विज्ञापन
विज्ञापन
in

Motapa Kaise Kam Kare? – जानिए Motapa Kam Karne Ka Tarika आसान भाषा में!

जानिए Motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay और अपनाये।
विज्ञापन
विज्ञापन

आज हम अपने इस लेख में बात करेगे मोटापा कैसे कम करें मोटा शरीर हो या शरीर में जमा फैट अच्छा दिखाई नहीं देता है। Motapa Kaise Kam Karen यह हर कोई जानना चाहते है क्योंकि मोटापा कई बीमारियों की वजह होता है। Motapa Kam Kaise Kare इसकी पूरी जानकारी हम देगेंं। Motapa कम करना इतना आसान नहीं है Weight Kam Karne Ka Tarika सही होना चाहिए। Motapa Ghatane Ka Tarika और Motapa Kam karne Ke Liye Kya Karna Chahie इसके लिए आपको सही डाइट और अपनी जीवनशैली में बदलाव करना चाहिए। क्योंकि आजकल की जीवनशैली में परिवर्तन की वजह से हमारे खाने-पीने की आदतों में बदलाव हो रहा है, जिससे मोटापा बढ़ना एक आम समस्या हो गई है।

विज्ञापन
विज्ञापन

Weight Kam Karne Ka Tarika और Motapa Kaise Ghataen इसके लिए आपको सही तरीका पता होना चाहिए। अगर आप भी जानना चाहते है कि Motapa Kaise Kam Hoga तो लेख के अंत तक बने रहे।

मोटापा कम कैसे करें हालिकी इसके कई सही तरीके है। लेकिन Motapa Kam Karne Ke Liye Kya Karen आपको स्वंय ही प्रयास करने होगे। जब भी आप मोटे हो जाते हैं तो बहुत से लोग यही बोलते है मोटापा Kam Kare. आप भी यह सोचते है कि Motapa Kaise Kam Hota Hai तो आपको निराश होने की जरुरत नहीं है। हमारे बतायी गई जानकारी मोटापा कैसे कम करें घरेलू नुस्खे इन हिंदी में आप जान सकते है Motapa Kaise Ghataye. मोटापा कैसे कम होगा, Motapa Kam Karne Ke Tarike, Motapa Kaise Dur Karen इन सारी बातों की विस्तार से जानने के लिए लेख पर बने रहे। वजन कम करना बहुत ही कठिन काम होता है और इसके लिए लोग बहुत सारे तरीकों को अपनाते है।

लेकिन उसके बाद भी दुबले नहीं हो पाते है पर हम जो आपको Motapa Kam Karne Ka Tarika बता रहे है वो Motapa Ghatane Ke Liye बिल्कुल प्राकृतिक और सुरक्षित है जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे। Motapa Kaise Kam Hota Hai और Motapa Kam Karna इसकी पूरी जानकारी के लिए लेख के अंत तक बने रहे।

तो आइये जानते है मोटापा कैसे कम करें अगर आपका Weight भी बढ़ गया है तो आप इस पोस्ट Weight Kaise Kam Kare In Hindi, Motapa Kam Karne KE Gharelu Upay को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। Motapa Kaise Ghataen और Kaise Kam Karen इसके लिए आप हमारी दिए गए घरेलु नुस्खों को अपना सकते है।

मोटापा कैसे कम करें

मोटापा कैसे घटाएं इसके लिए सबसे पहले अपना एक लक्ष्य तय करे। सबसे पहले शुरुआत आप टहलने से करे उसके बाद फिर योग, Exercise, डाइटिंग पर ध्यान दे। अगर आप इस बात से बहुत परेशान है कि मोटापा कम कैसे करें तो हमारी दी गई टिप्स आपके काम अवश्य आयेगी। मोटापा कम करने के लिए तथा कुछ घरेलू नुस्खे जैसे – ग्रीन टी, नींबू और शहद आदि के द्वारा अपने वजन को आसानी से कम कर सकते है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आज के समय बहुत से लोग इस बात से परेशान है कि Motapa Kam Karne Ke Liye Kya Karen या फिर Motapa Kaise Ghataye, मोटापा कैसे कम होगा। यह सारी बाते सोचकर अक्सर डिप्रेशन में चले जाते है। मोटापा बढ़ना एक आम बात है और सभी लोग Motape Se Pareshan है। लेकिन Motapa Kaise Roka Ja Sakta Hai इसके लिए एक सही प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

