हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Motapa Kaise Kam Kare यदि आपका भी वजन ज्यादा है और आप इसे कम करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Weight Kam Karne Ka Upay क्या है।

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Motapa Kam Karne Ka Tarika आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

मोटापा बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। मोटा शरीर हो या शरीर में जमा फैट अच्छा दिखाई नहीं देता है और मोटापा कई बिमारियों का कारण भी होता है। अगर मोटापा बढ़ जाता है तो कई लोग मज़ाक बनाने लगते है और फिर लोग वजन कम करने के चक्कर में बहुत सी ऐसी दवाइयाँ खा लेते है जिससे उनके शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है।


आजकल की जीवनशैली में परिवर्तन की वजह से हमारे खाने-पीने की आदतों में बदलाव हो रहा है। जिससे मोटापा बढ़ना एक आम समस्या हो गई है और फिर वजन कम करने के लिए लोग बहुत सारे तरीकों को अपनाते है। जिम जाना, परहेज करना, डाइटिंग करना और दुबले होने के लिए किसी ना किसी तरीके को अपनाते रहते है पर उसके बाद भी दुबले नहीं हो पाते है लेकिन आपको हम जो तरीके बता रहे है वो बिल्कुल प्राकृतिक और सुरक्षित है जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे।  

तो आइये जानते है Weight Kaise Kam Kare अगर आपका Weight भी बढ़ गया है तो आप इस पोस्ट Weight Kaise Kam Kare In Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप अपना मोटापा कम कर पाएँगे।

Motapa Kaise Kam Kare

आज के समय में मोटापा बढ़ना एक आम बात है। मोटापे के कई तरह के नुकसान होते है। अगर यह आपके शरीर पर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो आप खतरनाक बीमारी से घिर सकते है जो की बहुत घातक हो सकती है लेकिन आप अपनी सामान्य रूटीन लाइफ में कुछ परिवर्तन करके अपना मोटापा कम कर सकते है।

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Motapa Badhne Ke Karan

मोटापा बढ़ने के भी बहुत से कारण होते है। मोटापा आजकल बहुत ही आसानी से बढ़ने लगा है और इस वजह से बहुत सारी बीमारी शरीर पर हावी हो जाती है।

  • गलत खान-पान

गलत खान-पान की वजह से भी वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। ज्यादा तला-भुना खाना, मिर्च-मसाले का खाना, कोल्ड-ड्रिंक्स, जंक फ़ूड जैसी चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापा बढ़ता है। साथ ही यह शरीर और त्वचा के लिए भी हानिकारक होते है।

  • नींद की कमी

अगर आप रात को देर से सोते है और सुबह भी देर से उठते है तो यह नुकसानदायक हो सकता है। शरीर को 7 से 8 घंटे की नींद लेना ज़रुरी होता है। यदि आप यह आदत नहीं सुधारते है तो इससे आपको समस्या हो सकती है और आपका मोटापा बढ़ सकता है। कम नींद लेने से रात का खाना भी नहीं पचता है।

  • तनाव

यदि आपको तनाव है तो इससे सिर्फ मोटापा ही नहीं बढ़ता है बल्कि इससे आपको बहुत सी तरह की गंभीर बीमारियाँ भी हो सकती है। जब तनाव में हम खाना खाते है तो दिमाग खाने की तरफ नहीं होता है और इससे खाना ज्यादा खाने में आ जाता है।

  • ज्यादा देर बैठे रहना

यदि आप कोई ऐसा काम नहीं करते है जिसमें आपके शरीर में कोई क्रिया हो तो शरीर में जो बनने वाली उर्जा होती है वह बाहर नहीं निकलती जिससे वजन बढ़ने लगता है। आप दिनभर बैठे रहेंगे और काम नहीं करेंगे या फिर आप कोई ऐसा काम करते है जिसमें आपको ज्यादा समय तक बैठे ही रहना पड़ता है तो इससे आपका मोटापा भी बढ़ता है।

