मोटापा बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। मोटा शरीर हो या शरीर में जमा फैट अच्छा दिखाई नहीं देता है और मोटापा कई बिमारियों का कारण भी होता है। अगर मोटापा बढ़ जाता है तो कई लोग मज़ाक बनाने लगते है और फिर लोग वजन कम करने के चक्कर में बहुत सी ऐसी गलत चीजों या दवाइयों का सेवन कर लेते है जिससे उनके शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है।

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आजकल की जीवनशैली में परिवर्तन की वजह से हमारे खाने-पीने की आदतों में बदलाव हो रहा है, जिससे मोटापा बढ़ना एक आम समस्या हो गई है और फिर वजन कम करना बहुत ही कठिन काम होता है और इसके लिए लोग बहुत सारे तरीकों को अपनाते है जैसे- जिम जाना, परहेज करना, डाइटिंग करना और दुबले होने के लिए किसी ना किसी तरीके को अपनाते रहते है पर उसके बाद भी दुबले नहीं हो पाते है लेकिन आपको हम जो तरीके बता रहे है वो Motapa Ghatane Ke Liye बिल्कुल प्राकृतिक और सुरक्षित है जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे।

तो आइये जानते है Weight Kaise Kam Kare अगर आपका Weight भी बढ़ गया है तो आप इस पोस्ट Weight Kaise Kam Kare In Hindi को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी और आप अपना मोटापा कम कर पाएँगे।

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नीरज जीवनानी
संस्थापक

Motapa Kaise Kam Kare

आज के समय में मोटापा बढ़ना एक आम बात है और सभी लोग Motape Se Pareshan है। मोटापे के कई तरह के नुकसान होते है। अगर यह आपके शरीर पर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो आप खतरनाक बीमारी से घिर सकते है जो की बहुत घातक हो सकती है लेकिन आप अपनी सामान्य रूटीन लाइफ में कुछ परिवर्तन करके अपना मोटापा कम कर सकते है। Motape Se Hone Wali Bimari में High ब्लड प्रेशर, डायबटीज़, कैंसर, High कोलेस्ट्रॉल आदि मोटापे के कारण होती है।

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Motapa Badhne Ke Karan

यदि आप सोंच रहे है की Motapa Kaise Badhta Hai तो इसके बहुत से कारण होते है। मोटापा आजकल बहुत ही आसानी से बढ़ने लगा है और इस वजह से बहुत सारी बीमारी शरीर पर हावी हो जाती है। लेकिन अगर समय रहते मोटापा बढ़ने के कारणों का पता लगा लिया जाये तो इससे बचा जा सकता है।

गलत खान-पान

गलत खान-पान की वजह से भी वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। ज्यादा तला-भुना खाना, मिर्च-मसाले का खाना, कोल्ड-ड्रिंक्स, जंक फ़ूड जैसी चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापा बढ़ता है, साथ ही यह शरीर और त्वचा के लिए भी हानिकारक होते है।

नींद की कमी

अगर आप रात को देर से सोते है और सुबह भी देर से उठते है तो यह नुकसानदायक हो सकता है। शरीर को 7 से 8 घंटे की नींद लेना ज़रुरी होता है। यदि आप यह आदत नहीं सुधारते है तो इससे आपको समस्या हो सकती है और आपका मोटापा बढ़ सकता है। कम नींद लेने से रात का खाना भी नहीं पचता है।

तनाव

यदि आपको तनाव है तो इससे सिर्फ मोटापा ही नहीं बढ़ता है बल्कि इससे आपको बहुत सी तरह की गंभीर बीमारियाँ भी हो सकती है। जब तनाव में हम खाना खाते है तो दिमाग खाने की तरफ नहीं होता है और इससे खाना ज्यादा खाने में आ जाता है।

ज्यादा देर बैठे रहना

यदि आप कोई ऐसा काम नहीं करते है जिसमें आपके शरीर में कोई क्रिया हो तो शरीर में जो बनने वाली उर्जा होती है वह बाहर नहीं निकलती जिससे वजन बढ़ने लगता है। आप दिनभर बैठे रहेंगे और काम नहीं करेंगे या फिर आप कोई ऐसा काम करते है जिसमें आपको ज्यादा समय तक बैठे ही रहना पड़ता है तो इससे आपका मोटापा भी बढ़ता है।

समय पर खाना नहीं खाना

शरीर से खाना पचाने का एसिड बनता है जो की हमारे शरीर से खाना खाने के पहले निकलने लगता है और इससे भूख लगना शुरू हो जाती है। अगर आप इस समय में खाना नहीं खाते है तो भूख खत्म हो जाती है और शरीर में मौजूद एसिड गैस एसिडिटी की समस्या को पैदा करने लगती है। इस कारण भी वजन बढ़ने लगता है।

