1. Govt. Scheme

Kisan Credit Card Kya Hai? Kisan Credit Card Kaise Banwaye? – जानिए Benefits Of Kisan Credit Card In Hindi!

हैलो दोस्तों Hindi Sahayta में आपका स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है Kisan Credit Card Kya Hai यदि आप भी किसान है और अपने लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे है। इसके साथ ही आप यह भी जानेंगे की Kisan Credit Card Kaise Banate Hain

Kisan Credit Card Ki Shuruat Kab Hui भी आप आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। हम आपको यह बिल्कुल सरल भाषा में समझाएँगे। आशा करते है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी। इसी तरह आप आगे भी हमारे ब्लॉग पर आने वाली प्रत्येक पोस्ट को पसंद करते रहे।

भारत के विकास और अर्थव्यवस्था में किसानों का सबसे अधिक योगदान होता है। खेती इस तरह का व्यवसाय है जिसमें कमाई आने में बहुत समय लग जाता है। फसल पकने के बाद उसे काटना होता है और उसके बाद उसे बेचकर ही किसानों को पैसे मिलते है। भारत में किसानों की स्थिति बहुत दयनीय होती है और किसानों को पैसे की जरूरत होती रहती है।

किसानों को आसानी से ऋण उपलब्ध हो सके इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड की योजना को शुरू किया गया। भारत की सरकार बहुत सारी कई तरह की योजनायें बनाती है जिससे ग़रीबों को फायदा प्राप्त हो सके। इसी तरह इस योजना को भी भारत के किसानों का जीवन स्तर ऊपर उठाने और उनकी इस गरीबी को दूर करने के लिए बनाया गया है।
तो आइये जानते है Kisan Credit Card Kaise Banaye किसान क्रेडिट कार्ड को बनवाने के लिए यह पोस्ट How To Make Kisan Credit Card In Hindi शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े तभी आपको इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगी

Kisan Credit Card Kya Hai

यह किसानों के लिए बहुत बड़ी जरुरत बन गई है। किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को समय पर ऋण उपलब्ध हो जाता है। इस योजना के अंतर्गत किसान कम ब्याज दर पर जल्दी ऋण ले सकते है। जिससे किसान बीज, खेती और अपनी जरुरत से सम्बन्धित कार्य कर सकता है। यह बहुत ही सरलता से उपलब्ध होने वाली प्रक्रिया है। जिसके अंतर्गत किसान कृषि से संबंधित कार्यों के लिए पैसे उधार ले सकते है।

इस कार्ड के तहत किसानों को एक क्रेडिट कार्ड और एक पासबुक उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना के तहत यदि 1 लाख से ज्यादा का ऋण किसानों के द्वारा लिया जाता है तो किसानों को अपनी ज़मीन बैंको के पास गिरवी रखनी होती है। एक बार किसान क्रेडिट कार्ड बन जाता है तो यह 5 साल तक के लिए वैध माना जाता है।

KCC Full Form:

KCC Ka Full Form होता है : KISAN CREDIT CARD

Kisan Credit Card Yojana Kab Lagu Hui

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 1998-99 में शुरू की गई थी। जिसे वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा द्वारा शुरू किया गया था। किसानों की अल्पकालिक ऋण की ज़रूरतों को समय पर पूरा करने के लिए इस योजना की शुरुआत हुई। यह योजना भारत के किसानों के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हुई। इस स्कीम को रिज़र्व बैंक के साथ मिलकर शुरू किया गया था।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Call Details Kaise Nikale? Idea Call Details Kaise Nikale – जानिए Jio Se Call Details Kaise Nikale हिंदी में!

Kisan Credit Card Documents Required In Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको निम्न दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी।

  1. कम्पोजिट हाइपोथेकेशन एग्रीमेंट
  2. किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र भरा हुआ
  3. ज़मीन के मालिक होने का रिकॉर्ड
  4. 12 महीनों के अंदर अग्रिम चुकाने और उपज की बिक्री पर ब्यौरा देना
  5. पहचान प्रमाण पत्र
  6. पता प्रमाण पत्र
  7. डिमांड प्रोमिसरी नोट
  8. पहले लोन लिया है तो उसका रिकॉर्ड
  9. प्रतिज्ञा पत्र
  10. पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो

Kisan Credit Card Kaise Banwaye

इसके लिए आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है। आइये जानते है Kisan Credit Card Kaise Banta Hai

  • Kisan Credit Card Banwane Ke Liye आपको अपने पास के किसी कृषि सम्बन्धी बैंक में जाना होगा।
  • वहां पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना होगी।
  • यह सभी जानकारी लेने के बाद आपको एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा। आवेदन फॉर्म को भरकर आवश्यक दस्तावेज़ों की फोटो-कॉपी के साथ बैंक में जमा करना होगा।
  • इसके बाद बैंक आपके आवेदन पत्र की पात्रता की जांच करती है। यदि आप इस योजना के लिए पात्र होते है तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना प्रदान कर दिया जाएगा।

जरूर पढ़े: Flowchart Kya Hai? Symbols Of Flowchart Kya Hote Hai – जानिए Types Of Flowchart In Hindi!