  • समय पर खाना नहीं खाना

शरीर से खाना पचाने का एसिड बनता है। जो की हमारे शरीर से खाना खाने के पहले निकलने लगता है और इससे भूख लगना शुरू हो जाती है। अगर आप इस समय में खाना नहीं खाते है तो भूख खत्म हो जाती है और शरीर में मौजूद एसिड गैस एसिडिटी की समस्या को पैदा करने लगती है। इस कारण भी वजन बढ़ने लगता है।

  • सुबह का नाश्ता ना करना

बहुत से लोग सुबह के नाश्ते का मतलब समझते है चाय और बिस्किट लेकिन ऐसा नहीं है रात को खाना खाने और सुबह उठने के बीच में जो गैप होता है वह ज्यादा समय का होता है और अगर आप सुबह सिर्फ चाय पीते है तो आपके पेट में सिर्फ एसिड ही बनता है। जिससे शरीर में बिलकुल भी एनर्जी नहीं रहती है। एसिड की मात्रा बढ़ जाती है पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।

Motapa Kam Karne Ke Liye Gharelu Upay

Weight Kam Karne Ke Liye ज़रुरी नहीं है की आप किसी अच्छी जिम जाए या महंगी दवाइयाँ खाए। आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी मोटापा कम कर सकते है। इसी तरह के कुछ घरेलू उपाय आपको नीचे बताये गए है। जिसका प्रयोग करके आप अपना मोटापा कम कर सकते है।

  • ग्रीन टी पिए

ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है। आप दिन में 2 से 3 बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते है। यह बहुत ही जल्दी फायदा करती है मोटापा कम करने में।

  • नींबू और शहद

नींबू-शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है। एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, 3 बड़े चम्मच नींबू का रस, उसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर मिला ले और इसे हर रोज सुबह पिए।

  • खीरा

खीरे में 90% पानी होता है। यह शरीर को ताजा रखते है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते है साथ ही त्वचा में भी सुधार होता है।

  • लौकी

यह भी खीरे की तरह ही फाइबर युक्त होती है। लौकी में बिल्कुल भी वसा नहीं होती है। इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते है और इसका रस निकालकर भी पी सकते है।

  • पानी

रोज 8 ग्लास पानी ज़रुर पिए। जब भी आप पानी पिए तो आराम से पिए। एक घूंट में ही ज्यादा पानी ना पिए। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स पाये जाते है जो वजन कम करने में मदद करते है।  

  • सौंफ

एक ग्लास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर पानी को उबाले। आधा मिनट तक पानी को उबालने के बाद इसे ठंडा करके इसका सेवन करे। 2 महीने तक इस उपाय को करे आपको परिणाम खुद दिखाई देगा।

  • टमाटर

टमाटर भी मोटापा कम करने में सहायक होता है। रोज सुबह 2 टमाटर 2 महीने तक खाने से आपको काफी फायदा दिखाई देगा।

  • गर्म पानी

गर्म पानी शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है। आपका शरीर जब डिटोक्स होने लगेगा तो इससे मेटाबोलिज्म बढ़ेगा और आप स्लिम होने लगेंगे।

Weight Kam Karne Ke Tips

वजन कम करने में एक्सरसाइज सबसे महत्वपूर्ण है। आप एक्सरसाइज करके अपने वजन को कम कर सकते है। तो चलिए जानते है कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में जिससे आप अपने मोटापे को कम कर सकते है।

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  • स्विमिंग

वजन कम करने के लिए आप स्विमिंग का प्रयोग भी कर सकते है। स्विमिंग करने में बहुत कैलोरी खर्च होती है। इससे पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है। यह शरीर की मांसपेशियों को भी टोन करती है। मोटापा कम करने के लिए यह एक बढ़िया एक्सरसाइज है।

  • एरोबिक्स

एरोबिक्स भी एक तरह से व्यायाम होता है। इससे भी आप अपना वजन घटा सकते है। इससे शरीर के कई भागों से चर्बी भी घटती है। शरीर को फिट रखने के लिए सुबह 1 घंटे एरोबिक्स करना चाहिए।

  • जोगिंग

आप जोगिंग करके भी वजन कम कर सकते है। इसके लिए आप घर पर एक जगह खड़े रखकर भी इसे कर सकते है और बाहर जाकर भी कर सकते है।