सुबह का नाश्ता ना करना

बहुत से लोग सुबह के नाश्ते का मतलब समझते है चाय और बिस्किट लेकिन ऐसा नहीं है रात को खाना खाने और सुबह उठने के बीच में जो गैप होता है वह ज्यादा समय का होता है और अगर आप सुबह सिर्फ चाय पीते है तो आपके पेट में सिर्फ एसिड ही बनता है। जिससे शरीर में बिलकुल भी एनर्जी नहीं रहती है। एसिड की मात्रा बढ़ जाती है पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।

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Motapa Kam Karne Ke Liye Gharelu Upay

Weight Kam Karne Ke Liye ज़रुरी नहीं है की आप किसी अच्छी जिम जाए या महंगी दवाइयाँ खाए, आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी मोटापा कम कर सकते है। इसी तरह के कुछ वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय आपको नीचे बताये गए है। जिसका प्रयोग करके आप अपना Motapa Kam कर सकते है।

ग्रीन टी पिए

ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है। आप दिन में 2 से 3 बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते है। यह बहुत ही जल्दी फायदा करती है Motapa Ghatane में।

नींबू और शहद

नींबू-शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है। एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, 3 बड़े चम्मच नींबू का रस, उसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर मिला ले और इसे हर रोज सुबह पिए।

खीरा

खीरे में 90% पानी होता है। यह शरीर को ताजा रखते है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते है साथ ही त्वचा में भी सुधार होता है।

लौकी

यह भी खीरे की तरह ही फाइबर युक्त होती है। लौकी में बिल्कुल भी वसा नहीं होती है, इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते है और इसका रस निकालकर भी पी सकते है।

पानी

Motapa Ghatane Ka Asan Tarika होता है की आप रोज 8 ग्लास पानी ज़रुर पिए। जब भी आप पानी पिए तो आराम से पिए। एक घूंट में ही ज्यादा पानी ना पिए। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स पाये जाते है जो वजन कम करने में मदद करते है।

सौंफ

एक ग्लास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर पानी को उबाले, आधा मिनट तक पानी को उबालने के बाद इसे ठंडा करके इसका सेवन करे। 2 महीने तक इस उपाय को करे आपको परिणाम खुद दिखाई देगा।

टमाटर

टमाटर भी मोटापा कम करने में सहायक होता है। रोज सुबह 2 टमाटर 2 महीने तक खाने से आपको काफी फायदा दिखाई देगा।

गर्म पानी

गर्म पानी शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है। आपका शरीर जब डिटोक्स होने लगेगा तो इससे मेटाबोलिज्म बढ़ेगा और आप स्लिम होने लगेंगे।

Weight Kam Karne Ke Tips

Wazan Kam Karne Ke Liye Exercise सबसे महत्वपूर्ण है। आप एक्सरसाइज करके अपने वजन को कम कर सकते है। तो चलिए जानते है कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में जिससे आप अपने मोटापे को कम कर सकते है।

स्विमिंग

Motapa Kam Karne Ki Exercise में आप स्विमिंग का प्रयोग भी कर सकते है। स्विमिंग करने में बहुत कैलोरी खर्च होती है। इससे पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है। यह शरीर की मांसपेशियों को भी टोन करती है। मोटापा या Wazan Kam Karne Ke Liye यह एक बढ़िया एक्सरसाइज है।

एरोबिक्स

एरोबिक्स भी एक तरह से व्यायाम होता है इससे भी आप अपना वजन घटा सकते है। इसे करने से शरीर के कई भागों से चर्बी घटती है। शरीर को फिट रखने या Motape Se Chutkara पाने के लिए रोजाना सुबह 1 घंटे एरोबिक्स करना चाहिए।

जोगिंग

आप जोगिंग करके भी वजन कम कर सकते है। इसके लिए आप घर पर एक जगह खड़े रखकर भी इसे कर सकते है और बाहर जाकर भी कर सकते है।

साइकिलिंग

Motapa Ghatane Ki Exercise में यह सबसे अच्छा तरीका है वजन कम करने का। साइकिलिंग करके भी बहुत जल्दी और बहुत ज्यादा बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है। रोज सुबह आधे घंटे साइकिलिंग करने से आप कुछ ही समय में अपने वजन को कम कर सकते है।