Motapa Kaise Kam Hoga यह जानने के लिए हमारी पोस्ट में दी गई जरुरी बातों पर ध्यान दे। जो लोग इस समस्या से परेशान है वो अक्सर यही सोचते रहते है कि Motapa Kaise Kam Kiya Jaaye जिसकी वजह से वो स्वंय पर ध्यान नहीं दे पाते है। क्योंकि ज्यादा सोचना भी मोटापा का कारण होता है। Motapa Ghatane Ke Liye Kya Karna Chahie और Motapa Kam Kaise Hota Hai इसकी पूरी जानकारी हमने विस्तार से दी है। Motape Se Hone Wali Bimari में ब्लड प्रेशर, डायबटीज़, कैंसर, आदि मोटापे के कारण होती है।

Motapa कम करने के घरेलु उपाय

Weight Kam Karne Ke Liye ज़रुरी नहीं है की आप किसी अच्छी जिम जाए या महंगी दवाइयाँ खाए, आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी मोटापा कम कर सकते है। इसी तरह के कुछ वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय आपको नीचे बताये गए है। Motapa Kam Karne Ke Gharelu Upay का प्रयोग करके आप अपना मोटापा कम कर सकते है।

ग्रीन टी पिए- ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है। आप दिन में 2 से 3 बार ग्रीन टी का सेवन कर सकते है। यह बहुत ही जल्दी फायदा करती है Motapa Ghatane में।

नींबू और शहद ले- नींबू-शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है। एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, 3 बड़े चम्मच नींबू का रस, उसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर डालकर मिला ले और इसे हर रोज सुबह पिए।

खीरा खाये- खीरे में 90% पानी होता है। यह शरीर को ताजा रखते है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते है साथ ही त्वचा में भी सुधार होता है।

लौकी खाये- यह भी खीरे की तरह ही फाइबर युक्त होती है। लौकी में बिल्कुल भी वसा नहीं होती है, इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते है और इसका रस निकालकर भी पी सकते है।

पानी पिए- Motapa Ghatane Ka Asan Tarika होता है की आप रोज 8 ग्लास पानी ज़रुर पिए। जब भी आप पानी पिए तो आराम से पिए। एक घूंट में ही ज्यादा पानी ना पिए। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स पाये जाते है जो वजन कम करने में मदद करते है।

सौंफ खाये- एक ग्लास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर पानी को उबाले, आधा मिनट तक पानी को उबालने के बाद इसे ठंडा करके इसका सेवन करे। 2 महीने तक इस उपाय को करे आपको परिणाम खुद दिखाई देगा।

टमाटर का सलाद- टमाटर भी मोटापा कम करने में सहायक होता है। रोज सुबह 2 टमाटर 2 महीने तक खाने से आपको काफी फायदा दिखाई देगा।

गर्म पानी पिए- गर्म पानी शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है। आपका शरीर जब डिटोक्स होने लगेगा और आपका मेटाबोलिज्म बढ़ेगा और आप स्लिम होने लगेंगे।

मोटापा घटाने के लिए असरदार तरीके

Wazan Kam Karne Ke Liye Exercise सबसे महत्वपूर्ण है। आप एक्सरसाइज करके अपने वजन को कम कर सकते है। तो चलिए जानते है कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में जिससे आप अपने मोटापे को कम कर सकते है।

स्विमिंग करके- Motapa Kam Karne Ki Exercise में आप स्विमिंग का प्रयोग भी कर सकते है। स्विमिंग करने में बहुत कैलोरी खर्च होती है। इससे पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता है। यह शरीर की मांसपेशियों को भी टोन करती है। मोटापा या Wazan Kam Karne Ke Liye यह एक बढ़िया एक्सरसाइज है।

एरोबिक्स से- एरोबिक्स भी एक तरह से व्यायाम होता है इससे भी आप अपना वजन घटा सकते है। इसे करने से शरीर के कई भागों से चर्बी घटती है। शरीर को फिट रखने या Motape Se Chutkara पाने के लिए रोजाना सुबह 1 घंटे एरोबिक्स करना चाहिए।

जोगिंग करके- आप जोगिंग करके भी वजन कम कर सकते है। इसके लिए आप घर पर एक जगह खड़े रखकर भी इसे कर सकते है और बाहर जाकर भी कर सकते है।

