विज्ञापन
विज्ञापन

App Hide Kaise Kare – Android में किसी भी ऐप को Hide करें।

विज्ञापन
विज्ञापन

आपके Mobile फ़ोन पर ऐप्स, फोटोज और अन्य जरुरी फाइल्स को छिपाने (Hide) के कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि आपके पास कुछ ऐसी फोटोज हों जिन्हें आप हाईड करके रखना चाहते हों या शायद आपके कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स हों या फिर आपके काम के कुछ Personal Apps हों जिन्हें Hide करके रखना जरुरी हो। इसलिए आज मैं आपकी इन निजी चीज़ों अथवा जानकारी को सुरक्षित रखने में आपकी सहायता करुँगी। क्योंकि आज की इस पोस्ट में, मैं आपके लिए App Hide Kaise Kare इससे जुडी जानकारी लेकर आई हूँ, जिससे आपकी पर्सनल जानकारी और ऐप सुरक्षित रहेंगे।

आजकल हम अपने अधिकतर काम जैसे मूवी की टिकट बुक करना, मनी ट्रान्सफर करना, ट्रेन टिकट बुक करना आदि सब हम मोबाइल ऐप के माध्यम से ही करने लगे हैं। इसी वजह से हमें अपने कुछ जरुरी Apps को हाईड करना जरुरी होता है।

विज्ञापन

Android फोन का हर ब्रांड आपको App Hide करने का विकल्प नहीं देता है, और जो देते है, उनके लिए हर एक के लिए एक अलग प्रक्रिया होती है। अगर आप अपने मोबाइल में Apps को छुपाकर रखना चाहते है तो यह काम आसानी से किया जा सकता है पर एप्स को Hide करने के बाद हम जो App Hide करेंगे, वह किसी और को दिखाई नहीं देगा।

विज्ञापन
विज्ञापन

आप चाहे तो Hide Apps में पासवर्ड सेट करके उसमें Lock भी लगा सकते है इससे अगर कोई आपके हाईड ऐप Feature को देख भी लेता है तो वह आपके हाईड ऐप तक पहुँच नहीं पाएंगे। पुराने Android Versions में Hide App ऑप्शन आता था पर अब के नए वर्जन में यह फीचर कुछ एक ही फोन में आता है जैसे- Samsung, OnePlus और Xiaomi आदि।

यदि आप Custom Launcher का इस्तेमाल करे तो आपको यह Feature उसमें मिल जायेगा, जिससे आप किसी भी App को Hide कर सकते है। अगर आपको भी जानना है कि एंड्राइड मोबाइल में App Ko Hide Kaise Kare तो यह पूरी जानकारी मैं इस लेख में आपको बताने जा रही हूँ। तो चलिए शुरू करते है और जानते है कि Phone Me app Hide Kaise Kare .

App Hide Kaise Kare

आगे हमने आपको तीन Applications के माध्यम से App Hide करने के बारे में बताया है, आप तीनों में से किसी भी ऐप का उपयोग करके अपने फोन की स्क्रीन से Apps Hide कर सकते है।

Nova Launcher

यह सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है, और यदि आपके पास नहीं है, तो हम आपको इसे इनस्टॉल करने की सलाह देते है। आप इसे अपने Android मोबाइल में Google Play Store से फ्री डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते है।

1. सबसे पहले प्ले स्टोर से ‘Nova Launcher App’ को टाइप करके सर्च करें और फिर उसे ‘Download और Install’ कीजिये।

2. अब ऐप को ओपन कर ले और ‘Nova Settings‘ को खोजें, फिर Home से ‘App Drawer‘ को सिलेक्ट करें।

Nova-Launcher-Settings

3. ऐप ड्रॉअर चुनने के बाद फिर अंत तक स्क्रॉल करें और ‘Hide Apps‘ विकल्प पर टैप करें। फिर चुनें कि आप किन ऐप्स को छिपाना चाहते हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

Nova-Launcher-Hide-Apps

4. अब आपके सामने वो सारे एप्स आ जाएँगे जो आपके मोबाइल में है। आप जिस भी ऐप को Hide करना चाहते है उसे सिलेक्ट करके Hide कर दे।

अगर आप जानना चाहते है की आपने जो ऐप हाईड किये है फिर से उन App Ko Unhide Kaise Kare तो उसके लिए Nova Launcher ऐप के Menu को ओपन करे। अब Hide App के सामने आपने जो एप्स सिलेक्ट करके Tick किया था उन्हें ‘Uncheck’ और ‘Save’ कर दे। तो इस तरह आपने जो एप्प हाईड किये थे वो Unhide हो जाएँगे।

जरूर पढ़े: App Lock Kaise Kare? जानिए App Lock Ka Password Kaise Change Kare हिंदी में!

