हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताने जा रहे है iPhone Kya Hai यदि आप भी iPhone खरीदना चाहते है और इसकी पूरी तरह से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। क्योंकि हम आपको आज बताएँगे की iPhone Kya Hota Hai

Apple Company History In Hindi भी आज आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। और हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। और इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली सारी पोस्ट पसंद करते रहे।

आज प्रत्येक व्यक्ति फोन का इस्तेमाल करता है। सभी के पास एंड्राइड फोन रहते ही है। और बहुत से लोग iPhone का इस्तेमाल भी करते है। और आप यह तो जानते ही होंगे की iPhone कितने महंगे होते है। जिसे खरीदने के लिए काफी पैसे खर्च करने होते है। iPhone दुनिया का सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन है।

हर कंपनी अपने फोन में कुछ ना कुछ ख़ासियत रखती ही है। और जब भी हम नया फ़ोन खरीदने जाते है तो फ़ोन के बारे में पूरी तरह से जानने के बाद ही फोन खरीदते है। फोन का कैमरा कैसा है, उसकी प्राइज़ क्या है यह सब जानने के बाद हम फोन लेते है। और अगर बात iPhone के बारे में की जाए तो इसे खरीदने से पहले हमें इसकी पूरी जानकारी ले लेना चाहिए, क्योंकि यह बहुत महँगा होता है।

तो आइये जानते है अब iPhone Kya Hota Hai अगर आप भी iPhone ख़रीद रहे है तो यह पोस्ट What Is iPhone In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े। तभी आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

iPhone Kya Hai

iPhone एप्पल कंपनी द्वारा बनाया गया एक स्मार्टफोन है। जिसे iPod, Tablet Pc, Cellular Network और एक डिजिटल कैमरा से मिलकर बनाया गया है। एप्पल एक ऐसी अकेली कंपनी है जो iPhone बनाती है जिस वजह से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर इसका पूरा कंट्रोल रहता है।

जरूर पढ़े: Android Phone Ka Backup Kaise Le – जानिए Backup File Restore Kaise Kare इन बेहद आसान तरीको से!

जिसके कारण हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर बहुत अच्छे होते है। iPhone में Internet Browser और नेटवर्क क्षमता को जोड़ा गया है। यह बिल्कुल पतला फोन होता है। जो केवल 11.6 मिलीमीटर मोटा और अन्य मोबाइल की तुलना में चौड़ा और लंबा होता है।

iPhone Itna Mehnga Kyun Hai

iPhone को बनाने के लिए टॉप क्वालिटी के Part का इस्तेमाल किया जाता है। एप्पल अपनी डिवाइस की Quality टेस्ट कर इसे बेचने के लिए तैयार करता है। iPhone का सबसे महँगा पार्ट इसका कैमरा होता है। iPhone के कैमरा को 200 छोटे-छोटे पीसेज को कनेक्ट करके बनाया जाता है। जिसमें 4 बारीक़ तारे होती है।

Apple Mobile Ki Khasiyat Kya Hai

Apple Mobile की बिल्ड Quality और फिनिशिंग बहुत बढ़िया होती है। तथा दूसरे फोन की तुलना में बहुत मजबूत और टिकाऊ भी होता है इस फोन को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है की यह देखने में भी बहुत सुंदर लगता है।

इसमें लैपटॉप और कंप्यूटर के Features होते है। वैसे तो यह एक स्मार्टफोन है लेकिन इसे कंप्यूटर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कंप्यूटर में जो भी Features होते है वह इसमें बनाये गए है।

iPhone Ki Khasiyat यह होती है की High Security के साथ ही इसकी नेटवर्क सेल्युलर इंटरनेट और कनेक्टिविटी Fast होती है इसके अंदर 64 Gb हार्ड ड्राइव होती है। तथा इसे Intel CPU और Apple CPU के साथ-साथ Apple’s OS X ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बनाया गया है।

iPhone Ke Fayde

अगर आप iPhone का इस्तेमाल करते है तो आपको इसके फायदे भी होते है। चलिए जानते है Apple Mobile Ki Khasiyat Kya Hai जिसके आपको फायदे मिलते है।