साइकिलिंग करके- Motapa Ghatane Ki Exercise में यह सबसे अच्छा तरीका है वजन कम करने का। साइकिलिंग करके भी बहुत जल्दी और बहुत ज्यादा बढ़े हुए वजन को कम किया जा सकता है। रोज सुबह आधे घंटे साइकिलिंग करने से आप कुछ ही समय में अपने वजन को कम कर सकते है।

स्किपिंग करके- रस्सी कूदने से आपके शरीर की चर्बी कम होने लगती है और साथ ही इससे शरीर की मांसपेशियाँ भी मजबूत होने लगती है। यह एक्सरसाइज करने से तेजी से Motape Se Nijat पाया जा सकता है।

पुशअप से- मोटापा कम करने में यह बहुत ही फ़ायदेमंद है। पुशअप के द्वारा शरीर के विभिन्न अंगों की चर्बी को कम किया जा सकता है, इससे मोटापा घटाने के साथ ही मांसपेशियों को मजबूत भी किया जा सकता है। शुरुआत में आपको कम पुशअप करना चाहिए और धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ानी चाहिए।

मोटापा कम करने के लिए असरदार योग

वजन कम करने में योग भी बहुत सहायक होता है। आप योग के द्वारा भी अपने वजन को कम कर सकते है। आइये आपको कुछ ऐसे ही योग आसन के बारे में बताते है जिससे आप भी अपना Motapa Kam Se Kam कर पाएँगे।

कपालभाति- यह योग पेट को कम करने में बहुत फायदेमंद है। अगर आप वजन कम करने के उपाय कर रहे है और साथ में योग भी करना चाहते है तो आप कपालभांति योग की मदद भी ले सकते है इससे आपको जल्दी परिणाम मिलेंगे।

सूर्य नमस्कार- सूर्य नमस्कार एक ऐसा आसन है जिसे विधि अनुसार रोज किया जाये तो किसी दूसरे आसन को करने की जरुरत ही नहीं होती है। नियमित रूप से अगर आप सूर्यनमस्कार करते है तो शरीर स्वस्थ रहता है और इससे मन भी शांत रहता है और धीरे-धीरे पेट की चर्बी भी कम होने लगती है।

त्रिकोणासन- यह आसन पीठ और पाचन समस्याओं में मदद करता है, इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। त्रिकोणासन बढ़े हुए वसा को कम करता ।

धनुरासन- Weight Loss Karne Ke Liye इस आसन को भी अपना सकते है। यह मोटापा कम करने के साथ ही शरीर को मजबूत बनाता है। यह हाथ, पैर, जांघ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और पेट की वसा को कम करता है।

मोटापा घटाते समय इन बातों का रखे ध्यान

यदि आपका वजन बढ़ जाता है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है नहीं तो अगर आप यह ग़लतियाँ करते है तो आपका वजन और भी ज्यादा बढ़ सकता है।

  • बहुत से लोग सोचते है की डाइटिंग करने या कम खाने से मोटापा कम होता है लेकिन यह बिल्कुल गलत है। कम खाने से अच्छा है की आप सही तरीके से खाए आप दिन में थोड़ा-थोड़ा करके 4 समय खाना खा सकते है। वजन कम करने के लिए भोजन सही समय और सही तरीके से खाना चाहिए।
  • कुछ लोग बहुत जल्दी में खाना खाते है जिससे खाना पचता नहीं है। जिससे हम बीमार भी होने लगते है और इससे मोटापा भी बढ़ने लगता है।
  • यदि आपका वजन बढ़ गया है और आप फिर भी मीठा खा रहे है तो इससे आप अपने बढ़ते हुए वजन पर नियंत्रण नहीं रख पाओगे।
  • रात को भोजन करते ही अगर आप सो जाते है तो भी यह मोटापा बढ़ाता है इसलिए आप जब भी खाना खाए तो थोड़ा टहल ले।

मोटापा Badhne के कारण

यदि आप सोंच रहे है की Motapa Kaise Badhta Hai तो इसके बहुत से कारण होते है। मोटापा आजकल बहुत ही आसानी से बढ़ने लगा है और इस वजह से बहुत सारी बीमारी शरीर पर हावी हो जाती है। लेकिन अगर समय रहते मोटापा बढ़ने के कारणों का पता लगा लिया जाये तो इससे बचा जा सकता है।

