह से Depression होता है।

Depression Ke Lakshan Kya Hote Hai

किन बातों से पता चलता है की हम Depression में है। इन लक्षणों को जानना बहुत ज़रुरी होता है। तभी हम Depression से बाहर निकल सकते है। तो जानते है Depression Ke Lakshan क्या है।

जरूर पढ़े: CRPF Kya Hai? CRPF Ka Full Form Kya Hai – जानिए CRPF Kaise Join Kare पर पूरी जानकारी हिंदी में!

  • आप अगर हर समय नकारात्मक सोचते है तो यह भी एक लक्षण है Depression में जाने का।
  • बात-बात में चिडचिडापन होना।
  • बुरे ख्याल का मन में आना।
  • नींद ठीक तरह से नहीं आना या बार-बार रात को जागना।
  • काम पर फोकस नहीं होना या काम में मन नहीं लगना।
  • अगर आप बात-बात में गुस्सा करते है तो यह भी एक लक्षण है की आप अवसाद से घिर सकते है।
  • खाने में मन ना लगना।
  • अगर आपका किसी से बात करने का मन नहीं होता, आप अकेले रहना पसंद करते है तो यह भी अवसाद में जाने का एक मुख्य लक्षण है।

Depression Se Kaise Bache

यदि आप Depression में है तो आपको जल्द ही इससे बाहर आ जाना चाहिए नहीं तो आप भयंकर बीमारी से घिर सकते है। तो जानते है Depression Se Bachne Ke Upay क्या है।

  • आपको ऐसे व्यक्तियों से बात करना चाहिए जिन पर आप भरोसा करते है और जिनके आप सबसे नज़दीक है उन्हें अपनी समस्या बताये और उनकी मदद ले।
  • किसी भी बात के लिए आपको जल्दबाजी नहीं करना चाहिए और धैर्य रखना चाहिए।
  • जिस काम में आपकी रूचि है वह काम करे।
  • कभी खुद को इतना फ्री ना रहने दे की आपके पास बुरी बातों को सोचने का समय हो। अपने आप को व्यस्त बनाये रखे। धार्मिक कामों में भाग ले, सामाजिक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा ले।
  • नियमित व्यायाम करे और सेहतमंद खाना खाए। यदि आप सेहतमंद और संतुलित भोजन करते है तो इससे आपका मन खुश रहता है और नियमित व्यायाम करने से आप सेहतमंद बनते है और शरीर में सकारात्मक उर्जा आती है।
  • दोस्तों से जुड़े रहे यदि आप अच्छे दोस्तों से जुड़े रहते है तो वह आपका मनोबल बढ़ाते है और अपने अच्छे दोस्तों से जुड़ने के साथ ही ऐसे नकारात्मक लोगो से दूर हो जाये जो आपका मनोबल गिराते है।
  • भरपूर नींद ले। रोजाना 7 से 8 घंटे सोने वाले लोगों में अवसाद के लक्षण कम देखे जाते है।
  • पुरानी बातों के बारे में ना सोचे। पुरानी बातों को भूलने की कोशिश करे और अपने आज पर फोकस करे।
  • कभी भी खुद को लोगो से दूर ना करे। अवसाद की स्थिति में अक्सर लोगों को यह लगता है की स्वयं को सबसे दूर कर लेना ही इससे बचने का उपाय है। लेकिन ऐसा नहीं है इससे आप अवसाद के ओर करीब होते जाते है।
  • यदि आप एक ही शहर से, और काम से बोर हो गए है तो लंबी छुट्टी पर चले जाये। बाहर घूमने जाने से भी आपका मूड अच्छा होता है और इससे काम में भी मन लगने लगता है।

इन सब बातों को अपनाकर आप Depression से दूर हो सकते है। यह भी एक तरह से Depression Ka Ilaj है। जिससे आप Depression में जाने से बच सकते है।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Depression Kya Hota Hai इसके साथ ही Depression Kam Karne Ke Tarike भी आपको पता चले। उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Depression Kaise Door Kare यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Depression Ke Kya Kya Lakshan Hai आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: PGDCA Kya Hai? PGDCA Ka Full Form Kya Hota Hai – जानिए PGDCA Karne Ke Fayde क्या होते है हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने दोस्तों को भी दे तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Depression Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट Depression Se Kaise Bache में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में अपने सवाल ज़रूर पूछे। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest अपडेट पाना चाहते है तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे कुछ ऐसी ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों, आपका दिन मंगलमय हो।

Depression Kya Hai? Depression Kyu Hota Hai? – जानिए Depression Se Bachne Ke Upay क्या होते है विस्तार में!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here