  • iPhone में ओवरहीटिंग और हैंगिंग की प्रॉब्लम नहीं आती है।
  • iPhone का ऑपरेटिंग सिस्टम काफी अच्छा होता है।
  • एप्पल डिवाइस को ठीक करने के लिए आप पास के ही किसी एप्पल स्टोर में जा सकते हो।
  • iPhone में Internet सबसे Fast Access करता है।
  • iPhone का साइज़ और शेप ऐसा होता है की फोन के हाथ से छूट कर गिरने का खतरा बहुत कम होता है।
  • iPhone को कोई भी हैक नहीं कर सकता है।

iPhone Ke Nuksan

iPhone के फायदे होने के साथ ही इसके कुछ नुकसान भी होते है तो आइये जानते है इसके नुकसान के बारे में:

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Android Phone Me App Hide Kaise Kare – जानिए App Ko Unhide Kaise Kare बेहद सरल शब्दों में!

  • iPhone App Store से कुछ ही एप्प्स इंस्टाल किये जा सकते है जबकि गूगल प्ले स्टोर से लगभग 20 ला ख या 22 लाख एप्प्स इंस्टाल किये जा सकते है।
  • iPhone को दिन में एक बार चार्ज करने की जरुरत होती ही है। जो ज्यादा देर तक नहीं चलता है इसकी बैटरी लाइफ ज्यादा अच्छी नहीं होती है।
  • iPhone का जब नया मॉडल रिलीज़ होता है तो उसमें काफी समय लगता है।
  • iPhone का सीरी Feature अभी भी काफ़ी पीछे है।

iPhone History In Hindi

आज से 10 साल पहले एप्पल कंपनी ने पहला iPhone लांच किया था। इस फोन को एप्पल कंपनी ने बनाया है। एप्पल कंपनी की स्थापना स्टीव जॉब्स ने की। iPhone को 29 जून 2007 को लाँच किया गया था। iPhone की स्थापना मोबाइल यूज़र इंटरफ़ेस और नेटवर्क कनेक्टिविटी स्पीड और सिक्यूरिटी के लिए की गई है।

तब दुनिया ने पहली बार ऐसा डिवाइस देखा था जो Touch से काम करता था। और जो अच्छे से इंटिग्रेटेड भी था। स्टीव जॉब्स ने स्कॉट फोर्स्टाल से एक टीम बनाने के लिए कहा जिन्हें iPhone बनाने का काम सौंपा जाना था। लेकिन स्टीव जॉब्स की यह शर्त थी की कोई व्यक्ति एप्पल से बाहर का नहीं होगा।

कंपनी ने इंजिनियरो और टीम के सदस्यों को यह नहीं बताया की वह किस चीज पर काम करेंगे। उन्हें बस यह बताया गया की यह एक नया प्रोडक्ट होगा। इस काम को सीक्रेट तौर पर “प्रोजेक्ट पर्पल” का नाम दिया गया। इस प्रोजेक्ट से जुड़ी टीम ने अमेरिकी शहर क्यूपरटीनो की एक बिल्डिंग को ले लिया था जिसे लॉक कर दिया था।

“प्रोजेक्ट पर्पल” के लिए एप्पल ने हजार इंजीनियर की टीम जुटाई और इन्हें तीन साल के मिशन के लिए जोड़ा गया। उसके बाद 29 जून 2007 को पहला iPhone लाँच किया गया। Team ने iPhone की डिज़ाइन ऐसी बनाई जो एक दशक बाद भी वैसी ही है।

Conclusion

आज की पोस्ट के माध्यम से आपने जाना iPhone Kya Hota Hai और इसके साथ ही iPhone Ke Fayde भी आपको पता चले। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

History Of iPhone In Hindi की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Apple Mobile Ki Khasiyat Kya Hai आज की पोस्ट के माध्यम से आप जान गये होंगे। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: Chrome Extension Kya Hai? Chrome Extension Kaise Install Kare (Computer Me) – जानिए Android Me Chrome Extension Kaise Install Kare हिंदी में!

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट iPhone Kya Hai ज़रुर शेयर करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट iPhone Itna Mehnga Kyun Hai में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

iPhone Kya Hai? iPhone Itna Mehnga Kyun Hai – जानिए iPhone History In Hindi!
Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here