गलत खान-पान- गलत खान-पान की वजह से भी वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। ज्यादा तला-भुना खाना, मिर्च-मसाले का खाना, कोल्ड-ड्रिंक्स, जंक फ़ूड जैसी चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापा बढ़ता है, साथ ही यह शरीर और त्वचा के लिए भी हानिकारक होते है।

नींद की कमी– अगर आप रात को देर से सोते है और सुबह भी देर से उठते है तो यह नुकसानदायक हो सकता है। शरीर को 7 से 8 घंटे की नींद लेना ज़रुरी होता है। यदि आप यह आदत नहीं सुधारते है तो इससे आपको समस्या हो सकती है और आपका मोटापा बढ़ सकता है। कम नींद लेने से रात का खाना भी नहीं पचता है।

तनाव- यदि आपको तनाव है तो इससे सिर्फ मोटापा ही नहीं बढ़ता है बल्कि इससे आपको बहुत सी तरह की गंभीर बीमारियाँ भी हो सकती है। जब तनाव में हम खाना खाते है तो दिमाग खाने की तरफ नहीं होता है और इससे खाना ज्यादा खाने में आ जाता है।

ज्यादा देर बैठे रहना- यदि आप कोई ऐसा काम नहीं करते है जिसमें आपके शरीर में कोई क्रिया हो तो शरीर में जो बनने वाली उर्जा होती है वह बाहर नहीं निकलती जिससे वजन बढ़ने लगता है। आप दिनभर बैठे रहेंगे और काम नहीं करेंगे या फिर आप कोई ऐसा काम करते है जिसमें आपको ज्यादा समय तक बैठे ही रहना पड़ता है तो इससे आपका मोटापा भी बढ़ता है।

समय पर खाना नहीं खाना- शरीर से खाना पचाने का एसिड बनता है जो की हमारे शरीर से खाना खाने के पहले निकलने लगता है और इससे भूख लगना शुरू हो जाती है। अगर आप इस समय में खाना नहीं खाते है तो भूख खत्म हो जाती है और शरीर में मौजूद एसिड गैस एसिडिटी की समस्या को पैदा करने लगती है। इस कारण भी वजन बढ़ने लगता है।

सुबह का नाश्ता ना करना- बहुत से लोग सुबह के नाश्ते का मतलब समझते है चाय और बिस्किट लेकिन ऐसा नहीं है रात को खाना खाने और सुबह उठने के बीच में जो गैप होता है वह ज्यादा समय का होता है और अगर आप सुबह सिर्फ चाय पीते है तो आपके पेट में सिर्फ एसिड ही बनता है। जिससे शरीर में बिलकुल भी एनर्जी नहीं रहती है। एसिड की मात्रा बढ़ जाती है पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है।

Conclusion

अगर आप या आपकी फैमिली में कोई मोटापे की समय से परेशान तो उन्हें भी Weight Kam Karne Ke Upay के बारे में बताये ताकि उनकी भी मदद हो सके हमने जो Motapa Ghatane Ka Tarika बताया है अगर आप उसे फॉलो करते है तो देखना दोस्तों आप कम समय में ही अपने वजन को कम कर पाएंगे। Wazan Kam Karne Ka Gharelu Upay जो हमने आपको बताये है उनके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है और ये सब चीजे आपको अपने घर पर ही मिल जाएँगी। Vajan Kaise Kam Kare In Hindi की जानकारी अगर आपको अच्छी लगी हो तो इसे Like और शेयर जरूर करे इसके अलावा अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है, धन्यवाद!

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Aankho Ki Roshni Kaise Badhaye? Aankho Ki Roshni Badhane Ke Upay क्या है? – जानिए Aankho Ka Chashma Utarne Ke Liye Gharelu Nuskhe और Eye Care Food Tips हिंदी में!

जरूर पढ़े: Acidity Kaise Hoti Hai? Acidity Hone Ke Karan क्या है – जानिए Acidity Se Bachne Ke Upay विस्तार में!

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.6 / 5. Vote count: 121

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा?

आपको क्या जानकारी नहीं मिली हमें ज़रूर बताएं

हम सभी जानकारियां आपको जल्द उपलब्ध कराएँगे

एडिटोरियल टीम

Written by एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Leave a Reply

Avatar

Your email address will not be published. Required fields are marked *

BCA Course Kaise Kare

BCA Kya Hai? – जानिए BCA Kaise Kare In Hindi की सम्पूर्ण जानकारी।

Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare

Pan Card Ko Aadhar Se Link Kaise Kare? – जानिए 2 बेहद आसान तरीके