स्किपिंग

रस्सी कूदने से आपके शरीर की चर्बी कम होने लगती है और साथ ही इससे शरीर की मांसपेशियाँ भी मजबूत होने लगती है। यह एक्सरसाइज करने से तेजी से Motape Se Nijat पाया जा सकता है।

पुशअप

मोटापा कम करने में यह बहुत ही फ़ायदेमंद है। पुशअप के द्वारा शरीर के विभिन्न अंगों की चर्बी को कम किया जा सकता है, इससे मोटापा घटाने के साथ ही मांसपेशियों को मजबूत भी किया जा सकता है। शुरुआत में आपको कम पुशअप करना चाहिए और धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ानी चाहिए।

Weight Kam Karne Ke Liye Yoga

वजन कम करने में योग भी बहुत सहायक होता है। आप योग के द्वारा भी अपने वजन को कम कर सकते है। आइये आपको कुछ ऐसे ही योग आसन के बारे में बताते है जिससे आप भी अपना Motapa Kam Se Kam कर पाएँगे।

कपालभांति

यह योग पेट को कम करने में बहुत फायदेमंद है। अगर आप वजन कम करने के उपाय कर रहे है और साथ में योग भी करना चाहते है तो आप कपालभांति योग की मदद भी ले सकते है इससे आपको जल्दी परिणाम मिलेंगे।

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार एक ऐसा आसन है जिसे विधि अनुसार रोज किया जाये तो किसी दूसरे आसन को करने की जरुरत ही नहीं होती है। नियमित रूप से अगर आप सूर्यनमस्कार करते है तो शरीर स्वस्थ रहता है और इससे मन भी शांत रहता है और धीरे-धीरे पेट की चर्बी भी कम होने लगती है।

त्रिकोणासन

यह आसन पीठ और पाचन समस्याओं में मदद करता है, इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। त्रिकोणासन बढ़े हुए वसा को कम करता ।

धनुरासन

Weight Loss Karne Ke Liye इस आसन को भी अपना सकते है। यह मोटापा कम करने के साथ ही शरीर को मजबूत बनाता है। यह हाथ, पैर, जांघ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और पेट की वसा को कम करता है।

Weight Badhne Par Kya Nahi Kare

यदि आपका वजन बढ़ जाता है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है नहीं तो अगर आप यह ग़लतियाँ करते है तो आपका वजन और भी ज्यादा बढ़ सकता है।

  • बहुत से लोग सोचते है की डाइटिंग करने या कम खाने से मोटापा कम होता है लेकिन यह बिल्कुल गलत है। कम खाने से अच्छा है की आप सही तरीके से खाए आप दिन में थोड़ा-थोड़ा करके 4 समय खाना खा सकते है। वजन कम करने के लिए भोजनसही समय और सही तरीके से खाना चाहिए।
  • कुछ लोग बहुत जल्दी में खाना खाते है जिससे खाना पचता नहीं है। जिससे हम बीमार भी होने लगते है और इससे मोटापा भी बढ़ने लगता है।
  • यदि आपका वजन बढ़ गया है और आप फिर भी मीठा खा रहे है तो इससे आप अपने बढ़ते हुए वजन पर नियंत्रण नहीं रख पाओगे।
  • रात को भोजन करते ही अगर आप सो जाते है तो भी यह मोटापा बढ़ाता है इसलिए आप जब भी खाना खाए तो थोड़ा टहल ले।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Appendix Kya Hai? Appendix Kyu Hota Hai? Appendix Se Bachne Ke Upay क्या है? – जानिए Appendix Me Kya Khana Chahiye और क्या नही खाना चाहिये!

Motapa Kam Karne Ki Dawa

दोस्तों बाजार में आपको Motapa Ghatane Ki Dawa तो कई सारी मिल जाएँगी लेकिन ऐसी कोई भी दवा का सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए हम आपको यही सुझाव देते है की अगर आप वजन कम करने की दवा ले रहे है या लेने जा रहे है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

Conclusion:

तो दोस्तों अगर आप या आपकी फैमिली में कोई मोटापे की समय से परेशान तो उन्हें भी Weight Kam Karne Ke Upay के बारे में बताये ताकि उनकी भी मदद हो सके हमने जो Motapa Ghatane Ka Tarika बताया है अगर आप उसे फॉलो करते है तो देखना दोस्तों आप कम समय में ही अपने वजन को कम कर पाएंगे। Wazan Kam Karne Ka Gharelu Upay जो हमने आपको बताये है उनके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है और ये सब चीजे आपको अपने घर पर ही मिल जाएँगी। Vajan Kaise Kam Kare In Hindi की जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इसे Like और शेयर जरूर करे इसके अलावा अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है, धन्यवाद!

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