Apex Launcher

Apex Launcher गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध एक शानदार ऐप है जो डिवाइस से Android App को छिपाने (Hide) का विकल्प प्रदान करता है। इसकी सुविधा का उपयोग करने के लिए आपको इसके Paid किए गए संस्करण के लिए जाने की आवश्यकता नहीं है। आप निचे बताई गई आसान सी स्टेप्स को फॉलो करके Apps Hide Kaise Kare के बारे सीख सकते है:

Hide App With Apex Launcher

  1. Download App – सबसे पहले Apex Launcher App को अपने मोबाइल में ‘Download’ करे।
  2. Install App – ऐप को डाउनलोड करने के बाद ‘Install’ कर ले।
  3. Open App – और अब आप App को ओपन करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।
  4. Go To Apex Setting – App को ओपन करने के बाद ‘Apex Setting’ में जाये और ‘Drawer Settings’ में जाये।
  5. Tap On Hidden Apps – Drawer Setting में आपको ‘Hidden Apps’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  6. Select Apps – यहाँ पर आपको आपके फोन के सभी ‘Installed Apps’ की लिस्ट मिल जाएगी, आप जिस भी एप्लीकेशन को Hide करना चाहते है उसके आगे ‘Tick’ कर दे।
  7. Tap On Save – अब जिस ऐप को Hide करना है उस पर Tick करने के बाद ‘Save’ पर क्लिक कर दे। तो इस तरह से Apex Launcher के द्वारा आप किसी भी एप को बहुत ही आसानी से Hide कर सकते है।

तो इस तरह से आप किसी भी App को Hide कर सकते हो और उसे अन्य व्यक्ति की पहुँच से दूर रख सकते है। Kisi App Ko Hide Kaise Kare के लिए बताई गयी प्रोसेस सभी एंड्राइड फोन में लगभग एक समान ही है।

Super S21 Launcher

यह Android Apps Hide करने का एक बहुत ही अच्छा मोबाइल एप्लीकेशन है। इसका उपयोग App Hide करने के साथ ही फोन को नया लुक देने में भी किया जाता है। Super S21 Launcher से अप्प हाईड कैसे करे के लिए आप नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करे।

  1. सबसे पहले आपको ऐप Super S21 Launcher को ‘Download’ करना है।
  2. अब ऐप को डाउनलोड करने के बाद ‘Install’ कर ले।
  3. इंस्टाल करके ऐप को ओपन करे, इसे ओपन करते ही आपके मोबाइल की थीम Change हो जाएगी।
  4. App Hide करने के लिए आपको ‘Galaxy Settings’ पर जाना होगा।
  5. और अब ‘App Drawer’ में जाना है।
  6. App Drawer पर क्लिक करते ही आपको ‘Hide Apps’ का ऑप्शन दिखेगा।
  7. अब आप जिस भी एप को Hide करना चाहते है उनको सिलेक्ट करे। और ‘Right Mark (✔)’ करके ‘Save’ कर दे, Save करते ही आपके ऐप हाईड हो जाएँगे।

यह पोस्ट भी पढ़े: App Kaise Banaye? – मोबाइल से एंड्राइड ऐप कैसे बनाये

App Ko Unhide Kaise Kare

आपने जो App Hide कर दिए है अगर आप इन्हें फिर से Unhide करना चाहते है तो आप इसी स्टेप में जाइए। और आपने जिस भी ऐप के आगे Hide करने के लिए Tick किया था, उनसे ‘Untick’ हटाकर ‘Save’ कर दीजिये। आपकी एप्लीकेशन फिर से होम स्क्रीन पर आ जाएगी।

Conclusion

उम्मीद करते है कि हमारी आज की पोस्ट Kisi Bhi App Ko Hide Kaise Kare आपको पसंद आयी होगी। इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे, तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Mobile App Ko Hide Kaise Kare in Hindi जरूर Share करे। जिससे और भी ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट App Hide Kaise Kare in Hindi से संबंधित आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप वह हमसे Comment करके पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 204

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

Default image
एडिटोरियल टीम

एडिटोरियल टीम, हिंदी सहायता में कुछ व्यक्तियों का एक समूह है, जो विभिन्न विषयो पर लेख लिखते हैं। भारत के लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा भरोसा किया गया।

Email के द्वारा संपर्क करें - [email protected]

Articles: 207

One comment

Leave a Reply