Benefits Of Kisan Credit Card In Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के बहुत से फायदे भी होते है जो आपको आगे बताये गए है आइये जानते है Kisan Credit Card Ke Fayde

  • इस कार्ड का इस्तेमाल आप किसी दुकान पर ख़रीददारी करने के लिए भी कर सकते है।
  • आपको हर साल लोन के लिए आवेदन करने की जरुरत नहीं होगी।
  • इससे आप आसानी से खाद, बीज, कीटनाशक आदि ख़रीद सकते है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड ऋण चुकाने का समय किसान की सुविधा के अनुसार तथा फसल के बिकने के बाद भी हो सकता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा किसान बैंक की किसी भी शाखा से धन प्राप्त कर सकता है।

Kisan Credit Card Interest Rate In Hindi

इस कार्ड पर जो लोन लिया जाता है उसकी ब्याज दर कम होती है। किसान इस स्कीम में 3 लाख तक वह लोन ले सकता है जिस पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है। Kcc Ki Byaj Dar बहुत कम होती है। Sbi किसान क्रेडिट कार्ड योजना पर 7% की दर से ब्याज मिलता है। जिसमें अगर किसान सही समय पर लोन का भुगतान कर देता है तो किसान को 3% की छूट प्रदान कर दी जाती है। इस तरह यदि किसान सही समय पर लोन का भुगतान करता है तो उसे 4% प्रतिवर्ष की दर पर लोन प्रदान कर दिया जाता है।

यह पोस्ट भी जरूर पढ़े: ITI Kya Hai? ITI Ki Fees Kitni Hai? ITI Ka Full Form Kya Hai – जानिए ITI Course Details In Hindi!

Kisan Credit Card Ke Niyam

इस योजना के अंतर्गत निम्न नियमों का पालन करना होता है। आइये जानते है किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किन नियमों का उपयोग किया जाता है।

  • इस योजना से आप जितना धन निकालते है आपको अपने धन पर ही ब्याज देना होता है।
  • क्रेडिट कार्ड योजना में किसानों को एक निश्चित  धनराशि प्रदान की जाती है इससे ज्यादा धनराशि नहीं निकाल सकते है।
  • इस योजना की लिमिट 3 लाख तक की होती है जिससे Processing Fees कम हो जाती है या माफ़ हो जाती है।

Kisan Credit Card Scheme In Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम में लोन की ब्याज दर बहुत कम होती है। कोई भी किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम पर लोन ले सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के साथ किसानों को व्यक्तिगत बीमा भी दिया जाता है जिन किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड होता है वह Accident होने पर Insurance Cover ले सकता है।

यदि Accident होने पर मृत्यु हो जाती है तो 50 हजार रुपये और चोट आने से विकलांग होने पर 25 हजार रुपये मिलते है। यह Insurance Cover उन किसानों को मिल सकता है जिनकी उम्र 70 साल से कम हो तभी वह इस बीमे को ले सकते है।

Conclusion:

आज की पोस्ट में आपने जाना KCC Kya Hai और इसके साथ ही Kisan Credit Card Ki Byaj Dar की जानकारी भी आपको मिली। आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनाया जाता है यह जानने के लिए हमारी इस पोस्ट की मदद ज़रुर ले। Kisan Credit Card Ki Jankari Hindi Me आप इस पोस्ट के द्वारा अच्छे से जान गये होंगे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताये।

इस पोस्ट की जानकारी आप अपने फ्रेंड्स को भी दे। तथा सोशल मीडिया पर भी यह पोस्ट Kisan Credit Card Kaise Banaye In Hindi ज़रुर शेयर करे। जिससे ज्यादा लोगों के पास यह जानकारी पहुँच सके। हमारी पोस्ट What Is Kisan Credit Card In Hindi? में आपको कोई परेशानी है या आपका कोई सवाल है इस पोस्ट से सम्बन्धित तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी मदद ज़रुर करेगी।

अगर आप हमारी वेबसाइट के Latest Update पाना चाहते है, तो आपको हमारी Hindi Sahayta की वेबसाइट को सब्सक्राइब करना होगा। फिर मिलेंगे आपसे ऐसे ही आवश्यक जानकारी लेकर तब तक के लिए अलविदा दोस्तों हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

अब तक कोई रेटिंग नहीं! इस लेख को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हिंदी सहायता एप्प को डाउनलोड करें।

क्या आपको एडिटोरियल टीम के आर्टिकल पसंद आयें? अभी फॉलो करें सोशल मीडिया पर!
पाठकों की प्रतिक्रिया आयी।
कमेंट देखे। कमेंट छिपायें।
Comments to: Kisan Credit Card Kya Hai? Kisan Credit Card Kaise Banwaye? – जानिए Benefits Of Kisan Credit Card In Hindi!
  • Avatar
    June 22, 2019

    KCC ki information ke liye helpline number

    Reply
    • Avatar
      July 1, 2019

      KCC toll free number: 1800-180-1551

      Reply
Write a response

Your email address will not be published. Required fields are marked *