  • साइकिलिंग

यह सबसे अच्छा तरीका है वजन कम करने का। साइकिलिंग करके भी बहुत जल्दी और बहुत ज्यादा बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है। रोज सुबह आधे घंटे साइकिलिंग करने से आप कुछ ही समय में अपने वजन को कम कर सकते है।

  • स्किपिंग

रस्सी कूदने से आपके शरीर की चर्बी कम होने लगती है और साथ ही इससे शरीर की मांसपेशियाँ भी मजबूत होने लगती है। इससे तेजी से वजन कम होने लगता है।

  • पुशअप

मोटापा कम करने में यह बहुत ही फ़ायदेमंद है। पुशअप के द्वारा शरीर के विभिन्न अंगों की चर्बी को कम किया जा सकता है। इससे मोटापा घटाने के साथ ही मांसपेशियों को मजबूत भी किया जा सकता है। इसकी शुरुआत करने में आपको कम पुशअप करना चाहिए और धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ानी चाहिए।

Weight Kam Karne Ke Liye Yoga

वजन कम करने में योग भी बहुत सहायक होता है। आप योग के द्वारा भी अपने वजन को कम कर सकते है। आइये आपको कुछ ऐसे ही योग आसन के बारे में बता रहे है जिससे आप अपने वजन को कम कर पाएँगे।

  • कपालभांति

यह योग पेट को कम करने में बहुत फायदेमंद है। अगर आप वजन कम करने के कुछ उपाय कर रहे है और साथ में योग भी करना चाहते है तो आप  कपालभांति योग की मदद भी ले सकते है इससे आपको जल्दी परिणाम मिलेंगे।

  • सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार एक ऐसा आसन है जिसे विधि अनुसार रोज किया जाये तो किसी दूसरे आसन को करने की जरुरत ही नहीं होती है। नियमित रूप से अगर आप सूर्यनमस्कार करते है तो शरीर स्वस्थ रहता है और इससे मन भी शांत रहता है और धीरे-धीरे पेट की चर्बी भी कम होने लगती है।

  • त्रिकोणासन

यह आसन पीठ और पाचन समस्याओं में मदद करता है। इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। त्रिकोणासन बढ़े हुए वसा को कम करता ।

  • धनुरासन

Weight Loss Karne Ke Liye इस आसन को भी अपना सकते है। यह मोटापा कम करने के साथ ही शरीर को मजबूत बनाता है। यह हाथ, पैर, जांघ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और इस तरह से पेट की वसा को कम करता है।

Weight Badhne Par Kya Nahi Kare

यदि आपका वजन बढ़ जाता है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है नहीं तो अगर आप यह ग़लतियाँ करते है तो आपका वजन और भी ज्यादा बढ़ सकता है।

  • बहुत से लोग सोचते है की डाइटिंग करने या कम खाने से मोटापा कम होता है लेकिन यह बिल्कुल गलत है। कम खाने से अच्छा है की आप सही तरीके से खाए आप दिन में थोड़ा-थोड़ा करके 4 समय खाना खा सकते है।
  • कुछ लोग बहुत जल्दी में खाना खाते है जिससे खाना पचता नहीं है। जिससे हम बीमार भी होने लगते है और इससे मोटापा भी बढ़ने लगता है।
  • यदि आपका वजन बढ़ गया है और आप फिर भी मीठा खा रहे है तो इससे आप अपने बढ़ते हुए वजन पर नियंत्रण नहीं रख पाओगे।
  • रात को भोजन करते ही अगर आप सो जाते है तो भी यह मोटापा बढ़ाता है इसलिए आप जब भी खाना खाए तो थोड़ा टहल ले।

Conclusion

आज की पोस्ट में आपने जाना Weight Kam Kaise Kare इसके साथ ही आपने यह भी जाना की Weight Kam Karne Ke Liye कौन से योग करना चाहिए। उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

Weight Kam Karne Ka Tarika जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रूर ले। Weight Kam Karne Ke Upay आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गए होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

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Motapa Kaise Kam Kare? Motapa Badhne Ke Karan क्या होते है? – जानिए Weight Kam Karne Ke Tips और घरेलु उपाय हिंदी में!
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